स्किल्स में सुधार के बाद अगिलान थानी को मैकग्वायर के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद

Yushin Okami defeats Agilan Thani at ONE CENTURY YK 6968

साल 2020 किसी के लिए भी अच्छा नहीं रहा है, लेकिन मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्टार अगिलान “एलीगेटर” थानी इस मुश्किल दौर में भी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ते आए हैं।

25 वर्षीय स्टार ने खुद की स्किल्स में काफी सुधार किया है और शुक्रवार, 11 दिसंबर को ONE: BIG BANG II में टायलर मैकग्वायर के खिलाफ इन्हीं स्किल्स की मदद से जीतने की कोशिश करेंगे।

“एलीगेटर” को अपनी पिछली जीत करीब 12 महीने पहले डांटे स्कीरो के खिलाफ मिली, जहां वो अपने प्रदर्शन से खुश नजर नहीं आए। लेकिन अब वो मैकग्वायर के खिलाफ किसी भी हालत में जीत ही दर्ज करना चाहते हैं।

थानी ने कहा, “मैं अपने प्रदर्शन से खुश नहीं था। मैं बेहतर कर सकता था, लेकिन उस दौर को याद करने के बाद अहसास हुआ कि मुझे क्या करना चाहिए। अब मैं अगले मैच में अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब हूं।”

“मैं अब हर एक मैच में शानदार प्रदर्शन करना चाहता हूं। ऐसे कई मैच रहे हैं जिनमें मैंने जीत का कोई प्रयास नहीं किया, लेकिन अब मैं दिखाना चाहता हूं कि मैं क्या करने में सक्षम हूं।”

ऐसा करने के लिए थानी ने बहुत बड़ा फैसला लिया।

पहले उन्होंने 15,000 किलोमीटर दूर स्थित संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित Sanford MMA को जॉइन किया, जहां उन्होंने साथी ONE सुपरस्टार्स मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन और आंग ला “द बर्मीज़ पाइथन” न संग के साथ ट्रेनिंग की।

दुर्भाग्यवश, COVID-19 के कारण लगी पाबंदियों के कारण थानी Sanford MMA में की गई ट्रेनिंग से ज्यादा फायदा नहीं उठा पाए।

पूर्व ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर ने कहा, “मैं जानता था कि मुझे अपनी स्किल्स में सुधार और वर्ल्ड-क्लास ट्रेनिंग लेने की जरूरत है।”

“मैं मलेशिया में भी अच्छी ट्रेनिंग करता हूं, लेकिन Sanford MMA में कई टॉप लेवल के स्टार्स मौजूद हैं। मैं देखना चाहता था कि वो ऐसा क्या करते हैं जो उन्हें इतनी सफलता मिली है। लेकिन जैसे ही मैं वहां पहुंचा, तभी मुझे नोटिस मिला कि मुझे वापस लौटना होगा।

“मैंने वहां केवल 1 हफ्ते के लिए ट्रेनिंग की। ट्रेनिंग काफी अच्छी रही, लेकिन दुर्भाग्यवश मैं वहां 1 या 2 चीजों से ज्यादा कुछ नहीं सीख पाया।”

मलेशिया वापस लौटने के बाद बदलाव का दौर जारी रहा। मई में उन्होंने पुष्टि की कि वो Monarchy MMA को छोड़ रहे हैं।

थानी के लिए ये फैसला लेना आसान नहीं था, मगर उनका मानना था कि इस तरह के बदलाव गेम में सुधार ला सकते हैं।

थानी ने कहा, “जब मैं Monarchy में था तो अच्छी ट्रेनिंग कर पा रहा था और कई बड़े स्टार्स के साथ ट्रेनिंग कर रहा था और ऐसा करने में मुझे अच्छा भी महसूस हुआ।”

“वहां हर समय कोई ना कोई क्लास चल रही होती, मुझे किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं थी। लेकिन अब मैं हर एक सेशन की प्लानिंग कर सोचता कि मैं क्या नया कर सकता हूं। इससे ना केवल मुझे मानसिक मजबूती मिली बल्कि स्किल्स में भी सुधार हुआ।

“कई दोस्तों और ट्रेनिंग पार्टनर्स ने मेरी मदद की लेकिन इस महामारी के समय में भी ट्रेनिंग कर पाना आसान नहीं रहा है।”



कुछ एथलीट्स अपने भविष्य के बारे में सोचकर अपना रूटीन तैयार करते हैं। लेकिन थानी की अलग सोच ने उनके अंदर प्रतिशोध की ज्वाला को भड़का दिया है। अब उनका लक्ष्य केवल मैकग्वायर के खिलाफ जीत दर्ज करना है।

