ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री की मौजूदा स्थिति पर एक नजर

Pictures from the fight between Seo Hee Ham and Denice Zamboanga from ONE: EMPOWER

पिछले शुक्रवार, ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री की धमाकेदार शुरुआत देखने को मिली थी।

ONE: EMPOWER में इतिहास के सबसे बड़े विमेंस मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स टूर्नामेंट के सभी क्वार्टरफाइनल मैच हुए और मैचों के परिणामों ने सभी को चकित कर दिया था।

अंत में 4 एथलीट्स सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं, जिनमें वो जीत दर्ज कर ग्रां प्री सिल्वर बेल्ट जीतने और “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली को चैलेंज करने के एक कदम करीब पहुंचना चाहेंगी।

टूर्नामेंट के अगले राउंड के शुरू होने से पहले आइए डालते हैं नजर टूर्नामेंट में बची एथलीट्स पर।

सेमीफाइनलिस्ट: सिओ ही हैम

#5 रैंक की एटमवेट कंटेंडर “अराले चैन” सिओ ही हैम ONE में आने से पहले 23 प्रोफेशनल बाउट्स को जीत चुकी थीं और उन्हें ग्रां प्री की सबसे सफल एथलीट और साथ ही टूर्नामेंट में जीत की प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा था।

ONE: EMPOWER में अपने प्रोमोशनल डेब्यू में वो सभी की उम्मीदों पर खरी उतरी हैं।

दक्षिण कोरियाई एथलीट का सामना टॉप रैंक की कंटेंडर डेनिस “लायकन क्वीन” ज़ाम्बोआंगा से हुआ। दोनों के बीच बेहद कांटेदार टक्कर देखने को मिली, लेकिन अंत में हैम की स्ट्राइकिंग ने उन्हें विभाजित निर्णय से जीत दिलाई।

इस जीत के साथ “अराले चैन” सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। दूसरी ओर, ज़ाम्बोआंगा अपने प्रोफेशनल करियर की पहली हार झेलने के साथ ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं।

सेमीफाइनलिस्ट: स्टैम्प फेयरटेक्स

पूर्व 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स ने अपनी पिछली हार का बदला शानदार अंदाज में पूरा किया है।

इसी साल फरवरी में #3 रैंक की कंटेंडर एल्योना रसोहायना के खिलाफ अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की पहली हार झेलने के बाद थाई स्टार ने कहा था कि उन्होंने टैप आउट नहीं किया था। अब ONE: EMPOWER में स्टैम्प ने क्वार्टरफाइनल रीमैच में अपनी विरोधी को हराया।

पूर्व एटमवेट किकबॉक्सिंग और मॉय थाई क्वीन ने अपनी स्ट्राइकिंग के दम पर रसोहायना को मात दी और साथ ही ग्रैपलिंग में भी यूक्रेनियाई एथलीट को कड़ी टक्कर दी। स्टैम्प का सबमिशन मूव्स के खिलाफ डिफेंस अच्छा रहा और उन्होंने शानदार तरीके से ग्राउंड-एंड-पाउंड अटैक भी किया।

ये बेहद कांटेदार मुकाबला रहा, लेकिन अंत में स्टैम्प ने विभाजित निर्णय से जीत हासिल कर रसोहायना से हिसाब बराबर कर लिया है।

सेमीफाइनलिस्ट: ऋतु फोगाट

मई में ग्रां प्री से बाहर होने के बाद अब ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट ने दुनिया को दिखाया कि वो एक टॉप लेवल की एथलीट बनने की काबिलियत रखती हैं।

जुलाई में भारतीय रेसलिंग सनसनी ने “MMA सिस्टर” लिन हेचीन को हराकर टूर्नामेंट में वापसी की और ONE: EMOWER में #2 रैंक की एटमवेट कंटेंडर मेंग बो को हराया।

मेंग ने “द इंडियन टाइग्रेस” को क्वार्टरफाइनल मैच के पहले राउंड में खतरनाक राइट हैंड और उसके बाद आर्मबार लगाकर करीब-करीब फिनिश कर दिया था।

