ऋतु
फोगाट

"द इंडियन टाइग्रेस"

हाइट
156 CM
भार सीमा
52.2 KG
टीम
Evolve MMA
देश
भारत
हाइट
156 CM
भार सीमा
52.2 KG
टीम
Evolve MMA
देश
भारत

About

कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप गोल्ड मेडल विजेता ऋतु फोगाट एक फेमस रेसलिंग परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता महावीर सिंह फोगाट एक महान कोच हैं, जिन्होंने ऋतु की बाकी बहनों को भी कोचिंग देकर नेशनल-इंटरनेशनल लेवल पर कामयाबी दिलवाई है और उनकी कहानी पर हिट फिल्म “दंगल” बनी। ऋतु ने 8 साल की उम्र में ट्रेनिंग शुरु की, कुछ सालों बाद उन्होंने रेसलिंग पर ध्यान केंद्रित करने की वजह से स्कूल छोड़ दिया।

सिंगापुर में 2016 में हुई कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने से पहले फोगाट ने तीन बार नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप जीती। अगले साल उन्होंने पोलैंड में प्रतिष्ठित वर्ल्ड अंडर-23 रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता और वो ऐसा करने वालीं पहली भारतीय महिला एथलीट बनीं। सभी को लग रहा था कि ऋतु 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। लेकिन उन्होंने रेसलिंग छोड़कर मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में जाने का फैसला किया।

सिंगापुर जाकर उन्होंने वर्ल्ड फेमस इवॉल्व MMA को जॉइन करते हुए कई सारे मॉय थाई और ब्राजीलियन जिउ-जित्सु वर्ल्ड चैंपियंस के साथ ट्रेनिंग शुरु की, ताकि वो रेसलिंग स्किल्स की तरह ही अपनी स्ट्राइकिंग और सबमिशन स्किल्स को बेहतर कर सकें। ग्लोबल स्टेज पर अपने प्रदर्शन से ऋतु देश का नाम रौशन करते हुए भारत की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहती हैं। उनका मानना है कि वो 2 साल में इस गोल को हासिल कर सकती हैं।