विशेष कहानियाँ

स्टार एथलीट्स ने बताया COVID-19 के समय पॉजिटिव कैसे रह सकते हैं

COVID-19 महामारी के दौरान उत्साहित रहना काफी मुश्किल है लेकिन ONE Championship के स्टार्स जानते हैं कि सकारात्मकता ही वो चीज़ है जो लोगों को मुश्किल समय में मदद करती है।

दुनिया की ज्यादातर सरकारों ने कोरोनावायरस के फैलाव को कम करने के लिए नागरिकों को घर में रहने की सलाह दी है, इसका अर्थ है कि ONE Championship के मार्शल आर्ट्स हीरोज़ को ट्रेनिंग करने और अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए मजबूरन दूसरे तरीके ढूंढने पड़े हैं।

साथ ही स्टार्स जानते हैं कि उनकी तरह ही करोड़ों लोगों को दिक्कतों आ रही हैं और उन्होंने इस खराब परिस्थिति का फायदा उठाने के बारे में भी बताया

ये अपने परिवार के साथ समय बिताने, नई स्किल्स हासिल करने और दूसरों की मदद करने का समय है। जानें कैसे संगठन के टॉप एथलीट्स सकारात्मकता फैला रहे हैं।

रोडटंग जित्मुआंगनोन

“मुझे ताकतवर और स्वस्थ रहने की जरूरत है, खासकर इस परिस्थिति में। मेरे पता-पिता बीमार हैं और हम 10 भाई-बहन है जिनकी मुझे मदद करनी है। इस समय उन्हें काफी मुश्किलें आ रही है क्योंकि उनके पास कोई काम नहीं है और पैसों की वजह से भी दिक्कतों का अनुभव हो रहा है। मैं ही वो व्यक्ति हूँ जो उनकी मदद कर सकता है और मैं अपने परिवार को खुश देखकर खुश हूँ।”

किआनू सूबा

“अभी हालात काफी मुश्किल हैं। हम पर काफी पाबंदियां लगाई गई हैं लेकिन मैं एक एथलीट हूँ इसलिए मैं हर दिन 3 से 4 बार ट्रेनिंग कर रहा हूँ और व्यस्त रहने का प्रयास कर रहा हूं और मैं फाइट में वापस आने के लिए उतावला हूँ। ये एक ऐसा लक्ष्य है जो मुझे आगे बढ़ाते रहता है। मैं वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए मार्शल आर्ट्स की तैयारी कर रहा हूँ। मैं इस वजह से तैयारी करता रहता हूँ।

“जब मेरा पैर टूटा था तो मुझे लगा था कि रेड कारपेट इस खेल को छोड़ने के लिए ही बिछा था। मैं जानता था कि अगर मैं इस वजह के रुका रहा और दर्द कम होता रहा तो मैं फाइट में वापस आ सकता हूँ और अपने लक्ष्य पर पहुंच सकता हूँ। फाइट मेरे लिए सब कुछ है।”

योशिहीरो अकियामा

Yoshihiro Akiyama celebrates his win against Sherif Mohamed at ONE KING OF THE JUNGLE

“मैं इस समय का फायदा उठाकर वो चीज़ करने का प्रयास कर रहा हूँ जो मैं अमूमन नहीं करता। उदाहरण के लिए किताबें पढ़ना, पढ़ाई करना, खोज करना और स्किल्स में ज्यादा सुधार करने का सामान ढूंढना। साथ ही मैं अपनी वीडियो गेम स्किल्स में भी सुधार करने और ई-स्पोर्ट्स को चुनौती के रूप में लेने का प्रयास कर रहा हूँ। मैं अपने आप को महामारी खत्म होने के बाद अलग स्तर पर लाने की कल्पना कर रहा हूँ।”

