न्यूज़

जोश टोना को नॉकआउट करने की प्लानिंग कर रहे हैं सैम-ए गैयानघादाओ

Sep 25, 2020

2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन सैम-ए गैयानघादाओ की इच्छा जल्द पूरी होने वाली है।

चार महीने पहले जोश “टाइमबॉम्ब” टोना के चैलेंज का जवाब देने के बाद मौजूदा स्ट्रॉवेट चैंपियन को उनके साथ रिंग साझा करने का मौका मिलेगा।

शुक्रवार, 9 अक्टूबर को होने वाले ONE: REIGN OF DYNASTIES के मेन इवेंट मैच में सैम-ए ONE स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल को ऑस्ट्रेलियाई स्ट्राइकर के खिलाफ डिफेंड करेंगे।

डिविजन के किंग ने कहा, “मैंने सुना था कि वो मुझे फाइट करना चाहते हैं। अब मुझे खुशी हो रही है कि उनके खिलाफ फाइट करूंगा।”

सैम-ए जनवरी 2018 में ONE Championship की पहली मॉय थाई बाउट का हिस्सा बनने के बाद से ही काफी प्रभावशाली प्रदर्शन करते आए हैं। पहले मैच में उन्होंने जोसेफ लसीरी को मात दी थी।

चार महीने बाद, 36 वर्षीय स्टार ने सर्जियो वील्ज़न को नॉकआउट कर पहला ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया था।

लेकिन वो ज्यादा दिनों तक बेल्ट को अपने पास नहीं रख पाए। मई 2019 में सैम-ए को जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी के हाथों टाइटल गंवाना पड़ा।

खुशकिस्मती से प्रोमोशन ने स्ट्रॉवेट डिविजन बनाया ही था, ऐसे में दिग्गज एथलीट अपने नेचुरल भार वर्ग में शिफ्ट हो गए और इतिहास अपने नाम किया।



सैम-ए ने दिसंबर 2019 में दूसरे खेल में अपना डंका बजाया और वांग “गोल्डन बॉय” जनगुआंग को हराकर पहला ONE स्ट्रॉवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल जीता। तीन महीने बाद उन्होंने रॉकी ओग्डेन को मात दी और पहले ONE स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन बने

मॉय थाई दिग्गज का प्रोमोशन में सफर शानदार रहा है, लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें लगा था कि दो बेल्ट तो दूर की बात है, वो अब कभी एक ONE वर्ल्ड टाइटल हासिल नहीं कर पाएंगे।

सैम-ए ने बताया, “मैंने सोचा नहीं था कि मैं ऐसा कुछ कर पाऊंगा।”

“मैं फ्लाइवेट चैंपियन था, लेकिन चाट्री (सिटयोटोंग, ONE के चेयरमैन और सीईओ) ने मुझे स्ट्रॉवेट डिविजन में खुद को साबित करने का मौका दिया और मैंने वो कर दिखाया।

“हर बॉक्सर का सपना कुछ बड़ा करने का होता है, और मैंने वो किया। अब मैं लंबे समय तक चैंपियन बने रहना चाहता हूं। चैंपियनशिप जीतना और चैंपियन बने रहना मुश्किल है, लेकिन इसे डिफेंड करना और भी मुश्किल काम है। मैं इन दिनों भी काफी प्रैक्टिस कर रहा हूं।”

भले ही टोना इस मुकाबले में अंडरडॉग की तरह उतर रहे हों, लेकिन सैम-ए उन्हें बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई स्टार के ONE Super Series करियर की काफी मुश्किल भरी शुरुआत रही थी। अपने प्रतिद्वंदी की तरह ही 32 वर्षीय स्टार भी फ्लाइवेट डिविजन में मुकाबला करते थे, जहां उन्हें हार-जीत दोनों का स्वाद चखना पड़ा।

स्ट्रॉवेट डिविजन के आने के बाद टोना, जो कि ISKA K-1 वर्ल्ड चैंपियन हैं, ने दिखाया कि वो कितने तेज और घातक साबित हो सकते हैं।

उन्होंने फरवरी महीनेे में पांच बार के मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन एंडी “पनिशर” हाओसन को नॉकआउट किया और पूरे डिविजन के लिए खतरे की घंटी बजा दी। इसके अलावा वो डिविजन के #1-रैंक के कंटेंडर भी बने

