न्यूज़

ONE Championship एथलीट्स ने रोडटंग Vs. पेचडम मुकाबले को लेकर दी अपनी राय

कई साल से मार्शल आर्ट्स फैंस ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन और पेचडम “द बेबी शार्क” पेटयिंडी एकेडमी की इस ट्रायलॉजी (तीसरी) बाउट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

आने वाले शुक्रवार, 31 जुलाई को ग्लोबल फैंस आखिरकार इन दोनों वॉरियर्स को थाइलैंड के बैंकॉक में होने वाले ONE: NO SURRENDER के मेन इवेंट में बाउट करते हुए देखेंगे।

पहली बार दोनों एथलीट्स का सामना मई 2017 में थाई राजधानी के ऐतिहासिक Rajadamnern Stadium में हुआ था। पेचडम ने बाजी मारते हुए इस सीरीज की पहली बाउट अपने नाम की।

हालांकि, फरवरी 2018 में हुए रीमैच में रोडटंग विश्व प्रसिद्ध वेन्यू में लौटे और “द बेबी शार्क” को हराकर उन्होंने हिसाब बराबर कर लिया।

अब रीमैच से करीब ढाई साल बाद ये दोनों फिर से तीसरे मैच के लिए आमने-सामने होंगे, जिसमें Jitmuangnon Gym का प्रतिनिधित्व करने वाले स्टार का ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल दांव पर लगा होगा।

इस बड़े मुकाबले से पहले ONE Championship के कुछ बेहतरीन एथलीट्स ने इस धांसू मुकाबले का विश्लेषण किया।

इलियट “द ड्रैगन” कॉम्पटन

Australian Muay Thai fighter Elliot Compton

“मैं इस मुकाबले के लिए बहुत उत्साहित हूं। ये दोनों ही ONE Super Series के बेहतरीन एथलीट्स हैं।

“मुझे लगता है कि रोडटंग की आक्रामकता और दबाव इस बाउट के सबसे मुख्य बिंदु होंगे।

“पेचडम के पास शानदार किक्स और काउंटर बॉक्सिंग स्किल्स के साथ रीच का एडवांटेज है। मुझे लगता है कि अगर वो अपने टीप और लॉन्ग जैब का इस्तेमाल करके रोडटंग को दूर रख सकते हैं। साथ ही लेफ्ट किक से मारने के साथ लेवल बदल सकते हैं जैसे लेग, बॉडी और हेड पर किक मारकर तो वो शायद जीत सकते हैं।

“अगर रोडटंग ऐसा करते हैं तो वो सबसे अच्छा कर सकते हैं जैसे कि #IronManMentality को बाहर लाना। ऐसे में मुझे लगता है कि हमें जरूर सबसे तेज और दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। उनकी ताकत, सहनशक्ति और मजबूती उनके पक्ष में है और इससे पेचडम को बाद के राउंड में परेशानी हो सकती है।”

“नंबर 1” गुयेन ट्रान ड्युए नट

Vietnamese Muay Thai fighter Nguyen Tran Duy Nhat

“रोडटंग अपने हाथों के साथ काफी खतरनाक हैं और उनके अंदर जोश भरा हुआ है। पेचडम भी कम नहीं हैं। मैं कल्पना कर सकता हूं कि रोडटंग जोश में आएंगे और पेचडम को उनकी सीमाओं तक धकेलेंगे, जबकि पेचडम सटीक एंगल से सही शॉट लगाने की कोशिश करेंगे।”

ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट

Indian martial artist Ritu Phogat prays before her upcoming bout

“मुझे लगता है कि ये कमाल का मैच होने वाला है। दोनों ही एथलीट बहुत शानदार, यंग और जीत के लिए भूखे हैं। दोनों ने ही 2018 में ONE में शामिल होने के साथ खुद को साबित भी किया है।

“रोडटंग अभी तक अपराजित [ONE में] हैं लेकिन पेचडम भी अपनी इस प्रतिद्वंदिता में आगे बढ़ने के लिए काफी उत्सुक हैं। अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मैं कहूंगी कि ये मुकाबला काफी करीबी होने वाला है। दोनों के जीतने के बराबर चांस हैं। अगर मुझे विजेता को चुनना हो तो मैं सिर्फ पेचडम को चुनूंगी क्योंकि वो टाइटल को चुनौती दे रहे हैं।”

पूजा तोमर

India's Puja Tomar finds an opening and kicks Vietnam's Bi Nguyen

“हम मेन इवेंट में इससे बेहतर मुकाबले की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। दोनों ही मॉय थाई के माहिर एथलीट हैं। मैं इस मुकाबले का काफी समय से इंतजार कर रही हूं। मुझे लगता है कि रोडटंग अपना खिताब बचाने में सफल रहेंगे।”