लिएंड्रो अटाईडिस

“हम जैसे लोग जो ट्रेनिंग करते हैं, उनके लिए ये काफी मुश्किल रहता है क्योंकि हमें किसी व्यक्ति की जरूरत रहती है, हमें ट्रेनिंग की जरूरत रहती है और हमें एक-दूसरे के साथ काम करने की जरूरत रहती है। ये काफी मुश्किल रहता है लेकिन मैं अपनी मंगेतर के साथ ट्रेनिंग कर सकारात्मक रहता हूँ। हम साथ में ट्रेनिंग करते हैं। उन्हें बॉक्सिंग ट्रेनिंग पसंद है। साथ ही वो मुझसे योगा भी कराती हैं और उसमें मुझे आगे बढ़ाती है क्योंकि मेरे आकार के शरीर के लिए ये काफी मुश्किल है।

“मेरा परिवार भी मुझे सकारात्मक रहने और सकारात्मक चीज़े करने की सलाह दे रहा है। मैं अपने बच्चों से बात करता हूँ और मुझे सकारात्मक रहने की जरूरत है क्योंकि वो बच्चे है। मैं उन्हें नियमों का पालन करने के लिए कहता हूँ जैसे बाहर न जाना, हाथ धोना आदि। हम गेम्स खेलते हैं और हम साथ में ऑनलाइन क्विज भी खेलते हैं। साथ ही मैं उम्मीद करता हूँ कि ये भयानक चीज़ जल्द खत्म हो जाए।”

थान ली

“मैं मानता हूँ कि मेरा परिवार और मैं स्वभाविक रूप से जीवन में सकारात्मक हैं और इस मुश्किल समय में ये अहम है। मेरा परिवार और मैं हमेशा छोटे और लंबे लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं और इस वजह से ये हमारा ध्यान केंद्रित रखता है। जब आप सकारात्मक लोगों के आसपास रहते हैं तो ये शानदार रहता है और ये नकारात्मकता को दूर रखता है।”

अमीर खान 

“मैं 75 दिनों का चैलेंज कर रहा हूँ। मैं 75 दिनों के लिए दिन में दो बार ट्रेनिंग करूँगा जिसमें 45 मिनट के दो इंडोर और आउटडोर वर्कआउट शामिल हैं और फिर एक अच्छी डाइट का पालन करूँगा। उदाहरण के लिए, इसमें कुछ और जरूरी चीज़े हैं जहां आपको हर दिन बुक पढ़ना है या एक सेल्फी लेना है।

“मैं इस प्रकार का चैलेंज इसलिए कर रहा हूँ क्योंकि मैंने एंडी फ्रिसेला नाम के व्यक्ति का पॉडकास्ट सुना और मुझे इसमें रुचि आयी क्योंकि ये चैलेंज आपको एक अलग व्यक्ति बना देगा। ये आपकी मानसिकता की परीक्षा लेगा और मैं हमेशा खुद को चैलेंज करना पसंद करता हूँ।”

रीनियर डी रिडर

Reinier De Ridder

“ईमानदारी से बताऊँ तो मैं काफी आनंद उठा रहा हैं। हर चीज़ जो मैं करता हूँ वो बंद है इसलिए मैं घर पर समय बिता रहा हूँ। छोटी बेटी को हर रात बिस्तर पर सुलाना शानदार रहता है और इस मुश्किल स्थिति में ये वरदान के समान गए। पैसों के हिसाब से ये आनंदमय नहीं है लेकिन मैं प्रबंध कर लूंगा।”

ट्रॉय वर्थेन

“मैं नहीं चाहता कि इस प्रकार की मुश्किलें मुझे परेशान करे। मैं एक प्रतियोगी व्यक्ति हूँ और प्रतियोगिता मेरा जीवन है इसलिए COVID-19 ट्रॉय वर्थेन का अंत नहीं रहेगा व कोई और चीज़ भी नहीं।

“मैं कोशिश करने वाला हूँ और खुद को सुधारने के लिए इसे उपयोग करूँगा और इस दौरान उम्मीद करता हूँ कि ये हर एक आदमी की मदद करे इसलिए शायद अतिरिक्त समय में लोगों को खाना देने का सकता हूँ, जरूरतमंदों की मदद कर सकता हूँ या जिस भी प्रकार से मैं मदद कर सकता हूँ।”

