ONE Championship में भारतीय एथलीट्स द्वारा दर्ज की गईं सबसे शानदार जीतों पर एक नजर

RItu-Phogat-Jomary-Torres-Big-Bang

भारत ग्लोबल स्टेज पर छाने को तैयार है।

शनिवार, 15 मई को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम से ONE: DANGAL का प्रसारण होगा और शो में भारत के बेस्ट मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स अपने देश का नाम गर्व से ऊंचा करना चाहेंगे।

एक तरफ अर्जन “सिंह” भुल्लर भारत के सबसे पहले मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनने का प्रयास करेंगे, वहीं फैंस को रेसलिंग सुपरस्टार ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट की वापसी और गुरदर्शन “सेंट लॉयन” मंगत और रोशन मैनम की जबरदस्त भिड़ंत भी देखने को मिलेगी।

इन चारों वॉरियर्स की सर्कल में वापसी से पहले यहां देखिए भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स द्वारा दर्ज की गईं सबसे शानदार जीतों को।

भुल्लर की “द हैमर” पर शानदार जीत

अक्टूबर 2019 में भारतीय हेवीवेट सुपरस्टार अर्जन “सिंह” भुल्लर पहली बार ग्लोबल स्टेज पर नजर आए थे और ONE: CENTURY में हुए इस मुकाबले में उन्होंने मॉरो “द हैमर” सेरिली पर शानदार जीत दर्ज की थी।

इस मैच की एक अन्य खास बात ये भी रही कि राष्ट्रमंडल खेलों में रेसलिंग के स्वर्ण पदक विजेता ने अपनी बॉक्सिंग स्किल्स से अपने इटालियन प्रतिद्वंदी पर लगातार बढ़त बनाई हुई थी।

शुरुआती राउंड में भुल्लर को सेरिली की दमदार स्ट्राइक्स का सामना करना पड़ा लेकिन “सिंह” ने अपना धैर्य नहीं खोया और मौका मिलते ही जबरदस्त अंदाज में जैब लगाया था।

जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा 33 वर्षीय स्टार ने आक्रामक रुख अपनाना शुरू कर दिया था और कुछ प्रभावशाली अपरकट भी लगाए जिनसे संभव ही “द हैमर” को काफी क्षति पहुंची।

भुल्लर ने आखिरी राउंड में बैल बजने तक अटैक जारी रखा और इसी वजह से उन्हें सर्वसम्मत फैसले से विजेता घोषित किया गया। इसी के साथ उन्हें ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा के खिलाफ ONE हेवीवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट मिल गया है।

फोगाट ने उभरती हुई स्टार को झकझोरा

दिसंबर 2020 में हुए ONE: BIG BANG में फोगाट को अपने प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की सबसे बड़ी चुनौती जोमारी “द ज़ाम्बोआंगिनियन फाइटर” टोरेस से पार पाना था।

मगर भारतीय रेसलिंग सुपरस्टार ने बिना घबराए खुद से अनुभवी एथलीट पर पहले राउंड में तकनीकी नॉकआउट से जीत प्राप्त की थी।

शुरुआत में फोगाट ने Evolve MMA में किए अपने बॉक्सिंग गेम में सुधार की मदद से बढ़त बनाई। जैसे ही टोरेस ने आगे आकर स्ट्राइक्स लगाने की कोशिश की, तभी “द इंडियन टाइग्रेस” ने उन्हें डबल-लेग टेकडाउन कर मैट पर गिरा दिया।

फोगाट पहले हाफ गार्ड पोजिशन में रहकर अपनी प्रतिद्वंदी के सिर पर एल्बोज़ को लैंड करवा रही थीं। वहीं टोरेस भी इस दौरान बहुत शानदार तरीके से खुद को डिफेंड कर रही थीं।

दूसरी ओर, फोगाट का फोकस लगातार बढ़त बनाने पर था। आखिरकार उन्होंने दमदार पंच और एल्बोज़ की मदद से खुद को हाफ गार्ड से साइड कंट्रोल पोजिशन में शिफ्ट किया। इसके बाद उन्होंने अपनी विरोधी के बाएं हाथ पर अपना पैर रखा और तब तक एल्बोज़ लगाती रहीं, जब तक रेफरी ने मैच को समाप्त नहीं कर दिया।

