इन 5 कारणों से आपको ONE: NO SURRENDER को मिस नहीं करना चाहिए

Yodsanklai posing after winning the bout

5 महीने के अंतराल के बाद ONE Championship शुक्रवार, 31 जुलाई को एक बार फिर इवेंट्स का आयोजन शुरू करने वाली है।

ONE: NO SURRENDER थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में आयोजित होना है, जो आगामी कुछ महीनों में होने वाले 10 इवेंट्स में से पहला इवेंट होगा।

शुक्रवार को होने वाले शो में दुनिया के बेहतरीन स्ट्राइकर्स भाग ले रहे हैं और संभव ही ये साल 2020 का सबसे शानदार स्ट्राइकिंग कार्ड होने वाला है। ONE: NO SURRENDER में दो ONE Super Series मॉय थाई मैचों के अलावा टॉप लेवल एथलीट्स के बीच होने वाला फेदरवेट किकबॉक्सिंग मैच भी शामिल है।

अब शो कुछ ही दिन की दूरी पर है और यहां हम ऐसे 5 कारण आपके सामने रख रहे हैं कि आपको ONE: NO SURRENDER को मिस क्यों नहीं करना चाहिए।

#1 फ्लाइवेट की बादशाहत के लिए टक्कर

मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन फ्लाइवेट मॉय थाई एथलीट्स आगामी शो के मेन इवेंट में आमने-सामने आने वाले हैं और ये इन दोनों के बीच कुल तीसरी भिड़ंत होगी।

मौजूदा ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन को पेचडम “द बेबी शार्क” पेटयिंडी एकेडमी के खिलाफ अपना टाइटल डिफेंड करना है।

दोनों सुपरस्टार्स इससे पहले बैंकॉक स्टेडियम सर्किट में आमने-सामने आ चुके हैं। इनके बीच पहला मैच मई 2017 में हुआ, जिसमें पेचडम ने “द आयरन मैन” को हराया। वहीं फरवरी 2018 में हुए रीमैच में रोडटंग ने अपना बदला पूरा किया था।

उसके बाद दोनों सुपरस्टार्स ने ONE को जॉइन किया, जहां दोनों ने अलग-अलग राह चुनी और दोनों को ही सफलता प्राप्त हुई।

पेचडम को मई 2019 में सबसे पहला ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन होने का गौरव प्राप्त हुआ लेकिन कुछ महीने बाद उन्हें अपना टाइटल गंवाना पड़ा। उसके बाद उन्होंने मॉय थाई में वापसी की और मोमोटारो को हराते हुए ONE एथलीट रैंकिंग्स में पांचवां स्थान प्राप्त किया।

दूसरी ओर रोडटंग लगातार 5 मैचों में जीत दर्ज करने के बाद अगस्त 2019 में ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन बने और उसके बाद अपने टाइटल को 2 बार सफलतापूर्वक डिफेंड भी कर चुके हैं।

अब ONE: NO SURRENDER में दोनों संभवत ही अपनी प्रतिद्वंदिता को अंतिम रूप देना चाहेंगे। जिसे भी जीत मिलेगी वो इस प्रतिद्वंदिता में 2-1 के रिकॉर्ड के साथ आगे निकल जाएगा और चैंपियन भी बनेगा।

#2 लैजेंड एथलीट और युवा चैंपियन के बीच वर्ल्ड चैंपियन बनने की होड

“द बॉक्सिंग कंप्यूटर” योडसंकलाई IWE फेयरटेक्स मॉय थाई के सबसे सफल एथलीट्स में से एक रहे हैं लेकिन अभी भी वो अपने नाम ONE वर्ल्ड चैंपियनशिप हासिल करने की उपलब्धि को नहीं जोड़ पाए हैं।

ONE: NO SURRENDER में लैजेंड एथलीट के पास ये बड़ी उपलब्धि अपने नाम करने का सुनहरा मौका होगा। लेकिन इसके लिए उन्हें ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन पेटमोराकोट पेटयिंडी एकेडमी के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी।