एको रोनी सपुत्र

Eko Roni Saputra at ONE DAWN OF VALOR

“यहां सिंगापुर में हर किसी को घर में रहने के आदेश दिए हैं। मेरे पास परिवार के साथ समय बिताने का ज्यादा समय है और मैं स्वास्थ्य के महत्व को लेकर जागरूक हो गया हूँ। अब मैं अकेले ट्रेनिंग करता हूँ लेकिन मैं मानता हूँ कि हमारे परिवार का ध्यान रखने के लिए ये घर पर रहने का समय है।”

जियानी सूबा

“मैं खुश हूँ कि मेरा परिवार और दोस्त स्वस्थ हैं। मैं काफी खुशनसीब हूँ कि मेरे सिर पर छत और टेबल पर खाना है। कई सारे लोग COVID-19 से पीड़ित हैं और मैं हमेशा खुद को बताता हूँ कि मैं काफी किस्मत वाला हूँ।

“ये पूरी परिस्थिति खराब है। ऐसा महसूस होता है कि आपके जीवन का एक हिस्सा अलग हो गया है, लेकिन उसी समय अगर हम ट्रेनिंग जारी रखने का निर्णय लें तो ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है। मैं नहीं चाहूंगा कि मेरे साथी मुश्किलों में आए। मैं इस परिस्थिति में खुद से घुलने-मिलने में सफल रहा हूँ ताकि मैं इस बारे में ज्यादा नहीं सोच पाऊँ।

“ऐसे समय सकारात्मकता बनाए रखना आवश्यक है। अब मेरे पास काफी फ्री टाइम है इसलिए मैं कई अलग-अलग तरीकों से खुद में सुधार करने का प्रयास कर रहा हूँ। ये समय जल्द ही बीत जाएगा और आपको मौकों के लिए तैयार रहना होगा। इसलिए एक तरीका जिससे मैंने खुद को सकारात्मक बनाए रखा है, वो ये है कि मैं हर दिन सुधार कर रहा हूँ और हमेशा सामने आने वाले मौकों को फायदा उठाने का प्रयास करूंगा।”

मुआंगथाई पी.के. साइन्चेमॉयथाईजिम

“मेरे लिए इस परिस्थिति में परिवार के साथ रहना ही अच्छी चीज़ है। मैं बैंकॉक के कैम्प में ट्रेनिंग करता हूँ और इस वजह से पत्नी और बेटी से दूर रहता हूँ। मैं उन्हें याद करता था। अब मैं उनके साथ हर दिन समय बिता सकता हूँ। ये मेरे लिए अच्छा समय है।” 

शोको साटो

Shooto Bantamweight World Champion Shoko Sato celebrates his big win in Manila

“इस परिस्थिति ने मुझे अपने जीवन, दुनिया, देश और समुदाय के बारे में सोचने का एक मौका मौका दिया है। मैं इस प्रकार से ज्यादा सकारात्मक सोचता हूँ। खैर, अब मुझे साफ हो गया है कि मुझे किस चीज़ की जरूरत है और क्या आवश्यक है तो मैं आपदा के खत्म होने के बाद और अच्छे तरीके से रह सकता हूँ।

“भूकंप और प्राकृतिक आपदा से अलग रहकर हम पानी, गैस और बिजली आदि का उपयोग कर सकते हैं। भले ही हमें घर पर रहने की जरूरत है लेकिन हम कई सारी चीज़ें कर सकते हैं। हमें निराश होने की जरूरत नहीं है और सकारात्मक रहना चाहिए।

“मैं कुछ ऐसी चीज़ करूँगा जो मैं समय की कमी के कारण नहीं कर पाया जैसे पढ़ना, कुकिंग करना, वीडियो चैट्स करना और उन चीज़ों के बारे में सोचना जो हम आपदा खत्म होने के बाद कर सकते हैं। मैं मानता हूँ कि अगर हम बदलाव को स्वीकार करें और किसी भी परिस्थिति में हमारे तरीके से जीने का प्रयास करें तो हम सकारात्मक रह सकते हैं।

