विशेष कहानियाँ

ONE के स्टार्स को मार्शल आर्ट्स में सफलता पाने के लिए एनिमे ने किया प्रेरित

कई सारे ONE Championship एथलीट्स की जिंदगी के शुरुआती दिनों में एनिमे (एनिमेशन शो) ने बुनियादी किरदार निभाया और उनमें सफल होने का बीज बोया।

इन जापानी एनिमेशंस के बिना प्रोमोशन के आधुनिक वॉरियर्स ने शायद एथलेटिज्म, दृढ़ता और अपने अंदर की शक्ति को बिना ये देखे नहीं पहचाना होता। एनिमे में दिखने वाले मार्शल आर्ट्स से प्रेरित होकर ही वो इसकी यात्रा पर चल पड़े थे।

अब संगठन के पांच सबसे बेहतरीन मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्टार बता रहे हैं कि एनिमे उनके लिए क्या मायने रखता है? साथ ही इसने उनके भविष्य को आकार देने में कैसे मदद की?

युशिन ओकामी

Yushin Okami

जापान के एक बड़े मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्टार युशिन “थंडर” ओकामी बचपन में टीवी पर अक्सर एनिमे शो देखा करते थे। हालांकि, अब भी वो खाली समय में कई एनिमे प्रोग्राम देख लेते हैं।

फिलहाल, अब वेल्टरवेट एथलीट का नजरिया कुछ अलग हो गया है। थंडर पहले खुद एनिमे हीरो की नकल उतारा करते थे लेकिन अब समय बदल गया है। एनिमे अब उनकी नकल उतारते हैं।

उन्होंने बताया, “मुझे एनिमे पसंद है। मैं बचपन में ये काफी देखा करता था। मुझे ड्रैगन बॉल, टच और डोरेमॉन बहुत अच्छे लगते थे।”

“अब मुझे अटैक ऑन टाइटन बहुत अच्छा लगता है। इस एनिमे में एरेन नाम का हीरो है, जो एक टाइटन में बदल जाता है। मैंने सुना है कि मेरी बॉडी की नकल करके टाइटन को आकार दिया गया है, जो कि मेरे लिए सम्मान की बात है।”

ओकामी का मानना है कि इस तरह के शो बच्चों की कल्पना शक्ति को बढ़ाने में कई तरह से मदद करते हैं। उन्हें ये भी लगता है कि वो चीजें उनके साथ मार्शल आर्ट्स की दुनिया में आने तक साथ रहती हैं।

उन्होंने बताया, “एनिमे हमें खुलकर कल्पना करने की आजादी देते हैं।”

“मुझे लगता है कि मार्शल आर्ट्स भी ऐसी ही एक कला है, जिसकी कोई सीमा नहीं है। आपके पास चीजें अपने आप चलती हुई आती हैं और कहानी बनती जाती है। मैं भी अपनी खुद की मार्शल आर्ट्स स्टाइल बनाने पर काम करता रहूंगा।”

योशिहीरो अकियामा

Yoshihiro Akiyama makes his signature walk down the ramp at ONE: LEGENDARY QUEST in China.

जापानी-साउथ कोरियन आइकॉन योशिहीरो “सेक्सी यामा” अकियामा ने नए उभरते हुए मार्शल आर्टिस्ट्स के लिए एक दिग्गज के तौर प्रेरणा देने वाला काम किया है। हालांकि, काफी सारा प्रोत्साहन उन्हें उनके पसंदीदा एनिमे सीरीज और उनके किरदारों से मिला है।

वो एनिमे शो और उनके किरदारों जैसे ड्रैगन बॉल के मास्टर रोशी, ह्युमनॉयड मॉन्स्टर बेम के बेम और द मॉन्स्टर किड के काइबटसू टारो से काफी ज्यादा प्रभावित हैं।

उन्होंने अपने बारे में बताया, “मुझे एनिमे बहुत अच्छा लगता है। मैं ये देखते हुए ही बड़ा हुआ हूं।”