योडसंकलाई ONE Super Series में सबसे खतरनाक एथलीट्स में से एक साबित होते आए हैं। 4-औंस के ग्लव्स को पहनकर वो मई 2018 में क्रिस गिम्बी, उसी साल दिसंबर में लुईस रेजिस और मई 2019 में अपने पुराने प्रतिद्वंदी एंडी सावर को फिनिश कर चुके हैं।

“द बॉक्सिंग कंप्यूटर” को अपने दमदार पंच और लेफ्ट किक्स की वजह से महान एथलीट का दर्जा मिल पाया है लेकिन उनके अगले प्रतिद्वंदी भी दूर रहकर नी स्ट्राइक्स लगाना अच्छे से जानते हैं और उनकी एल्बो स्ट्राइक्स बेहद खतरनाक साबित होती आई हैं।

पेटमोराकोट इन मूव्स का प्रयोग कर काफी सफलता हासिल कर चुके हैं, दिसंबर 2017 में लियाम “हिटमैन” हैरिसन को नॉकआउट किया, नवंबर 2019 में चार्ली “बॉय” पीटर्स को फिनिश किया और पोंगसिरी पीके. साइन्चेमॉयथाईजिम को हराकर पहले ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन भी बने

ONE: NO SURRENDER में वो अपने टाइटल को पहली बार डिफेंड करने रिंग में उतरने वाले हैं और ऐसा करने के लिए उन्हें लैजेंड एथलीट की कड़ी चुनौती से पार पाना होगा। इस एक जीत के साथ पेटमोराकोट को भी मॉय थाई लैजेंड का दर्जा प्राप्त हो सकता है।



#3 दुनिया के बेस्ट किकबॉक्सर्स के बीच सुपर-बाउट

दुनिया भर में मौजूद मार्शल आर्ट्स फैंस को आगामी इवेंट में 2 वर्ल्ड-क्लास किकबॉक्सर्स के बीच मैच देखने को मिलने वाला है। खास बात ये है कि ये दोनों ही अपना प्रोमोशनल डेब्यू कर रहे हैं, फैंस को एक्शन से भरपूर मुकाबला देखने को मिलेगा और दोनों ही बड़ी जीत हासिल कर अपने डिविजन की रैंकिंग्स में ऊपरी स्थानों पर पहुंचना चाहेंगे।

ये तो तय है कि “द किलर किड” सिटीचाई सिटसोंगपीनोंग और सुपरबोन के बीच एक एक्शन से भरपूर मुकाबला होने वाला है।

इससे पहले जनवरी 2016 में ये आमने-सामने आ चुके हैं और उस मैच में सिटीचाई ने सुपरबोन को दूसरे राउंड में राइट हुक लगाकर नॉकआउट किया था। लेकिन उस समय सुपरबोन के पास बड़े मैचों का ज्यादा अनुभव नहीं था।

लेकिन करीब 8 महीने बाद हुए रीमैच में सुपरबोन ने “द किलर किड” को सर्वसम्मत निर्णय से हराने में सफलता पाई थी।

इनकी दूसरी भिड़ंत को बीते अब 4 साल हो चुके हैं और उस समय के बाद दोनों की स्किल्स में अविश्वसनीय सुधार देखने को मिला है। उसके बाद दोनों को बहुत कम ही मैचों में हार मिली है और दोनों के पिछले 4 साल के रिकॉर्ड को मिलाकर देखा जाए तो उनमें 30 जीत के मुकाबले केवल 3 हार आई हैं।

सुपरबोन फिलहाल ONE Championship में नंबर-2 फेदरवेट किकबॉक्सिंग कंटेंडर हैं और मॉय थाई रैंकिंग्स में वो टॉप कंटेंडर हैं। इस मैच के विजेता को किकबॉक्सिंग स्टार जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन के खिलाफ मैच मिल सकता है।

