विशेष कहानियाँ

ONE: NO SURRENDER II में स्टार्स के लिए क्या-क्या दांव पर लगा होगा

ONE: NO SURRENDER II में एक ऐसा मैच भी होने वाला है, जिसमें हमें ONE बेंटमवेट मॉय थाई टूर्नामेंट की शुरुआत देखने को मिलेगी। वहीं, ग्लोबल स्टेज पर डेब्यू कर रहे 2 एथलीट्स भी आमने-सामने आने वाले हैं।

इसका साफ मतलब ये है कि इस शुक्रवार मार्शल आर्ट्स स्टार्स अगर जीत दर्ज करने में सफल रहते हैं तो इससे उन्हें बहुत फायदा पहुंच सकता है।

यहां आप देख सकते हैं कि थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में होने वाले इस इवेंट में क्या-क्या चीजें दांव पर लगी होंगी।

सैमापेच फेयरटेक्स Vs. रोडलैक पीके.साइन्चे मॉयथाईजिम

मेन इवेंट में ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल करने की चाह में 2 टॉप एथलीट्स आमने-सामने आने वाले हैं।

ONE बेंटमवेट मॉय थाई टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच सैमापेच फेयरटेक्स को रोडलैक पीके.साइन्चे मॉयथाईजिम से अपनी पुरानी हार का बदला पूरा करने का अवसर प्रदान करेगा, जो फिलहाल इस प्रतिद्वंदिता में 2-1 से आगे चल रहे हैं।

पहली भिड़ंत में रोडलैक ने जीत हासिल की थी, वहीं दूसरे मैच में Fairtex टीम के मेंबर ने हिसाब बराबर किया लेकिन तीसरे मुकाबले में “द स्टील लोकोमोटिव” ने जीत हासिल कर इस प्रतिद्वंदिता में बढ़त बनाई।

आगामी मैच में जीत के साथ सैमापेच ना केवल हार का हिसाब बराबर कर पाएंगे बल्कि टूर्नामेंट के फाइनल में भी प्रवेश कर जाएंगे। अगर ऐसा होता है तो वो नोंग-ओ गैयानघादाओ को ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल के लिए चुनौती देने से एक कदम दूर रह जाएंगे।

दूसरी ओर, रोडलैक इस प्रतिद्वंदिता में बड़ी बढ़त बना सकते हैं। ONE Super Series में अपने परफेक्ट रिकॉर्ड को कायम रख सकते हैं और वर्ल्ड चैंपियन बनने के सपने के एक कदम करीब पहुंच सकते हैं।

लियो पिंटो Vs. मेहदी ज़टूट

इस को-मेन इवेंट मैच से कई दिलचस्प कहानियां जुड़ी हुई हैं।

दोनों सुपरस्टार्स को थाईलैंड से बाहर जन्मे एथलीट्स में से सबसे बेहतरीन मॉय थाई परफ़ॉर्मर्स में गिना जाता है।

लियो पिंटो Lumpinee Stadium बेस्ट फाइटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतने वाले पहले विदेशी एथलीट रहे थे। उन्होंने ये उपलब्धि साल 2010 में हासिल की थी और तब उनकी उम्र केवल 17 साल थी। इसी तरह मेहदी “डायमंड हार्ट” ज़टूट ISKA और WBC वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और Venum Training Camp में कोचिंग देने के लिए थाईलैंड आए थे और अब वो उसके सह-मालिक भी हैं।

दोनों ही एक दिन ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने की चाह रखते हैं और एक जीत उन्हें उस सपने को पूरा करने के एक कदम करीब पहुंचा सकती है।

इसी साल जनवरी में अपने प्रोमोशनल डेब्यू मैच में पिंटो को एडम नोइ के खिलाफ हार मिली थी, जो ज़टूट के शिष्य हैं। युवा एथलीट जरूर शिष्य से मिली हार का बदला गुरु को हराकर पूरा करना चाहेंगे। “डायमंड हार्ट” पर एक बड़ी जीत से वो ONE एथलीट रैंकिंग्स में स्थान प्राप्त भी कर सकते हैं।

वहीं, Venum टीम के प्रतिनिधि भी इसी चाह के साथ इस मैच में उतर रहे होंगे और जरूर वो अपने शिष्य को मिली हार का बदला पूरा करना चाहेंगे।

अकिहिरो फुजिसावा Vs. पोंगसिरी मिटसाटिट

Akihiro Fujisawa fights Pongsiri Mitsatit at ONE: NO SURRENDER II

ये दोनों मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स कठिन दौर से गुजरकर इस मुकाबले का हिस्सा बनने वाले हैं और उस कठिन दौर से निकलने के लिए उन्हें आगामी मैच में जीत के अलावा कुछ भी मंजूर नहीं होगा।

पोंगसिरी “द स्माइलिंग असासिन” मिटसाटिट ने शानदार अंदाज में अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत की थी और अपनी मॉय थाई स्ट्राइकिंग स्किल्स की मदद से पहले 9 मैचों में जीत दर्ज की थी।

लेकिन टॉप स्ट्रॉवेट एथलीट्स के खिलाफ हालिया मैचों में उनका बेकार ग्राउंड गेम सभी के सामने उजागर हो चुका है, इसी कारण उन्हें लगातार 3 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है।

अकिहिरो “सुपरजैप” फुजिसावा को भी फ्लाइवेट डिविजन में इसी तरह का अनुभव प्राप्त हुआ है।

करियर की शुरुआत 5-0-1 के बेहतरीन रिकॉर्ड और 5 स्टॉपेज से आईं जीत के साथ करने के बाद उन्हें अगले 3 मैचों में हार के अलावा कुछ हासिल नहीं हो पाया है।

