मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

कैसे Evolve बन गया दुनिया का टॉप मार्शल आर्ट्स जिम

स्पोर्ट्स मीडिया की ओर से एशिया के प्रमुख मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स जिम का नाम दिए जाने से पहले यहां रेंजो ग्रेसी और राफेल डोस एंजोस जैसे सुपरस्टार ने अपने ट्रेनिंग कैंप लगाए थे। उससे पहले Evolve MMA सिंगापुर के सबसे पुराने मॉल में एक छोटा सा अनियमित किराएदार था।

हालांकि, 2009 में खुलने के बाद Evolve अपने समकालीन जिमों से विकास करने में काफी आगे निकल गया। साउथईस्ट एशिया में जब मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स अपने शुरुआती दौर में ही था तब “द लॉयन सिटी” में अपनी तरह का ये पहला जिम था।

संस्कृतियों का संगम

Muay Thai legend Yodkunsup Por Pongsawang trains BJJ World Champion Alex Silva at Evolve MMA

Evolve का कॉम्बैट स्पोर्ट्स पावरहाउस बनने का सपना है। उन्होंने जल्द ही इन सपनों को हकीकत में बदलने की नींव भी रख दी।

असल में मार्शल आर्ट्स को सिंगापुर में लाने के उद्देश्य के चलते जिम की लीडरशिप ने जल्द ही बड़ी संख्या में हर विधा के वर्ल्ड क्लास चैंपियन प्रशिक्षकों को भर्ती करना शुरू कर दिया।

दुनिया भर से आए ये प्रशिक्षक अपने कार्यक्षेत्र में सबसे बेहतरीन थे। इनमें ब्राजीलियन जिउ-जित्सु, बॉक्सिंग, रेसलिंग और मॉय थाई के एक्सपर्ट शामिल थे।

इस तरह के बेहतरीन प्रशिक्षकों के साथ Evolve में वर्ल्ड चैंपियंस को अलग-अलग स्किल सेटों की ट्रेनिंग करने का सबसे अच्छा अनुभव दिया गया, जो मार्शल आर्ट्स का स्टार बनने की चाहत रखने वालों के लिए बेहद शानदार कॉन्सेप्ट है।

Evolve के वाइस प्रेसिडेंट वीजली डी सूजा ने कहा, “Evolve में जिस स्तर का प्रशिक्षण दिया जाता है, वो ही इसे दूसरी एकेडमियों से अलग करता है। यहां के प्रशिक्षक क्रू सिटयोटोंग और रेंजो ग्रेसी जैसे परिवारों से आते हैं।”

“इस चीज ने कई दरवाजे खोल दिए। अब आपको केवल असली मॉय थाई सीखने के लिए थाइलैंड जाने की जरूरत नहीं। आप ग्रैपलिंग, बीजेजे वर्ल्ड चैंपियन और रेसलिंग यूनाइटेंड स्टेट्स चैंपियन से खीस सकते हैं।”

इस रणनीति के साथ Evolve जल्द ही मार्शल आर्ट्स टैलेंट का पसंदीदा ठिकाना बन गया। इलाके में इस खेल को बढ़ावा देने लगा लेकिन अलग-अलग कॉम्बैट स्टाइल को एशिया के कई कल्चरों से एक साथ लाना आसान नहीं था।

डी सूजा ने बताया, “कुछ मार्शल आर्ट्स जैसे वुशु ज्यादातर फिलीपींस की जड़ों में रचता-बसता है और जब आप थाइलैंड को देखते हैं तो उनके पास लंबी और गौरवशाली मॉय थाई की परंपरा है।”

“हर देश के पास अपना अलग मार्शल आर्ट है। जैसे मलेशिया की सिलेट या म्यांमार की लेथवेई। मेरा मानना है कि Evolve ही वो पहला जिम है, जिसने सबको एकसाथ एक छत के नीचे लाने का प्रयास किया।”

ग्लोबल स्टेज पर मचाया धमाल

Former ONE Lightweight World Champion Shinya Aoki sits on the ramp following his win over Honorio Banario

ट्रेनिंग सेंटर में कई संस्कृतियां मौजूद होने के चलते Evolve फाइट टीम के पास काफी सारे हाई प्रोफाइल एथलीट्स हैं, जो दुनिया भर के मार्शल आर्ट्स संगठनों में मुकाबला करते हैं, इसमें ONE Championship भी शामिल है।

Evolve फाइट टीम के कुछ सदस्य, जिसमें सिंगापुर के अपने अमीर खान, जापानी लैजेंड शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी, Copa De Mundo बीजेजे वर्ल्ड चैंपियन एलेक्स “लिटल रॉक” सिल्वा, कई बार के मॉय थाई चैंपियन डेडामरोंग सोर अम्नोयसिरीचोक और टैलेंटेड भाई-बहन “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली और क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली शामिल हैं।

जब भी मुकाबला करने का समय आता है तो ये सभी एथलीट ग्लोबल स्टेज पर बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं।

