मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

एटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डिविजन पर एक नजर

सितंबर 1, 2020

ONE Championship का विमेंस एटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डिविजन हमेशा से ही बड़े स्टार्स से भरा रहा है और अब इसमें प्रतिस्पर्धा का स्तर और भी बढ़ता जा रहा है।

हालांकि, चैंपियनशिप बेल्ट पिछले काफी समय से एक ही एथलीट के पास रही है और उन्हें हरा पाना बेहद मुश्किल साबित होता आया है। लेकिन धीरे-धीरे चैंपियन को कड़ी चुनौती देने वाली एथलीट उभरकर सामने आ रही हैं।

ONE: A NEW BREED अब बीती बात हो चली है और यहां हम स्टार्स से भरे एटमवेट डिविजन पर प्रकाश डालने वाले हैं।

एटमवेट चैंपियन

विमेंस एटमवेट डिविजन में “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली अभी तक अपने उपनाम पर पूरी तरह खरी उतरी हैं। इस डिविजन में अभी तक कोई एथलीट उन्हें हरा नहीं पाया है।

मई 2016 में मेई “V.V” यामागुची को हराकर उन्हें पहली ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त हुआ था। सिंगापुर से आने वाली एथलीट अभी तक जेनी “लेडी गोगो” हुआंग, इस्टेला नुनेज, यामागुची को दोबारा और स्ट्रॉवेट चैंपियन “द पांडा” जिओंग जिंग नान को पिछले साल अक्टूबर में हरा चुकी हैं।

ली अभी तक अपनी ग्रैपलिंग, रेसलिंग और ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) स्किल्स का एक साथ प्रयोग करती आई हैं और इन्हीं स्किल्स की मदद से नुनेज और जिओंग को मात दे चुकी हैं।

वहीं, उन्होंने Evolve में रहते वर्ल्ड चैंपियन रहे कोचों की निगरानी में मॉय थाई स्किल्स में भी सुधार किया है। खासतौर पर, हुआंग के खिलाफ मैच में उन्हें इन्हीं स्किल्स की मदद से जीत मिली थी।

24 वर्षीय ली के पास गज़ब का स्टैमिना है और अपने 5 साल के प्रोफेशनल करियर में वो कई बार मैचों को अंतिम राउंड्स तक खींचकर अंत में अटैक करती नजर आई हैं। संभव ही उन्हें हराने के लिए कंटेंडर्स के पास टॉप लेवल स्किल्स का होना बहुत जरूरी है।

एंजेला ली की अगली प्रतिद्वंदी

डेनिस “द मेनेस” ज़ाम्बोआंगा ने ली के खिलाफ चैंपियनशिप मैच हासिल कर लिया है और वो ली को हराने में पूरी तरह सक्षम हैं। वो अपनी प्रतिद्वंदी की कमजोरियों को ढूंढकर उसी तरह का गेम प्लान तैयार करती हैं।

पिछले साल दिसंबर में अपने प्रोमोशनल डेब्यू में अपराजित फिलीपीना एथलीट ने अपनी ग्रैपलिंग स्किल्स और ग्राउंड गेम की मदद से वुशु वर्ल्ड चैंपियन जिहिन “शैडो कैट” राडज़ुआन को सर्वसम्मत निर्णय से हराया था।

उसके बाद फरवरी में उन्होंने यामागुची की BJJ तकनीक को मात दी और ग्राउंड गेम में रहते पंचों की बरसात की। स्टैंड-अप गेम में भी उन्होंने जापानी प्रतिद्वंदी को बॉक्सिंग स्किल्स के दर्शन करवाए और सर्वसम्मत निर्णय से जीत दर्ज की थी। 2 बार की ONE वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर को हराकर “द मेनेस” #1 रैंक की एटमवेट कंटेंडर बनीं।

लेकिन ली को चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करने से पहले उन्होंने खुद की स्किल्स की कड़ी परीक्षा लेने के लिए एक और मैच स्वीकार किया। ONE: A NEW BREED में उन्होंने वट्सापिन्या “ड्रीम गर्ल” केउखोंग को केवल 88 सेकंड में हराया और खुद को दी गई चुनौती से पार पाने में भी वो सफल रही हैं।

इस तरह की जीत के बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि “द मेनेस”, ली के हर तरह के मूव के लिए तैयार हैं।



उभरकर सामने आ रही हैं चीनी एथलीट्स

धीरे-धीरे कुछ चीनी एथलीट्स विमेंस एटमवेट डिविजन में सफलता प्राप्त कर अपनी मौजूदगी दर्ज करवाने में सफल हो रही हैं।

डिविजन की #2 रैंक की कंटेंडर मेंग बो, चीनी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स चैंपियन रही हैं और रेसलिंग व बॉक्सिंग बैकग्राउंड से आती हैं। उनका प्रोफेशनल रिकॉर्ड 14-5 का है, वीली झांग के खिलाफ जीत दर्ज कर चुकी हैं। अपने ONE डेब्यू मैच में लौरा “ला ग्लैडियाडोरा” बालिन के खिलाफ नॉकआउट से जीत दर्ज की थी।

