लाइफ स्टाइल

ONE Championship के स्टार्स ने ट्रैवल संबंधी अपनी अनोखी कहानियां बताईं

विश्वस्तरीय एथलीट होने की वजह से दुनिया भर में यात्रा करना और नई जगहों का अनुभव करना सामान्य बात है लेकिन हर बार यात्रा अच्छी नहीं जाती।

भले ही वो देश के अंदर की यात्रा हो या एक अंतरराष्ट्रीय ट्रिप, यात्रा के कई सारे हिस्से आते हैं और चीज़ों के गलत जाने की संभावनाएं भी होती हैं।

आइए जानें ONE Championship के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सुपरस्टार्स से उनकी यात्रा से जुड़ी अनोखी कहानियों के बारे में। वो इसे याद कर सकते हैं और अब हंस सकते हैं क्योंकि चीज़ें बाद में अच्छी हो गईं।

रयोगो टाकाहाशी

“जब मैं [मई 2019] में ONE: FOR HONOR के लिए गया तब मैंने गलती से नल का पानी पी लिया। मैंने ट्रेनिंग के लिए बाल्टी में पानी डाला था लेकिन मैं उसके बारे में भूल गया था।

“तीस मिनट बाद मुझे डायरिया हो गया। इस वजह से मुझे अंडरवियर के दो जोड़ फेंकने पड़े।

“जब ये हुआ तो मैं जापान में दी जाने वाली सलाह समझ गया कि ‘विदेश में नल का पानी नहीं पीना चाहिए।’

“साधारण परिस्थितियों में बाउट जीतना आसान है लेकिन बाहर इस तरह के अनुभव ने मुझे फाइटर के रूप में असली ताकत का अनुभव कराया और मनुष्य के रूप में अलग परिस्थितियों में मुकाबला करना और उसे जीतने का तरीका बताया।

“इस वजह से मैं जापान के बाहर और बाउट्स में हिस्सा लेता हूं। मेरे अनुसार ये मेरी ताकत को साबित करने का सबसे अच्छा तरीका है।”

शेनन विराचाई

Thai mixed martial arts pioneer Shannone “OneShin” Wiratchai

“जब मैं [जुलाई 2018 में]  शिन्या एओकी के साथ मनीला में बाउट के लिए गया तो एयरप्लेन में हो रही टर्ब्युलेंस काफी डरावनी थी। मुझे फ्लाइट में बैठना बिल्कुल पसंद नहीं है लेकिन वो फ्लाइट काफी खराब थी। मुझे गुस्सा आ रहा था और मुझसे तीन सीट दूर बैठी महिला भी घबराने लगीं।

“हर बार केबिन क्रू खाना देने आता था और फिर उन्हें जाना पड़ता था। ऐसा 5 बार से ज्यादा मौकों पर हुआ इसलिए मुझे लगता है कि वो सबसे खराब था।

“मेरे पास रिका इशिगे बैठी हुई थीं। वो विमान के बारे में पढ़ाने वाले स्कूल में पढ़ी थी इसलिए उन्हें प्लेंस के बारे में पता था। वो ही मेरी अंतिम उम्मीद थीं। मैंने कहा, ‘ये काफी खराब है,’ लेकिन उन्होंने कहा, ‘ये ठीक है’ और उन्होंने सोना जारी रखा। उन्हें कोई परवाह नहीं थी।

“मैं भी काफी डरा हुआ था क्योंकि हम प्लेन के पिछले हिस्से में थे और उसका हिलना और ज्यादा खराब रहा। इसके बावजूद रिका ने कहा, ‘हम सुरक्षित है। हम विमान के पिछले हिस्से में है। अगर ये गिरता है तो हमारे मारने की सबसे कम संभावना होगी!’

“ये शिन्या के खिलाफ मेरी बाउट के पहले अच्छा साबित नहीं हुआ। इसने मुझे इतना बीमार कर दिया कि डॉक्टर्स को आकर मुझे लगातार चैक करना पड़ रहा था।”



अयाका मियूरा

Japan's Ayaka Miura makes her way to the ring inside the Mall Of Asia Arena

“जब मैं [फरवरी 2019] में ONE: CALL TO GREATNESS में अपने ONE Championship डेब्यू के लिए सिंगापूर गई थी, तो मैं देश में एंटर नहीं कर पा रही थी क्योंकि मुझे इंग्लिश समझ नहीं आती थी।

“मुझे नहीं पता था कि हमें एयरपोर्ट पर अराइवल कार्ड जमा करना होता है। वो मेरे जीवन की पहली विदेश यात्रा थी।

“मैंने इमिग्रेशन के दौरान 3 बार जापानी और आसान इंग्लिश बोलकर निकलने की कोशिश की और जैसे-तैसे मैंने अंत में इसे पार कर लिया। मैंने इस अनुभव से सीखा कि इमिग्रेशन से कैसे निकलते हैं!”