डेडामरोंग और सिल्वा दोनों ही ONE स्ट्रॉवेट टाइटल पर कब्जा जमा चुके हैं और एओकी ने दो बार ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया है।

खान ने जल्द ही खुद को मार्शल आर्ट्स सनसनी के तौर स्थापित किया है। उन्होंने ONE Championship के इतिहास में सबसे ज्यादा नॉकआउट किए हैं। एक ऐसा रिकॉर्ड जो वो “द वॉरियर” के साथ शेयर कर रहे हैं।

Angela Lee and Christian Lee with their ONE Championship belts at ONE: CENTURY

ली भाई-बहन दोनों ही शानदार रहे हैं। एंजेला का सफर सिंड्रेला की कहानी की तरह का रहा है, जिन्होंने लगातार पांच जीत के साथ मई 2016 में पहले ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया और तब से उस पर राज कर रही हैं। वहीं, क्रिश्चियन ने ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल और 2019 ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां पी चैंपियनशिप हासिल की।

ONE Championship की आसमान चूमती लोकप्रियता के साथ Evolve की असाधारण सफलता ने जिम की ग्लोबल प्रसिद्धि को बढ़ा दिया।

डी सूजा ने कहा, “जब आपके पास एंजेला जैसा दमदार चेहरा हो, जो ONE Championship में डॉमिनेट करे तो ऐसे में मीडिया का ध्यान आपके ऊपर ही आ जाता है।”

“अब हमारे पास Evolve में और ज्यादा इंटरनेशनल विजिटर्स आने लगे हैं। यहां तक कि हमारे पास नॉर्वे से एक बंदा सिंगापुर में क्लास लेने के लिए आया था।”

इस मेगा जिम की लोकप्रियता बढ़ गई है। जैसा कि आपको पता है कि अब “द लॉयन सिटी” में Evolve चार जगहों पर स्थापित हो गया है।



‘ये सब इंसानियत के चलते है’

Nong-O Gaiyanghadao prays with the belt

कई वर्षों में Evolve ने अब “द लॉयन सिटी” में चार जगह जिम खोल लिए हैं और अनुभवी प्रशिक्षकों व बेहतरीन टैलेंट को जोड़ना जारी रखा है। साथ ही उन्होंने मार्शल आर्ट्स की स्वस्थ्य छवि का प्रचार भी किया, जिसने हर जगह इसका प्रभाव जमाया।

इसके साथ ही ब्राजीलियन जिउ-जित्सु ने धमाकेदार तरीके से कई साउथ एशियाई देशों में फिटनेस क्रेज की तरह अपनी जड़े जमाई हैं।

डी सूजा ने कहा, “लोगों को एहसास हुआ कि मार्शल आर्ट्स केवल फाइट और सेल्फ डिफेंस तक ही सीमित नहीं है बल्कि वजन घटाने का बेहतर और फिट रहने का मजेदार तरीका है।”

“पुराने लोग, प्रोफेशनल्स यहां तक कि बच्चों के साथ माता-पिता जैसे सब लोग Evolve के दरवाजे से होकर आते हैं। सबके पास फिट रहने जैसी व परेशान किए जाने से बचने जैसी अपनी वजहें होती हैं।”

अब जब डी सूजा रास्ता दिखाने में मदद कर रहे हैं तो Evolve ने एक पीआर कैंपेन जारी किया है, जो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स को फिर से और सकारात्मक तरीके से लोगों के सामने ला रहा है।

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि हमारा एशिया में केवल अकेला ऐसा जिम है, जो अपने आपको दुनिया के सामने लाकर ये प्रयास कर रहा कि असल मार्शल आर्ट्स इंसानियत के बारे में सिखाता है। इसका मतलब लोगों में आत्मविश्वास पैदा करना है।”

A happy Muay Thai class at Evolve MMA

इस छवि को ज्यादातर लोगों ने हिंसा व वेस्ट में मार्केट बनाने के लिए मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के ब्लड स्पोर्ट जैसे प्रचार के विपरीत होने वाली गतिविधि के तौर देखा है।

डी सूजा ने ट्रेनिंग सेंटर के नजरिए के बारे में बताया, “हमने पब्लिक की नजरों में मार्शल आर्ट्स के विचार को शुद्ध किया। मुझे लगता है कि अपनी अच्छाई को मार्शल आर्ट्स की ताकत से निखारने वाले Evolve का मिशन अब हकीकत में बदलने लगा है।”

इस मिशन को फाइट टीम के कोच और प्रशिक्षकों के अंदर भी पैदा किया गया है। इसमें जिम के प्रमुख एथलीट्स को और ऊंचाई पर ले जाने का लक्ष्य भी साथ में रखा गया है।

डी सूजा का कहना है, “आपको अपने सम्मान के साथ आराम नहीं करना चाहिए। अगर आप अच्छा कर रहे हैं तो इसका मतलब यही हुआ कि आप यहां अच्छा करने के लिए ही आए हैं।”

