मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

ONE Championship के इतिहास के सबसे शानदार फ्लाइंग नॉकआउट्स

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में जब भी फ्लाइंग नॉकआउट देखा जाता है तो फैंस के लिए शायद इससे मनमोहक दृश्य कुछ नहीं हो सकता।

इसके लिए टॉप लेवल की स्किल्स और एथलेटिक एबिलिटी चाहिए होती है इसलिए ऐसे नॉकआउट बहुत कम ही देखे जाते हैं और जब भी देखे जाते हैं तो उनका प्रभाव काफी अधिक होता है।

ONE Championship के भी कुछ एलीट लेवल के एथलीट्स भी इसी तरह के परफेक्ट नॉकआउट अपने नाम कर चुके हैं, ऐसे मोमेंट्स जो एथलीट्स के साथ-साथ फैंस के लिए भी यादगार बन गए थे।

यहाँ हम ग्लोबल स्टेज पर आए सबसे बेहतरीन फ्लाइंग नॉकआउट्स से आपको अवगत कराने वाले हैं।

गुयेन ने जदंबा को जोरदार नी स्ट्राइक लगाकर हराया

ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन को उनके शानदार नॉकआउट्स के लिए जाना जाता है। उनका सबसे शानदार नॉकआउट अप्रैल 2019 में हुए ONE: ROOTS OF HONOR में आया, जब उन्होंने दूसरे राउंड में नारनतुंगलाग जदंबा को स्टॉपेज से हराया था।

गुयेन ने लगातार किक्स से प्रहार करते हुए अपने प्रतिद्वंदी के पैरों को काफी क्षति पहुंचाई थी और यही इस मैच के फिनिश की शुरुआत रही। गुयेन का प्रहार बढ़ता ही जा रहा था और आखिर में जदंबा लो किक के कारण लड़खड़ाने लगे।

जदंबा सर्कल वॉल की ओर जाने लगे, इसलिए वियतनामी-ऑस्ट्रेलियाई एथलीट ने हवा में उछलकर जबरदस्त नी स्ट्राइक लगाई जो सीधी उनके प्रतिद्वंदी के जबड़े पर जाकर लैंड हुई और अगले ही पल मैच ने भी अंतिम रूप लिया।

“द जैगुआर” ने मियाओ की आक्रामकता का फायदा उठाया

नवंबर 2019 में हुए ONE: AGE OF DRAGONS में 2 आक्रामक स्टाइल वाले स्ट्रॉवेट एथलीट्स जेरेमी “द जैगुआर” मिआडो और मियाओ ली ताओ आमने-सामने आए थे।

चीनी स्टार मियाओ निरंतर पंच लगाते हुए अपने प्रतिद्वंदी को बैकफुट पर धकेलने का प्रयास कर रहे थे लेकिन मिआडो ने धैर्य नहीं खोया और सही मौके का इंतज़ार किया।

फिलीपींस के स्टार अपनी बॉक्सिंग स्किल्स का प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन मियाओ ने इसके बाद भी फ्रंटफुट पर रहकर आगे आना नहीं छोड़ा। यहीं से “द जैगुआर” को मैच का फिनिश नजर आने लगा था।

जब चीनी स्टार ने लेफ्ट हुक लगाने की कोशिश की, तभी मिआडो ने ठीक उसी समय अपनी चपलता का प्रदर्शन कर नी लगाई जिससे उनके प्रतिद्वंदी उबर नहीं पाए।

ताकेनाका के सुपरमैन पंच से लिएंड्रो ईसा हुए पस्त

Dangerous Daichi Takenaka finishes BJJ World Champion Leandro Issa with HEAVY ground and pound in Round 3!

Dangerous Daichi Takenaka finishes BJJ World Champion Leandro Issa with HEAVY ground and pound in Round 3!????: Check local listings for global TV broadcast????: Watch on the ONE Super App ????http://bit.ly/ONESuperApp

Posted by ONE Championship on Friday, August 2, 2019

अगस्त 2019 में हुए ONE: DAWN OF HEROES में दाइची ताकेनाका और लिएंड्रो ईसा के बीच 3 राउंड तक चला मुकाबला धमाकेदार अंदाज में फिनिश हुआ था।

जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ रहा था ताकेनाका का आत्मविश्वास भी बढ़ता जा रहा था और उनकी अधिकतर स्ट्राइक्स ब्राजीलियन जिउ-जित्सु वर्ल्ड चैंपियन को क्षति पहुंचा रही थीं। इसके बावजूद ईसा ने आगे आना नहीं छोड़ा।

