"एशिया के इतिहास में खेल मीडिया की सबसे बड़ी कंपनी"
"एशिया की सबसे बड़ी वैश्विक खेल कंपनी"
"एशिया का सबसे बड़ा मार्शल आर्ट संगठन"
"एशिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स मीडिया कंपनी"
"एशिया में प्रीमियर मार्शल आर्ट संगठन"

मार्शल आर्ट्स होम को एशिया में लाना

चाहे कराटे हो या मॉय थाई, कुंग फू, जूडो, काली, शुआई जिआओ, तायक्वोंडो, सैम्बो, सीलाट या आईकीडो हो, लेकिन पिछले 5000 वर्षों से एशिया में मार्शल आर्ट फल-फूल रहा है। एशिया में लगभग हर देश में एक देसी मार्शल आर्ट है। जिसे इतिहास और परंपरा के हिस्से के रूप में श्रृद्घा के साथ देखा जाता है। प्रतियोगिता में ONE Championship के ग्लोबल मार्शल आर्ट्स रूल सेट के तहत एथलीट आपस में भिड़ने वाले मुकाबले में खेल प्रतिस्पर्धा करते हैं जो विभिन्न प्रकार के मार्शल आर्ट कलाओं से आक्रामता और तकनीक दोनों के उपयोग की अनुमति देता है। हम एक जीवंत लड़ाई, ओलंपिक के परिष्कृत एथलेटिकवाद, मार्शल आर्ट की सम्मानजनक परंपरा और एक रॉक कॉन्सर्ट की अचूक एड्रेनालाईन की अनूठी उत्तेजना और ऊर्जा को जोड़ते हैं।

भार वर्ग

Heavyweight
102.2 kg – 120.2 kg
Light Heavyweight
93.1 kg – 102.1 kg
Middleweight
84.0 kg – 93.0 kg
Welterweight
77.2 kg – 83.9 kg
Lightweight
70.4 kg – 77.1 kg
Featherweight
65.9 kg – 70.3 kg
Bantamweight
61.3 kg – 65.8 kg
Flyweight
56.8 kg – 61.2 kg
Strawweight
52.3 kg – 56.7 kg
Atomweight
47.7 kg – 52.2 kg

ONE Championship का भार वर्ग दुनिया के किसी भी अन्य मार्शल आर्ट संगठन से अलग है। यह वेट-कटिंग पर प्रतिबंध लगाने के बजाय वैश्विक मार्शल आर्ट उद्योग का नेतृत्व करता है। यह एक क्रांतिकारी प्रणाली को लागू करने के उस तरह से काम करता है जो एथलीटों को उनके मुकाबलों से पहले पूरी तरह से हाइड्रेटेड, फिट और स्वस्थ बनाता है।

यह इस तरह के खेलों के लिए नया कार्यक्रम है। इसमें एथलीट सेफ्टी पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इसमें एक इवेंट शुरू होने से तीन घंटे पहले, फाइटिंग वीक से पहले और बीच में कई वेट-इन्स टेस्ट के माध्यम से “वाकिंग-वेट” प्रतियोगिता शुरू करता है।

एक एथलीट का “वॉकिंग-वेट” एक मजबूत पद्घति से निर्धारित किया जाता है जो एथलीट ONE को अनुबंधित होने की अवधि में नियमित रूप से उसके वजन को ट्रैक करता है।

इस परिवर्तनकारी वेट-इन कार्यक्रम की स्थापना ONE Championship की चिकित्सा और प्रतियोगिता टीम द्वारा पूरी तरह से चर्चा और सिफारिशों के बाद की गई थी। इसमें मेडिकल सर्विसेज के उपाध्यक्ष डॉ. वारेन वांग, मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. जेम्स ओकोमोटो, उपाध्यक्ष रिच फ्रेंकलिन और संचालन और प्रतियोगिता के उपाध्यक्ष मैट ह्यूम शामिल थे।

