न्यूज़

आंग ला न संग ने डी रिडर को कड़ी चुनौती के लिए तैयार रहने को कहा

2-डिविजन ONE वर्ल्ड चैंपियन आंग ला “द बर्मीज़ पाइथन” न संग वापसी के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

म्यांमार के मार्शल आर्ट्स सुपरस्टार को सर्कल में कदम रखे 1 साल बीत चुका है, लेकिन सिंगापुर में अब उनकी वापसी का सभी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

शुक्रवार, 30 अक्टूबर को ONE: INSIDE THE MATRIX के मेन इवेंट में आंग ला न संग को रीनियर “द डच नाइट” डी रिडर के खिलाफ ONE मिडलवेट वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड करना है।

“द बर्मीज़ पाइथन” ने पहले ही अंदाजा लगा लिया है कि उनका अगला मैच एक्शन से भरपूर रहने वाला है।

33 वर्षीय स्टार ने कहा, “मैं इस मैच को धमाकेदार अंदाज में फिनिश होते देख पा रहा हूं।”

आंग ला को अपने प्रतिद्वंदियों को अनोखे अंदाज में हराने के लिए जाना जाता है। उनका फिनिशिंग रेट 92% है, 12 मैचों में सबमिशन और अन्य 12 में नॉकआउट से जीत दर्ज कर चुके हैं।

जून 2017 में विटाली बिगडैश को हराकर ONE मिडलवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद म्यांमार के सुपरस्टार ने उससे अगले 6 मैचों में स्टॉपेज से जीत दर्ज की हैं।

इनमें उनकी एलन “द पैंथर” गलानी, अलेक्सांद्रे मशाडो, केन हासेगावा और उस समय अपराजित रहे मोहम्मद “ओ लूटाडोर” कराकी के खिलाफ जीत भी शामिल रही हैं।

लेकिन उनकी सबसे बड़ी जीत अक्टूबर 2019 में आई, जब उन्होंने हेवीवेट चैंपियन ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा के खिलाफ अपने ONE लाइट हेवीवेट वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड किया था। वेरा उन एथलीट्स में से एक हैं, जिन्हें देख आंग ला न संग ने अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत की थी।



उस मैच में म्यांमार के स्टार ने बिना डरे वेरा की स्ट्राइक्स का डटकर सामना किया और खुद भी प्रभावशाली स्ट्राइक्स लगाई थीं।

दूसरे राउंड में जब आंग ला न संग ने फिलीपीनो-अमेरिकी एथलीट को स्पिनिंग बैक एल्बो लगाई तो दुनिया भर के फैंस चौंक उठे थे।

उस स्ट्राइक ने वेरा को झकझोर कर रख दिया था, हालांकि उन्होंने भी स्पिनिंग बैक एल्बो लगाने की कोशिश की, लेकिन उसे मिस कर बैठे। उसके बाद “द बर्मीज़ पाइथन” ने राइट हैंड लगाया, हेवीवेट चैंपियन को मैट पर गिराया और तब तक अटैक करते रहे जब तक रेफरी ने मैच समाप्ति की घोषणा नहीं कर दी।

आंग ला न संग ने एक इंटरव्यू में कहा था, “वो मैच मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण था।”

“मैं ब्रेंडन वेरा का बड़ा फैन रहा हूं। उन्हें मैं अपने कॉलेज के दिनों से ही फॉलो करता आ रहा हूं। जब मैं कॉलेज में था तो मैंने उन्हें जस्टिन ईलर्स को नॉकआउट करते देखा था और उसके बाद ONE Championship के हेवीवेट डिविजन में अपने प्रतिद्वंदियों को नियमित रूप से हराते देखा।

“एक फैन होने के चलते वेरा के साथ फाइट मेरे लिए शानदार अनुभव रहा। एक ही केज में उनके खिलाफ खड़े होना मेरे लिए एक यादगार लम्हा रहा। हेवीवेट चैंपियन को हराने के बाद मेरे करियर के लिए अब कई दरवाजे खुल चुके हैं।”

टोक्यो में हुए उस मैच के बाद से ही आंग ला न संग अपने अगले चैलेंजर का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे।

अब डी रिडर के रूप में उन्हें अपना नया चैलेंजर मिला है।

30 वर्षीय डच स्टार ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) और जूडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर हैं और अभी तक अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर में हारे नहीं हैं।

लगातार 9 मैचों में जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने ONE को जॉइन किया और यहां भी उन्होंने अपने शानदार रिकॉर्ड को कायम रखा है।

