न्यूज़

इन 5 वेल्टरवेट एथलीट्स को चुनौती देना चाहते हैं टायलर मैकग्वायर

टायलर मैकग्वायर ने आखिरी बार सर्कल में कदम नवंबर 2018 में रखा था, जब ONE: WARRIOR’S DREAM में उनका सामना ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में ज़ेबज़्टियन “द बैंडिट” कडेस्टम से हुआ था।

इनके बीच 5 राउंड्स तक कड़ी टक्कर देखने को मिली, लेकिन अंतिम क्षणों में कडेस्टम ने ओवरहैंड राइट लगाकर अमेरिकी एथलीट को मैट पर गिरा दिया था, उसके बाद दमदार नी स्ट्राइक लगाई और इसी के साथ वो नए वर्ल्ड चैंपियन बने। ये अमेरिकी एयरफोर्स में कार्यरत मैकग्वायर की प्रोफेशनल करियर में पहली हार रही।

मैच का परिणाम कुछ भी रहा हो, लेकिन अमेरिकी स्टार जानते थे कि वो इस वर्ल्ड टाइटल मैच के बाद एक ब्रेक लेने वाले हैं। Sikjitsu टीम के प्रतिनिधि को मिलिट्री में रहते अपनी सेवाएं पूरी करनी थीं और पिछली चोटों से भी उबरना था, इसके साथ-साथ उन्हें मानसिक तौर पर भी मजबूती प्राप्त करनी थी।

34 वर्षीय स्टार ने कहा, “मैं उस फाइट के लिए रिंग में उतरने से पहले ही तय कर चुका था कि मुझे कुछ समय के लिए ब्रेक लेना है। इसलिए मेरे पास खोने को कुछ नहीं था।”

“पिछले एक साल से मैं देश सेवा में लगा हूं और उसके लिए कड़ी ट्रेनिंग करता रहा हूं। उन्हीं चीजों को कर रहा हूं, जो मिलिट्री में रहते मुझसे करवाई जाती हैं।

“साथ ही इस समय का उपयोग मैंने चोटों से उबरने के लिए भी किया है। आज तक मैंने अपने उस मैच को देखा नहीं है। मैं इस समय का उपयोग अपनी स्किल्स में सुधार के लिए कर रहा हूं और खुद को मानसिक रूप से मजबूत भी बना रहा हूं। मैं जब कैम्प में था तो ऐसा लग रहा था जैसे मैंने लगातार 5-6 साल यहां बिता लिए हैं, इसलिए उसी के जैसी चीज करना एक खास अनुभव रहा।”

अब मैकग्वायर उबर चुके हैं और ONE Championship में वापसी करना चाहते हैं। उनका मानना है कि 1 या 2 बड़ी जीत उन्हें ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल के एक कदम करीब पहुंचा सकती हैं।

हालांकि, वो कडेस्टम के खिलाफ रीमैच जरूर चाहेंगे, लेकिन इसके अलावा अमेरिकी स्टार ने कई अन्य बड़े सुपरस्टार्स को हराने का लक्ष्य भी तैयार किया हुआ है।

जेम्स नाकाशीमा

James Nakashima kicks Yushin Okami while his beard sways

एक एथलीट जिसका मैकग्वायर जरूर सामना करना चाहेंगे वो उन्हीं के हमवतन एथलीट जेम्स नाकाशीमा हैं।

नाकाशीमा का रिकॉर्ड फिलहाल 12-0 का है और उनका ग्रैपलिंग गेम बेहद शानदार है। वो अक्सर इटली जाकर ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियन जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन की मदद से अपनी स्ट्राइकिंग स्किल्स में भी सुधार करते रहते हैं।

मैकग्वायर अपने हमवतन एथलीट के स्किल सेट से काफी प्रभावित हुए हैं, फिर भी उनका मानना है कि वो नाकाशीमा की कड़ी परीक्षा लेने में सक्षम हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि जितना श्रेय उन्हें मिलता आया है, वो उससे ज्यादा के हकदार हैं। अगर केज में हमारा आमना-सामना होता है तो संभव ही ये एक वर्चस्व कायम करने की लड़ाई होगी। क्योंकि हम दोनों ही आसानी से हार मानने वालों में से नहीं हैं।”