“हम हमेशा लगातार सुधार करना चाहते हैं। हम फाइट टीम को भी इसी तरह के मानक के साथ रखते हैं। इस वजह से हमारे प्रशिक्षकों और मुख्य कोचों को इस मिशन को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।”

असीमित है उड़ान

Evolve MMA's Troy Worthen steps into the Singapore Indoor Stadium for his bout with Mark Fairtex Abelardo

चाहे संचालन करने वाले एडुआर्डो पैमप्लोना हों या हीथ सिम्स Evolve की दशा और दिशा हमेशा किसी बहुत ही काबिल कोचिंग से संबंधित जगह से आती रही है।

ये दोनों ही बहुत काबिल बैंकग्राउंड से आते हैं। पैमप्लोना जाने-माने ब्लैक हाउस जिम से आते हैं और वो सिम्स टीम क्वेस्ट व यूएस ओलंपिक रेसलिंग टीम से संबंध रखते हैं।

पिछली जनवरी में Evolve को अपना हेड कोच पूर्व Shooto मिडलवेट वर्ल्ड चैंपियन सियार “द ग्रेट” बहादुरजादा की हायरिंग के साथ मिला। जब ONE Championship के कैलेंडर इवेंट 2020 फिर से शुरू होंगे तो बहादुरजादा के संरक्षण में Evolve अपनी जीत की राह फिर जारी रखेगा।

पिछले साल काफी सारी सफलता उनके पक्ष में आई थीं, जब 2018 में हुए Evolve ग्लोबल ट्राइआउट्स के कई नौसिखिए, जिसमें अलेक्सी “जायंट” टोइवोनन, ट्रॉय “प्रीटी बॉय” वर्थेन, रोशन मैनम, हिरोकी अकिमोटो और रयूटो “ड्रैगन बॉय” सवाडा ने The Home Of Martial Arts में जीत दर्ज की थीं।

इसके अलावा, Evolve सुपरस्टार नोंग-ओ गैयानघादाओ ने ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल पर अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखी है, जबकि उनकी टीम के साथ और थाई हमवतन साथी सैम-ए गैयानघादाओ ने ONE स्ट्रॉवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल को जोड़कर अपनी वाहवाही की लिस्ट लंबी कर ली है।

Ritu Phogat makes her mixed martial arts debut against Nam Hee Kim at ONE AGE OF DRAGONS

इस साल भी सिंगापुर की इस टैलेंट फैक्ट्री की शुरुआत काफी प्रभावशाली रही।

भारतीय रेसलिंग सनसनी ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट अपने प्रदर्शन से चमकती रहीं। वर्थेन और एको रोनी सपुत्र ने भी अपनी अपनी जीत दर्ज करवाईं और सैम-ए ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्ट्रॉवेट मॉय थाई डिविजन में तीसरा ONE वर्ल्ड टाइटल हासिल किया।

मार्शल आर्ट्स के हर क्षेत्र में बजता Evolve का डंका ही इस बात को दर्शाता है कि डी सूजा और उनकी टीम ने संस्कृतियों का बेहतरीन सामंजस्य बनाए रखा है।

उन्होंने कहा, “इस तरह के लोगों के समूह का हिस्सा बनना काफी गर्व की बात है। जब कभी हम अपने किसी एथलीट को मुकाबला करते और जीतते देखते हैं तो ये सिर्फ व्यक्तिगत जीत नहीं बल्कि पूरे Evolve परिवार की जीत होती है।”

“फाइटर्स Evolve में आने वाले स्टूडेंट पर निर्भर करते हैं, जो बिजनेस को सपोर्ट करने के साथ उन्हें ट्रेंन्ड करने और पसंद आने वाली चीजें किया करते हैं। इसके बाद सेल्स और मेंबरशिप स्टाफ होते हैं, जो नए लोगों को शामिल करते हैं। फिर पीआर टीम होती है, जो एशिया में हमारी उपस्थति महसूस कराने के लिए काम करती है।”

“तो जब भी हमारे फाइटर्स मुकाबला करने के लिए जाते हैं तो हर व्यक्ति के काम का प्रतिनिधित्व करते हैं।”

ONE Championship की बढ़ती सफलता के साथ डी सूजा का मानना है कि ट्रेनिंग सेंटर में असीमित सभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि कॉम्बैट स्पोर्ट में अब हम एक ब्रांड बन चुके हैं। ये चीजें इस बिंदु तक पहुंच चुकी हैं कि मैं कह सकता हूं कि एशिया में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स और Evolve एक-दूसरे के पर्याय बन चुके हैं।”

“ये हमारे लिए प्रेरणा का बड़ा स्रोत है क्योंकि ये हमारी फिलोसिफी और मार्शल आर्ट्स के प्रमाणित मूल्यों का वसीयतनामा है। और हमारी टीम व ONE Championship के साथ अब हमारे पास इसे दुनिया को दिखाने का प्लेटफॉर्म है।”

ये भी पढ़ें: ONE Super App पर ‘Evolve At Home’ के जरिए फ्री ऑनलाइन मार्शल आर्ट्स ट्रेनिंग पाएं