ONE Championship में अमेरिकी एथलीट्स की 5 सबसे शानदार जीत

Demetrious Johnson defeats Danny Kingad at ONE CENTURY DC IMGL7916 3

ONE Championship ने Amazon Prime Video Sports के साथ कई साल के लिए डील साइन की है इसलिए अब अमेरिकी फैंस भी उत्तर अमेरिकी प्राइमटाइम पर साल में कम से कम 12 लाइव इवेंट्स को देख पाएंगे।

अमेरिकी फैंस को अपने देश के फाइटर्स का धमाकेदार एक्शन देखने को मिलेगा, जो प्रोमोशन में पहले ही कई यादगार फाइट्स का हिस्सा बन चुके हैं।

इस साल Prime Video पर पहले इवेंट से पूर्व यहां देखिए ONE Championship में अमेरिकी एथलीट्स के 5 सबसे शानदार मुकाबलों को।

एंजेला ली ने जिओंग जिंग नान से बदला पूरा किया

मार्च 2019 में स्ट्रॉवेट क्वीन जिओंग जिंग नान को हराने में नाकाम रहने के बाद “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली ने उसके 5 महीने बाद ONE: CENTURY PART I में अपने एटमवेट वर्ल्ड टाइटल को दांव पर लगाया था।

ऐसा लगने लगा था कि 5 राउंड तक चले उस मैच का अंत जजों के स्कोरकार्ड्स से आएगा, लेकिन जब आखिरी राउंड को खत्म होने में 12 सेकंड शेष थे, तभी ली के रीयर-नेकेड चोक के खिलाफ जिंग नान टैप आउट कर बैठीं।

पहले 2 राउंड्स में “अनस्टॉपेबल” ने चीनी एथलीट के अटैक्स के प्रभाव को झेला और तीसरे राउंड में अपने रेसलिंग और BJJ गेम की मदद से जबरदस्त अंदाज में वापसी की।

दूसरी ओर, “द पांडा” पीछे हटने को तैयार नहीं थी। इस दौरान उन्होंने चौथे राउंड में दमदार लेफ्ट हुक लगाकर ली को नॉकडाउन भी किया, लेकिन अमेरिकी एथलीट ने हार नहीं मानी।

पांचवें राउंड में डिफेंडिंग ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन ने अपनी विरोधी को मैट पर गिराने के बाद बैक कंट्रोल हासिल करने की कोशिश की।

जिओंग ने फाइट में बने रहने का हर संभव प्रयास किया, लेकिन ली नियमित रूप से उन्हें पंच लगा रही थीं। इस बीच “अनस्टॉपेबल” ने अपना हाथ जिओंग की ठोड़ी के नीचे घुसा कर सबमिशन से जीत हासिल की।

सिंगापुर-अमेरिकी एथलीट अभी भी एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बनी हुई हैं और 2016 से ये टाइटल उन्हीं के पास है।

शिन्या एओकी को नॉकआउट कर लाइटवेट किंग बने क्रिश्चियन ली

क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली अपनी बहन के नक्शेकदम पर चलते हुए मई 2019 में ONE: ENTER THE DRAGON में सबसे युवा पुरुष MMA वर्ल्ड चैंपियन बने थे।

युवा स्टार ने जापानी ग्रैपलिंग लैजेंड शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी को लाइटवेट बेल्ट के लिए चैलेंज किया और बहुत शानदार प्रदर्शन किया।

एओकी ने पहले 5 मिनट में कई बार “द वॉरियर” के लिए मुश्किलें बढ़ा दी थीं। इस दौरान उन्होंने आर्मबार भी लगाया जो उन्हें किसी और एथलीट के खिलाफ उन्हें जीत दिला सकता था।

मगर अपने हाथ के उल्टी दिशा में मुड़ने के बावजूद ली ने हार नहीं मानी और किसी तरह पहले राउंड में खुद को बचाया।

“द वॉरियर” के चेहरे पर दूसरे राउंड की शुरुआत में दर्द देखा जा सकता था। वहीं एओकी ने एक बार फिर ग्राउंड फाइटिंग करने का प्रयास किया, मगर ली ने आगे आकर एकसाथ कई दमदार स्ट्राइक्स लगाईं।

2 खतरनाक लेफ्ट हैंड्स ने एओकी को नॉकडाउन किया। वहीं चैलेंजर ने उसके बाद कई ग्राउंड स्ट्राइक्स लगाते हुए तकनीकी नॉकआउट से जीत हासिल की और वर्ल्ड टाइटल भी अपने नाम किया।

स्टैम्प को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनीं जेनेट टॉड

अमेरिकी स्ट्राइकिंग स्टार जेनेट “JT” टॉड ने फरवरी 2020 में स्टैम्प फेयरटेक्स को धमाकेदार अंदाज में हराकर ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल जीता था।

उससे करीब एक साल पहले मॉय थाई बाउट में स्टैम्प के खिलाफ हार झेलने के बाद ONE: KING OF THE JUNGLE में “JT” ने रीमैच में शुरुआत में आक्रामक रुख अपनाया।

अमेरिकी एथलीट ने पंच, किक्स और नी स्ट्राइक्स लगाते हुए पहले 2 राउंड्स में थाई स्टार को डोमिनेट किया।

