विशेष कहानियाँ

ONE: NO SURRENDER के बड़े विजेताओं का अब किन एथलीट्स से सामना हो सकता है

शुक्रवार, 31 जुलाई को ONE Championship ने दुनिया भर के फैंस के लिए 2020 के सबसे बेहतरीन इवेंट्स में से एक का सफल आयोजन किया।

ONE: NO SURRENDER थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में आयोजित हुआ जिसमें कुल 6 मुकाबले शामिल रहे।

कार्ड में 2 मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच हुए जिनका फिनिश अनोखे अंदाज में हुआ, वहीं 3 मॉय थाई और एक किकबॉक्सिंग मैच ने भी शुरू से लेकर अंत तक फैंस का मनोरंजन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

ONE Championship ने एक ही समय में 10 इवेंट्स के आयोजन की घोषणा की थी और पहले इवेंट के आयोजन में ONE ने सफलता प्राप्त की है। इसलिए यहां हम आपको बताने वाले हैं कि आने वाले समय में ONE: NO SURRENDER के विजेताओं का अब किन एथलीट्स से सामना हो सकता है।

सुपरलैक कियातमू9

Muay Thai fighter Superlek prays in the ring following his victory

सुपरलैक “द किकिंग मशीन” कियातमू9 ने अपने पुराने प्रतिद्वंदी “द एंजेल वॉरियर” पानपयाक जित्मुआंगनोन के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

वो बिना डरे आगे आकर किक्स और पंचों का प्रयोग कर रहे थे और उन्हें इस बात की कोई परवाह नहीं थी कि उनके प्रतिद्वंदी किन मूव का इस्तेमाल करने वाले हैं। इसी कारण सुपरलैक लगातार 3 मैचों में हार झेलने के बाद भी अपने हमवतन एथलीट के खिलाफ सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल करने में सफल रहे हैं।

नंबर-1 मॉय थाई फ्लाइवेट कंटेंडर को हराकर सुपरलैक ने लगभग ये भी सुनिश्चित कर लिया है कि वो भविष्य में नंबर-1 कंटेंडर बन सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो वो संभव ही आने वाले समय में पानपयाक के टीम मेंबर और मौजूदा ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन के सामने कड़ी चुनौती साबित कर सकते हैं।

एक तरफ ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन आगे आकर लो किक्स और 4 औंस के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स ग्लव्स पहनकर दमदार पंच लगाना बेहद पसंद करते हैं। ये चीजें उन्हें ONE Super Series के टॉप सुपरस्टार्स में से एक साबित करती है।

वहीं, दूसरी ओर सुपरलैक भी फ्रंटफुट पर रहकर अटैक करना बेहद पसंद करते हैं और बैकफुट पर जाना उन्हें कम ही पसंद है। इसलिए सुपरलैक और रोडटंग के बीच मुकाबला “फाइट ऑफ द ईयर” भी साबित हो सकता है।

स्टैम्प फेयरटेक्स

Stamp Fairtex throws a huge roundhouse kick at Sunisa Srisen

ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स ने अपनी हमवतन एथलीट सुनीसा “थंडरस्टॉर्म” श्रीसेन को पहले राउंड में TKO (तकनीकी नॉकआउट) से हराकर मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अपने अपराजित रिकॉर्ड को बरकरार रखा है।

थाई सुपरस्टार ने क्लिंचिंग गेम में रहकर श्रीसेन को नी-स्ट्राइक्स लगाकर खूब क्षति पहुंचाई, टेकडाउन किया और अपनी प्रतिद्वंदी की बैक को निशाना बनाया। वो तब तक पंच लगातीं रहीं, जब तक रेफरी ने मैच समाप्ति की घोषणा नहीं कर दी।

स्टैम्प अभी तक मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अपनी प्रतिद्वंदियों के लिए बड़ा खतरा साबित होती आईं हैं लेकिन जिहिन “शैडो कैट” राडज़ुआन उनके सामने कड़ी चुनौती पेश कर सकती हैं।

युवा मलेशियाई स्टार वुशु वर्ल्ड चैंपियन और ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु में पर्पल बेल्ट होल्डर रही हैं, इसलिए इस बात में कोई संदेह नहीं कि वो ONE की टॉप फीमेल स्ट्राइकर्स के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती हैं और अपने ग्राउंड गेम की मदद से बड़े मैचों में जीत भी दर्ज कर सकती हैं।