ट्रॉय वर्थेन

“मेरी यात्राएं काफी अजीब रही हैं। मेरे अनुसार शायद वो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में मेरी पहली एमेच्योर टाइटल बाउट थी और मुझे कोई अंदाजा नहीं था कि मैं क्या कर रहा हूं। मेरे साथ कोई कोच नहीं था। सिर्फ मैं और मेरा साथी था और उसकी फाइट भी उसी दिन की थी। हमें वजन भी कम करना था और हमें वजन कम करने के लिए 6 घंटे यात्रा करनी थी।

“हम उठे और साथ वर्कआउट किया। हमारे पास पानी की कमी थी। हम मेरे ट्रक में चढ़े और 6 घंटे तक स्वेट ओन और प्लास्टिक बैग पहने ताकि हमें पसीना आए। हमने कार में हीटर चालू किया ताकि हमारे ऊपर गर्म हवा आए और हम पसीने से लथपथ हो गए और 6 घंटे तक बिना पानी के गाड़ी चलाई।

“मुझे पता भी नहीं है कि कैसे हम सही तरह से रोड देख पाए, वो काफी अलग अनुभव था। जब हम वहां पहुंचे, हमें वजन कम करने के लिए थोड़ा दौड़ना पड़ा।

“मैं कह नहीं सकता कि मैं कभी किसी को इस तरह से यात्रा करने के लिए कहूंगा। मेरी कार की सीट 3 दिनों तक गीली रही। ऐसा लग रहा था कि मैंने खिड़कियां खुली रख दी और अंदर बारिश हो गई।”

युशिन ओकामी

“मैं अक्टूबर 2009 में चैल सोनेन के खिलाफ बाउट के लिए नरिटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से US जाने के लिए ट्रेन ले रहा था। वो बाउट के 5 दिन पहले की सुबह थी। मैं जब उतरा, तो मैं ट्रेन में अपना बैग और पासपोर्ट भूल गया।

“मैंने जल्द ही इस चीज़ को जाना और इसे वापस हासिल करने की कोशिश की लेकिन ट्रेन पहले ही निकल गई थी। मैंने स्टेशन पर काम करने वाले लोगों को बताया और उन्होंने ट्रेन के रास्ते को देखा लेकिन वो बैग नहीं ढूंढ पाए। काफी ज्यादा संभावनाएं थी कि मैं फाइट नहीं ले पाऊंगा। मैंने ऐसी गलती के बारे में पहली बार सुना था और मैं काफी नाखुश था।

“उस समय मैं काफी ज्यादा बड़े सदमे में था। अगर प्रशंसकों को पता चला कि मुझे पासपोर्ट गुम जाने की वजह से बाउट कैंसिल करनी पड़ी तो मैं कभी भी बाहर नहीं निकल पाता।

“जैसे रात हुई, मैंने हार मान ली लेकिन फिर मुझे मेरी मां का कॉल आया। स्टेशन के स्टाफ ने उन्हें बताया कि उन्हें मेरा बैग मिला गया है। मैं जल्द ही स्टेशन की ओर गया और मुझे वो मिल गया! भले ही मेरा आईपैड और गेम कंसोल चोरी हो गया लेकिन मुझे मेरा पासपोर्ट मिल गया।

“भले ही एक दिन देरी हो गयी लेकिन मैं यूनाइटेड स्टेट्स पहुंच पाया जहां मेरा कॉर्नरमैन मेरा इंतजार कर रहा था।

“मैं चैल के खिलाफ हार गया लेकिन उस बाउट ने मुझे उनके साथ जुड़ने का मौका दिया। उन्होंने मुझे जबरदस्त अनुभव दिया जैसे पोर्टलैंड में साथ ट्रेनिंग करना और स्थानीय लोगों से मिलना। अगर मैं पासपोर्ट ढूंढने में असफल रहता तो मैं चैल का सामना नहीं करता और पोर्टलैंड नहीं घूम पाता।

“उन चीज़ों के बारे में सोचना मुझे अभी भी डरा देता है। लेकिन इस पर नजर डालकर मैं इसे मजेदार कहानी के रूप में ले सकता हूं।”

अमीर खान

“जब मुझे शुरुआत में [ट्रेनिंग के लिए यूनाइटेड स्टेट्स जाना पड़ा] तो मैं सिर्फ 16 साल का ही था और मेरे पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था क्योंकि सिंगापुर में आपको 18 साल का होना पड़ता है।

“इस वजह से 6 महीनों के लिए मैं मेरी साइकल से लुसियाना में जिम आता-जाता था और लोग मुझे बड़े लॉन्ड्री बैग के साथ उस तरह से देखते थे जैसे मेरे पास घर नहीं है।

“मैं जिम में रहता था। शावर के लिए भी मेरे पास सही बाथरूम नहीं था। मुझे पानी के पाइप का उपयोग करना पड़ता था। सर्दियों में वो काफी ठंडा था!”

ये भी पढ़ें: बिजनेस या मनोरंजन के लिए यात्रा करने के दौरान मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग कैसे करें