लाइफ स्टाइल

बिजनेस या मनोरंजन के लिए यात्रा करने के दौरान मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग कैसे करें

यात्रा जीवन में कई सारी अच्छी चीज़ें ला सकती है। यात्रा आपको नई संस्कृति का अनुभव लेने, नए दोस्त बनाने और जीवनभर के लिए अच्छी यादें बनाने का मौका दे सकती है।

भले ही यात्रा आपके जीवन में सकारात्मकता लाती है लेकिन ये आपके ट्रेनिंग रूटीन को भी खराब कर सकती है।

कुछ आसान प्लान के साथ जानें कि कैसे आप व्यापार या मनोरंजन के लिए ट्रेवल कर सकते हैं और साथ ही अपनी मार्शल आर्ट्स स्किल्स को भी बढ़ा सकते हैं।

अपनी ट्रिप के लिए तैयारी करें

Indian wrestling star Ritu Phogat strikes at Evolve in Singapore

एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि आप कहाँ जा रहे हैं तो आप ट्रिप के आसपास के एरिया में जिम ढूंढकर छुट्टी को ट्रेनिंग में बदल सकते हैं।

मार्शल आर्ट्स के बहुत से जिम की अलग पॉलिसी रहती है। इसका अर्थ है कि आप एक दिन, एक हफ्ते या एक महीने के लिए भी भुगतान कर सकते हैं। ध्यान रहें कि उन्हें आप समय के पहले बता दें।

बहुत सारे जिम में सुबह और शाम के सेशंस होते हैं और ये आपको बिजनेस कॉन्फ्रेंस करने या पूरा दिन शहर घूमने में भी मदद कर सकता है।

उदहारण के लिए, अगर आपको सिंगापुर में बिजनेस की वजह से जाना पड़ रहा है तो वहां मॉय थाई और ब्राजीलियन जिउ-जित्सु के कई सारे जिम हैं जैसे Evolve, जहां आप ट्रेनिंग कर सकते हैं।

अगर आप थाईलैंड में छुट्टियों के लिए जा रहे हैं तो आप वहां भी मॉय थाई के जिम में ट्रेनिंग कर सकते हैं।

अगर आप यूरोप जा रहे हैं तो आपके पास मार्शल आर्ट्स के अनेकों विकल्प रहने वाले हैं। आप डच किकबॉक्सिंग में भी हाथ आजमा सकते हैं।



जरूरी सामान पैक करें

Former ONE Featherweight World Champion Marat Gafurov wraps his hands

एक बार अगर आपने सोच लिया कि आप बिजनेस या घूमने की ट्रिप के दौरान किस जिम में जा रहे हैं तो आपको कुछ आवश्यक चीज़ों का चुनाव जरूर करना चाहिए।

अगर आप बिजनेस के चलते कुछ दिनों के लिए ट्रेवल कर रहे हैं और आप सिर्फ एक कैरी बैग पैक करना चाहते हैं तो कुछ सामान्य चीज़ें लें। इसमें ट्रेनिंग शॉर्ट्स, रैश गार्ड्स, स्नीकर्स और एक माउथगार्ड शामिल है।

ज्यादातर जिम जो अस्थाई स्टूडेंट्स को लेते हैं, उनके पास ग्लव्ज और पैड्स की मात्रा कम होती है जिससे वो आपको सामान देने में असक्षम हो सकते हैं।

अगर आप लंबे समय के लिए यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं और आपके पास बैग में ज्यादा जगह है तो आप मॉय थाई के ट्रेनिंग के लिए आवश्यक सामग्री या BJJ की सामग्री अपने साथ रख सकते हैं।

स्वस्थ रहें

ONE Women's Atomweight World Champion Angela Lee dines at a hawker centre in Singapore

यात्रा से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। खासकर अगर आप शरीर का ध्यान नहीं रखेंगे और लंबे समय तक बैठे रहेंगे, बाहर का खाना खाएंगे या ड्रिंक पिएंगे तो स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

किसी संस्कृति को समझने का सबसे अच्छा तरीका वहां का खाना है। बाहर का खाना जरूर खाएं लेकिन साथ ही फल, सब्जियां और प्रोटीन के साथ संतुलन बनाए रखें।

अगर आप सफर के साथ ट्रेनिंग करने का प्लान बना रहे हैं तो अपने साथ पानी रखें और उसे पूरे दिन पिएं। जब तक आप जिम में पहुंचेंगे, आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड हो जाएंगे।

ये आपको ज्यादा समय रुकने के लिए मजबूर करेगा और आप सफर के दौरान पूरा देश घूम सकते हैं। अगर आप ट्रेनिंग से ज्यादा फायदा चाहते हैं तो याद रखें कि आपको अच्छी नींद लेनी है। नींद आपके शरीर को जबरदस्त वर्कआउट के बाद आराम देगी।

अगर आपने अच्छे से आराम किया तो इसका अर्थ है कि आपके पास न सिर्फ ट्रेनिंग करने के लिए काफी ताकत है बल्कि आप बिजनेस मीटिंग या घूमने के लिए तैयार रहेंगे।

ये भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद शरीर को आराम देने के 5 सबसे अच्छे तरीके