लाइफ स्टाइल

डैनी किंगड ने बचपन के अपने पांच पसंदीदा एनिमेशन शो के बारे में बताया

डैनी “द किंग” किंगड ONE Championship के ग्लोबल मार्शल आर्ट्स सुपरस्टार बनने से पहले फिलीपींस के बागियो शहर के दूसरे लड़कों की तरह ही थे।

वो अपने परिवार के लोगों के साथ रहते थे, दोस्तों के साथ खेलते थे और साथ में फ्री टू एयर टीवी पर आने वाले ढेर सारे एनिमेशन शो (एनिमे) देखा करते थे।

वो एनिमेशन शो दोपहर के बाद शुरू होते थे, जिस समय स्कूल की छुट्टी हो जाया करती थी।

24 साल के फ्लाइवेट एथलीट ने याद करते हुए बताया, “उस समय मैं स्कूल से घर जाते समय बहुत खुश हुआ करता था क्योंकि वो घड़ी करीब आ चुकी होती थी, जब मैं घर पहुंचकर सभी शो देखने वाला होता था।”

एनिमे के लिए किंगड का जुनून काफी गहरा है। बागियो के रहने वाले एथलीट अब तो काफी व्यस्त रहते हैं लेकिन कभी-कभी वो अपने व्यस्त शेड्यूल के बीच समय निकालकर अपने बचपन के पसंदीदा शो देख लेते हैं और बचपन की यादें ताजा कर लेते हैं।

असल जिंदगी के सुपर सेयान ने बताया, “अब भी मैं समय मिलने पर वो शो देख लिया करता हूं। जब भी मुझे अपने काम के दौरान समय मिलता है, मैं बचपन के पुराने शो देख लिया करता हूं।”

इस बार जब उन्हें अपने लिए थोड़ा समय मिला तो “द किंग” ने अपने बचपन के पांच पसंदीदा एनिमेशन शो के बारे में बताया।

#1 फ्लेम ऑफ रेक्का

फ्लेम ऑफ रेक्का की कहानी रेक्का हानाबिशी नाम के लड़के की है, जिसका सपना निंजा बनना है। उसे बाद में पता चलता है कि वो हॉकेज का बेटा है, जो कि एक ताकतवर निंजा वंश का है, जिसे मिटा दिया जाता है।

कहानी में रेक्का की मां उन्हें प्रतिबंधित जादू का इस्तेमाल करते हुए भविष्य में भेज देती है, ताकि वो अपने कबीले और खुद को खत्म होने से बचा सकें।

भविष्य में पैदा होने के बाद रेक्का आठ फ्लेम्स वाले ड्रैगन पर काबू करने की कोशिश करता है। इससे वो खुद को हॉकेज का लीडर बता पाता है। इस तरह से वो अपनी यात्रा के दौरान सच्चा हॉकेज लीडर बन पाता है।

वैसे तो किंगड अपने पसंदीदा शो को रैंक नहीं देते हैं लेकिन इस शो को वो एक नंबर पर रखते हैं।

उन्होंने बताया, “फ्लेम ऑफ रेक्का पांचों शो में मुझे सबसे अच्छा लगता है। मुझे याद है कि मैं रेक्का के टैटू से बहुत प्रभावित रहता था। उसमें कई चाइनीज किरदार बने होते थे, जिनसे वो अपने ड्रैगन को बुला सकता था। ऐसे किरदारों को देखने में बहुत मजा आता है।”

#2 स्लैम डंक

फिलीपींस में पले-बढे़ कई बच्चे हानामिची सकूरागी और शोहोकू की टीम को जानते होंगे। वो अपने जिले की सबसे अच्छी हाईस्कूल बास्केटबॉल टीम बनने के लिए मेहनत करती रहती है।

इस देश में बास्केटबॉल का खेल किसी धर्म जैसा दर्जा रखता है। इस वजह से इसमें हैरानी की कोई बात नहीं कि फिलीपीन के युवाओं में इसका बहुत क्रेज था और किंगड भी इससे अछूते नहीं रहे थे।

इस शो की कहानी उसके मुख्य किरदार सकूरागी के इर्द-गिर्द घूमती है। वो एक सिरफिरा अपराधी है, जो बाद में ये समझ पाता है कि उसे अपनी ताकत बास्केटबॉल पर लगानी है।

इस शो और किंगड की कहानी काफी मिलती-जुलती है क्योंकि किंगड के सफल वर्ल्ड क्लास एथलीट बनने से पहले वो भी काफी परेशानी पैदा करने वाले युवक थे।

