2021 में अप्रैल से जून तक MMA के 5 सबसे शानदार मुकाबले

Ok Rae Yoon Eddie Alvarez 1920X1280 ONE on TNT IV 33

साल 2021 में अप्रैल से जून तक ONE Championship के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डिविजंस में कुछ एथलीट्स ने फैंस को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है।

एथलीट्स की वर्ल्ड-क्लास स्किल्स, हार ना मानने की मानसिकता और जुनून ने उन्हें मुकाबलों में धमाकेदार अंदाज में जीत दिलाई है।

यहां आप जान सकते हैं इस साल अप्रैल से जून तक ONE के 5 सबसे शानदार मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मुकाबलों के बारे में।

#5 बी गुयेन Vs. ऋतु फोगाट

ONE: DANGAL में बी “किलर बी” गुयेन और ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट के बीच मुकाबले का विमेंस एटमवेट डिविजन पर गहरा असर पड़ने वाला था।

अपराजित फोगाट ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री में परफॉर्म करने वाली थीं, लेकिन उससे पहले मैच के ऑफर को स्वीकार कर उन्होंने बहुत बड़ा खतरा मोल लिया। इससे गुयेन इसलिए अपमानित महसूस कर रही थीं कि भारतीय स्टार उन्हें अपना आसान शिकार समझ रही थीं।

अंत में “किलर बी” ना केवल फोगाट को हराने वाली पहली एथलीट बनीं, बल्कि उन्हें ग्रां प्री से भी बाहर कर दिया।

ग्रैपलर vs स्ट्राइकर की इस भिड़ंत में फोगाट अपनी प्रतिद्वंदी को मैट पर गिराकर ग्राउंड गेम में बढ़त बनाना चाहती थीं।

वहीं गुयेन खुद को टेकडाउन से बचाते हुए पंच, किक्स और नी स्ट्राइक्स लगा रही थीं।

गुयेन जब भी टेकडाउन हुईं, उन्होंने फोगाट को बढ़त बनाने के ज्यादा मौके नहीं दिए। Xtreme Couture टीम की एथलीट निरंतर स्टैंड-अप गेम में वापसी का प्रयास कर रही थीं।

दोनों एथलीट्स ने कई मौकों पर एक-दूसरे को क्षति पहुंचाई। एक तरफ फोगाट ग्राउंड गेम में बेहतर साबित हो रही थीं, वहीं गुयेन ने स्टैंड-अप गेम में अपनी विरोधी को क्षति पहुंचाई।

इसका असर स्कोरकार्ड्स पर भी पड़ा क्योंकि 15 मिनट के जबरदस्त एक्शन के बाद एक जज ने भारतीय तो अन्य 2 जजों ने “किलर बी” के पक्ष में फैसला सुनाया।

#4 रीनियर डी रिडर Vs. आंग ला न संग II

अक्टूबर 2020 में आंग ला “द बर्मीज़ पाइथन” न संग को हराकर ONE मिडलवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद रीनियर “द डच नाइट” डी रिडर को “ONE on TNT IV” में म्यांमार के सुपरस्टार की दूसरी बेल्ट को जीतने का मौका मिला।

डच स्टार को विटाली बिगडैश के ONE लाइट हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर होने के बाद कम समय के नोटिस पर ये मैच मिला था और इस बार वो पहले से भी अच्छी लय में नजर आए।

डी रिडर ने “द बर्मीज़ पाइथन” को शुरुआती क्षणों में टेकडाउन कर रीयर-नेकेड चोक लगाने का प्रयास किया। लेकिन इस बार Sanford MMA टीम के स्टार पहले से इस तरह के अटैक के लिए तैयार थे।

“द डच नाइट” रुकने को तैयार नहीं थे क्योंकि उन्होंने अपने विरोधी को मैट पर गिराकर टॉप पोजिशन प्राप्त करने की कोशिश की, इस दौरान स्ट्राइक्स लगाते रहे और सबमिशन मूव लगाने के मौके भी तलाश रहे थे।

आंग ला न संग का डिफेंस भी देखने लायक रहा क्योंकि वो निरंतर स्टैंड-अप गेम में वापसी का प्रयास कर रहे थे।

आखिरी राउंड में जबरदस्त टक्कर के बाद भी डी रिडर को सर्वसम्मत निर्णय से विजेता घोषित किया गया और इस जीत के साथ वो ग्लोबल स्टेज पर 2-डिविजन वर्ल्ड चैंपियन बने



#3 अमरसना त्सोगुखू Vs. बेन विलहेम

ONE: FULL BLAST II में अमरसना “स्पीयर” त्सोगुखू और बेन विलहेम के बीच मुकाबले में तगड़ा एक्शन देखा गया, जहां अमेरिकी स्टार को अपने करियर की पहली हार झेलनी पड़ी थी।

विलहेम आक्रामक रुख अपनाते हुए कई दमदार पंचों को लैंड करवाने में सफल हो रहे थे, लेकिन मंगोलियाई स्टार पहले से उनके लिए तैयार थे। उनका टेकडाउन डिफेंस शानदार रहा और इस बीच कई दमदार पंच भी लगाए।