“तेजी और स्ट्राइकिंग के मामले में मुझे लगता है कि मेरा गेम उनसे बेहतर है। लेकिन जब ग्रैपलिंग की बात आती है तो मुझे अधिक डिफेंसिव रणनीति अपनानी होती है।

“आमतौर पर मैं फ्रंटफुट पर रहकर अपने प्रतिद्वंदी पर दबाव बनाने की कोशिश करता हूं, लेकिन मैं जानता हूं कि नाकाशीमा की रेसलिंग स्किल्स कितनी बेहतरीन हैं। सावधानी हटने के साथ ही किसी भी क्षण मूझे टेकडाउन किया जा सकता है क्योंकि वो एक वर्ल्ड-क्लास रेसलर हैं।

“लेकिन मुझे लगता है कि उनके रेसलिंग गेम से पार पाने में मैं समर्थ हूं क्योंकि मैं दुनिया के कई टॉप लेवल के रेसलर्स के साथ ट्रेनिंग करता हूं।”

अगिलान थानी

Malaysian sensation Agilan Thani punches Japanese legend Yushin Okami from inside the guard

मैकग्वायर मलेशियाई सुपरस्टार अगिलान “एलीगेटर” थानी के खिलाफ रिंग में उतरने के भी इच्छुक हैं।

Sikjitsu में ट्रेनिंग ले रहे एथलीट ने कहा, “अगर अगिलान थानी के साथ मुझे रिंग साझा करने का अवसर मिलता है तो ये मेरे लिए बड़े गर्व की बात होगी, क्योंकि वो एक बेहतरीन एथलीट हैं।”

“उनकी प्रतिबद्धता और प्रतिस्पर्धात्मकता दर्शाती है कि उन्होंने अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सफर को किस तरह सफल बनाया है और वो उन एथलीट्स में से एक हैं, जिन्हें हराना बहुत मुश्किल है। उन्हें केवल खुद से दूर रखकर ही मैच में बढ़त हासिल की जा सकती है।”

“एलीगेटर” को रोक पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। मलेशियाई स्टार का रिकॉर्ड 11-4 का है और ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) ब्राउन बेल्ट होल्डर हैं, जो लगातार अपने स्ट्राइकिंग गेम में भी सुधार करते आए हैं।

मैकग्वायर ने कहा, “वो रिंग में बिताए एक-एक पल को अपने लिए यादगार बनाने की चाह रखते हैं और उनसे दूरी बनाकर ही उन्हें हराया जा सकता है क्योंकि वो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स से प्यार करते हैं।”

“वो हर बार अपना बेस्ट प्रदर्शन करने से नहीं चूकते। उनका ग्राउंड गेम शानदार है और स्ट्राइकिंग स्किल्स में भी सुधार कर रहे हैं।”

अमेरिकी स्टार ने मलेशियाई स्टार की सर्कल के बाहर की दुनिया की भी सराहना की है। उन्होंने कहा, “उनका व्यक्तित्व बहुत अच्छा है और बहुत दयालु भी हैं। असल जिंदगी में उन्हें देखकर अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि वो केज के अंदर इतने खतरनाक साबित हो सकते हैं।”



योशिहीरो अकियामा

Japanese-South Korean legend Yoshihiro Akiyama cracks Sherif Mohamed with a cross

मैकग्वायर की नजरें डिविजन के युवा स्टार्स पर ही नहीं बल्कि लैजेंड एथलीट्स पर भी टिकी हुई हैं और योशिहीरो “सेक्सीयामा” अकियामा भी एक हैं।

जापानी स्टार वर्ल्ड-क्लास जूडो स्पेशलिस्ट हैं, जिनके हाथों में गज़ब की नॉकआउट पावर है और अपने 16 साल लंबे करियर में कई बड़े मुकाबलों में सबमिशन से जीत हासिल कर चुके हैं।

K-1 HERO’s ग्रां प्री चैंपियन के बारे में मैकग्वायर ने कहा, “उनके साथ रिंग साझा करना मेरे लिए एक गौरवान्वित करने वाला लम्हा होगा।”

