कैसे ONE के मॉय थाई स्टार्स को उनके फाइट नाम प्राप्त हुए

Petchdam DUX 0020

थाईलैंड को चाहे “द लैंड ऑफ स्माइल्स” कहा जाता है, लेकिन इसी देश से काफी संख्या में सबसे खतरनाक मॉय थाई फाइटर्स भी निकल कर आए हैं।

मॉय थाई एथलीट्स को जन्म के समय नाम मिल जाता है, लेकिन फाइट के दौरान वो उन नामों का उपयोग कर परफॉर्म करते हैं जो उन्हें जिम के मालिकों द्वारा या दर्शकों की प्रतिक्रिया के आधार पर मिलते हैं।

यहां आप थाई स्टार्स के नाम, फाइट वाले नाम और ONE Super Series के सबसे बड़े स्टार्स को उनके निकनेम कैसे मिले, इन सभी बातों के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

थाईलैंड के लोगों के नाम

Muay Thai legend Nong-O Gaiyanghadao fights Rodlek PK.Saenchai Muaythaigym at ONE: COLLISION COURSE

जब थाईलैंड में किसी बच्चे का जन्म होता है तो परिवार उनका नाम रखता है जिसका इस्तेमाल सरकारी दस्तावेजों में किया जाता है। उससे अलग उनके माता-पिता उन्हें छोटे नामों से भी पुकारते हैं।

निकनेम फलों के नामों पर आधारित हो सकते हैं (टंगमो/तरबूज), जानवर (नोक/पक्षी), गाड़ी (बेंज़/मर्सेडीज़ बेंज़) या खेलों के नाम (गोल्फ/गोल्फ) पर भी आधारित हो सकते हैं। ये नाम हर पीढ़ी के साथ और माता-पिता की आदतों के अनुसार बदलते रहते हैं।

थाईलैंड के लोग अपने नाम से पहले p (अपने से बड़ों के लिए) और नोंग (अपने से छोटों के लिए) लगाते हैं। उदाहरण के तौर पर, नोक से बात करते समय उम्र में उनसे बड़ा व्यक्ति नोंग’नोक कहेगा। अगर वो व्यक्ति उनसे उम्र में छोटा है तो वो पी’नोक कहेगा।

ऐसे बहुत कम मॉय थाई एथलीट्स हैं जो अपने निकनेम का इस्तेमाल कर फाइट करते हैं, लेकिन ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन नोंग-ओ गैयानघादाओ ऐसा करते हैं।

निकनेम के अलावा मॉय थाई फाइटर्स को मैचों के लिए अलग से नाम भी मिलते हैं।

फाइट के नाम में क्या सम्मिलित होता है?

Ilias Ennahachi fights Superlek Kiatmoo9 at ONE: FISTS OF FURY

मॉय थाई एथलीट्स की फाइट का नाम उनके लुक्स, स्किल और उनकी विशेषताओं के आधार पर रखा जाता है।

थाई भाषा में लैक का मतलब छोटा होता है। जिन भी एथलीट्स का बॉडी साइज़ छोटा होता है, उनके फाइट के नाम में लैक जुड़ा होता है। इसका एक उदाहरण “द किकिंग मशीन” सुपरलैक कियातमू9 भी हैं। अपने मॉय थाई करियर की शुरुआत में उनका बॉडी साइज़ छोटा होता था, लेकिन बहुत ताकतवर थे इसलिए Kiatmoo9 जिम के मालिक ने उन्हें सुपरलैक नाम दिया।

एथलीट्स को रंगों के आधार भी नाम दिए जाते हैं। जैसे डम, काओ, डाएंग या फाह, जिनका मतलब क्रमशः काला, सफेद, लाल और नीला है। इन रंगों को अक्सर फाइटर्स की विशेषताओं के साथ भी जोड़ दिया जाता है, जैसे पेच और कुलब।

पूर्व ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन और #5 रैंक के फ्लाइवेट कंटेंडर पेचडम “द बेबी शार्क” पेटयिंडी एकेडमी और #3 रैंक के बेंटमवेट कंटेंडर “लेफ्ट मीटियोराइट” कुलबडम सोर. जोर. पिएक उथाई को अपने नाम अपनी सांवली त्वचा के लिए मिले हैं। मगर दोनों के नामों के पहले हिस्से का अर्थ अलग है। पेच का थाई भाषा में मतलब हीरा होता है, वहीं कुलब का मतलब गुलाब होता है।

थाई फाइटर्स दूसरी भाषा के शब्दों का भी इस्तेमाल करते हैं। स्टैम्प और कैपिटन इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं। स्टैम्प अंग्रेजी का शब्द है, वहीं कैपिटन (कप्तान) स्पेनिश से लिया गया शब्द है।

असल में देखा जाए तो पूर्व 2-स्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स और मौजूदा ONE बेंटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन कैपिटन पेटयिंडी एकेडमी थाई नामों का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

