2021 के लिए उत्साहित हैं थान ली: ‘सभी चैंपियन बनना चाहते हैं’

Thanh Le fights Martin Nguyen at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

इस बात में कोई संदेह नहीं कि थान ली के लिए साल 2020 बहुत अच्छा रहा। अमेरिकी स्टार ने साल की शुरुआत जनवरी में यादगार नॉकआउट जीत के साथ की और अक्टूबर में फेदरवेट चैंपियन बने।

ONE: INSIDE THE MATRIX में ली ने मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन को चौंकाते हुए नॉकआउट किया और नए ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन बने। मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फैंस मैच के परिणाम को देख चौंक उठे और सिंगापुर इंडोर स्टेडियम से एक नए युग की शुरुआत हुई।

अब चैंपियन बन चुके ली डिविजन के कई टॉप एथलीट्स के निशाने पर हैं और वो नई चुनौतियों का सामना कर अपने टाइटल को डिफेंड करने के लिए भी तैयार हैं।

हाल ही में दिए इंटरव्यू में उन्होंने साल 2021 के लिए अपने प्लान के बारे में बात की।

ONE Championship: 2020 सभी के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण साल रहा। साल की आपकी खास यादें क्या रहीं?

थान ली: सच कहूं तो मुझे 2020 से कोई शिकायत नहीं रही।

मेरी किस्मत अच्छी रही और मैं वो कर पाया जो मुझे करना पसंद है, साथ ही मैं अपने परिवार का भी ख्याल रख पाया।

मेरी पत्नी एक नर्स हैं। ज्यादा काम के कारण वो काफी व्यस्त रहती हैं और हमें अधिकतर मौकों पर कठिन परिस्थितियों से जूझना पड़ता है। मार्च में हम बेटी के जन्म होने की उम्मीद कर रहे हैं। हम किस्मत के धनी कपल्स में से एक हैं।

2020 में वर्ल्ड चैंपियन बनने से मुझे बहुत खुशी मिली। पूरे साल में मुझे केवल 2 ही मैच मिले, जिसे मैं आशीर्वाद के रूप में देखता हूं क्योंकि कुछ ऐसे भी एथलीट्स रहे जिन्हें 2020 में एक भी मैच नहीं मिला। नियमित रूप से सर्कल में उतरना, रैंकिंग्स में फायदा होना, चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करना और अंत में चैंपियन बनना मेरे लिए सबसे खास यादें रहीं।



ONE: महामारी के फैलने से पहले जनवरी में आपका एक मैच हुआ। आप उस समय डिविजन में खुद को कहां खड़ा पाते थे और आपने उस प्रदर्शन का आकलन कैसे किया?

ली: मुझे लगता था कि ONE: A NEW TOMORROW में जीत रयोगो टाकाहाशी के खिलाफ मुझे चैंपियनशिप के करीब पहुंचा सकती है। मैं जानता था कि ऐसा करने के लिए मुझे 1 या 2 मैच जीतने की जरूरत है।

जैसे-जैसे मैच पास आता गया, मैं टाइटल के बारे में कम सोचने लगा। मैं इस बारे में कम बात करता था कि इस मैच में जीत मेरे परिवार के लिए क्या मायने रखेगी। अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का सबसे अच्छा तरीका यही था कि मैं मैच के दिन को एक रेगुलर स्पारिंग सेशन के रूप में देखूं। मैंने कोई चमत्कारी चीज करने की कोशिश नहीं की और केवल अपने असल रूप में रहना चाहता था।

मैं खुद के कारण ही मार्शल आर्ट्स से जुड़ा हूं, किसी जबरदस्ती के कारण नहीं। मेरे पास अच्छा करियर बनाने के कई अन्य विकल्प भी मौजूद हैं, जिनमें से फाइट करना मुझे सबसे अधिक पसंद है। मेरी जिंदगी इसके बिना अधूरी है और मैं इसी में हमेशा सफल होने की राह ढूंढता रहूंगा।