अगर Fairtex टीम की सुपरस्टार “शैडो कैट” पर जीत दर्ज करने में सफल रहती हैं तो वो संभव ही मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की टॉप 5 कंटेंडर्स में शामिल हो सकती हैं।



फैब्रिसियो एंड्राडे

Brazilian mixed martial artist Fabricio Andrade screams following his debut win

प्रोमोशनल डेब्यू से पहले फैंस फैब्रिसियो “वंडर बॉय” एंड्राडे के नाम से ज्यादा वाकिफ नहीं थे लेकिन अपने डेब्यू मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उन्होंने ये सुनिशित किया है कि उनके नाम को दुनिया में एक अलग पहचान मिले।

शुक्रवार को ब्राजीलियाई स्ट्राइकर ने शानदार प्रदर्शन किया और 67-किलोग्राम कैचवेट बाउट में मार्क “टायसन” फेयरटेक्स एबेलार्डो के मूव्स को बेहतरीन तरीके से काउंटर किया। जैसे ही दूसरे राउंड में उन्होंने फिलीपीनो-कीवी स्टार को सबमिशन से हराया तो दुनिया भर के फैंस चौंक उठे थे।

ब्राजीलियाई और दक्षिण अमेरिकी मॉय थाई चैंपियन ने अपनी सबमिशन स्किल्स से फैंस को आकर्षित किया है और आगे भी फैंस संभव ही उनके शानदार प्रदर्शन को देखने के इच्छुक होंगे। दक्षिण कोरियाई नॉकआउट आर्टिस्ट “प्रीटी बॉय” क्वोन वोन इल, एंड्राडे की इन स्किल्स की कड़ी परीक्षा ले सकते हैं।

क्वोन एक स्ट्राइकिंग स्पेशलिस्ट हैं, बेंटमवेट और फेदवेट डिविजन में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं और एंथनी “द आर्केंजल” एंगलेन, एरिक “द नेचुरल” केली और “द टर्मिनेटर” सुनौटो जैसे बड़े सुपरस्टार्स के खिलाफ TKO जीत हासिल कर चुके हैं।

अगर भविष्य में उनका सामना एंड्राडे जैसे लंबे एथलीट से होता है तो संभव ही मैच धमाकेदार साबित हो सकता है।

सुपरबोन

Thai boxer Superbon defeats Sitthichai Sitsongpeenong in their trilogy!

सुपरबोन का ONE Championship डेब्यू यादगार साबित हुआ है।

थाई वॉरियर ने अपने पुराने प्रतिद्वंदी सिटीचाई “किलर किड” सिटसोंगपीनोंग को हराया और उनके खिलाफ 3 मैचों की प्रतिद्वंदिता में 2-1 की बढ़त हासिल की और ONE फैंस के सामने खुद को एक बेहतर एथलीट साबित करने में सफलता पाई है। साथ ही उन्होंने फेदरवेट किकबॉक्सिंग रैंकिंग्स में नंबर-2 का स्थान लगभग सुनिश्चित कर लिया है।

दुनिया के सबसे सम्मानित किकबॉक्सर्स में से एक को हराने के बाद सुपरबोन नंबर-1 कंटेंडर बनने के लिए बड़ी से बड़ी चुनौती का सामना करने के लिए भी तैयार होंगे। फिलहाल टॉप कंटेंडर मौजूदा ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियन जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन हैं।

पेट्रोसियन की काउंटर स्ट्राइकिंग शानदार है, डिफेंस बेहतरीन है और उनकी स्ट्राइक्स हमेशा सटीक निशाने पर जाकर लैंड होती हैं, जिससे वो बड़े से बड़े प्रतिद्वंदी को हराने का दमखम रखते हैं।

सुपरबोन की तेज मूवमेंट और आक्रामकता अर्मेनियाई स्टार “द डॉक्टर” के सामने बड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

वहीं, उस मैच में जिस भी एथलीट को जीत मिलेगी उसे दुनिया के सबसे बेस्ट पाउंड-फोर-पाउंड किकबॉक्सर्स में से एक का दर्जा मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: ONE: NO SURRENDER – रिजल्ट्स और हाइलाइट्स, रोडटंग vs पेचडम