रिंग में परफॉर्म करने के लिए मिलने वाले उपनाम

Muay Thai fighter Kulabdam delivers an uppercut to Sangmanee's head

सुपरलैक, पेचडम और कुलबडम जैसे फाइट नामों के साथ कई मॉय थाई एथलीट्स को लंबे उपनामों का उपयोग भी करते देखा जाता है।

उदाहरण के लिए, सुपरलैक को लें तो उन्हें “द किकिंग मशीन” नाम दिया गया है क्योंकि उन्हें किक्स लगाना पसंद है। कुलबडम “लेफ्ट मीटियोराइट” हैं क्योंकि उनका लेफ्ट हैंड बहुत प्रभावशाली है। वहीं मुआंगथाई पीके.साइन्चे मॉयथाईजिम को “एल्बो ज़ोम्बी” नाम से जाना जाता है क्योंकि उन्हें फ्रंटफुट पर रहकर एल्बो अटैक करना बहुत पसंद है।

फाइट के नाम और उपनामों के बारे में जानकारी पाने के बाद आइए जानते हैं एथलीट्स इन नामों को एकसाथ जोड़ते कैसे हैं और कुछ ONE Super Series के मॉय थाई फाइटर्स के नाम का असली मतलब क्या है।

नामों को किस तरह बनाया जाता है

Muay Thai superstar Petchmorakot Petchyindee Academy battles Magnus Andersson in a ONE Super Series World Title fight

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि मॉय थाई एथलीट्स के नामों को 2 या 3 शब्दों को जोड़कर बनाया जाता है, ज्यादातर विशेषण और संज्ञा को मिलकर। इससे पहले हम ONE Championship में पाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय कॉम्बिनेशंस के बारे में बात करें, उससे पहले यहां आप थाई भाषा के बारे में 2 छोटी बातों को जानिए।

अंग्रेजी में ज्यादातर विशेषण का प्रयोग (ब्लैक डायमंड) संज्ञा से पहले होता है, लेकिन थाई भाषा में विशेषण, संज्ञा के बाद (डायमंड ब्लैक) आता है। खाली जगह थाई भाषा में किसी वाक्य के खत्म होने का संकेत देती है, उस तरह नहीं जिस तरह अंग्रेजी में शब्दों को अलग करने के लिए उनके बीच में खाली जगह छोड़ी जाती है।

इसलिए पेचडम के नाम का अर्थ डायमंड ब्लैक होगा और इसे एक ही शब्द के रूप में लिखा जाता है। कुछ ऐसा ही उनके टीम मेंबर ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन पेटमोराकोट पेटयिंडी एकेडमी के लिए भी कहा जा सकता है। उनके नाम का अर्थ डायमंड एमराल्ड होता है।

लेकिन कुछ नाम विशेषण और संज्ञा को मिलाकर नहीं बनाए जाते, उनके बजाय छोटे वाक्यों के आधार पर एथलीट्स को नाम दे दिए जाते हैं।

“द बॉक्सिंग कंप्यूटर” योडसंकलाई IWE फेयरटेक्स भी इसका एक उदाहरण हैं। योडसंकलाई का मतलब है बहुत दूर स्थित कोई चोटी। वो संकलाई नाम के फाइटर के साथ ट्रेनिंग किया करते थे, जो अपने जिम के स्टार हुआ करते थे। “द बॉक्सिंग कंप्यूटर” ने आगे चलकर काफी सफलता पाई इसलिए जिम के मालिक ने संकलाई के आगे योड (टॉप लेवल का) जोड़कर उनका नाम रखा। इसका मतलब है एक ऐसा व्यक्ति या चीज जिनकी महानता को ध्वस्त करना असंभव है।

दूसरी ओर, 2-स्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियन सैम-ए गैयानघादाओ का पहला नाम सैम-ए का मतलब 3 इक्के, जो उन्हें उनके अंकल ने दिया था जिन्हें ताश खेलना बहुत पसंद था।

वहीं कुछ एथलीट्स को एक ही नाम से जाना जाता है, जैसे रोडटंग और रोडलैक। जिनका मतलब क्रमशः आर्मी का टैंक और स्टील लोकोमोटिव है। इस तरह के नाम आमतौर पर उन एथलीट्स को दिए जाते हैं, जिनका बॉडी साइज़ छोटा लेकिन शरीर गठीला होता है और उन्हें पंच और लो किक्स लगाना काफी पसंद होता है।

अब शायद आपको समझ आने लगा होगा कि क्यों ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन और #2 रैंक के बेंटमवेट कंटेंडर “द स्टील लोकोमोटिव” रोडलैक पीके.साइन्चे मॉयथाईजिम इन नामों के साथ सर्कल में परफॉर्म क्यों करते हैं।

ये भी पढ़ें: लिटो आदिवांग: ‘मैं रोडटंग को हराने में सक्षम हूं’

मॉय थाई में और

Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 47 scaled
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 142
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78
Tawanchai Beats SmokingJo 1920X1280
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11
Akram Hamidi Kongchai Chanaidonmueang ONE Friday Fights 66 14
TawanchaiPKSaenchai SmokinJoNattawut 1920X1280
Kongchai AkramHamidi 1920X1280