मैच मेरी उम्मीद के अनुसार आगे बढ़ा और उनके खतरनाक मूव्स का मुझे पहले से अंदाजा था। ऐसा लग रहा था जैसे मैं भविष्य को देख पा रहा हूं। मैं अपने मूव्स के बजाय इस बात पर ज्यादा ध्यान दे रहा था कि उनका अगला मूव क्या होगा।

मेरा ये प्लान कारगर साबित हुआ और नॉकआउट फिनिश कर मुझे बहुत खुशी महसूस हुई, लेकिन अगर मैच लंबा चलता तो रयोगो और मेरे मूव्स में बहुत अंतर पैदा होने लगता।

Thanh Le knocks out Ryogo Takahashi at ONE A NEW TOMORROW

ONE: उस जीत के बाद COVID-19 ने दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। अनिश्चितताओं भरे इस समय ने मार्टिन गुयेन के खिलाफ मैच के लिए तैयारियों ने किस तरह खलल डाला?

ली: पूरा समय क्वारंटाइन रहते गुजरा और मेरा फोकस वर्ल्ड चैंपियनशिप पर भी था और मार्टिन के खिलाफ मैच के लिए तैयारी भी करनी थी। मैच से पहले वो 2-3 ट्रेनिंग कैम्प्स का हिस्सा बने और मैंने भी कुछ ऐसा ही किया था इसलिए अपने करियर के सबसे महत्वपूर्ण मैच से पूर्व इतनी तैयारी कर अच्छा महसूस हुआ। तैयारी के लिए काफी समय मिला और ये भी जानने को मिला कि मैं किस तरह के एथलीट का सामना कर रहा हूं।

मैं चोटिल मार्टिन के खिलाफ मैच नहीं चाहता था, पहले उन्हें पूरी तरह स्वस्थ होने का समय मिला। मैं जानता था कि उन्हें तैयारी के लिए भी काफी समय मिला।

इस मैच के लिए ट्रेवल करने की अनुमति के लिए और सभी को सुरक्षित रखने के प्रति ठोस कदम उठाने के लिए मैं सिंगापुर सरकार का धन्यवाद करता हूं। सभी एथलीट्स को यहां आने की अनुमति मिली, सभी एथलीट्स के होटल में रुकने का प्रबंध किया गया, उन्हें क्वारंटाइन किया गया, ट्रेनिंग की अनुमति मिली और अंत में मैच के बाद सुरक्षित अपने देश वापस भेजने जैसी सुविधाओं की सराहना होनी चाहिए।

चीजों पर बहुत कड़ी पाबंदी लगाई गई थी। लेकिन पाबंदियों का लगना भी जरूरी था, वहीं अगर सिंगापुर में सभी फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया होता तो मैं चैंपियन भी नहीं बन पाता।

Thanh Le fights Martin Nguyen at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

ONE: वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में आपकी शुरुआत अच्छी रही लेकिन तीसरे राउंड में गुयेन ने बढ़त बनाई। इतने दिलचस्प मैच और टाइटल को अमेरिका वापस लाने पर कैसा अनुभव हुआ?

ली: ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात रही। मैच से एक दिन पहले तक मैं इसके बारे में कोई बात ना करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन अब जीत से मुझे बहुत खुशी मिली है। जिन लोगों ने उस मैच को देखा अगर मैं उनके लिए अच्छे मनोरंजन का स्त्रोत बना तो मैं उनका मुझे सपोर्ट करने के लिए दिल से धन्यवाद व्यक्त करता हूं।

मार्टिन भी यहीं ट्रेनिंग करते हैं लेकिन वो ऑस्ट्रेलिया और वियतनाम का प्रतिनिधित्व करते हैं, वहीं मैं अमेरिका और वियतनाम का। 2 वियतनामी एथलीट्स की ये भिड़ंत भी दिलचस्प रही, लेकिन वो एक अलग देश के प्रतिनिधि हैं और मैं दूसरे देश का। एक समान होते हुए भी हम अलग हैं, यही इस मैच की सबसे दिलचस्प बात रही।