“अनुभव भी कुछ मायने रखता है। ऐसी शायद ही कोई स्थिति हो जिसका उन्होंने कभी सामना ना किया हो और उनके प्रतिद्वंदी जिस भी मूव का इस्तेमाल करते हैं, उन सभी का उनके पास कोई ना कोई जवाब होता है। हालांकि, उन्हें इन मूव्स की मदद से हमेशा जीत नहीं मिल पाई है लेकिन उनका अनुभव अक्सर उनके प्रतिद्वंदियों पर भारी पड़ता है।

“जब भी आप मुसीबत में होते हैं तो ये बात सबसे अधिक मायने रखती है कि आप अपने कार्डियो को कैसे नियंत्रण में रख पाते हैं। जब आपके पास इतना अनुभव हो तो कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना आप आसानी से कर पाते हैं और धैर्य ना खोकर अपने स्टैमिना को बचाए रखते हैं। इससे मैच के अंतिम क्षणों में अटैक करने में आसानी होती है, जो अक्सर कम अनुभवी एथलीट नहीं कर पाते हैं।”

कियामरियन अबासोव

Kiamrian Abbasov strikes down Zebaztian Kadestam at ONE: DAWN OF VALOR

ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड चैंपियन कियामरियन “ब्रेज़ेन” अबासोव के टाइटल पर भी मैकग्वायर नजरें गड़ाए हुए हैं।

उन्होंने कहा, “वो एक बेहतरीन एथलीट हैं लेकिन अभी भी वो नई-नई चीजें सीखने पर काफी ध्यान दे रहे हैं। उन्हें मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के किसी भी क्षेत्र में मात देना बहुत मुश्किल है।”

“उनकी गिनती दुनिया के बेस्ट एथलीट्स में की जाती है और इसी कारण मैं उनके साथ मैच चाहता हूं।”

ONE वर्ल्ड चैंपियन बनना ना केवल आपको दुनिया के बेस्ट एथलीट्स में शामिल करवाता है बल्कि दुनिया भर के फैंस की नजरें भी आपके ऊपर टिकी होती हैं। Sikjitsu टीम के प्रतिनिधि का मानना है कि अबासोव का इस तरह की परिस्थितियों में प्रदर्शन और भी बेहतर हो जाता है।

मैकग्वायर ने आगे कहा, “जैसे ही मैच शुरू होता है, वो अपना बेस्ट प्रदर्शन करने पर ध्यान देते हैं। वो पूरी तरह छा जाते हैं और मैं भी उसी मोमेंट का हिस्सा जरूर बनना चाहूंगा।”

“इस तरह के दबाव के आगे काफी लोग घबराहट महसूस करने लगते हैं लेकिन मुझे लगता है कि ये दबाव की स्थिति अबासोव को बहुत पसंद है और ये उनके लिए अच्छी भी है। वो कड़ी मेहनत कर यहां पहुंचे हैं और वो इसके हकदार भी हैं। अब ये बात मुझ पर निर्भर करती है कि मैं उनकी इस चीज को उनसे किस तरह ले सकता हूं।”

अमेरिकी स्टार वर्ल्ड टाइटल के चैलेंजर बनने के बारे में सोचकर बहुत उत्साहित महसूस कर रहे हैं और मानना है कि उनका अबासोव के साथ मुकाबला धमाकेदार साबित होगा क्योंकि दोनों आक्रामक तरीके से अपने प्रतिद्वंदियों पर दबाव बनाने की कोशिश करते हैं।

मैकग्वायर ने कहा, “वो अलग मानसिकता के साथ रिंग में उतरते हैं, वो पानी में किसी शार्क की तरह हैं, इसलिए जो एक बार उनके मूव्स में फंसा उनसे निकलना किसी भी एथलीट के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप मेरे मुकाबलों को देखेंगे तो मैं लगातार मूवमेंट करता रहता हूं, जिससे अपने प्रतिद्वंदियों की स्ट्राइक्स से बच सकूं लेकिन मुझे लगातार फ्रंटफुट पर रहकर दबाव बनाना भी पसंद है।”

ये भी पढ़ें: ONE: REIGN OF DYNASTIES को हेडलाइन करेंगे सैम-ए, टोना, टोइवोनन और मैकलेरन