ONE 165 के शुरुआती मैचों में टोनन, एओकी और ग्रिगोरियन ने शानदार फिनिश हासिल किए

Garry Tonon Martin Nguyen ONE 165 3 scaled

रविवार, 28 जनवरी को ONE Championship की एक धमाकेदार इवेंट के साथ जापान में वापसी हुई।

ONE 165: Superlek vs. Takeru में कई सारे उभरते हुए स्टार्स, दिग्गज एथलीट्स और टॉप कंटेंडर्स किकबॉक्सिंग, मिक्स्ड रूल्स सुपर-फाइट और MMA मुकाबलों में शामिल थे।

आइए नजर डालते हैं कि टोक्यो के एरियाके एरीना में दो वर्ल्ड टाइटल मैचों से पहले हुए मुकाबलों में क्या-क्या हुआ।

आखिरी समय पर घोषित हुई ओपनवेट फाइट में लिनेकर पर भारी पड़ी एओकी

जापानी दिग्गज शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी ने आखिरी समय पर हुए बदलाव को जीत के आडे़ नहीं आने दिया और उन्होंने पूर्व ONE बेंटमवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन जॉन “हैंड्स ऑफ स्टोन” लिनेकर को ओपनवेट MMA फाइट के पहले राउंड में सबमिशन से हराया।

उनका सामना “सुपर” सेज नॉर्थकट से होना था, लेकिन अमेरिकी सनसनी के कोचों को वीज़ा संबंधी समस्या का सामना करना पड़ा। इसके चलते नॉर्थकट ने फाइट से अपना नाम वापस ले लिया। फिर एओकी ने ब्राजीलियाई धुरंधर के खिलाफ फाइट की हामी भर दी।

उन्होंने लिनेकर को टेकडाउन कर टॉप पोजिशन से ग्राउंड-एंड-पाउंड अटैक शुरु कर दिया। “हैंड्स ऑफ स्टोन” ने बच निकलने का प्रयास किया, लेकिन जापानी दिग्गज ने बैक हासिल करते हुए रीयर-नेकेड चोक लगा दिया और पहले राउंड में 3:00 मिनट पर जीत हासिल की। ये एओकी के करियर की 48वीं जीत और 35वां फिनिश रहा।

बॉक्सिंग पावर के दम पर होल्ज़कन ने अकियामा को किया ढेर

कई बार के किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन नीकी “द नेचुरल” होल्ज़कन ने योशिहीरो “सेक्सीयामा” अकियामा के खिलाफ हुई 187.25-पाउंड कैचवेट स्पेशल रूल्स सुपर-फाइट में शानदार बॉक्सिंग स्किल्स का प्रदर्शन करते हुए तकनीकी नॉकआउट से जीत प्राप्त की।

बॉक्सिंग वाले राउंड में होल्ज़कन ने शुरुआत से ही जापानी-दक्षिण कोरियाई दिग्गज पर दबाव बनाना शुरु दिया।

“द नेचुरल” ने ताकतवर लेफ्ट हुक मारकर एक नॉकडाउन हासिल किया। उसके बाद “सेक्सीयामा” लड़खड़ाते हुए नजर आए। फिर होल्ज़कन ने बॉडी शॉट के बाद जबरदस्त राइट हैंड लगाकर अकियामा को गिरा दिया।

रेफरी ओलिवियर कोस्ट ने पहले राउंड के 1:40 मिनट पर मैच समाप्ति का इशारा किया और जीत होल्ज़कन के नाम रही। पहले राउंड में आई शानदार जीत की वजह से डच सुपरस्टार को 50,000 यूएस डॉलर्स का परफॉर्मेंस बोनस भी हासिल हुआ।

ग्रिगोरियन ने सिटीचाई को नॉकआउट किया

अर्मेनियाई सुपरस्टार मरात ग्रिगोरियन ने दिग्गज थाई प्रतिद्वंदी सिटीचाई “किलर किड” सिटसोंगपीनोंग के खिलाफ हुए अपने छठे मुकाबले के तीसरे राउंड में नॉकआउट से जीत दर्ज की।