अकियामा को गेमिंग का भी बहुत शौक है। आज के ई-स्पोर्ट्स के माहौल को देखते हुए उन्हें लगता है कि गेमिंग और एनिमे की आभासी दुनिया का मेल मार्शल आर्ट्स की असलियत से होने की काफी संभावना है।

उन्होंने कहा, “वीडियो गेम्स में भी कई बार मार्शल आर्ट्स जैसे ही दांव-पेच होते हैं। हम उन्हें देखकर अपने दिमाग में उनकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। इस तरह से एनिमे काफी अच्छा साबित हो सकता है और मुझे लगता है कि इससे हम दिमाग में उसकी ट्रेनिंग कर सकते हैं।”

“इस वजह से मुझे लगता है कि ये मार्शल आर्ट्स के लिए जरूरी कंटेंट है। ये देखने में काफी अच्छा होगा। अगर कोई ऐसा खेल बनाया जाए, जिसमें असल दुनिया के मार्शल आर्ट्स और ई-स्पोर्ट्स का मिश्रण हो और वो बिल्कुल इससे अलग न हो तो ये बेहतर हो सकता है।”

किआनू सूबा

Keanu Subba

मलेशिया के फेदरवेट एथलीट किआनू सूबा स्लैम डंक के बहुत बड़े फैन हैं। ये एनिमे शो हानामिची सकूरागी और उसकी शोहोकू हाई स्कूल बास्केटबॉल टीम पर आधारित है।

सकूरागी शुरुआत में एक अपराधी होता है लेकिन बाद में स्पोर्ट्स में अपनी लगन और अडिग निश्चय के चलते, वो अपनी जिंदगी पूरी तरह बदल लेता है।

सूबा बताते हैं, “मैं इस किरदार को काफी कुछ अपने जैसा ही देखता हूं। वो हमेशा अलग-थलग रहता है। ज्यादा किसी से बात नहीं करता और स्कूल में काफी परेशानी झेलता है।”

“उस लड़के में काफी ऊर्जा होती है और बास्केटबॉल से उसे सही दिशा मिलती है। शुरुआत में वो काफी खराब बास्केटबॉल खेलता है लेकिन लगातार प्रैक्टिस से वो बहुत अच्छा खिलाड़ी बन जाता है।

“इससे ये साबित होता है कि अगर आपको कोई चीज पाने की बेइंतहा चाहत है और आप उसमें अपना पूरा समय लगाते हैं, तो किसी भी चीज में बहुत अच्छे हो सकते हैं।”

युया वाकामत्सु

Japanese star Yuya Wakamatsu makes his entrance

तगड़े वार करने वाले फ्लाइवेट एथलीट युया “लिटिल पिरान्हा” वाकामत्सु खुद को एनिमे और मनगा की आभासी दुनिया में डुबो देना चाहते हैं। उनके पसंदीदा शो में ड्रैगन बॉल, किंगडम, वागाबोंड, यू यू हकुशो, और बकी द ग्रैपलर शामिल हैं।

काफी कुछ सर्कल में अपने करियर की ही तरह “लिटिल पिरान्हा” मानते हैं कि विरोधियों की ताकत से ही हीरो खुद को नए स्तर पर पहुंचा पाता है।

उन्होंने बताया, “वो शो मुझे इसलिए पसंद आते हैं क्योंकि उसमें तगड़े दुश्मन दिखाए जाते हैं।”

हालांकि, उनमें एनिमे और मनगा के प्रति लगाव लोगों की कल्पना से ज्यादा गहरा है। असल में, वाकामत्सु को वागाबोंड का किरदार इतना अच्छा लगता है कि उन्होंने अपने बच्चे का नाम उसी पर रख दिया है।

उन्होंने बताया, “मैं एनिमे और मनगा से काफी ज्यादा प्रेरित हूं इसलिए मैंने अपने बेटे का नाम मुसाशी रखा है।”

ये भी पढ़ें: डैनी किंगड ने बचपन के अपने पांच पसंदीदा एनिमेशन शो के बारे में बताया