न्यूज़

क्रिश्चियन ली ने लाइटवेट डिविजन की रैंकिंग्स पर प्रतिक्रिया दी

लाइटवेट डिविजन का हर एक एथलीट क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली को हराकर ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहता है।

सिंगापुर-अमेरिकी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सुपरस्टार ने मई 2019 में ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल जीता था और उसके 5 महीने बाद ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप भी जीती।

22 साल के हो चुके चैंपियन सुपरस्टार को अब आने वाले समय में अपने टाइटल को डिफेंड करना है और ऐसे कई एथलीट्स हैं जो उन्हें चैंपियनशिप बेल्ट के लिए चैलेंज कर सकते हैं।

ली ONE Championship एथलीट्स रैंकिंग्स के टॉप 5 लाइटवेट दावेदारों पर एक नजर डाल रहे हैं और उन सभी के बारे में उन्होंने अपनी राय दी है।

#1-रैंक के दावेदार यूरी लापिकुस

ONE lightweight Iuri Lapicus

क्रिश्चियन ली: यूरी लापिकुस अभी लाइटवेट डिविजन के नंबर-1 कंटेंडर हैं और मुझे लगता है कि वो पहले स्थान पर पहुंचने के हकदार हैं।

उनका प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट के तौर पर रिकॉर्ड 15-0 का है और ONE Championship में 2-0 का। उन्हें शेनन विराचाई पर रीयर-नेकेड चोक के जरिए जीत मिली थी और अपने दूसरे मैच में उन्होंने पूर्व वर्ल्ड चैंपियन मरात गफूरोव को करीब 1 मिनट में फिनिश कर दिया था।

उनका ONE Championship में अभी तक का रिकॉर्ड शानदार रहा है। हालांकि, ONE में अभी वो 2 ही मुकाबलों का हिस्सा रहे हैं, उन्हें एक भी मैच में हार नहीं मिली है, अपराजित हैं। इसी कारण वो नंबर-1 कंटेंडर बन पाए हैं और मुझे लगता है कि वो मेरे लिए कड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं।

#2-रैंक के दावेदार सायिद “दाग़ी” हुसैन अर्सलानअलीएव

Top-ranked mixed martial artist Saygid Guseyn Arslanaliev

क्रिश्चियन ली: अगर पिछले साल अक्टूबर में सायिद “दाग़ी” हुसैन अर्सलानअलीएव के साथ मेरा मुकाबला ना हुआ होता और मैंने उन्हें ना हराया होता तो वो संभव ही नंबर-1 कंटेंडर होते। इसके बावजूद वो टॉप स्थान पर काबिज हैं और इसका श्रेय उनकी टॉप कंटेंडर्स पर लगातार जीतों को जाता है।

उनकी स्ट्राइकिंग अच्छी है, रेसलिंग अच्छी है और जिउ-जित्सु ब्लैक बेल्ट होल्डर हैं। मुझे लगता है कि उन्हें उसी तरह का सफर तय करना पड़ा है जैसा मैंने किया है, मतलब बचपन से ही वो ट्रेनिंग करते आ रहे हैं। बिना कोई संदेह वो डिविजन के सबसे खतरनाक कंटेंडर्स में से एक हैं। मैं जानता हूं कि वो एक बार फिर टाइटल शॉट जरूर हासिल करेंगे और केज में हमारी दूसरी भिड़ंत लगभग तय है।



#3-रैंक के दावेदार पीटर बस्ट

Dutch mixed martial arts star Pieter Buist

क्रिश्चियन ली: पीटर बस्ट भी एक शानदार एथलीट हैं। वो लंबे और पतले हैं लेकिन एक बेहतरीन किकबॉक्सर हैं। वो जिउ-जित्सु बैकग्राउंड से भी आते हैं लेकिन मुझे ये नहीं पता कि उनके पास कौन सी बेल्ट है, साथ ही उनका ग्राउंड गेम में बहुत अच्छा प्रतीत होता है। वो जाहिर तौर पर रैंकिंग्स में इस स्थान के हकदार हैं।