दोनों आने वाले समय में वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल करना चाहते हैं और दोनों ही सुपरस्टार्स अपने ONE डेब्यू को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे।

#4 स्टैम्प 3-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने की ओर अग्रसर

स्टैम्प फेयरटेक्स 3-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने के सफर को ONE: NO SURRENDER में जारी रखने वाली हैं।

रायोंग प्रांत की निवासी एथलीट मौजूदा ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन हैं और इससे पहले ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुकी हैं।

अब वो अपने परफेक्ट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स रिकॉर्ड को जारी रखते हुए एंजेला ली के खिलाफ ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल करने के एक कदम और करीब पहुंचना चाहती हैं।

लेकिन इस सफर में उन्हें कड़ी चुनौतियों से पार पाना होगा और अगले मैच में उन्हें अपराजित सुनीसा “थंडरस्टॉर्म” श्रीसेन का सामना करना है, जो इस मैच में अपना ONE डेब्यू कर रही हैं।

इससे पहले 19 वर्षीय श्रीसेन थाईलैंड में Full Metal Dojo में लगातार 3 प्रोफेशनल बाउट्स में जीत दर्ज कर चुकी हैं। इस बीच उन्होंने ऑड्रिलौरा “आइस कॉमेट” बोनीफेस पर TKO (तकनीकी नॉकआउट) से जीत हासिल की, जो ये साबित करती है कि वो ग्लोबल स्टेज पर वर्ल्ड-क्लास एथलीट्स को कड़ी टक्कर देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

चोनबुरी निवासी एथलीट स्टैम्प की रेसलिंग स्किल्स की कड़ी परीक्षा लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं और रेसलिंग बैकग्राउंड से आने वाले एथलीट्स से पार पाना अभी तक स्टैम्प के लिए आसान नहीं रहा है। क्या श्रीसेन, स्टैम्प की कमजोरी का फायदा उठाने में सफल होंगी या फिर Fairtex टीम की प्रतिनिधि जीत हासिल कर 3-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने के सफर को जारी रखेंगी।

#5 ONE की हो रही है वापसी

ONE Championship live event at the Singapore Indoor Stadium

COVID-19 महामारी ने चाहे 2020 में ONE को अपने इवेंट्स को स्थगित करने के लिए मजबूर किया हो लेकिन अगले शुक्रवार ONE एक बार फिर फैंस का मनोरंजन करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

ONE: NO SURRENDER 31 जुलाई से 30 अक्टूबर के बीच होने वाले ONE के 10 में से पहला इवेंट है। इसी कारण कंपनी ने वर्ल्ड टाइटल मैच, सुपर-बाउट्स और बड़े स्टार्स को कार्ड में जोड़ने का अधिक प्रयास किया है।

लंबे अंतराल के बाद इवेंट्स के आयोजन को फिर से शुरू करने का ये सबसे सही तरीका है और इस बात में कोई संदेह नहीं कि ये तो केवल शुरुआत है। आने वाले इवेंट्स के इससे भी धमाकेदार होने की उम्मीद होगी।

ये भी पढ़ें: वो शख्स जिन्होंने रोडटंग को बैंकॉक जैसे बड़े शहर के सदमे से उबरने में मदद की

विशेष कहानियाँ में और

Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 77 scaled
Nico Carrillo Saemapetch Fairtex ONE Fight Night 23 40
Ok Rae Yoon Alibeg Rasulov ONE Fight Night 23 36
Muangthai PK Saenchai Nico Carrillo ONE Friday Fights 22 38
Ok Rae Yoon Eddie Alvarez 1920X1280 ONE on TNT IV 26
Luke Lessei Eddie Abasolo ONE Fight Night 19 6 scaled
Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 68
Luke Lessei Eddie Abasolo ONE Fight Night 19 49
Prajanchai PK Saenchai Jonathan Di Bella ONE Friday Fights 68 77
Zhang Peimian Jonathan Di Bella ONE162 1920X1280 19
Superlek and Kongthoranee 2
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 38 scaled