गुरदर्शन मंगत

#1 Pound For Pound Indian Mixed Martial Artist Gurdarshan Mangat

“मैं इस मुकाबले में रोडटंग को चुनूंगा। अपने मुकाबलों में हमेशा उन्होंने मुझे प्रभावित किया है और मैं उनका फैन बन चुका हूं। सबसे अच्छी बात ये है कि वो वहां काफी मजा करने वाले हैं और वो अपनी सटीकता से रिलेक्स रहेंगे।”

हिमांशु कौशिक

“मैं इस मुकाबले में रोडटंग के पक्ष में रहूंगा क्योंकि उनके पास काफी ताकत और शानदार स्ट्राइकिंग की क्षमता है। हर बार अपने विरोधी के खिलाफ शुरुआत से आक्रामक रहने की कोशिश करते हैं और जीत जाते हैं।”

रोशन मैनम

“मुझे बहुत खुशी है कि ONE Championship ऐसे धमाकेदार मुकाबले के साथ वापसी कर रही है। कार्ड पर हर मुकाबला फैंस के लिए शानदार रहने वाला है। मेन इवेंट के तौर पर रोडटंग व पेचडम दोनों ही बेहतरीन फाइटर हैं। इन दोनों के बीच किसी एक को चुनना कठिन होगा। अगर मुझे चुनना ही पड़ा तो लगता है कि रोडटंग जीत जाएंगे।”

“मोमोटारो”

Petchdam Petchyindee Academy consoles Momotaro are their fight in January 2020

“मैं भी एक फ्लाइवेट एथलीट हूं इसलिए इस बाउट ने मेरा काफी ध्यान खींचा है।

“वर्ल्ड टाइटल बाउट्स पांच राउंड की होती हैं और ये काफी कुछ सामान्य मॉय थाई बाउट जैसी होती हैं। ऐसे में मुझे लगता है कि पेचडम जिनके पास स्टैंडर्ड मॉय थाई स्टाइल है, उनके पास एडवांटेज है। इसके अलावा, मैंने पेचडम के खिलाफ मुकाबला भी किया है। ऐसे में मुझे पता है कि वो कितने ताकतवर और माहिर हैं।

“रोडटंग बिना डरे आगे बढ़कर बाउट को दिलचस्प बना देते हैं। ऐसे में अगर रोडटंग बाउट की शुरुआत से ही पॉइंट हासिल करना शुरू कर देंगे तो हो सकता है कि चीजें कुछ अलग हो जाएं।”

प्रिसिला हरटाटी “ठाठी” लुम्बन गॉल

Indonesia's Priscilla Hertati Lumban Gaol walks to the ring with the flag

“मुझे लगता है कि ये काफी तगड़ा मुकाबला होगा क्योंकि दोनों ही काफी युवा हैं। मैंने पेचडम की कुछ बाउट्स देखी हैं और वो हमेशा ही मंनोरंजन कराते हैं। इससे बढ़कर वो काफी अच्छे फाइटर भी हैं। हालांकि, उनकी आखिरी फाइट मोमोटारो के खिलाफ थोड़ी फीकी जरूर रही थी।

“ये दोनों के लिए ही काफी कठिन होने वाला है क्योंकि पेचडम पहले भी (ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग) वर्ल्ड टाइटल बेल्ट थाम चुके हैं। रोडटंग अपने ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल को बचाने की कोशिश करेंगे, जबकि पेचडम वहां उसे छीनने का प्रयास करेंगे।

“कई मामलों में जो अपना टाइटल बचा रहा होता है वो सेफ खेलने की कोशिश करता है क्योंकि खिताब को जीतने से ज्यादा मुश्किल उसे बचाना होता है। ऐसे में रोडटंग को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

“मैं उम्मीद करता हूं कि दोनों बेहतरीन प्रदर्शन करें, ताकि हम सब उनकी तकनीक देख पाएं। मैं उम्मीद करता हूं कि रोडटंग पीछे नहीं हटेंगे क्योंकि वो खिताब हारने से नहीं डरते हैं। मैं चाहता हूं कि दोनों पूरे जोश के साथ वहां जाएं, ताकि हम जैसे दर्शक उनसे सीख सकें। मुझे लगता है कि रोडटंग विजयी साबित होंगे, लेकिन दोनों ही पूरी बाउट के दौरान अपनी आक्रामकता दिखाते रहेंगे।”

जोश “टाइमबॉम्ब” टोना

Australian Muay Thai athlete Josh Tonna punches Andy Howson

“पेचडम की तेज-तर्रार किक से बचना कठिन साबित हो सकता है और रोडटंग की आक्रामकता से ये जंग और बेहतर हो जाएगी।”

“दोनों का स्टाइल ऐसा है, जिससे उन्हें हरा पाना आसान नहीं होगा। मुझे लगता है कि जो भी इस महामारी के दौरान ज्यादा कड़ी ट्रेनिंग कर रहा होगा और उस रात को वो ज्यादा दम दिखाएगा, वो ही विजेता भी होगा। हालांकि, मैं अपना दांव रोडटंग पर लगाऊंगा।”

ये भी पढ़ें: इन 5 कारणों से आपको ONE: NO SURRENDER को मिस नहीं करना चाहिए