“एलीगेटर” की तरह अमेरिकी स्टार भी वेल्टरवेट डिविजन के वर्ल्ड चैंपियन को चैलेंज कर चुके हैं और अभी भी टॉप कंटेंडर्स में से एक हैं।

थानी को इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता क्योंकि इस समय वो केवल एक बड़ी जीत दर्ज कर टॉप पर पहुंचने के बारे में सोच रहे हैं।

थानी ने कहा, “टायलर एक टॉप कंटेंडर हैं। पहले मुझे किसी दूसरे एथलीट के खिलाफ मैच का ऑफर मिला, लेकिन COVID के कारण विदेश यात्राओं पर प्रतिबंध लगा हुआ है इसलिए मेरे प्रतिद्वंदी को मैकग्वायर के रूप में बदल दिया गया।”

“टायलर को हराने से संभव ही मुझे फायदा होगा क्योंकि वो भी वर्ल्ड चैंपियन को चुनौती दे चुके हैं। डिविजन में कई नए एथलीट्स भी आए हैं, जो काफी खतरनाक प्रतीत हो रहे हैं इसलिए ये बात ONE पर ही निर्भर है कि आगे मुझे किसके खिलाफ मैच मिलता है।”

Agilan Thani defeats Dante Schiro at ONE MARK OF GREATNESS DC 2084.jpg

थानी एक तरफ वेल्टरवेट रैंक्स में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन अभी उन्होंने आगे के लिए प्लान तैयार नहीं किए हैं। वो जानते हैं कि उन्हें Apex MMA और SikJitsu Fighting Systems के प्रतिनिधि के खिलाफ कड़ी टक्कर मिलेगी।

इसके अलावा “एलीगेटर” ने हार और जीत, दोनों से सबक लेते हुए अगले मैच में बेहतर प्रदर्शन करने की ठानी है।

उन्होंने मैकग्वायर के बारे में कहा, “मुझे परिस्थितियों से तालमेल बैठाना होगा। मुझे अपने गेम प्लान को ध्यान में रखते हुए उनसे हमेशा एक कदम आगे के बारे में सोचना होगा।”

“मुझे उन्हें अपने वर्ल्ड-क्लास रेसलिंग मूव्स का इस्तेमाल करने से रोकना होगा। अगर वो रेसलिंग करने में सफल रहे तो मैं भी रेसलिंग पर ही ध्यान दूंगा।”

Agilan Thani DC 9618.jpg

अगर “एलीगेटर” ज्यादा समय तक स्टैंड-अप गेम में बने रहे तो मैकग्वायर की कमजोरियों को ढूंढने में उन्हें आसानी होगी।

अमेरिकी स्टार की कमजोरियां बहुत कम हैं, लेकिन मलेशियाई एथलीट का मानना है कि वो मैकग्वायर के डिफेंस को भेदने में सफल रहेंगे।

मौका मिलने के साथ ही वो उन कमजोरियों का फायदा उठाएंगे।

थानी ने कहा, “जरूर मैं मैच को फिनिश करना चाहूंगा क्योंकि पिछले 2 साल से मैं ऐसा नहीं कर पाया हूं। इसलिए मैकग्वायर के खिलाफ फिनिश किसी सपने के पूरे होने जैसा होगा।”

“बहुत ज्यादा मूवमेंट करने के कारण वो अपने हाथों को नीचे ही रखते हैं और मुझे लगता है कि इस बात का फायदा उठाकर मैं उन्हें पंच और किक्स लगा सकता हूं।”

ये भी पढ़ें: ONE Championship में अगिलान थानी के 5 सबसे यादगार पल

न्यूज़ में और

Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 53 scaled
Sean Climaco Josue Cruz ONE Fight Night 22 44
Maurice Abevi Zhang Lipeng ONE Fight Night 22 5
Mayssa Bastos Kanae Yamada ONE Fight Night 20 8
Shamil Gasanov Oh Ho Taek ONE Fight Night 18 19 scaled
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 5
Danielle Kelly Jessa Khan ONE Fight Night 14 62 scaled
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 41 77 scaled
ChristianLee AlibegRasulov 1200X800
Focus PK Wor Apinya Stephen Irvine ONE Friday Fights 70 8
Focus StephenIrvine OFF70 Faceoff 1920X1280
Adrian Lee Antonio Mammarella ONE 167 76