डी रिडर, चीनी स्टार “किंग कोंग वॉरियर” फैन रोंग को डार्स चोक लगाकर 75 सेकंड में सबमिशन से हरा चुके हैं, ब्राजीलियाई एथलीट जिलबर्टो “जीबा” गल्वाओ को नॉकआउट और उसके बाद 5 बार के BJJ वर्ल्ड चैंपियन लिएंड्रो “वुल्फ़” अटाईडिस को सर्वसम्मत निर्णय से हरा चुके हैं।

आंग ला न संग ने भी “द डच नाइट” के प्रदर्शन पर नजर बनाई हुई है। यहां तक कि डी रिडर उन 3 एथलीट्स में से एक थे, जिनका “द बर्मीज़ पाइथन” इस साल सामना करना चाहते थे।

मिडलवेट चैंपियन ने कहा, “रीनियर का ग्राउंड गेम अच्छा है, वो ग्राउंड गेम में रहते सबमिशन मूव लगाने का ज्यादा प्रयास करते हैं।”

“ये अलग-अलग स्टाइल्स की एक भिड़ंत होगी, लेकिन मुझे नहीं लगता कि ये एक स्ट्राइकर vs ग्रैपलर मैच होने वाला है क्योंकि मैं भी ग्रैपलिंग कर सकता हूं। लेकिन मैं स्ट्राइकिंग और वो ग्रैपलिंग पर ज्यादा ध्यान देने वाले हैं।”

अपने कोच हेनरी हूफ्ट के साथ मिलकर फ्लोरिडा स्थित Sanford MMA में आंग ला न संग इस मैच की तैयारी कर रहे हैं।

“द बर्मीज़ पाइथन” के स्टैंड-अप गेम में सुधार का श्रेय हूफ्ट को ही जाता है, लेकिन इस दौरान उन्होंने अपनी रेसलिंग और ग्राउंड गेम में भी बहुत सुधार किया है।

म्यांमार के स्टार ने मुश्किल पोजिशंस से भी खुद को बचाना सीख लिया है और इसी कारण वो ज्यादा सफलता प्राप्त कर सके हैं। अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग और अनुभव के कारण आंग ला न संग को भरोसा है कि वो डी रिडर को हराने में सफल रहेंगे।

आंग ला न संग ने कहा, “वो टेकडाउन का प्रयास कर सबमिशन लगाने का प्रयास करने वाले हैं। वो ग्रैपल करने पर ध्यान देंगे लेकिन ग्रैपलिंग मुझे भी आती है। मैं इतना भी जानता हूं कि मेरी स्ट्राइकिंग उनसे बेहतर है इसलिए मैं स्टैंड-अप गेम में ही फिनिश करने की कोशिश करूंगा।”

“वो एक वर्ल्ड-क्लास ग्रैपलर हैं और सबमिशन मूव्स भी शानदार हैं। लेकिन मुझे नहीं लगता कि उनकी रेसलिंग स्किल्स ज्यादा अच्छी हैं। इसलिए मेरा मानना है कि वो मुझे टेकडाउन नहीं कर पाएंगे और ना ही मैं ये मानता हूं कि उनका ग्राउंड गेम मुझसे बहुत ज्यादा अच्छा है। ग्राउंड गेम में भी मुझे कोई खास परेशानी नहीं होगी।

“वो अभी तक अपराजित रहे हैं, जिसका ये मतलब है कि उनका अभी तक एक कड़े प्रतिद्वंदी से सामना नहीं हुआ है। उन्हें मेरी जैसी स्ट्राइक्स को अभी तक झेलना नहीं पड़ा है, इसलिए मैं देखना चाहता हूं कि वो मेरी स्ट्राइक्स का किस तरह सामना करते हैं।”

चाहे “द बर्मीज़ पाइथन” पिछले 1 साल से सर्कल में नहीं उतरे हैं, लेकिन फैंस को अभी भी एक धमाकेदार मैच की उम्मीद रखनी चाहिए।

आंग ला न संग ने नियमित रूप से ट्रेनिंग कर खुद को फिट रखा है, क्योंकि उन्हें ONE Championship द्वारा मिलने वाले अगले मैच का इंतज़ार था।

उन्होंने कहा, “मैं खुद में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हूं और मैच में कोई जल्दबाज़ी भी नहीं करना चाहता। फैंस को संभव ही अगले मैच में मेरा नया रूप देखने को मिल सकता है।”

ये भी पढ़ें: सिंगापुर में होगा ONE: INSIDE THE MATRIX, ऋतु फोगाट के मैच की भी हुई घोषणा