Mixed Martial Arts

क्रिश्चियन ली ने साल 2020 के लिए सेट किए अपने गोल

क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली ने पिछले साल बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने सपनों को पूरा किया। इसके बाद सफलता को लेकर उनकी भूख और भी ज्यादा बढ़ गई है।

मई में ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल को पाने के लिए शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी को हराने के करने के बाद ली ने एक और धमाकेदार प्रदर्शन किया।

उन्होंने सायिद “दाग़ी” हुसैन अर्सलानअलीएव के खिलाफ एक शॉर्ट नोटिस में बाउट को स्वीकार कर लिया। अक्टूबर में हुए ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होंने सायिद को जजों सर्वसम्मत निर्णय के दम पर हराया और बेल्ट को अपने नाम किया।

करियर के बेहतरीन प्रदर्शन के तौर पर रहे इस साल के बाद अब सिंगापुर एथलीट के इरादे 2020 को लेकर उत्साहित करने वाले हैं। उन्होंने साल की धमाकेदार शुरुआत के साथ खुद की लाइटवेट किंग के रूप में पहचान बनाने का वादा किया है।



21 साल के एथलीट ने कहा, “मुझे लगता है कि ये सारी चीजें मुझे आगे बढ़ाने, मेरे अंदर जीत की भूख पैदा करने और मैं बेल्ट जीतने से पहले जैसा था, वैसा बनाने की कोशिश में हो रहा है।”

“कई बार लोग बेल्ट जीतकर चैंपियन बन जाते हैं लेकिन कुछ समय बाद वो फिर थोड़ा आराम करने लग जाते हैं। वो ट्रेनिंग बंद कर देते हैं और खुद को अपनी सीमा से आगे निकलने के लिए प्रेरित नहीं करते हैं। वे ऐसा सोचते हैं कि उन्होंने काफी कुछ पा लिया या कर लिया है तो अब उन्हें इसकी जरूरत नहीं।

“मैं अपने लिए कहूंगा कि अब भी मेरे अंदर वही जीत की भूख है, जैसी बेल्ट पाने के लिए पहले थी।”

Singaporean-American Christian Lee goes for the cross

ONE Championship का लाइटवेट डिविजन पूरे संगठन में सबसे चुनौतीपूर्ण वेट क्लास में से एक है। इस वजह से “द वारियर” समझते हैं कि उन्हें उन टॉप दावेदारों के बीच से गुजरते हुए अपनी बेल्ट बचानी होगी और बेस्ट परफॉर्मेंस देनी होगी।

ली ने पहले “द अंडरग्राउंड किंग” एडी अल्वारेज़ का संभावित प्रतिद्वंद्वी के रूप में जिक्र किया था। वो उनके जैसे दिग्गज को शिकस्त देकर सिंगापुर में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहते हैं।

“जब एडी ने ONE चैंपियनशिप पर हस्ताक्षर किए, तब मैं फेदरवेट डिविजन में था। मैंने कहा था कि मैं उनसे मैच करना चाहता हूं और आज भी मेरी इच्छा है कि ये मैच खेला जाए।”

“मुझे लगता है कि ये यूनाइटेड स्टेट्स में एक बड़ा ड्रॉ होगा। मुझे उम्मीद है कि एडी 2020 में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। वो टॉप पर आने के लिए अपनी तरह से काम करने में सक्षम हैं।

“अपने लिए मुझे पता है कि ये एक बड़ा मैच होगा। मैं उम्मीद कर रहा हूं कि वो ऊपर तक जाने के लिए अपना रास्ता बना सकते हैं इसलिए मैं इस साल उनके खिलाफ अपने खिताब का बचाव कर सकता हूं।”

Christian Lee takes down Saygid Guseyn Arslanaliev

एक अन्य मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट टिमोफी नास्तुकिन पर भी ली ने अपनी नजरें गड़ाई हुई हैं।

रूसी दिग्गज ने ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री क्वार्टर फाइनल एडी अल्वारेज़ को हराकर अपना कद ऊंचा किया था। उन्हें टूर्नामेंट जीतने वाले पसंदीदा एथलीट के रूप में तब तक देखा गया, जब तक इंजरी ने उन्हें नाम वापस लेने पर मजबूर नहीं कर दिया।

अब जब वो चोट से उबरने लगे हैं तो टिमोफी को विश्व खिताब जीतने की ओर बढ़ने की फिर से उम्मीद है। द वॉरियर भी उनके साथ होने वाले मैच के लिए बाहें खोलकर उनका स्वागत करेंगे।

“मुझे उनकी शैली पसंद है। जब से उन्होंने ONE Championship में शुरूआत की है, तब से मैं टिमोफी को देख रहा हूं।

“मुझे लगता है कि फैंस के लिए ये एक बहुत ही रोमांचक मैच होगा। वो एक ऐसे एथलीट हैं, जो अपनी किस्मत नहीं लिख पा रहे हैं क्योंकि उन्होंने अपने करियर में बहुत सारी चोटों का सामना किया है लेकिन वो तब भी एक बहुत खतरनाक प्रतिद्वंदी हैं। मुझे लगता है कि कुछ मैच के बाद हम उन्हें एक टाइटल शॉट के साथ भी देख सकेंगे।”

ली को अपना ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल बचाने के लिए साल 2020 में कई अन्य दावेदारों से मैच करना होगा। हालांकि, वो इसके लिए भी उत्साहित हैं। वो अभी भी अपने पहले के भार वर्ग में पुराना हिसाब चुकता करना चाहते हैं।

सिंगापुर के दिग्गज का अपने पुराने प्रतिद्वंदी ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन का सामना करने की तीसरी बार इच्छा है।

वे कहते हैं, “हालांकि, मैं लाइटवेट डिविजन का किंग हूं लेकिन मुझे लगता है कि मैंने अब भी फेदरवेट डिविजन में कुछ अधूरे काम पूरे करने हैं।”

“हमें 2020 में दूसरी बेल्ट के लिए एक और मैच देखने को मिल सकेगा क्योंकि मैं बेल्ट हासिल किए बिना उस डिविजन से जाने वाला नहीं हूं।”

Angela Lee and Christian Lee with their ONE Championship belts at ONE: CENTURY

भले ही ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन के पास भविष्य के बुलंद लक्ष्य हों लेकिन उनकी योजना ट्रेनिंग रूम में जमकर पसीना बहाने की है।

टाइटल जीतने के बावजूद वो दावा कर चुके हैं कि “द वॉरियर” को पता है कि अब भी उनमें काफी सुधार की गुंजाइश है।

“जिस तरह से मैंने शीर्ष पर पहुंचने का रास्ता बनाया है, उसके पीछे मेरा विनम्र स्वभाव जिम्मेदार है। ऐसा मेरे साथ ही नहीं बल्कि बहन एंजेला ली के साथ भी है।”

उन्होंने कहा, “हमने कभी भी फेमस होने का हौवा अपने सिर पर नहीं हावी होने दिया है। हम हरेक दिन जिम जाते हैं और वहां मेहनत करते हैं। यही हमारी सफलता का राज है और 2020 में भी इस प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं आने वाला है।”

ये भी पढ़े: कैसे क्रिश्चियन ली ने खुद को साल 2019 का “द वॉरियर” साबित किया

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें