लाइफ स्टाइल

5 संकेत जो बताते हैं कि आपको मार्शल आर्ट्स की लत लग गई है

मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करना आपके जीवन की सबसे ज्यादा एडिक्टिव (लत लग जाने वाली) चीज़ बन सकती है क्योंकि इसमें आपको हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिलता है और ये आपकी ऊर्जा को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है।

इसके बावजूद अमूमन जब आप ट्रेनिंग शुरू करते हैं तो मार्शल आर्ट्स के लिए आपका प्यार जिम के बाहर आकर आपके रोजमर्रा के जीवन का भी हिस्सा बन जाता है।

ये रहे वो 5 संकेत जो ये बताएंगे कि आप पर मार्शल आर्ट्स की धुन सवार हो गई है।

#1 आप सिर्फ ट्रेनिंग के बारे में सोचते हैं

Two friends train Muay Thai at Evolve

भले ही आप काम पर, स्कूल या घर पर रहते हैं और आपके दिमाग में सिर्फ ट्रेनिंग की बातें आती हैं तो आप दिनभर मैट्स पर रोलिंग के बारे में या थाईलैंड में ट्रेनिंग के लिए छुट्टियां मनाने के बारे में सोचते रहेंगे।

जब आपका दिन थकावट वाला रहता है तो आप पैड्स पर वार करने और अपने ट्रेनिंग पार्टनर से बात करने का इंतजार नहीं कर सकते। साथ ही, जब आप जिम छोड़ते हैं तो आपके दिमाग में सिर्फ एक ही चीज़ आती है और वो है अगले दिन का ट्रेनिंग सेशन।

#2 आप खाली समय में अपनी तकनीकों का विश्लेषण करते हैं

अगर आप बार-बार खुद को अपने पसंदीदा ONE Championship एथलीट्स की बाउट देखते हुए और उनके फिनिशिंग मूव्स को लगाने के तरीके के बारे में जानने की इच्छा रखते हुए पाते हैं तो इसका मतलब है कि आपको मार्शल आर्ट्स की लत लग गई है।

हालांकि, ये कोई बुरी लत नहीं है।

एथलीट्स के कॉम्बिनेशंस को समझने से आप न सिर्फ तकनीक को उपयोग करने के तरीके के बारे में जानते हैं बल्कि आप इसे आसानी से समझा सकते हैं जो आपको जिम में किसी के साथ भी ट्रेनिंग करने के दौरान एक बेहतर व्यक्ति बना सकता है।



#3 आप हर तस्वीर के लिए फाइटिंग स्टांस में फोटो खिंचाते हैं

Evolve MMA's Amir Khan poses outside

जब आप जिम में रहते हैं तो फाइटिंग स्टांस वाला पोज देना ठीक है।

मुश्किल उस समय आती है, जब आप दोस्त की शादी में जाते हैं और जब भी कैमरा सामने आता है तो आप फाइटिंग स्टांस में आ जाते हैं।

भले ही आप कठोर ट्रेनिंग नहीं करते हों लेकिन जब आपको मार्शल आर्ट्स की धुन सवार होती है तो आपके लिए मुक्के वाले पोज़ में से बाहर आना मुश्किल रहता है।

#4 आप नींद में तकनीकों का उपयोग करने की कोशिश करते हैं

मार्शल आर्ट्स की लत के बारे में जानने का चौथा तरीका है, जब अन्य व्यक्ति आपको रात में उठाकर एल्बो एक्शन से उनकी नींद खराब करने के बारे में शिकायत करते हैं।

जब आप मार्शल आर्ट्स का अभ्यास करना शुरू करते हैं तो आपके मसल्स अपने-आप उन तकनीकों की सीखने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी इस वजह से रात के समय में अकड़न की दिक्कत आ जाती है।

#5 आपने रस्सी कूदने पर महारथ हासिल कर लिया हो

BJJ World Champion Michelle Nicolini jumps rope

हो सकता है कि जब आप छोटे हों तो डबल डच जंप में आपकी शानदार पकड़ हो लेकिन ये आपकी मार्शल आर्ट्स स्किल्स को नहीं दर्शाता।

अगर आपने बॉक्सिंग जंप रोप पर हाथ जमा लिया तो ये ट्रेनिंग के लिए आपकी लत को दर्शा देगा।

क्या आप ONE Championship वर्ल्ड टाइटल की दावेदार मिशेल निकोलिनी की तरह घर या पार्क में रस्सी कूदते हैं तो पता चल जाएगा कि आपको मार्शल आर्ट्स से काफी लगाव है।

ये भी पढ़ें: Shinya Aoki’s ONE 101: टॉप लेवल के मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट किस तरह की डाइट लेते हैं