स्टैम्प ने लेग किक्स के दम पर तीसरे और चौथे राउंड में वापसी का प्रयास किया। वहीं अंतिम राउंड में टॉड ने स्ट्राइक के बदले स्ट्राइक की रणनीति अपनाई।

अंतिम 3 मिनट में अमेरिकी चैलेंजर ने दमदार राइट हैंड्स और हाई किक्स लगाईं, जिनसे थाई एथलीट का गेम प्लान बिगड़ना शुरू हो गया था।

उन्होंने अंतिम क्षणों में बॉक्सिंग कॉम्बिनेशंस लगाकर विभाजित निर्णय से जीत दर्ज की और अपने करियर का पहला वर्ल्ड टाइटल भी जीता।

अब 22 जुलाई को ONE 159 के को-मेन इवेंट में टॉड का सामना ONE अंतरिम एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में अपना डेब्यू कर रहीं स्पैनिश स्टार लारा फर्नांडीज से होगा।

ली ने गुयेन को चौंका कर वर्ल्ड टाइटल जीता

थान ली और मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन ने मिलाकर 18 मैचों को नॉकआउट से जीता है। इसलिए अक्टूबर 2020 में ONE: INSIDE THE MATRIX में उनके ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल मैच में भी फिनिश तय नजर आ रहा था।

शुरुआत से ही दिखने लगा था कि दोनों एथलीट्स अपने दमदार मूव्स के जरिए फाइट को जल्द से जल्द फिनिश करना चाहते हैं।

गुयेन ने अपने ट्रेडमार्क नॉकआउट पंच लगाने चाहे। वहीं उनके विरोधी, डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन के फुटवर्क के खिलाफ खुद को डिफेंड करते हुए टायक्वोंडो साइड किक्स लगा रहे थे।

पहले 2 राउंड्स में दोनों में से किसी को ज्यादा क्षति नहीं पहुंची, लेकिन तीसरे राउंड में सब बदला हुआ नजर आया।

दोनों के बीच खतरनाक एक्शन देखने को मिला। एक तरफ ली ने “द सीटू-एशियन” की ठोड़ी पर स्ट्रेट राइट लगाया, जिससे वो अपने घुटनों के बल मैट पर बैठ गए। वियतनामी-अमेरिकी चैलेंजर ने मौका देखते ही दमदार शॉट्स लगाए, जिनमें से एक लेफ्ट हुक गुयेन के जबड़े पर जाकर लैंड हुआ।

गुयेन ने दोबारा खड़े होने की कोशिश की, लेकिन ली ने एक लेफ्ट हुक और उसके बाद राइट अपरकट लगाते हुए तकनीकी नॉकआउट से अपनी जीत सुनिश्चित की।

अब 26 अगस्त को ONE 160 में ली को टांग काई के खिलाफ अपने फेदरवेट MMA टाइटल को डिफेंड करना होगा।

डिमिट्रियस जॉनसन ने किंगड को मात देकर ग्रां प्री जीती

डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन को सबसे महान मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट माना जाता है और ONE: CENTURY PART I में उनकी डैनी “द किंग” किंगड पर जीत ने उन्हें वाकई में एक महान एथलीट साबित किया था।

अमेरिकी स्टार ने अपनी वर्ल्ड क्लास ग्रैपलिंग, बहुत तेज मूवमेंट और इस खेल के प्रति ज्ञान का उपयोग करते हुए सर्वसम्मत निर्णय से जीत दर्ज की और ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियन बने।

“द किंग” ने शुरुआत से आक्रामक रणनीति अपनाई, जिसके कारण जॉनसन को मजबूरन स्ट्राइक्स लगाने के लिए आगे आना पड़ा। 12 बार के फ्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियन ने धैर्य बनाए रखा और मौका मिलते ही किंगड को अपने मूव्स में फंसाते हुए ग्राउंड गेम में लेकर आए।

यहां से फाइट एक ही दिशा में आगे बढ़ी। जॉनसन का ग्राउंड गेम उनके विरोधी पर भारी पड़ रहा था।

“माइटी माउस” ने Team Lakay के स्टार पर कई बार सबमिशन लगाने की कोशिश की, लेकिन किसी में सफल नहीं हो पाए। असफल रहने के बाद उन्होंने अलग-अलग पोजिशन में रहकर एल्बो और नी स्ट्राइक्स के जरिए बढ़त बनानी शुरू की।

3 राउंड्स के जबरदस्त एक्शन के बाद तीनों जजों ने अमेरिकी सुपरस्टार के पक्ष में फैसला सुनाकर उन्हें ग्रां प्री चैंपियन घोषित किया।

अब 26 अगस्त को यूएस प्राइमटाइम पर आने वाले ONE 161 में जॉनसन एक बार फिर ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियन एड्रियानो मोरेस को चैलेंज करने वाले हैं।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 53 scaled
Aaron Canarte Akbar Abdullaev ONE Fight Night 12 5
Maurice Abevi Zhang Lipeng ONE Fight Night 22 5
Shamil Gasanov Oh Ho Taek ONE Fight Night 18 19 scaled
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 5
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 12
Kiamrian Abbasov Christian Lee ONE on Prime Video 4 1920X1280 149
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 41 77 scaled
ChristianLee AlibegRasulov 1200X800
Focus PK Wor Apinya Stephen Irvine ONE Friday Fights 70 8
Focus StephenIrvine OFF70 Faceoff 1920X1280
Adrian Lee Antonio Mammarella ONE 167 76