न्यूज़

मार्शल आर्ट्स स्टार्स ने बताया कि COVID-19 के बाद कैसे जीवन में बदलाव आएगा

ONE Championship के टॉप एथलीट्स COVID-19 महामारी के दौरान खुद ट्रेनिंग कर रहे हैं और चीज़ों को करीब रखने का प्रयास कर रहे हैं और इससे साफ होता है कि ये एक अप्रत्याशित समय है

पूरी दुनिया कोरोनावायरस से प्रभावित है और जब ये समाप्त हो जाएगा तो विश्व स्तर पर कई सारे लोगों को जीवन में परेशानी महसूस होगी।

जानें हमारे मार्शल आर्ट्स सुपरस्टार्स के भविष्य को लेकर विचार और लोग महामारी के खत्म होने के बाद कैसा व्यवहार करेंगे, इस पर भी उनकी राय पर एक नजर।

शिन्या एओकी

Japanese martial arts icon Shinya Aoki celebrates his victory in Tokyo, Japan

“मैं इसे एक लंबी लड़ाई मनाता हूँ। उदाहरण के लिए, लोग मीटिंग के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग करेंगे। लोग अनावश्यक चीज़ों के बारे में जानना शुरू करेंगे और एक आदर्श जीवन जीने का प्रयास करेंगे। कई सारे लोग अपने अनुसार जीवन जीने का तरीका बनाएंगे और लोगों की बातों का ध्यान दिए बिना अपना तरीका विकसित करेंगे।”

थान ली

“मैं मानता हूँ कि ये दो तरह से काम कर सकता है। जीवन पूरी तरह से नॉर्मल हो जाएगा और हर कोई पहले की तरह हो जाएगा या ये हमारे नेतृत्व के लिए सबक बनेगा कि कैसे विश्व स्तर पर महामारी का सामना किया जा सकता है और कब व कैसे इस प्रकार की बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है।

“मैं मानता हूँ कि जब उस प्रकार की समस्या आए तो पढ़े-लिखे लोगों को सफाई और अच्छे स्वास्थ्य को अहम मानना होगा। ये लोगों की स्वास्थ्य को लेकर सोच को बदल देगा और लोगों को खुद का ध्यान रखने के लिए मजबूर कर देगा।”

किआनू सूबा

“ये सच में डरावना है। ये साबित करता है कि आपको नहीं पता होगा कि अगला दिन कैसा होगा। पिछले कुछ महीनों में काफी बदलाव आए हैं जहां पहले हम भीड़ में खरीदी करते थे और अब हमें बाहर जाने की अनुमति नहीं है। मैं अपनी माँ से मिलने भी नहीं जा सकता। ये काफी गंभीर स्थिति है। मैं उम्मीद करूँगा कि चीज़ें सुधर जाएं।

“मैं ये भी नहीं जानता कि आगे क्या होने वाला है। जब चीज़ें शांत हो जाएंगी तो लोग छोटी चीज़ों को लेकर ज्यादा प्रसन्न रहेंगे।”

ट्रॉय वर्थेन

Evolve MMA's Troy Worthen steps into the Singapore Indoor Stadium for his bout with Mark Fairtex Abelardo

“मैं सही मायने में उम्मीद करूँगा कि लोगों को समझ आए कि हमें हर दिन कितनी अच्छी चीज़ें मिल रही थी। लोग उन्हें मिल रही चीज़ के आदि हो जाते हैं और उन्हें ज्यादा चाहिए रहता है। आपको हमेशा ज्यादा की मांग रहेगी जो हमेशा बुरी चीज़ नहीं है लेकिन कम चीज़ों में खुश रहना जरूरी है। साथ ही मानता हूँ कि ये बहुत सारे लोगों की आँखे खोल देगा।

“सिंगापुर में हमारे पास सारी चीज़ें बढ़िया है और हम छोटी-छोटी चीज़ों की बुराई करते हैं और कभी-कभी एक दूसरे से अच्छा व्यवहार नहीं करते। इसलिए उम्मीद है कि ये लोगों की आँखे खोल देगा और उन्हें महसूस कराएगा कि हमारे पास अच्छी चीज़ें है। उम्मीद है कि इसके खत्म होने के बाद हमें समुदाय और पूरी दुनिया में साथ रहकर ज्यादा सकारात्मक रहना होगा।”

लिएंड्रो अटाईडिस

Brazilian martial artist Leandro Ataides makes his return to Jakarta, Indonesia in February 2020

“मैं मानता हूँ कि इसमें बदलाव होगा क्योंकि अब हम बहुत सारे लोगों को अपने परिवार के साथ आनंद लेते हुए देख सकते हैं। पहले वे अपनी जॉब के लिए जाते थे, व्यस्त रहते थे और उनके पास अपने बच्चों या साथी से बात करने का समय नहीं रहता था और न ही वो एक्सरसाइज कर पाते थे। अब लोग काफी ध्यान दे रहे हैं।

“लोग अब ज्यादा दयालु हो गए हैं। वे ध्यान दे रहे हैं क्योंकि अगले कुछ पल में चीज़ें बदल सकती है। वे किसी को गंवा सकते हैं और उन्हें समय का फायदा अपने परिवार और साथी के साथ उठाना चाहिए क्योंकि लोग उनके साथ समय बिताना भूल जाते हैं। मैं मानता हूँ कि लोग कुछ आसान चीज़ें जैसे बात करना, हंसना, फिल्में देखना और इंसान बनना जरूर करेंगे।”



