लाइफ स्टाइल

5 कारण क्यों आपको अपने चाहने वालों के साथ मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करनी चाहिए

अपने करीबी लोगों के साथ मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करने से आपके रिश्तों में सुधार हो सकता है। ये न सिर्फ आपके स्वास्थ्य में सुधार करेगा बल्कि ये उसी समय आपके बंधन को भी मजबूत कर सकता है।

जानें 5 कारणों के बारे में जिनके चलते आपको अपने जीवन के किसी विशेष व्यक्ति के साथ मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करनी चाहिए।

#1 मार्शल आर्ट्स आपको रिलेशनशिप में समय बिताने का मौका देगा

अगर आपकी दिनचर्या काफी व्यस्त है तो आपको अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने में काफी तकलीफ होती होगी। खासकर एक व्यस्त दिन के बाद आप चाहेंगे कि आप एक इलेट्रॉनिक डिवाइस के सामने बैठे रहे।

बहुत सारे मार्शल आर्ट्स जिम में पूरे दिन क्लास रहती है और इसलिए आपको अपने अनुसार एक समय चुनकर अपने साथी के साथ जिम में मिलना चाहिए। इसके बाद आप शारीरिक और मानसिक हेल्थ कायम रखने में सफल रहेंगे और आपका रिलेशनशिप भी अहम बन जाएगा।

ONE Super Series के जॉन वेन “द गनस्लिंगर” पार ने बताया, “मुझे अपने परिवार के साथ ट्रेनिंग करना काफी पसंद है क्योंकि मैं मानता हूँ कि इससे रिश्ता और मजबूत होता है। टीवी के सामने बैठकर यादें बनाना काफी मुश्किल है।”

#2 मार्शल आर्ट्स से आपको एक्सरसाइज करने की वजह मिलेगी

हम सबको व्यायाम की जरूरत है लेकिन कभी जिम जाने के लिए प्रेरणा की आवश्यकता रहती है।

अगर आप अपने करीबी के साथ ट्रेनिंग करेंगे तो आपके पास अपने साथी की जिम्मेदारी रहेगी।

वो आपको अच्छे तरीके से जानते हैं इसलिए आपके जिम न जाने के बहाने उनके सामने नहीं चलेंगे। ये दोनों तरीकों से काम कर सकता है। आप वहां उनकी मदद भी कर सकते हैं।



#3 मार्शल आर्ट्स आपको और करीब लाता है

आप एक व्यक्ति के बारे में तब तक नहीं जाने लेते जब तक आप उनके साथ मुश्किलों में मिलकर काम नहीं करते। मार्शल आर्ट्स आप और आपके साथी पर दबाव डालेगा और आप उनके स्वभाव में कुछ नया पाने में सफल रहेंगे।

ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली ने कहा, “मैं मानती हूँ कि अपने करीबी के साथ ट्रेनिंग करना फायदेमंद रह सकता है। आप उनके बारे में कुछ नया जान पाएंगे जो आपके संबंध को और मजबूत कर सकता है।”

अपने साथी के बारे में कुछ नया सीखने के अलावा, एटमवेट स्टार मानती हैं कि अपने साथी के साथ मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करने से दोनों भावनात्मक तौर पर स्थिर रहते हैं।

उन्होंने कहा, “मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग से तनाव कम होता है। हर समय जब आप व्यायाम करते हैं तो आपके शरीर से इन्डोर्फिन बाहर करता है और आप दोनों को इससे खुशी मिलती है।”

ली पर भरोसा करें। वो इस विषय के बारे में पूरी तरह जानती हैं। खास बात तो ये है कि वो अपने भविष्य के पति और ONE Championship स्टार ब्रूनो पुची से सिंगापुर के Evolve जिम में मिली थी।

#4 मार्शल आर्ट्स आपको घर से बाहर निकलने का मौका देता है

कभी-कभी रिश्तों में तनाव आते हैं और इसका कारण है कि वो घर में अंदर ज्यादा समय बिताते हैं। कभी-कभी इसका उपाय है घर से बाहर जाना।

अगर आप अपनी पार्टनर के साथ मिलकर मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करेंगे तो ये आपको बर्तन धोने, लॉन्ड्री का काम करने और गार्डन का ध्यान रखने के बाहर भी साथ रहने का समय देगा।

#5 मार्शल आर्ट्स आपको साथ आगे बढ़ने में मदद करता है

Rodtang Jitmuangnon and Stamp Fairtex ONE A NEW TOMORROW press conference

हम सब एक-दूसरे को बेहतरन बनाने की कोशिश करते हैं, भले ही वो आपके करियर, निजी जीवन या आपकी लव लाइफ ही क्यों न हो। मार्शल आर्ट्स आपको और आपके साथी को अगले स्तर पर लेकर जाने का सबसे अच्छा तरीका है।

ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स ने साथी टाइटल होल्डर के साथ रिलेशन में रहकर अपने खेल को अलग स्तर पर पहुंचा दिया है।

उन्होंने ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन के बारे में कहा, “मेरे बॉयफ्रेंड ने मॉय थाई में ज्यादा सफलता हासिल की है।”

“इसलिए ये काफी अच्छा है कि वो मुझे मॉय थाई की टेक्निक्स और टेक्टिक्स सिखा सकते हैं। ये काफी अच्छी बात है कि वो मुझे ट्रेनिंग के समय समझते हैं, मुझे आराम के लिए समय देते हैं और दबाव भी डालते हैं।”

ये भी पढ़ें: हिमांशु कौशिक ने COVID-19 महामारी, उससे बने हालात और खुद के जीवन में आए बदलावों पर बात की