तीन रैंक के फेदरवेट किकबॉक्सर सिटीचाई ने तेज बॉक्सिंग और लेफ्ट किक्स के दम पर पहले राउंड में दबदबा बनाया, लेकिन #2 रैंक के कंटेंडर ग्रिगोरियन ने दूसरे राउंड में पकड़ बनाई।

32 वर्षीय स्टार ने तीसरे राउंड में हुक्स लगाए और फिर 1:20 मिनट के समय पर पेट के बीचों-बीच घुटने से वार कर विरोधी को ढेर कर दिया। इस नॉकआउट जीत की वजह से ग्रिगोरियन ने 50,000 यूएस डॉलर्स का बोनस अपने नाम किया और अब उनका रिकॉर्ड 67-12 हो गया है।

फेदरवेट MMA कंटेंडर्स के बीच हुए मुकाबले में टोनन ने गुयेन को सबमिशन से हराया

गैरी “द लॉयन किलर” टोनन ने #3 रैंक के कंटेंडर मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन को पहले राउंड में सबमिट कर फेदरवेट MMA रैंकिंग्स में अपना पहला स्थान कायम रखा है।

शुरुआत में एक दूसरे को परखने के बाद टोनन ने बॉडी लॉक के जरिए टेकडाउन स्कोर किया और यहां से पूर्व डिविजनल किंग के लिए मैच के अंत की शुरुआत हो चली थी।

कई बार के BJJ वर्ल्ड चैंपियन ने माउंट पोजिशन हासिल कर गुयेन पर अटैक जारी रखा। टोनन ने थोड़े समय पश्चात अपने विरोधी की बैक हासिल की और 4:41 मिनट पर रीयर-नेकेड चोक सबमिशन से जीत दर्ज की।

इस अहम जीत ने 32 वर्षीय स्टार का रिकॉर्ड 9-1 कर दिया है, जिसमें आठ फिनिश शामिल हैं। अब उनकी नजरें 1 मार्च को ONE 166: Qatar में थान ली और टांग काई के बीच होने वाले ONE फेदरवेट MMA वर्ल्ड टाइटल यूनिफिकेशन मैच पर होंगी।

एटमवेट डेब्यू मैच में मियूरा ने हिराटा को दी शिकस्त

Ayaka Miura Meng Bo ONE Fight Night 16 34

जूडो स्टार अयाका “ज़ोम्बी” मियूरा ने एटमवेट डिविजन में शानदार शुरुआत करते हुए “एंड्रॉइड 18” इत्सुकी हिराटा को सर्वसम्मत निर्णय से पराजित किया।

पूर्व ONE विमेंस स्ट्रॉवेट MMA वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर ने शुरुआत से ही टेकडाउन का प्रयास किया, लेकिन हिराटा ने धैर्य बनाकर अपनी रणनीति पर काम करते हुए ग्राउंडेड नी और अच्छे पंच जड़े।

मैच के ज्यादातर समय “ज़ोम्बी” ने वही रणनीति अपनाते हुए स्कार्फ-होल्ड अमेरिकाना सबमिशन का प्रयास जारी रखा और अंत में जजों ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया।

33 वर्षीय दिग्गज की शानदार जीत से उनका रिकॉर्ड अब 13-5 हो गया है और उन्होंने अपने प्रदर्शन से एटमवेट डिविजन को सावधान कर दिया है।

किंगड को रीमैच में हराकर वाकामत्सु ने हिसाब बराबर किया

चार रैंक के फ्लाइवेट MMA कंटेंडर युया “लिटल पिरान्हा” वाकामत्सु ने #2 रैंक के कंटेंडर डैनी “द किंग” किंगड को हराकर दिखाया कि उनके खेल में कितना सुधार हुआ है।