लेकिन भारतीय एथलीट उससे बच निकलीं और अगले राउंड्स में मेंग पर ग्रैपलिंग के जरिए बढ़त बनाए रखी और सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की। इस जीत से फोगाट सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं और उनकी इस जीत ने पूरी दुनिया को चौंका दिया है।



सेमीफाइनलिस्ट: इत्सुकी हिराटा

इत्सुकी “एंड्रॉइड 18” हिराटा ने ONE: EMPOWER में जीत दर्ज कर अपने अपराजित रिकॉर्ड को बरकरार रखा है, लेकिन इस बीच उन्हें एक खतरनाक लम्हे का भी सामना करना पड़ा।

पहले 2 राउंड्स में जापानी स्टार ने अपनी जूडो स्किल्स और ग्राउंड स्ट्राइक्स की मदद से अलीस “लिल सैवेज” एंडरसन को खूब क्षति पहुंचाई थी। लेकिन अंतिम राउंड में अमेरिकी स्टार के ओवरहैंड राइट के प्रभाव ने “एंड्रॉइड 18” को झकझोर दिया था।

हिराटा अगले ही पल अपने पैरों पर आ गईं, क्लिंच किया और एंडरसन को दोबारा मैट पर गिरा दिया।

“एंड्रॉइड 18” ने दिखाया कि वो आसानी से हार मानने वालों में से नहीं हैं। अपने अपराजित रिकॉर्ड को कायम रखा और एक सम्मानित एथलीट को मात दी है।

अल्टरनेट: जूली मेज़ाबार्बा

Pictures from the match between Julie Mezabarba and Mei Yamaguchi from ONE: EMPOWER

जूली मेज़ाबार्बा को अब ऑफिशियल रूप से ग्रां प्री में अल्टरनेट स्पॉट मिल गया है।

ONE: EMPOWER में ब्राजीलियाई एथलीट को अपने प्रोमोशनल डेब्यू में पूर्व 2 बार की ONE वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर मेई “V.V” यामागुची के रूप में कठिन चुनौती मिली थी।

लोगों को उम्मीद थी कि यामागुची का अनुभव इस मैच में उन्हें जीत दिलाएगा, लेकिन मेज़ाबार्बा ने अपने शानदार टेकडाउन डिफेंस, दूर रहकर पंच लगाने की काबिलियत, नी और एल्बो स्ट्राइक्स की मदद से जीत हासिल की।

ये एक बहुत बड़ा उलटफेर रहा। अब अगर 4 सेमीफाइनलिस्ट्स में से किसी एक एथलीट को भी बाहर होना पड़ा तो उसकी जगह मेज़ाबार्बा ले लेंगी।

सेमीफाइनल मैचों के लिए फैंस वोट करेंगे

Inside the Stadium Indoor Stadium during a live ONE Championship event

अब सब फैंस के हाथों में है।

सेमीफाइनल मैचों को ONE के मैचमेकर्स नहीं बल्कि प्रोमोशन का ग्लोबल फैनबेस तय करेगा। अपना वोट देने के लिए यहां क्लिक करें

वोटिंग शुक्रवार, 10 सितंबर को समाप्त हो जाएगी और सेमीफाइनल मैचों का ऐलान 24 सितंबर को ONE: REVOLUTION के लाइव प्रसारण के दौरान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: इन 5 कारणों से आपको फेदरवेट वर्ल्ड ग्रां प्री के लिए उत्साहित रहना चाहिए

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Sangmanee and Kulabdam Faceoff
Sangmanee and Kulabdam at ONE Friday Fights 2
Ahmed Mujtaba roars in ONE Circle
Sage Northcutt during training session
Muay Thai fighter Kulabdam delivers an uppercut to Sangmanee's head
Sage Northcutt moments before his debut fight
Nong-O Gaiyanghadao and Alaverdi Ramazanov at ONE Friday Fights 1
Seksan Or. Kwanmuang throws a left hand on Tyson Harrison
NongO Alaverdi Staredown 1920X1080
Nong O Alaverdi Faceoffs 1920X1080
230120 BKK OFF1 1800x1200px 1
Demetrious Johnson Rodtang Jitmuangnon ONE X 1920X1280 40