अब ONE: DANGAL में “द इंडियन टाइग्रेस” को बी “किलर बी” गुयेन पर उसी तरह से जीत की उम्मीद होगी।

मैनम ने एक टूर्नामेंट चैंपियन को सबमिशन से हराया

मैनम को अक्टूबर 2020 में बेहतरीन जीत प्राप्त हुई थी।

उभरते हुए भारतीय स्टार ने अपनी भविष्यवाणी के अनुसार ONE हेफेई फ्लाइवेट टूर्नामेंट चैंपियन लिउ पेंग शुआई को दूसरे राउंड में फिनिश किया था।

शुरुआत में लिउ ने आक्रामक तरीके से स्ट्राइकिंग की, लेकिन भारतीय रेसलर ने शानदार तरीके से खुद को डिफेंड करते हुए टेकडाउन भी स्कोर किया। चीनी एथलीट वापस स्टैंड-अप गेम में आए, जहां उन्होंने दमदार किक्स और पंचिंग कॉम्बिनेशंस लगाए। दूसरी ओर मैनम अपनी किकबॉक्सिंग, खासतौर पर दमदार राइट हैंड और हेडकिक के अलावा टेकडाउन के प्रयासों से भी लिउ की मुसीबतों को बढ़ा रहे थे।

दूसरे राउंड में सब कुछ बदला हुआ नजर आया।

राउंड को शुरू हुए करीब 30 सेकंड ही हुए थे, तभी मैनम का राइट हैंड सटीक निशाने पर जाकर लैंड हुआ और उसके बाद क्रॉस भी लगाया। चीनी स्टार ने इन शॉट्स के प्रभाव को झेलने के बाद अपने विरोधी को किक्स से क्षति पहुंचाने की कोशिश की। मगर भारतीय स्टार ने उनकी एक किक को पकड़ कर डबल-लेग टेकडाउन स्कोर किया।

मैनम ने साइड कंट्रोल प्राप्त किया, अगले ही पल माउंट पोजिशन में आए और प्रभावशाली एल्बोज़ लगाते हुए अपने प्रतिद्वंदी को पलटने पर मजबूर किया। Evolve टीम के स्टार ने मौके का फायदा उठाकर रीयर-नेकेड चोक लगाया, जिसके खिलाफ उनके चीनी प्रतिद्वंदी ने टैप आउट कर दिया

भारतीय स्टार अब 15 मई को अपने हमवतन एथलीट मंगत को हराकर ग्लोबल स्टेज पर अपनी लगातार चौथी जीत प्राप्त करना चाहेंगे।

“सेंट लॉयन” ने पूर्व वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर को संभलने तक का मौका नहीं दिया

गुरदर्शन “सेंट लॉयन” मंगत ने मार्च 2019 में हुए ONE: REIGN OF VALOR में टोनी “डायनामाइट” टोरू को तीसरे राउंड में TKO से हराते हुए खुद को फ्लाइवेट डिविजन के टॉप कंटेंडर्स में शामिल करवाया था।

कनाडाई-भारतीय एथलीट ने अपनी स्ट्राइकिंग के दम पर “डायनामाइट” को बॉडी और लेग्स पर दमदार किक्स लगाईं और पहले राउंड में उन्होंने कुछ शानदार काउंटर पंच भी लगाए थे।

दूसरे राउंड में मंगत ने और भी अधिक आक्रामक रुख अपना लिया, जिससे उनके प्रतिद्वंदी को संभलने तक का मौका नहीं मिल रहा था और तीसरे राउंड की शुरुआत से ही उन्होंने मैच को फिनिश करने के मौके तलाशने शुरू कर दिए।

“सेंट लॉयन” ने राइट हैंड-लेफ्ट हुक कॉम्बिनेशन से अपने प्रतिद्वंदी को नीचे गिराने में सफलता पाई। हालांकि, “डायनामाइट” अपने पैरों पर वापस खड़े होने में सफल रहे लेकिन कनाडाई एथलीट ने उन्हें बैकफुट पर धकेला, नीचे गिराया और अगले ही पल पंच और एल्बोज़ की बरसात कर दी।

टोरू खुद को डिफेंड करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन 33 वर्षीय स्टार ने लेफ्ट नी लगाते हुए उन्हें हार के और करीब ला खड़ा किया। उसके बाद हैमरफिस्ट्स लगाते हुए उन्होंने ना केवल जीत दर्ज की बल्कि उनके ONE करियर को भी धमाकेदार शुरुआत मिली थी।

