मॉय थाई

ONE Super Series में मॉय थाई फाइटिंग स्टाइल्स के विकास पर एक नजर

मार्च 3, 2022

ONE X केवल ONE Championship के 10 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में होने वाला इवेंट नहीं है। बल्कि ये अलग-अलग मार्शल आर्ट्स के प्रति सम्मान भी प्रकट कर रहा होगा, जिनमें से मॉय थाई भी एक है।

इसलिए ये बात समझ पाना मुश्किल नहीं है कि क्यों 26 मार्च को ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन नोंग-ओ गैयानघादाओ की #4 रैंक के कंटेंडर अलावेर्दी “बेबीफेस किलर” रामज़ानोव के खिलाफ टाइटल डिफेंस बाउट को बुक किया गया है।

उसी इवेंट में ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन अपनी स्पेशल रूल्स सुपर-फाइट में दिखाना चाहेंगे कि उनका मॉय थाई गेम डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन के MMA गेम से कहीं बेहतर है।

इस बात में कोई संदेह नहीं कि 2018 में ONE Super Series की शुरुआत के बाद से प्रोमोशन में जबरदस्त मॉय थाई एक्शन देखने को मिलता रहा है। ONE X अब कुछ ही हफ्ते दूर रह गया है, लेकिन उससे पहले यहां हम जानेंगे कि ONE Super Series में पिछले 4 सालों में मॉय थाई स्टाइल्स में क्या बदलाव आया है।

ONE Super Series लैजेंड ने मॉय थाई में अपनी महानता को साबित किया

26 जनवरी 2018 को हुए ONE: GLOBAL SUPERHEROES में जबरदस्त मॉय थाई एक्शन देखा गया। उस इवेंट में मॉय थाई लैजेंड और Lumpinee Stadium वर्ल्ड चैंपियन सैम-ए गैयानघादाओ का सामना इटालियन-मोरक्कन एथलीट जोसेफ “द हरिकेन” लसीरी से हुआ, जो प्रोमोशन में हुई सबसे पहली मॉय थाई बाउट भी रही।

उस मैच में सैम-ए ने उस समय के WBC मॉय थाई सुपर बेंटमवेट चैंपियन को दूसरे राउंड में तकनीकी नॉकआउट से हराया। शानदार गेम प्लान की मदद से थाई एथलीट ने अपने विरोधी को अटैक करने दिया और समय-समय पर उन्हें काउंटर करते रहे इसलिए कुछ समय बाद उन स्ट्राइक्स का प्रभाव लसीरी पर साफ नजर आने लगा था।

इस मॉय थाई कॉन्टेस्ट को फैंस ने इतना पसंद किया कि उसके 2 हफ्ते बाद ही ONE Championship के चेयरमैन और CEO चाट्री सिटयोटोंग ने ONE Super Series की स्थापना का ऐलान कर दिया था।

सिटयोटोंग के इस फैसले ने सैम-ए को ग्लोबल स्टेज पर छाने का मौका दिया, लेकिन उनके अलावा भी कई फाइटर्स अपने अनोखे स्टाइल्स से फैंस को प्रभावित करते आए हैं।

मॉय थाई स्टार जो ONE Super Series में अपराजित हैं

20 अप्रैल 2018 को हुए ONE: HEROES OF HONOR में नोंग-ओ ने फ्रेंच स्ट्राइकिंग स्टार फैबियो पिंका के खिलाफ अपने ONE Super Series करियर की शुरुआत की और अब ONE X में उन्हें अपनी मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप को डिफेंड करना होगा।

नोंग-ओ काउंटर मूव्स पर ज्यादा निर्भर करते हैं, काफी मैचों को सर्वसम्मत निर्णय से जीता है और अभी तक ONE में हारे नहीं हैं। डेब्यू के 14 महीने बाद वो ONE बेंटमवेट वर्ल्ड टाइटल जीत चुके थे और अब तक उसे 4 बार डिफेंड भी कर चुके हैं।

मगर उनके स्टाइल को देखकर ये कहना गलत होगा कि उनके पास पावर की कमी है क्योंकि वो अपने विरोधियों को फिनिश करना अच्छे से जानते हैं। उन्होंने अभी तक क्रमशः #1 रैंक और #3 रैंक के कंटेंडर सैमापेच फेयरटेक्स और “द स्टील लोकोमोटिव” रोडलैक पीके.साइन्चाई को नॉकआउट किया हुआ है।

ONE Super Series में कई फाइटर्स को एल्बो और पंच लगाना पसंद हो सकता है, वहीं कुछ को किक्स और नी-स्ट्राइक्स लगाना अधिक पसंद होता है।

ONE Super Series के खतरनाक नी अटैक करने वाले स्ट्राइकर का उदय

मॉय थाई के खेल में पंच, एल्बोज़, नी स्ट्राइक्स, किक्स, क्लिंच और थ्रो भी लगाए जा सकते हैं। फाइटर्स इन स्ट्राइक्स का इस्तेमाल अपने फाइटिंग स्टाइल के अनुसार करते हैं।

लंबे एथलीट्स अक्सर दूर रहकर अटैक करते हैं और उन्हें अचानक आगे आकर नी स्ट्राइक्स को लैंड करवाना पसंद होता है। उन्हें मॉय खाओ फाइटर्स कहा जाता है और परफेक्ट बैलेंस होने के कारण उनकी स्ट्राइक्स में पावर की कोई कमी नहीं होती।

ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन पेटमोराकोट पेटयिंडी इसका एक बेहतरीन उदाहरण हैं। उन्होंने 23 जून 2018 को हुए ONE: PINNACLE OF POWER में अपने ONE डेब्यू में अपनी शानदार तकनीक की मदद से फ्रैबिस डेलानोन को हराया था।

उस जीत के साथ पेटमोराकोट ने दिखाया कि मॉय थाई एथलीट्स नी और किक्स के जरिए भी जीत हासिल कर सकते हैं।

मगर कुछ फाइटर्स अटैक्स से बचते हुए अपनी स्ट्राइक्स को अंजाम देने की कोशिश करते हैं और पेटमोराकोट के एक हमवतन एथलीट ने भी ऐसा ही किया था।

ONE Super Series में मॉय थाई के चालाक स्टार का डेब्यू

ऐसे भी कई बेहतरीन फाइटर्स हैं जो अपने विरोधी के हिसाब से अपने फाइटिंग स्टाइल को बदल लेते हैं। सैम-ए की तरह उन्हें मॉय फेमुर फाइटर्स कहा जाता है।

इस स्टाइल के फाइटर्स का डिफेंस और अटैक करने का तरीका भी जबरदस्त रहता है। वो अपने हर एक मूव का इस्तेमाल सोच-समझकर करते हैं और सही मौके पर खतरनाक तरीके से अटैक करना अच्छे से जानते हैं।

इस खेल के प्रति बहुत ज्ञान होने वाले फाइटर्स इस स्टाइल को फॉलो करते हैं और उन्हें अपने विरोधियों के दिमाग से खेलना बहुत पसंद होता है।

ONE Super Series के फैंस ने इस स्टाइल को तब देखा जब लर्डसीला ने कंबोडिया के सोक थय के खिलाफ अपना प्रोमोशनल डेब्यू किया था।

कुछ मॉय थाई एथलीट्स बिल्कुल अलग तरीके के स्टाइल को फॉलो करते हैं, जिनके पास सावधानी बरतने का कोई विकल्प नहीं होता क्योंकि वो केवल आक्रामक तरीके से अटैक करना जानते हैं।

मॉय थाई ‘टैंक’ जिसने ONE Super Series पर वर्चस्व कायम किया

22 सितंबर 2018 को हुए ONE: CONQUEST OF HEROES में रोडटंग ने पहली बार ONE Super Series की किसी फाइट में परफॉर्म किया था।

उन्होंने मार्शल आर्ट्स फैंस को मॉय माह्त फाइटिंग स्टाइल से अवगत कराया, जिसमें एक फाइटर फ्रंट-फुट पर रहकर खतरनाक तरीके से लो किक्स और दमदार पंचों को लैंड करवाता है।

मॉय माह्त फाइटर्स अपने आक्रामक स्टाइल की मदद से मैच को जल्दी फिनिश करने की कोशिश करते हैं और यही आक्रामकता उन्हें पहले राउंड्स में बहुत खतरनाक फाइटर साबित करती है। साथ ही मजबूत ठोड़ी उनके निडर स्वभाव को बढ़ावा दे रही होती है।

मौजूदा ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन ने अपने डेब्यू मैच में इसी स्टाइल के बलबूते सर्जियो वील्ज़न को हराया था। उस मैच में उन्होंने सूरीनामी एथलीट पर बहुत आक्रामक और खतरनाक अंदाज में अटैक किया था।

उसके बाद रोडटंग 9 मैचों को जीत चुके हैं, जिनमें से 4 में उन्होंने अपने वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड किया। अब ये तो ONE X में ही पता चल पाएगा कि उनका मॉय थाई गेम जॉनसन की MMA स्किल्स से कितना बेहतर है।

‘वन पंच मैन’ ने ONE Super Series में इतिहास रचा

2020 में अपना ONE Super Series डेब्यू करने से पहले कैपिटन पेटयिंडी को थाईलैंड के बेस्ट फाइटर्स में से एक माना जाता था। वहीं Petchyindee Academy को जॉइन करने के बाद उनकी स्ट्रेंथ, कंडीशनिंग में बहुत सुधार हुआ और दिखाया कि वो टॉप लेवल के फाइटर्स को हराने में सक्षम हैं।

ONE: A NEW BREED III में अपने ONE डेब्यू में उन्होंने पेटटानोंग पेटफर्गस को केवल 6 सेकंड में फिनिश कर दिया था।

हालांकि, कैपिटन उसके बाद किकबॉक्सिंग में आकर ONE बेंटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल पर कब्जा जमा चुके हैं, लेकिन ONE Super Series में उनका नाम सबसे महान पंचिंग स्किल्स वाले मॉय थाई एथलीट्स में लिया जाएगा।

उनका स्टाइल चाहे थाईलैंड के हार्डकोर मॉय थाई सर्किट में ज्यादा फेमस ना हो, लेकिन इससे उन्होंने अपना फैनबेस जरूर बढ़ा लिया है।

अब अगर आप कैपिटन से एक और शानदार जीत की उम्मीद कर रहे हैं तो ONE X में उनके #2 रैंक के कंटेंडर हिरोकी अकिमोटो के खिलाफ ONE बेंटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल डिफेंस को मिस मत कीजिएगा।

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.