इन बातों ने सैम-ए का ध्यान अपनी ओर खींचा।

थाई स्टार ने कहा, “मैंने उनकी फाइट्स देखी हैं, उन्होंने आखिरी फाइट में काफी अच्छा काम किया, शायद इसलिए कि वो उनका नेचुरल भार वर्ग था। जब वो फ्लाइवेट डिविजन में मुकाबला करते थे तो काफी धीमे थे। लेकिन इस भार वर्ग में वो और उनकी स्ट्राइक्स काफी तेज और मजबूत हुई हैं।

Sam-A Gaiyanghadao vs. Rocky Ogden at ONE KING OF THE JUNGLE

सैम-ए को लगता है कि कुछ खूबियों की वजह से उनके चैलेंजर काफी खतरनाक हैं।

उदाहरण के लिए, वो जानते हैं कि जब दोनों आमने-सामने होंगे तो “टाइमबॉम्ब” के पास ताकत की एडवांटेज होगी और ऑस्ट्रेलियाई स्टार उन्हें अपनी बॉक्सिंग और नी स्ट्राइक्स से हैरान कर सकते हैं।

टोना ने जुलाई 2019 में योशिहिसा “मैड डॉग” मोरिमोटो के खिलाफ सर्वसम्मत निर्णय और हाओसन के खिलाफ नॉकआउट में अपने पंचों की ताकत, किक्स और घुटनों का काफी अच्छा इस्तेमाल किया था।

इस चुनौती से सैम-ए को पार पाना होगा।

सिंगापुर में रहने वाले थाई स्टार ने कहा, “वो कॉम्बिनेशंस में स्ट्राइक करते हैं। मुझे खुद को डिफेंड करना होगा और उन्हें हिट करने का सही मौका भी तलाशना होगा।”

“जितना मैंने उन्हें देखा है, वो पंचों और नी स्ट्राइक्स में काफी अच्छे हैं। उनकी किक्स ठीक-ठाक हैं, लेकिन उनके पंचों और नी स्ट्राइक्स में काफी ताकत है।”

Sam-A Gaiyanghadao throws a roundhouse kick at Rocky Ogden in February 2020

हालांकि, काफी सारी चीज़ें हैं जो सैम-ए के पक्ष में काम कर रही हैं।

महान एथलीट के पास अनुभव बहुत ज्यादा है। उनका प्रोफेशनल रिकॉर्ड 369-47-9 का है और वो करीब तीन दशक से रिंग में उतरते आ रहे हैं।

इसके अलावा Evolve टीम के स्टार अपनी घातक स्ट्राइक्स, लाजवाब डिफेंस और खेल में सबसे तेज किक्स लगाने के लिए जाने जाते हैं।

यहां तक कि उन्होंने वील्ज़न को बेहतरीन एल्बो स्ट्राइक्स के दम पर नॉकआउट किया था और वो “टाइमबॉम्ब” के खिलाफ ऐसा ही करने का सोच रहे होंगे।

सैम-ए ने कहा, “मेरी किक्स, मॉय थाई स्ट्राइक्स और एल्बो स्ट्राइक्स जोश टोना से बेहतर हैं। मेरे खिलाफ घुटने का इस्तेमाल करने से पहले उन्हें मेरी किक्स और एल्बोज का सामना करना पड़ेगा।”

ONE Strawweight Kickboxing World Champion Sam-A Gaiyanghadao celebrates his win against Wang Junguang

अब सैम-ए इसी बात की उम्मीद में होंगे कि उन्हें इन्हीं के दम पर एक बेहतरीन हाइलाइट-रील जीत हासिल होगी। वो मुकाबले को फिनिश करने की उम्मीद कर रहे होंगे और अपनी बेल्ट डिफेंड करने के लिए पूरा दमखम लगा देंगे।

मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ने कहा, “हर कोई अपने प्रतिद्वंदी को नॉकआउट करना चाहता है, ताकि खुद को बचा सके और जीत बेहद यादगार लगे।”

“अगर ऐसा नहीं होता तो मैं पॉइंट्स के आधार पर जीतना चाहूंगा। आप जरा भी लापरवाह नहीं हो सकते। आपको हमेशा सावधान रहना होता है।”

ये भी पढ़ें: ONE: REIGN OF DYNASTIES को हेडलाइन करेंगे सैम-ए, टोना, टोइवोनन और मैकलेरन