“द साइक्लोन” ने होमटाउन हीरो पर विजय पाई

इंडोनेशिया की राजधानी में स्थिति इस्तोरा सेनयन एरीना का क्राउड लोकल हीरो प्रिसिला हरटाटी को चीयर कर रहा था लेकिन इससे पूजा “द साइक्लोन” तोमर के प्रदर्शन पर कोई खास असर नहीं पड़ा। जनवरी 2019 में हुए ONE: ETERNAL GLORY में उन्होंने इस कड़े मुकाबले में विभाजित निर्णय से जीत दर्ज की थी।

“ठाठी” इससे पहले ONE में अपने 6 में से 5 मुकाबलों में जीत दर्ज कर चुकी थीं लेकिन भारतीय स्टार ने बेहतरीन स्ट्राइकिंग के साथ-साथ ग्रैपलिंग से उनके इस मोमेंटम को तोड़ दिया था।

दोनों एथलीट्स वुशु बैकग्राउंड से आती हैं लेकिन इस मैच में दोनों ही अलग-अलग रणनीति के साथ सर्कल में उतरी थीं और इसी कारण “द साइक्लोन” को उनके दमदार काउंटर अटैक से काफी फायदा पहुँचा था।

26 वर्षीय एटमवेट स्टार पहले ही राउंड में जबरदस्त ग्राउंड एंड पाउंड अटैक से लुम्बन गॉल को फिनिश करने के करीब आ पहुँची और इसी कारण 15 मिनट के जबरदस्त एक्शन के बाद 3 में से 2 जजों ने उन्हीं के पक्ष में फैसला सुनाया था।

कौशिक ने रोज़टेन को नॉकआउट किया

India's Himanshu Kaushik kicks off ONE: HERO’S ASCENT with a stunning knockout of Egi Rozten at 3:33 of Round 1! 🇮🇳

India's Himanshu Kaushik kicks off ONE: HERO’S ASCENT with a stunning knockout of Egi Rozten at 3:33 of Round 1! 🇮🇳Watch the full event LIVE & FREE on the ONE Super App 👉 http://bit.ly/ONESuperApp | TV: Check local listings for global broadcast

Posted by ONE Championship on Friday, January 25, 2019

हिमांशु कौशिक ने ONE: HERO’S ASCENT में अपनी पहली प्रोमोशनल जीत हासिल की थी। ये वही मैच रहा जब उन्होंने जनवरी 2019 में इंडोनेशिया के एगी रोज़टेन को पहले ही राउंड में ग्राउंड स्ट्राइक्स से क्षतिग्रस्त कर दिया था।

भारतीय स्ट्रॉवेट कंटेंडर, जो एक नेशनल वुशु चैंपियन रह चुके हैं, ने लगातार किक्स लगाते हुए अपने प्रतिद्वंदी की अगले पैर को निशाना बनाया हुआ था। रोज़टेन ने जवाबी अटैक करने की कोशिश की लेकिन कौशिक ने उनकी किक को पकड़ा, राइट हैंड लगाए और फिर उन्हें नीचे गिराने में भी सफलता पाई।

उसके बाद Crossfit Fitness Academy के प्रतिनिधि ने ग्राउंड एंड पाउंड अटैक पर अधिक ध्यान दिया और मौका मिलते ही मैच को फिनिश किया।

27 वर्षीय एथलीट का दमदार राइट हैंड सीधा रोज़टेन के जबड़े पर जाकर लैंड हुआ। इसके बाद लेफ्ट एंड राइट कॉम्बिनेशन से उन्हें इंडोनेशियाई स्टार को नॉकआउट करने में सफलता मिली थी।

ये भी पढ़ें: अर्जन “सिंह” भुल्लर ने साल 2020 के लिए तैयार किया मास्टरप्लान

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE on Prime Video 5 1920X1280 56
JarredBrooks GustavoBalart 1200X800
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Ritu Phogat
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Kade Ruotolo Blake Cooper ONE 167 69
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11
Akram Hamidi Kongchai Chanaidonmueang ONE Friday Fights 66 14
TawanchaiPKSaenchai SmokinJoNattawut 1920X1280