चांगशा प्रांत की निवासी एथलीट ने दुनिया के फैंस को दिखा दिया है कि ये तो उनके ONE Championship के सफर की शुरुआत मात्र है। उनकी तकनीक बेहतरीन है और बॉक्सिंग स्किल्स से बड़े से बड़े प्रतिद्वंदी को किसी भी क्षण हरा सकती हैं।

Chinese star "MMA Sister" Lin Heqin knees Jomary Torres against the cage

वहीं, #3-रैंक की कंटेंडर उनकी हमवतन एथलीट “MMA सिस्टर” लिन हेचिन हैं।

लिन एक सांडा स्पेशलिस्ट हैं, जिनका प्रोफेशनल रिकॉर्ड 17-2-1 का है। वो मार्च 2019 में जोमारी “द ज़ाम्बोनियन फाइटर” टोरेस को फिनिश करने वाली पहली एथलीट बनी थीं। उन्होंने टोरेस को पहले राउंड में ट्रायंगल चोक लगाकर टैप आउट करने पर मजबूर किया।

दोनों चीनी एथलीट्स के पास टैलेंट की कोई कमी नहीं है और भविष्य में वर्ल्ड चैंपियन को कड़ी चुनौती दे सकती हैं। उनके पास जिओंग जिंग नान के बाद चीन की दूसरी ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने का सुनहरा अवसर है।

मेई यामागुची

Japanese mixed martial artist Mei Yamaguchi drops her ground and pound

टॉप 3 कंटेंडर्स के बाद अगर यामागुची कुछ और मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रहती हैं तो ली के खिलाफ उन्हें टाइटल शॉट मिल सकता है।

जापानी सुपरस्टार अभी तक 2 बार “अनस्टॉपेबल” को चैंपियनशिप के लिए चुनौती दे चुकी हैं। चाहे दोनों बार उन्हें हार मिली हो लेकिन ली और यामागुची के दोनों मैच धमाकेदार साबित हुए थे।

यहां तक कि यामागुची 5 राउंड तक चले दोनों मैचों को जीतने के बेहद करीब भी आ पहुंची थीं, सिंगापुर की एथलीट को क्रॉस लगाकर मैट पर गिराने में भी सफलता पाई थी।

“V.V” के हाथों में गज़ब की ताकत है, बेहतरीन BJJ स्किल्स हैं, लगातार अपनी प्रतिद्वंदी पर दबाव बनाने के गेम प्लान पर काम करती हैं और तीसरी बार संभव ही ली के टाइटल को जीत सकती हैं।

फ्यूचर स्टार्स

Japanese judo specialist Itsuki Hirata celebrates her win against Nyrene Crowley

इनसे अलग ऐसी कई एथलीट्स हैं, जिनके पास अलग-अलग तरह की शानदार स्किल्स मौजूद हैं और अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर को सफल बनाने के लक्ष्य से आगे बढ़ रही हैं। इन्हीं में से एक भविष्य में टॉप एटमवेट कंटेंडर बन सकती हैं।

जूडो स्पेशलिस्ट इत्सुकी “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” हिराटा अभी तक मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अपने सभी मुकाबलों में जीत दर्ज करती आई हैं। उभरती हुई जापानी स्टार का प्रोफेशनल रिकॉर्ड 6-0 का है और उन्होंने अपने सभी प्रतिद्वंदियों को फिनिश करने में सफलता पाई है।

इनके अलावा पूर्व 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स ने भी अपनी मॉय थाई और किकबॉक्सिंग स्किल्स का प्रयोग कर मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अच्छा प्रदर्शन किया है। अभी तक उनका रिकॉर्ड 5-0 का हो चुका है।

Indian wrestling star Ritu Phogat gets the winner's medal

वहीं, ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट भी लगातार 2 मैचों में जीत दर्ज कर चुकी हैं। भारतीय रेसलिंग चैंपियन को चाहे इस लिस्ट में सबसे कम अनुभव प्राप्त हो लेकिन वो अपनी वर्ल्ड-क्लास ग्रैपलिंग स्किल्स से एकतरफा अंदाज में अपनी पिछली दोनों प्रतिद्वंदियों को हरा चुकी हैं।

इनके अलावा वुशु स्पेशलिस्ट्स भी धीरे-धीरे उभरकर सामने आ रही हैं।

मलेशियाई स्टार राडज़ुआन ने स्ट्राइकिंग के साथ-साथ अपने ग्राउंड में भी काफी सुधार किया है। उनका रिकॉर्ड फिलहाल 5-2 का है लेकिन अभी उन्होंने टॉप लेवल की एथलीट्स का सामना करना शुरू ही किया है।

कुछ यही बात प्रिसिला हरटाटी लुम्बन गॉल पर भी लागू होती है। इंडोनेशिया की वुशु वर्ल्ड चैंपियन मेडलिस्ट अभी तक अपने प्रदर्शन से दुनिया भर के फैंस को प्रभावित करती आई हैं। उनकी रेसलिंग और सबमिशन स्किल्स भी शानदार हैं और पिछले 9 में से 7 मुकाबलों में उन्हें जीत मिली है।

अपनी पुरानी प्रतिद्वंदी “शैडो कैट” की ही भांति लुम्बन गॉल भी जल्द ही डिविजन की टॉप 5 कंटेंडर्स में शामिल हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें: ONE Championship के सबसे अच्छे पल, जब एथलीट्स फेमस किरदारों की पोशाक पहने नजर आए

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.