एथलीटों के वजन से संबंधित नियम और नीतियां

  1. एथलीटों को नियमित रूप से अपने मौजूदा वजन और दैनिक प्रशिक्षण का वजन बताना होगा। एथलीट एक समर्पित वेब पोर्टल के माध्यम से अपने दैनिक वजन को ऑनलाइन इनपुट और ट्रैक कर सकेंगे।
  2. एथलीटों को उनका भार वर्ग कोलाज किए गए डेटा और अचानक वजन जांच के आधार पर बताया जाएगा। एथलीटों को एक इवेंट से आठ सप्ताह पहले अपना भार वर्ग छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।
  3. फाइट वीक के दौरान भार की नियमित जांच की जाएगी। इवेंट से तीन दिन पहले और विशिष्ट घंटे के बाद मूत्र की भी जाँच की जाएगी। एथलीट को अपने भार वर्ग में होना चाहिए और इवेंट से तीन सप्ताह पहले और पूरे सप्ताह तक विशिष्ट हाइड्रेशन परीक्षण करना चाहिए। यदि कोई एथलीट वजन के बाहर निकलता है, या परीक्षण में विफल रहता है तो उसे इवेंट के लिए अयोग्य करार दिया जाएगा। ONE डॉक्टर अपने विवेक पर अतिरिक्त परीक्षण का अनुरोध कर सकते हैं।
  4. कैचवेट मुकाबलों की अनुमति है। हालांकि, अधिक वजन वाला एथलीट का वजन कम वजन वाले प्रतिद्वंद्वी के वजन के 105% से अधिक नहीं होना चाहिए।
  5. ONE अपने विवेक से एथलीटों के भार की कभी भी जांच कर सकता है।
  6. एथलीट प्रतियोगिता से आठ सप्ताह पहले या बाद में अपने भार वर्ग को बदलने की अपील कर सकता है, लेकिन उस समय उसका वजन वांछित भार वर्ग में होना चाहिए। इसके अलावा एथलीटों को एक विशिष्ट मूत्र परीक्षण भी पास करना होगा जब उनका वजन नव याचिकाकर्ता भार वर्ग की सीमा के भीतर होगा। ONE डॉक्टर अपने विवेक पर अतिरिक्त परीक्षण का अनुरोध कर सकते हैं।
  7. डिहाईड्रेशन के कारण IVs के उपयोग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नियम और विनिमय

प्रतियोगिता में ग्लोबल मार्शल आर्ट्स के नियम

ONE Championship ग्लोबल मार्शल आर्ट्स नियम सेट का उपयोग करता है, जो एशियाई और गैर-एशियाई नियमों से सर्वोत्तम नियमों के संयोजन का मिश्रण है।


बाउट की अवधि 

बाउट में पांच-पांच मिनट के तीन राउंड होंगे। प्रत्येक राउंड के बीच एक मिनट का ब्रेक लिया जाएगा।
विश्व चैंपियनशिप मुकाबलों में पांच-पांच मिनट में पांच राउंड होगे तथा प्रत्येक राउंड के बीच एक मिनट का ब्रेक लिया जाएगा।

जीत के तरीके

जीत निम्नलिखित तरीकों से प्राप्त होती है:

  • नॉकआउट
  • सबमिशन
  • वरबल टेपआउट
  • रेफरी/डॉक्टर/कॉर्नर स्टॉपेज द्वारा नॉकआउट
  • एथलीट का कोरमैन द्वारा मुकाबला रोकने का अनुरोध करने पर
  • निर्णय


जीत का निर्णय 

इस इवेंट में मुकाबला पूरा खेला जाता है और रैफरी द्वारा निर्णय किया जाएगा। तीनों रैफरी राउंडवार प्रदर्शन को न देखकर पूरे मुकाबले पर गौर करेंगे। बाउट रैफरी विजेता का निर्धारित करने के लिए अवरोही क्रम में ONE जजिंग मानदंड का उपयोग करेंगे।

ONE निर्णायक मानदंड

  • निकट-नॉकआउट/ सबमिशन
  • डेमेज (आंतरिक, संचित, सतही)
  • स्ट्राइकिंग कॉम्बिनेशन और केज / रिंग जनरेशन (ग्राउंड कंट्रोल और बेहतर पोजिशनिंग)
  • अर्न्ड टेकडाउन या टेकडाउन डिफेंस
  • सामान्य आक्रामकता