किकबॉक्सिंग

ONE: BATTLEGROUND में स्टार्स के लिए क्या-क्या चीजें दांव पर लगी होंगी

जुलाई 27, 2021

पिछले 6 महीने के जबरदस्त एक्शन के बाद ONE Championship साल 2021 के अगले 6 महीने के धमाकेदार एक्शन के लिए तैयार है।

इस शुक्रवार, 30 जुलाई को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में ONE: BATTLEGROUND का आयोजन होगा।

कार्ड में 6 मुकाबलों को जगह मिली है, मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच शो को हेडलाइन करेगा। को-मेन इवेंट में महत्वपूर्ण मैच के अलावा 4 दिलचस्प मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मुकाबलों में भी जबरदस्त एक्शन देखने को मिलेगा।

लाइव एक्शन के शुरू होने से पहले यहां जानिए ONE: BATTLEGROUND में स्टार्स के लिए क्या-क्या चीजें दांव पर लगी होंगी।

सैम-ए और प्राजनचाई

मेन इवेंट में बहुत कुछ दांव पर लगा होगा।

मौजूदा 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन सैम-ए गैयानघादाओ ONE Super Series के स्ट्रॉवेट डिविजन के सबसे सफल एथलीट रहे हैं।

वो मॉय थाई और किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन भी हैं और दोनों डिविजंस के लगभग सभी टॉप कंटेंडर्स को हरा चुके हैं। वहीं ONE स्ट्रॉवेट डिविजन में आजतक उन्हें हार नहीं मिली है।

37 वर्षीय स्टार को बढ़ती उम्र के कारण आलोचनाओं का शिकार भी होना पड़ा है, लेकिन अगले मैच में शानदार जीत दर्ज कर वो अपने आलोचकों का मुंह बंद करना चाहेंगे।

प्राजनचाई पीके.साइन्चे मॉयथाईजिम भी उन्हीं आलोचकों में से एक हैं, जो इससे पहले बैंकॉक स्टेडियम सर्किट में टॉप लेवल के एथलीट्स के खिलाफ जीत दर्ज कर चुके हैं।

26 वर्षीय स्टार का मानना है कि ये उनके छाने का समय है और सैम-ए की चिन (ठोड़ी) बहुत कमजोर है।

शुक्रवार को देखना होगा कि क्या प्राजनचाई एक नए युग की शुरुआत करेंगे या सैम-ए अपने प्रभुत्व को कायम रखेंगे।

आंग ला न संग और लिएंड्रो अटाईडिस

Aung La N Sang and Leandro Ataides meet at ONE: BATTLEGROUND on 30 July

को-मेन इवेंट में मिडलवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डिविजन के 2 टॉप कंटेंडर्स आमने-सामने होंगे और इस मैच के विजेता को वर्ल्ड टाइटल शॉट मिल सकता है।

रीनियर “द डच नाइट” डी रिडर के खिलाफ अपनी दोनों बेल्ट्स हार चुके पूर्व 2-डिविजन ONE वर्ल्ड चैंपियन आंग ला “द बर्मीज़ पाइथन” न संग के लिए ये ‘करो या मरो‘ का मुकाबला है।

म्यांमार के सुपरस्टार अपने ONE करियर में पहली बार इतना दबाव महसूस कर रहे हैं और दोबारा मिडलवेट टाइटल को पाने के करीब पहुंचने के लिए उन्हें अगले मैच में जीत की सख्त जरूरत है।

मगर उनके विरोधी लिएंड्रो “वुल्फ़” अटाईडिस खुद भी वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल करना चाहते हैं।

7 साल पहले सबसे पहले ONE मिडलवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में अपने करियर की पहली हार झेलने के बाद अटाईडिस चैंपियनशिप मैच की तलाश में लगातार खुद में सुधार करते रहे हैं।

ब्राजीलियन जिउ-जित्सु वर्ल्ड चैंपियन पिछले 4 में से 3 मैचों में जीत दर्ज कर चुके हैं। वो एक हार भी उन्हें डी रिडर के खिलाफ बहुत करीबी अंतर से मिली थी और वो अकेले एथलीट हैं जिन्हें डच स्टार अभी तक फिनिश नहीं कर पाए हैं।

अगर “वुल्फ़” को आंग ला न संग पर जीत मिली तो वो डी रिडर को चैलेंज करने वाले अगले फाइटर बन सकते हैं। वहीं डच स्टार भी अटाईडिस के खिलाफ दूसरे मैच की मांग कर चुके हैं।

ONE के मिडलवेट डिविजन में सबसे ज्यादा नॉकआउट फिनिश के मामले में आंग ला न संग और अटाईडिस बराबरी पर हैं। इसलिए एक नॉकआउट जीत उनमें से किसी एक को इस लिस्ट में टॉप पर पहुंचा देगी।

रयूटो सवाडा और गुस्तावो बलार्ट

Ryuto Sawada takes on Gustavo Balart in a strawaeight MMA fight at ONE: BATTLEGROUND on 30 July

कार्ड में शामिल स्ट्रॉवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स बाउट में टॉप लेवल के ग्रैपलर्स आमने-सामने होंगे और दोनों स्टार्स को ये जीत बहुत फायदा पहुंचा सकती है।

जापान के रयूटो “ड्रैगन बॉय” सवाडा अपने विरोधियों की बुरी हालत करते आए हैं, अभी तक प्रोफेशनल करियर में 14 जीत हासिल कर चुके हैं और उनका फिनिशिंग रेट 78 प्रतिशत है।