“स्पीयर” के पास अमेरिकी एथलीट के हर अटैक का जवाब था। उन्होंने धैर्य से काम लिया, मौका मिलते ही पंच लगाते रहे और शानदार फुटवर्क की मदद से कई बार दमदार हुक्स से अपने विरोधी के मूव्स को काउंटर भी किया।

Gracie Technics टीम के एथलीट ने साबित किया कि वो टॉप लेवल के एथलीट्स को कड़ी टक्कर देने में सक्षम हैं, लेकिन स्किल्स के मामले में इस बार त्सोगुखू बेहतर साबित हुए।

15 मिनट तक चले इस मुकाबले के बाद तीनों जजों ने मंगोलियाई एथलीट के पक्ष में फैसला सुनाया था।

#2 रीस मैकलेरन Vs. युया वाकामत्सु

ONE on TNT III” में 2 टॉप फ्लाइवेट एथलीट्स के बीच हुए मैच का विजेता वर्ल्ड टाइटल के एक कदम करीब पहुंचने वाला था, जिसमें कड़े संघर्ष के बाद युया “लिटल पिरान्हा” वाकामत्सु को रीस “लाइटनिंग” मैकलेरन पर जीत मिली थी।

वाकामत्सु ने हर बार की तरह फ्रंटफुट पर दमदार पंच लगाने की कोशिश की। मैकलेरन अपने अनुभव की मदद से खुद को डिफेंड करने की कोशिश कर रहे थे और इस बीच उन्होंने ग्राउंड स्ट्राइक्स के बाद रीयर-नेकेड चोक लगाकर मैच को फिनिश करने की कोशिश भी की।

दूसरी ओर, “लिटल पिरान्हा” के ग्राउंड गेम में भी इस बार सुधार नजर आ रहा था, इस कारण दूसरे राउंड में ऑस्ट्रेलियाई स्टार संघर्ष करते नजर आए। वो ना केवल “लाइटनिंग” के टेकडाउन के प्रयासों को विफल कर रहे थे बल्कि टेकडाउन होने के तुरंत बाद स्टैंड-अप गेम में वापस आने में भी सफल हो रहे थे।

आखिरी समय तक दोनों के बीच तगड़ा एक्शन जारी रहा, लेकिन तीसरे राउंड में साफ नजर आने लगा था कि मैकलेरन थक चुके हैं जिसका वाकामत्सु ने भरपूर फायदा उठाया।

जापानी स्टार ने मौका मिलते ही पंचों की बरसात करनी शुरू कर दी, इन्हीं पंचों का प्रभाव “लाइटनिंग” के चेहरे और बॉडी पर साफ नजर आने लगा था।

15 मिनट के जबरदस्त एक्शन के बाद “लिटल पिरान्हा” ने सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की और ये उनकी लगातार चौथी जीत रही।

#1 एडी अल्वारेज़ Vs. ओक रे यूं

“ONE on TNT IV” में ओक रे यूं ने MMA लैजेंड एडी “द अंडरग्राउंड किंग” अल्वारेज़ को हराकर दिखाया था कि वो डिविजन के टॉप पर पहुंचने की काबिलियत रखते हैं।

मरात “कोबरा” गफूरोव के खिलाफ बड़ी जीत के बाद ओक का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ था, इसी कारण वो अमेरिकी एथलीट को ग्राउंड गेम में बढ़त बनाने से रोकने और स्टैंड-अप गेम में बढ़त बनाने में सफल हो रहे थे।

अल्वारेज़ पर निराशा हावी होने लगी थी, इस दौरान दमदार राइट क्रॉस के प्रभाव से वो मैट पर भी जा गिरे। दक्षिण कोरियाई स्टार ने ग्राउंड गेम में बढ़त बनाने की कोशिश की, लेकिन “द अंडरग्राउंड किंग कड़ा संघर्ष करते हुए मैच में बने रहे।

उसके बाद अमेरिकी एथलीट अधिकतर मौकों पर टेकडाउन स्कोर करने की कोशिश करते नजर आए। ओक उन्हें रोकने में सफल हो रहे थे और इस बीच पंच, किक्स और नी स्ट्राइक्स भी लगाते रहे।

“द अंडरग्राउंड किंग” ने अभी भी आक्रामक रुख अपनाया हुआ था, वहीं ओक की स्ट्राइक्स अब क्लीन तरीके से लैंड होने लगी थीं।

अंत में 15 मिनट के एक्शन के बाद तीनों जजों ने दक्षिण कोरियाई एथलीट के पक्ष में फैसला सुनाया, जो एक ही जीत के साथ वर्ल्ड चैंपियनशिप की रेस में शामिल हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: साल 2021 में अप्रैल से जून तक MMA के 5 सबसे शानदार नॉकआउट्स

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 68
Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 64
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 14 scaled
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE on Prime Video 5 1920X1280 56
JarredBrooks GustavoBalart 1200X800
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Ritu Phogat
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Kade Ruotolo Blake Cooper ONE 167 69
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78