अमीर खान

Singaporean mixed martial artist Amir Khan is ready for action

“मैं मानता हूँ कि वायरस के आने के पहले हमने अन्य चीज़ों पर ध्यान दिया जो असल में जरूरी नहीं थी। शायद जिस प्रकार से हम देखते या सोचते हैं कि समाज हमारे बारे में क्या सोच रहा है। मैं मानता हूँ कि ये चीज़ें इस समय अहम नहीं हैं।

“हम एक सबक सीख सकते हैं कि हमारे पास जो भी है, हमें उसमें खुश रहना चाहिए। न सिर्फ मेरी बल्कि सबकी अलग मानसिकता है। जैसे, ‘मैं मान नहीं सकता कि मैं कुछ समय पहले इस छोटी-सी चीज़ को लेकर चिंतित था अब इस समय इसका कोई महत्व नहीं है।'”

मोहम्मद बिन महमूद

“मैं मानता हूँ कि इसके प्रभाव से हर किसी के लिए जीवन कठिन रहने वाला है। मैं किसी और के लिए नहीं कह सकता लेकिन मुझे विश्वास है कि मैं हाइजीन (स्वच्छता) को महत्वपूर्ण तरीके से देखूंगा। कुछ लोग थोड़े समय के लिए बदलेंगे और ये सही है। कम से कम ये एक शुरुआत है।”

एको रोनी सपुत्र

“इस महामारी के खत्म होने के बाद, उम्मीद करते हैं कि ये जल्द खत्म होगा, मैं मानता हूँ कि हम अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने का तरीका सीखेंगे। मैं साफ-सफाई पर मुख्य रूप से ज्यादा ध्यान दूंगा क्योंकि मैं एक एथलीट हूँ।

“हम खुशनसीब है कि हम एक ऐसे समय में रह रहे हैं जहां टेक्नोलॉजी काफी आगे है इसलिए ऐसी बहुत सारी चीज़ें हैं जो हम अपने अनुसार कर सकते हैं। ये परिस्थिति हमें ज्यादा कुशल रहना भी सिखाती है। मैं जरूर अपने बड़े परिवार से मिल पाऊंगा और अपने रिश्तों को आगे बढ़ाऊंगा क्योंकि अब मैं अलग देश मे रहता हूँ।”

अलेक्सी टोइवोनन

“मैं ऐसी चीज़ों का अनुमान नहीं लगा सकता। मैं सिर्फ उम्मीद करता हूँ कि मानव इतिहास में अगली महामारी आने के पहले सभी राष्ट्र और लोगों को इस प्रकार की परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा।

“साथ ही शायद वातावरण पर कुछ असर हुआ होगा, और शायद सकारात्मक प्रभाव भी हो और शायद अलग-अलग देशों को इससे कुछ मिले।

“इसके बावजूद कभी-कभी लोग और राष्ट्र परिस्थिति की वजह से चीज़ों को अपनाना सीखते हैं और कभी-कभी वे सिर्फ खुद से और नीचे चले जाते हैं। मैं राय देने या उंगली उठाने वाला कोई नहीं हूँ और न किसी को सलाह दे सकता हूँ। मैं सिर्फ खुद पर ध्यान दे रहा हूँ।”

रदीम रहमान

“एक चीज़ जो मैंने महसूस की है कि हम आत्मसंतुष्ट नहीं हो सकते। हमें अपने आसपास हो रही चीज़ों को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। मैंने देखा है कि लोग चीज़ों को हल्के में लेने का प्रयास करते हैं। इस महामारी के दौरान आप हर जगह पढ़ेंगे या देखेंगे कि खबरें हमेशा स्वच्छता को लेकर ही आ रही हैं।

“इसके बावजूद कुछ लोग अभी भी अलसी हैं। वे सोचते हैं, ‘ठीक है, जब मैं घर जाऊंगा तो मैं हाथ धोऊंगा और ये काम करूंगा।’ इसलिए उन्हें कोई परवाह नहीं है और ऐसा ही कुछ हो रहा है। इसने वायरस के फैलाव को और बढ़ा दिया है। मैं मानता हूँ कि अब लोगों को अपने हाइजीन के बारे में समझना होगा और क्यों ये जरूरी है।

“इस वायरस के खत्म होने के बाद, लोगों को पीछे मुड़कर देखना चाहिए और कहना चाहिए, ‘हम इस चीज़ को फिर आने नहीं देंगे। हम ध्यान रखेंगे कि हमें आसपास से सावधान रहने की जरूरत है। जैसे, अगर आप दरवाजे के हैंडल को पकड़ रहे हैं तो आपको हाथ धोने की जरूरत है।’ ये कुछ सामान्य चीज़ें है जिनका हमें पालन करने की जरूरत है लेकिन हम ऐसा नहीं करते क्योंकि हम काफी आत्मसंतुष्ट हो जाते हैं।”

रूडी अगस्टियन

Indonesian rising star Rudy Agustian makes his way to the Circle

“हमें कुछ सकारात्मक चीज़ों की जरूरत है। बहुत सारे लोग हाइजीन को लेकर जागरूक हो गए हैं, साथ ही खेल और व्यायाम का हिस्सा बन रहे हैं, सुबह धूप सेक रहे हैं और अपनी प्रतिरोधक क्षमता को अच्छा बनाने के लिए विटामिन और अच्छा खाना खा रहे हैं। हमें इन आदतों को आपदा के बाद भी जारी रखना चाहिए क्योंकि स्वास्थ्य सबसे अहम चीज़ है।”

ये भी पढ़ें: ONE Super App पर ‘Evolve At Home’ के जरिए फ्री ऑनलाइन मार्शल आर्ट्स ट्रेनिंग पाएं