25 वर्षीय फाइटर में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, लेकिन स्ट्रॉवेट डिविजन में अभी तक उन्होंने किसी टॉप रैंक के कंटेंडर को नहीं हराया है। चीनी स्टार मियाओ ली ताओ के खिलाफ हार के बाद अब सवाडा को डिविजन में पहचान बनाने के लिए बड़ी जीत दर्ज करनी होगी।

गुस्तावो “एल ग्लैडीएडर” बलार्ट भी कुछ ऐसी ही स्थिति में खड़े हैं।

अमेरिकी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सर्किट में सफलता हासिल करने के बाद क्यूबा के ओलंपिक रेसलर ONE के फ्लाइवेट डिविजन में एक अंडरसाइज़ एथलीट के रूप में फाइट कर रहे थे, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। वहीं स्ट्रॉवेट डेब्यू मैच में एक खतरनाक हेड किक के खिलाफ हार मान बैठे थे।

इस बात में संदेह नहीं कि “एल ग्लैडीएडर” डिविजन के टॉप स्टार बनने की काबिलियत रखते हैं, लेकिन इस शानदार सफर की शुरुआत करने के लिए उन्हें “ड्रैगन बॉय” को हराना होगा।



ऋतु फोगाट और लिन हेचीन

Ritu Phogat and Lin Heqin meet at ONE: BATTLEGROUND on 30 July

ये दोनों फाइटर्स चाहे ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री में शामिल ना हों, लेकिन जीत दर्ज कर अपनी दावेदारी जरूर पेश कर सकती हैं।

ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट एक रेसलिंग चैंपियन के रूप में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में आई हैं और पिछले मैच में उन्हें बी “किलर बी” गुयेन के खिलाफ हार मिली थी। इस हार से ना केवल उनका अपराजित रिकॉर्ड खत्म हुआ बल्कि एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री से भी बाहर होना पड़ा।

अब सभी ये देखना चाहेंगे कि क्या फोगाट अपनी पहली हार से उबरते हुए जीत की लय वापस प्राप्त कर पाती हैं या नहीं। “द इंडियन टाइग्रेस” वर्ल्ड ग्रां प्री में दोबारा प्रवेश करना चाहती हैं, लेकिन मैचमेकर्स को सोचने पर मजबूर करने के लिए उन्हें धमाकेदार अंदाज में जीत दर्ज करनी होगी।

दूसरी ओर, “MMA सिस्टर” लिन हेचीन 11 मैचों की विनिंग स्ट्रीक पर चल रही हैं और इस मुकाबले को जीतकर साबित करना चाहेंगी कि टूर्नामेंट के लिए उनकी अनदेखी की गई है।

भारतीय फाइटर को हराकर चीनी स्टार सीधे तौर पर टूर्नामेंट की आठवीं उम्मीदवार बन सकती हैं।

चेन रुई और जेरेमी पाकाटिव

Chen Rui and Jeremy Pacatiw meet at ONE: BATTLEGROUND on 30 July

2 युवा बेंटमवेट स्टार्स रैंकिंग्स में जगह बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

जेरेमी “द जगरनॉट” पाकाटिव ONE को जॉइन करने वाले Team Lakay के सबसे नए मेंबर हैं। फिलीपीनो स्टार का सपना ONE बेंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने का है और फिलहाल उनका ध्यान केवल डेब्यू मैच को जीतने पर है।

लेकिन “द घोस्ट” चेन रुई को हराना उनके लिए आसान नहीं होगा।

चेन शानदार लय में चल रहे थे, लेकिन इसी साल जनवरी में “प्रीटी बॉय” क्वोन वोन इल ने उन्हें एक बेहद कांटेदार मुकाबले में नॉकआउट कर दिया था।

“द घोस्ट” जीत की लय वापस प्राप्त करने को प्रतिबद्ध हैं, लेकिन इस शुक्रवार जीत किसी एक को ही मिल पाएगी।

विक्टोरिया ली और वांग लुपिंग

Victoria Lee fights Wang Luping at ONE: BATTLEGROUND on 30 July

शो की शुरुआत विक्टोरिया “द प्रोडिजी” ली के मुकाबले से होगी, जिनसे लोगों को काफी उम्मीदें हैं।

27 वर्षीय स्टार ONE वर्ल्ड चैंपियंस “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली और क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली की बहन हैं।

इसी साल फरवरी में ली ने अपने डेब्यू मैच में सुनीसा “थंडरस्टॉर्म” श्रीसेन को दूसरे राउंड में सबमिशन से हराकर शानदार जीत दर्ज की थी।

हाई स्कूल स्टूडेंट ली अब अपने प्रदर्शन से एक बार फिर सभी को प्रभावित करते हुए लगातार दूसरी जीत दर्ज करना चाहेंगी।

उनका सामना “लिटल स्प्राउट्स” वांग लुपिंग से होगा, जो “द प्रोडिजी” के शानदार मोमेंटम को बिगाड़ना चाहेंगी।

21 वर्षीय चीनी एथलीट को मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में ली से ज्यादा अनुभव हासिल है, 3 मैचों की विनिंग स्ट्रीक पर चल रही हैं। इसलिए वो 17 वर्षीय फाइटर के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती हैं।

सिंगापुर में ली को हराकर वांग एक बड़ी सुपरस्टार बन सकती हैं।

ये भी पढ़ें: ONE: BATTLEGROUND II और III के मेन इवेंट मुकाबले सामने आए

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.