उन्होंने बताया, “मुझे स्लैम डंक बहुत पसंद था। इसमें कहानी बताने का तरीका बहुत अच्छा था और सभी किरदार प्यारे और हंसाने वाले थे। इसमें उन्हीं के जैसे ही एक मुख्य किरदार सकूरागी भी था।”

#3 बाकी द ग्रैपलर

परिचित और पूर्वाभास की बात करें तो किंगड की लिस्ट में अगला एनिमेशन शो वैसी ही चीजें करता है, जैसी कि वो कर रहे हैं।

इस शो का मुख्य किरदार है बाकी हनमा, जो कि हाईस्कूल का छात्र है। वो अपने पिता के नक्शे-कदम पर चलता है और आगे चलकर विश्व का एक ताकतवर फाइटर बन जाता है।

बाकी अंडरग्राउड एरीना में नो रूल हैंड टू हैंड लड़ाई में हिस्सा लेता है। वहां वो अपनी काबिलियत कई सारे धाकड़ मार्शल आर्टिस्ट के सामने परखता है। इसमें से कुछ पहले के अपराधी भी होते हैं।

किंगड भी एक प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट और ONE Championship फ्लाइवेट डिविजन में प्रमुख दावेदार बने लेकिन ये जरूरी नहीं है कि उन्होंने इस शो से प्रभावित होकर ऐसा किया हो। उन्हें बस ये शो देखने में अच्छा लगता था।

Team Lakay के प्रतिनिधि ने बताया, “बाकी शो के मुकाबले देखने में मुझे बहुत अच्छे लगते हैं। उसके विरोधी और उसकी कुश्ती देखने में मजा आता था।”

“वर्तमान में अब ये मेरा पेशा है लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं भविष्य में ऐसा करूंगा। मैंने वास्तव में एक बच्चे के रूप में बस इस शो का आनंद ही लिया था।”

#4 ड्रैगन बॉल जेड

इस लिस्ट में ड्रैगन बॉल जेड से बड़े शो का नाम कोई भी नहीं है। इसकी कहानी पर चार बड़े टीवी शो और टीवी सीरीज बन चुकी हैं, साथ में एक वेब शो और 18 फिल्में भी बनाई जा चुकी हैं।

इस फ्रेंचाइजी की सबसे मशहूर पेशकश ड्रैगन बॉल जेड थी, जो इसके मुख्य किरदार सन गोकू के बदलावों को दिखाती थी। वो सबसे ताकतवर सेयान बनकर कई तरह के खतरों से ब्रह्मांड को बचाता है।

इसमें कई तरह के किरदार, दिलचस्प कहानी और यादगार फाइट सीन की वजह से अगर ये एनिमेशन सीरीज टॉप 10 लिस्ट में शामिल हो, तो हैरानी नहीं होगी।

किंगड बताते हैं, “ड्रैगन बॉल जेड सबसे अलग इसलिए है क्योंकि उसमें सभी लोग काफी ताकतवर हैं।”

“उनके पास ड्रैगन शेनरॉन भी है। ऐसे में जब बच्चे उस किरदार को देखते हैं तो उसे बहुत पसंद करते हैं। वैसे भी ड्रैगन बॉल एक वीरों की कहानी है।”

#5 वन पीस

वन पीस की कहानी एक युवा समुद्री लुटेरे मंकी डी लफी और उसके साथियों के बारे में है, जो वन पीस की तलाश में हैं। ये वन पीस दुनिया का सबसे बेशकीमती खजाना है। इसे पाकर वो खुद को सच्चा समुद्री लुटेरा साबित कर पाएगा।

किंगड की लिस्ट में शामिल अन्य किरदारों से मंकी डी लफी के पास जो पावर्स हैं, वो काफी अलग हैं। डेविल फ्रूट खाने के बाद उसकी बॉडी रबर की तरह लचीली हो जाती है।

ड्रैगन बॉल की ही तरह “वन पीस” भी दुनिया की बड़ी फ्रेंचाइजी में शामिल है। इसकी अभी तक 14 अलग-अलग फिल्में बन चुकी हैं।

किंगड ने बताया, “वन पीस में हर चीज काबिल-ए-तारीफ है।”

“इसकी कहानी एक समुद्री लुटेरे के बारे में है, जो एक लंबी यात्रा पर निकला है और ये काफी मनोरंजक है। इसमें उनकी पावर अलग होती हैं और मुख्य किरदार के हाथ कितने भी लंबे हो सकते हैं, जिन्हें वो अपनी पावर की तरह इस्तेमाल करता है।”