जापानी स्टार ने टेकडाउन लगाए और तीनों राउंड में अच्छे ग्राउंड-एंड-पाउंड अटैक से बढ़त बनाई। किंगड ने मैट पर प्रयास किया, लेकिन वाकामत्सु का टॉप कंट्रोल, पलटवार और आक्रामकता फिलीपीनो स्टार पर भारी पड़ी।

“लिटल पिरान्हा” ने सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल करते हुए अपने रिकॉर्ड को 17-6 किया।

ओपाचिच की शानदार स्ट्राइकिंग ने अज़ीज़पोर पर जीत दिलाई

सर्बियाई हेवी हिटर राडे ओपाचिच ने अपने खतरनाक ईरानी प्रतिद्वंदी इराज अज़ीज़पोर के खिलाफ शानदार स्ट्राइकिंग का प्रदर्शन करते हुए सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की और लगातार तीसरा मैच जीतने में कामयाबी पाई।

हेवीवेट किकबॉक्सिंग मुकाबले में ओपाचिच को पांच इंच की बढ़त हासिल थी और उन्होंने उसका अच्छा इस्तेमाल किया। सर्बियाई स्ट्राइकर ने विरोधी को दूर रहकर किक्स और हुक्स लगाए।

तीसरे राउंड में ईरानी स्टार ने वापसी का प्रयास किया, लेकिन ये नाकाफी साबित हुई। इस शानदार जीत ने ओपाचिच का रिकॉर्ड 19-6 कर दिया है और वो 2-स्पोर्ट किंग रोमन क्रीकलिआ के खिलाफ रीमैच का इंतजार कर रहे हैं।

मासूनयाने ने यामाकीटा को कड़ी टक्कर देकर जीती फाइट

स्ट्रॉवेट MMA फाइट में #2 रैंक के कंटेंडर बोकांग “लिटल जायंट” मासूनयाने ने कीटो “पॉकेट मॉन्क” यामाकीटा पर सर्वसम्मत निर्णय से जीत दर्ज की। इसके साथ ही उन्होंने लोकल हीरो यामाकीटा को करियर की पहली हार का स्वाद चखाया।

15 मिनट तक चला मुकाबला ज्यादातर समय ग्राउंड पर ही हुआ और दोनों फाइटर्स ने अपने-अपने प्रयास कर बढ़त बनानी चाही। दक्षिण अफ्रीकी फाइटर के अटैक और डिफेंस अच्छे रहे, जिससे तीनों जजों ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया।

इस जीत के बाद 29 वर्षीय “लिटल जायंट” का प्रोफेशनल रिकॉर्ड 10-1 हो गया है।

स्ट्रॉवेट MMA फाइट में मिनोवा पर भारी पड़े बलार्ट

चार रैंक के स्ट्रॉवेट MMA कंटेंडर गुस्तावो “एल ग्लैडीएडर” बलार्ट ने चौथी जीत अपने नाम की, जब उन्होंने #3 रैंक के हिरोबा मिनोवा को विभाजित निर्णय से हराया।

पहले दो राउंड में बलार्ट ने अपनी रेसलिंग स्किल्स के दम पर जापानी प्रतिद्वंदी को क्लिंच में रोके रखा और मौका मिलने पर लूपिंग हुक्स, लेग किक्स और ओवरहैंड पंच लगाए।

मिनोवा ने तीसरे राउंड में बॉक्सिंग का सहारा लिया और क्यूबा के फाइटर द्वारा किए गए टेकडाउन के प्रयासों को विफल किया। तीन में से दो जजों ने बलार्ट के पक्ष में फैसला सुनाया और अब उनका रिकॉर्ड 12-4 हो गया है।

किकबॉक्सिंग में और

Constantin Rusu Bogdan Shumarov ONE Fight Night 12 68
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
WeiRui 1200X800
WeiRui 1200X800
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Superbon Marat Grigorian ONE Friday Fights 95
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 22
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 48
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 14
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 33