ONE में अभी तक उनका रिकॉर्ड 3-0 का रहा है और पिछले मैच में उन्हें एडुअर्ड फोलायंग पर बड़ी जीत हासिल हुई थी। इससे पहले वो टाइटल शॉट की मांग कर रहे थे और वो उन्हें मिलना भी चाहिए, इसलिए लापिकुस के बाद उनके खिलाफ मेरा मुकाबला हो सकता है।

#4-रैंक के दावेदार टिमोफी नास्तुकिन

Russian mixed martial arts star Timofey Nastyukhin knocks out Eddie Alvarez

क्रिश्चियन ली: टिमोफी नास्तुकिन एक महान एथलीट हैं, उनके हाथों में गजब की ताकत है और वो जानते हैं कि मैच को किस तरह फिनिश किया जाता है। मैं जरूर केज में उनके साथ मैच की उम्मीद कर रहा हूं। मैं जानता हूं कि हमारा मुकाबला फैंस के नजरिए से भी काफी दिलचस्प साबित होगा।

मैं सोचता हूं कि उन्हें रैंकिंग्स में ऊपरी स्थानों पर होना चाहिए था। उन्हें “दाग़ी” के खिलाफ नॉकआउट के जरिए हार मिली, इसलिए वो कुछ स्थान नीचे खिसक गए हैं। लेकिन मुझे लगता है कि वो इस डिविजन के टॉप कंटेंडर हैं। वो एक ऐसे एथलीट हैं जो हमेशा मैच को फिनिश करने की राह ढूंढते रहते हैं और अक्सर वो ऐसा करने में सफल भी होते हैं।

टिमोफी एक ऐसा नाम हैं जिनके ऊपर मेरी नजर टिकी हुई है और अगर ONE Championship हमारे बीच मैच बुक करती है तो मैं उसके लिए तैयार हूं।

#5-रैंक के दावेदार शिन्या एओकी

Japanese legend Shinya Aoki puts Christian Lee in an armbar

क्रिश्चियन ली: शिन्या एओकी लाइटवेट डिविजन में किसी के लिए भी बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। वो चैंपियन रह चुके हैं और उसे सफलतापूर्वक डिफेंड भी कर चुके हैं। वो हार से वापसी करने के बाद भी अगले मैच में चैंपियन बने। उन्हें संभव ही ONE Championship हॉल ऑफ फेम में जगह मिलने वाली है। वो इस खेल के लैजेंड हैं। कई सालों तक उन्हें बीजे पैन के साथ दुनिया का टॉप लाइटवेट एथलीट माना जाता था। इस तरह की कोई चीज मैं उनसे नहीं जीत सकता।

जब पिछले साल मई में मुझे एओकी के साथ मैच की जानकारी मिली तो मैं चौंक उठा था। मैं Evolve टीम में एक-दूसरे के साथी थे और साथ ही मैं उन्हें अपना अच्छा दोस्त भी मानता हूं। लेकिन सर्कल में एंट्री लेते ही हमें केवल जीत नजर आ रही होती है। मैं ये नहीं सोचता कि मेरे सामने कौन है। जब हम कॉन्ट्रैक्ट साइन करते हैं, मैच की तारीख तय होती है और केज में दाखिल होते हैं तो ये मायने नहीं रखता कि मेरा मुकाबला किस्से हो रहा है, मुझे केवल अपने प्रतिद्वंदी को 5 राउंड के भीतर फिनिश करना होता है।

शिन्या एओकी के साथ मैच से पहले मुझे घबराहट महसूस नहीं हो रही थी। मेरा ध्यान केवल इस बात पर था कि किस तरह मैं उनकी स्किल्स की बराबरी कर सकता हूं और किस तरह उन्हें फिनिश कर सकता हूं। उस जीत का श्रेय शानदार रणनीति, गेम प्लान और प्रतिबद्धता को जाता है। मैं शिन्या को अभी भी टॉप कंटेंडर मानता हूं और वो कभी भी बड़े से बड़े एथलीट को फिनिश करने में सक्षम हैं। वो संभव ही मेरे लिए सबसे खतरनाक प्रतिद्वंदियों में से एक हैं।

ये भी पढ़ें: क्यों क्रिश्चियन ली की सबसे कठिन परीक्षा उनका इंतज़ार कर रही है