दोनों ही सुपरस्टार्स 3 मैचों के हार के सिलसिले से बाहर आने की कोशिश करने वाले हैं, जिससे उन्हें डिविजन के टॉप एथलीट्स में जगह मिल सके। लेकिन इस शुक्रवार इनमें से केवल एक ही ऐसा करने में सफल हो पाएगा।



सोरग्रॉ पेटयिंडी एकेडमी Vs. पोंगसिरी पीके.साइन्चे मॉयथाईजिम

Muay Thai fighters Sorgraw Petchyindee Academy and Pongsiri-PK Saenchai MuayThaiGym

शो के सबसे दिलचस्प मुकाबलों में से एक वो होगा, जिसमें 2 अनुभवी सुपरस्टार्स ONE Super Series मॉय थाई फेदरवेट कॉन्टेस्ट में आमने-सामने आएंगे। इससे पहले दोनों कभी एक-दूसरे के खिलाफ रिंग में नहीं उतरे हैं।

पोंगसिरी पीके.साइन्चे मॉयथाईजिम 4 बार के मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं जो ONE वर्ल्ड टाइटल जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इससे पहले इसी साल फरवरी में उन्हें ऐसा करने का अवसर मिला था लेकिन उन्हें ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में पेटमोराकोट पेटयिंडी एकेडमी के खिलाफ हार मिली थी।

वो जरूर बदले लेने के इरादे से इस मैच में उतरने वाले हैं, क्योंकि उनका अगला मैच पेटमोराकोट के टीम मेंबर सोरग्रॉ पेटयिंडी एकेडमी से होना है। अगर पोंगसिरी इस मैच में जीत दर्ज करने में सफल रहे तो उन्हें चैंपियनशिप रीमैच मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

दूसरी ओर, सोरग्रॉ अपनी टीम के लिए एक और बड़ी जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं। ये उनकी ONE में तीसरी जीत होगी और इसके साथ ही वो ONE किकबॉक्सिंग या मॉय थाई रैंकिंग्स में ऊपरी स्थानों पर पहुंच सकते हैं।

योडकाइकेउ फेयरटेक्स vs जॉन शिंक

Flyweight mixed martial artists Yodkaikaew Fairtex and John Shink debut at ONE: NO SURRENDER on 14 August

अपना-अपना प्रोमोशनल डेब्यू कर रहे दोनों एथलीट्स ग्लोबल स्टेज पर शानदार शुरुआत करना चाहेंगे और फ्लाइवेट डिविजन को अपनी स्किल्स से अवगत कराना चाहेंगे।

Tiger Muay Thai टीम के जॉन शिंक का मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर रिकॉर्ड 3-0 है और वो 2 मैचों में नॉकआउट से भी जीत हासिल कर चुके हैं। नाइजीरिया में जन्मे एथलीट का मानना है कि इस शुक्रवार भी वो नॉकआउट से जीत दर्ज करने का सामर्थ्य रखते हैं, लेकिन अगर ऐसा करने में उन्हें दिक्कत होती है तो वो अपने प्रतिद्वंदी को टेकडाउन कर सबमिशन मूव लगाने का प्रयास भी कर सकते हैं।

योडकाइकेउ “Y2K” फेयरटेक्स भी एक और स्टॉपेज जीत हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Fairtex टीम के मेंबर Max Stadium मॉय थाई चैंपियन रहे हैं और उनका मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स रिकॉर्ड 4-2-1 का है, जिनमें 3 जीत पहले राउंड में नॉकआउट से आई हैं। योडकाइकेउ एक बेहतरीन और अनुभवी मॉय थाई एथलीट हैं और अब वो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में भी सफलता प्राप्त करना चाहते हैं।

लेकिन डेब्यू कर रहे इन स्टार्स में से कोई एक ही अपने ONE करियर की शुरुआत जीत के साथ कर पाएगा। आपको क्या लगता है कि ऐसा करने में कौन सफल होगा?

हुआंग डिंग vs फाहदी खालेद

Muay Thai flyweight stars Huang Ding and Fahdi Khaled

शो की शुरुआत एक दिलचस्प ONE Super Series मॉय थाई फ्लाइवेट मैच से होगी, जिसमें ऐसे 2 एथलीट्स आमने-सामने आ रहे हैं जो पूरे डिविजन पर अपना प्रभाव छोड़ना चाहते हैं।

फाहदी “द ग्लैडिएटर” खालेद जो थाईलैंड में स्थित Venum Training Camp में ज़टूट की निगरानी में ट्रेनिंग करते हैं और ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन के खिलाफ मिली हार के बाद पहली बार रिंग में उतरने वाले हैं।

इस बात में कोई संदेह नहीं कि खालेद थाई सुपरस्टार को एक बार फिर चुनौती देना चाहेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें लगातार मैचों में जीत दर्ज कर रीमैच प्राप्त करना होगा। इस शुक्रवार एक बड़ी जीत उनकी जीत की लय में वापसी करा सकती है।

हालांकि, हुआंग डिंग भी अपने पहले मैच में सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहेंगे।

ONE Hero Series में अनुभव प्राप्त करने के बाद चीनी स्ट्राइकर को ONE के मेन रोस्टर में स्थान मिला था। एथलीट्स के पास अपने पहले ही मैच में अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने का एक ही मौका होता है और हुआंग भी जरूर ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे।

ये भी पढ़ें: ONE: NO SURRENDER II के 3 मैच जो आपको जरूर देखने चाहिए