बेल्ट के साथ अपने घर यानी न्यू ओर्लीन्स में वापस लौटना और यहां मौजूद अपने फैंस के लिए इस तरह का प्रदर्शन करना भी सुखद अनुभव रहा।

मैं अपने परिवार के साथ उस मैच को 2 बार देख चुका हूं। पहले राउंड में उन्होंने 2 लेग किक्स के बाद शायद एक पंच लगाया। दूसरे राउंड में मुझे पता नहीं कि वो अपनी एक भी स्ट्राइक को लैंड करवा पाए थे या नहीं। पहले 2 राउंड्स तक मैच मेरी पकड़ में था।

लेकिन तीसरे राउंड में उन्होंने आक्रामक रुख अपनाया। दमदार राइट हैंड लगाने के दौरान अक्सर गर्दन दूसरे एथलीट को अटैक के लिए आमंत्रित कर रही होती है।

उनके द्वारा पंच लगाने के दौरान मैंने भी उनपर अटैक करने के मौके तलाशने शुरू किए। उस समय में खतरे से बाहर रहने की कोशिश में था। राउंड में उनके आक्रामक रुख के बावजूद मेरे चेहरे को ज्यादा क्षति नहीं पहुंची थी। इसलिए उनके बहुत कम पंच लैंड हो पा रहे थे क्योंकि अगर वो लैंड होते तो मैं नॉकआउट हो चुका होता।

मैं उनके राइट हैंड्स से बचकर खुद भी राइट हैंड्स लगा रहा था। जब भी वो दाईं ओर से बाईं ओर घूमते मैं उन्हें पंच लगाता और इससे उन्हें क्षति भी पहुंची। 100% फिनिशिंग रेट तभी प्राप्त होता है जब आप मौकों का सही से फायदा उठाना जानते हों।

अंतिम राउंड मेरे लिए कुछ खास अच्छा नहीं रहा क्योंकि उसमें मेरी उम्मीद से कहीं अधिक एक्शन देखने को मिला। एक ऐसा भी समय आया जब हम दोनों मैट पर गिरे हुए थे और ज्यादा एक्शन देखने को नहीं मिल रहा था, लेकिन इस बीच मैंने उन्हें एक जोरदार पंच के बाद उनके जबड़े पर राइट अपरकट भी लगाया।

Thanh Le fights Martin Nguyen at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

ONE: साल 2021 फेदरवेट डिविजन के लिए बेहद दिलचस्प होगा। आप डिविजन को किस दिशा में आगे बढ़ता देख रहे हैं?

ली: मेरे हिसाब से डिविजन में काफी उथल-पुथल देखने को मिलेगी। डिविजन में लगातार नए उभरते हुए स्टार्स आ रहे हैं और हर कोई चैंपियन बनना चाहता है।

जब चीजों में बदलाव हो रहा है, डिविजन से नए और खतरनाक एथलीट्स जुड़ रहे हों तो जरूर आने वाला समय दिलचस्प रहने वाला है।

ऐसे कई एथलीट्स हैं जो काफी समय से डिविजन से जुड़े रहे हैं अब सवाल है कि वो नए टैलेंट के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करेंगे? क्या वो अपने स्थान को बरकरार रखेंगे या हार मान लेंगे? वहीं मैं फिलहाल टॉप पर बना हुआ हूं। मैंने अपने कई संभावित मैचों के बारे में सोचा है और अगर वो हुए तो जरूर धमाकेदार रहने वाले हैं।

मेरा लक्ष्य लाइटवेट डिविजन और उसके चैंपियन क्रिश्चियन ली का टाइटल भी है। एक तरफ मार्टिन और गैरी टोनन के बीच चैंपियनशिप के लिए #1 कंटेंडर बनने की भिड़ंत हो, उसी समय ली और मेरा लाइटवेट डिविजन में मैच भी कि बुरा फैसला नहीं होगा।

हम इसी राह पर आगे बढ़ सकते हैं और 2021 में मैं ऐसा होते देखना चाहता हूं।

ये भी पढ़ें: रीनियर डी रिडर ने साल 2021 के लिए अपने बड़े प्लान के बारे में बताया

न्यूज़ में और

Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42