ईसा लेफ्ट हुक लगाने के लिए आगे आए लेकिन ताकेनाका पहले ही ब्राजीलियाई स्टार पर सुपरमैन पंच से प्रहार कर चुके थे। जापानी एथलीट अपने फुटवर्क की मदद से ताकतवर लेफ्ट हैंड लगाने की तैयारी कर रहे थे और जैसे ही मौका मिला उनकी फ़्लाइंग स्ट्राइक ने ईसा को झकझोर कर रख दिया था।

इस स्ट्राइक से ईसा क्षतिग्रस्त हो चुके थे, फिर Paraestra Izumi टीम के प्रतिनिधि ने कुछ ग्राउंड स्ट्राइक्स लगाते हुए मैच को अंतिम रूप दिया।



नास्तुकिन की स्विच-नी से ढेर हुए फोलायंग

दिसंबर 2014 में ONE: WARRIOR’S WAY में टिमोफी नास्तुकिन ने पहले ही राउंड में एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग को नॉकआउट कर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की थी।

मैच शुरू हुए अभी 3 ही मिनट हुए थे तभी रूसी स्टार ने फोलायंग पर जोरदार राइट हैंड से प्रहार किया था और यहीं से वो मैच को फिनिश करने के मौके तलाशने लगे थे।

“लैंडस्लाइड” लेफ्ट हुक लगाकर अपने प्रतिद्वंदी को पीछे धकेलने की कोशिश कर रहे थे लेकिन नास्तुकिन ने हवा में छलांग मारते हुए सिज़र नी को अंजाम दिया था।

ये लेफ्ट नी सीधी फिलीपीनो एथलीट की चिन (ठोड़ी) से जा टकराई और अगले ही पल फोलायंग नीचे गिरे हुए नजर आए। इसके बाद नास्तुकिन की कुछ ग्राउंड स्ट्राइक्स के बाद मैच को समाप्त घोषित कर दिया गया था।

अटाईडिस ने अली पर दबाव बनाकर नॉकआउट किया

चाहे लिएंड्रो “वुल्फ” अटाईडिस ब्राजीलियन जिउ-जित्सु चैंपियन रह चुके हों, इसके बावजूद वो ONE में कई शानदार नॉकआउट्स अपने नाम कर चुके हैं, जिनमें दिसंबर 2016 में ONE: AGE OF DOMINATION में मोहम्मद अली पर आई स्टॉपेज से जीत भी शामिल है।

अभी दूसरे राउंड को शुरू हुए 30 सेकंड ही हुए थे कि “वुल्फ” ने मिस्र के सुपरस्टार को स्पिनिंग बैकफिस्ट लगाई जिससे वो लड़खड़ाते हुए सर्कल वॉल की ओर जाने लगे थे।

अटाईडिस ने उन्हें सर्कल वॉल की ओर धकेले रखा, 2-पंच कॉम्बिनेशन लगाया और फिर फ्लाइंग राइट नी लगाई। ब्राजीलियाई स्टार एक मिडलवेट एथलीट हैं इसलिए उन्हें हवा में उछलते देखना अपने आप में एक यादगार लम्हा साबित हुआ।

“वुल्फ” ने पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को नॉकआउट किया

Leandro Ataides picks up a thrilling TKO victory, securing a shot at the ONE Middleweight World Championship!

Leandro Ataides picks up a thrilling TKO victory, securing a shot at the ONE Middleweight World Championship!Watch the full event LIVE & FREE on the ONE Super App ???? http://bit.ly/ONESuperApp | TV: Check local listings for global broadcast

Posted by ONE Championship on Saturday, May 12, 2018

अटाईडिस ने एक और शानदार नॉकआउट जीत तब अपने नाम की, जब मई 2018 में ONE: GRIT AND GLORY में उन्होंने पूर्व ONE मिडलवेट वर्ल्ड चैंपियन विटाली बिगडैश को स्टॉपेज से हराया।

तीसरे राउंड में दोनों एथलीट्स के बीच कांटेदार टक्कर देखने को मिल रही थी इसलिए अंदाजा लगाना मुश्किल था कि मैच किसके पक्ष में जाने वाला है। लेकिन ब्राजीलियाई स्टार के सुपरमैन पंच से कुछ ही क्षणों में मैच का पासा पूरी तरह पलट गया था।

“वुल्फ”, बिगडैश की ओर आगे बढ़े और उनके जबड़े पर दमदार राइट हैंड लगाया था।

बिना कोई संदेह इस स्ट्राइक से रूसी स्टार को काफी क्षति पहुंची थी और उन्होंने बैकफुट पर जाने का निर्णय लिया, लेकिन अटाईडिस रुकने को तैयार नहीं थे। उन्होंने टेकडाउन किया और ग्राउंड एंड पाउंड अटैक के बाद यादगार जीत दर्ज की।

ये भी पढ़ें: ONE Championship इतिहास के सबसे शानदार वर्ल्ड टाइटल नॉकआउट्स