रोडलैक पी.के. साइन्चेमॉयथाईजिम

“मैं अपने होमटाउन समुई वापस आ गया था। मैंने मेरे पिता की स्क्विड पकड़ने और उन्हें बेचने में मदद की। मैं नहीं जानता कि मॉय थाई समुदाय का भविष्य इस परिस्थिति के खत्म होने के बाद कैसा रहेगा लेकिन मैं अपने पिता के साथ समय बिताना चाहता हूँ। अगर मैं बैंकॉक में ट्रेनिंग करता हूँ तो ये चीज़ अमूमन संभव नहीं रहती।”

सुनौटो

"The Terminator" Sunoto enters the arena in Jakarta, Indonesia

“ज्यादा चिंतित होना अच्छी चीज़ नहीं है क्योंकि ये हमारा इम्यून सिस्टम (प्रतिरोधक क्षमता) कमजोर कर सकता है इसलिए मुझे सकारात्मक रहने की जरूरत है, भले ही मैं ट्रेनिंग नहीं कर पा रहा हूँ।

“अब मैं परिवार के साथ मेरे होमटाउन [ब्लोरा] में हूँ। मैं अब तक जकार्ता नहीं जा सकता लेकिन मैंने सुना है कि परिस्थितियों में सुधार हो रहा है। कम वायु प्रदूषण की वजह से आसमान साफ हो गया है और नदियों में भी कचरा नहीं है।

“मैं मानता हूँ कि इसने मुझे परिवार के साथ अपना रिश्ता मजबूत करने का मौका दिया है, खासकर अपनी 5 वर्षीय बेटी ऑरेलिया रातु हफ़्सोह के साथ घुल-मिलने का मौका मिला। वो घर से पढ़ाई कर रही हैं क्योंकि उनका स्कूल बंद है और माता-पिता का फर्ज है कि वे अपने बच्चों को पढ़ाएं। मैंने ऐसा कभी नहीं किया।”

हिरोयुकी टेटसुका

“मैं इसे एक अच्छे मौके के रूप में ले रहा हूँ और उन चीज़ों को करने का प्रयास कर रहा हूँ जो मैंने पहले नहीं की जिसमें पढ़ना, मेडिटेशन शामिल है। मैं वो चीज़ें कर रहा हूँ जो मैं कर सकता हूँ न कि उन चीज़ों को लेकर विलाप कर रहा हूँ जो मैं नहीं कर सकता।”

अज्वान शे विल

Malaysian athlete Azwan Che Wil kicks his opponent

“मेरे लिए ये महामारी एक अच्छी परीक्षा है जो दर्शा रही है कि अगर हमारा देश या दुनिया एक साथ आ जाए तो हम इस वायरस से लड़ाई करने में सफल हो जाएंगे। यही चीज़ मुझे प्रेरणा देती है और मुझे सकारात्मक बनाती है।

“दूसरी ओर मैं चीज़ों की अच्छी साइड देखकर सकारात्मकता हासिल करने का प्रयास करता हूँ। ये एक दिन खत्म जरूर होगा इसलिए हमें घर पर ज्यादा समय बिताने का प्रयास करना चाहिए। अगर आपको कुकिंग पसंद है लेकिन अब तक आपको समय नहीं मिला है तो अब आपके पास समय है।

“मुझे मॉय थाई पसंद है और भले ही मैं घर में उस स्तर पर ट्रेनिंग नहीं कर पा रहा हूँ लेकिन मैं इसके बावजूद भी कुछ सामान्य मूव्स की प्रैक्टिस करता हूँ जिससे मेरा दिमाग और शरीर स्वस्थ रहे।”

ये भी पढ़ें: ONE Championship में टॉप 5 बॉडी शॉट नॉकआउट्स