लाइफ स्टाइल

5 कारण क्यों आपको मार्शल आर्ट्स को न्यू ईयर रेजोल्यूशन बनाना चाहिए

जनवरी 4, 2021

इस बात में कोई संदेह नहीं कि साल 2020 में कई अप्रत्याशित चीजें हुई हैं। COVID-19 ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है, जिसके कारण अधिकतर देशों में लॉकडाउन भी लगाया गया और देशों की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान हुआ।

बहुत सी चीजों पर किसी का नियंत्रण नहीं था, लेकिन इस समय ने लोगों को ये भी अहसास कराया कि किसी का मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना कितना जरूरी है।

अब हम 2021 में प्रवेश कर चले हैं और सभी को नए साल में अपनी फिटनेस को लेकर नए-नए प्लान तैयार करने चाहिए। यहां जानिए इस नए साल में मार्शल आर्ट्स को अपना लक्ष्य बनाना क्यों सबसे अच्छा फैसला होगा।

#1 मार्शल आर्ट्स वजन कम करने में मददगार

Two friends train Muay Thai at Evolve

छुट्टियों के सीजन में स्वादिष्ट भोजन खाना भला किसे पसंद नहीं। इसलिए सीजन के समाप्त होने से पहले अगर वजन में बढ़ोतरी होती है तो वो चौंकाने वाली बात नहीं।

अगर आप अभी भी ऐसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो वजन कम करने के लिए आपको किसी ना किसी चीज की जरूरत पड़ने वाली है। इसके लिए मार्शल आर्ट्स भी एक अच्छा विकल्प है।

हालांकि, मार्शल आर्ट्स से तुरंत वजन कम नहीं होता, इसके लिए लॉन्ग-टर्म प्लान बनाने की जरूरत होती है। ज्यादा समय तक मार्शल आर्ट्स से जुड़े रहने से वजन कम होगा, उसे नियंत्रण में रख पाएंगे और कई अन्य तरीके के फायदे भी होंगे।

#2 मार्शल आर्ट्स नए दोस्त बनवाता है

BJJ practitioners at a Singapore gym wear mouthguards

जब भी हम संघर्षपूर्ण दौर से गुजर रहे होते है तो नए साल में अच्छी चीजों के होने की उम्मीद करते हैं। हमें फिट रहने की चाह होती है, अच्छी आदतों में पड़ने की कोशिश करते हैं और कभी-कभार अपने फ्रेंड सर्कल को भी बदलने का प्रयास करते हैं।

अगर आप फिट रहेंगे, एक जगह पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे और अच्छे लोगों के संपर्क में होंगे तो जरूर लाइफ स्टाइल में बदलाव आएगा।

मार्शल आर्ट्स जिम में आपकी मुलाकात ऐसे लोगों से होगी, जो उसी राह पर आगे बढ़ रहे हैं जहां आप जाना चाहते हैं। इसलिए दोस्ती बढ़ने के कारण आप एक-दूसरे को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और संबंध अच्छे होते जाएंगे।



#3 मार्शल आर्ट्स आपको फिट रखता है

Petchmorakot Petchyindee Acamdey hits the pads with his trainer

2020 की सबसे बहुचर्चित बातों में से एक ये रही कि अगर कोई व्यक्ति फिट नहीं होगा, उसे COVID-19 होने की संभावनाएं ज्यादा होंगी।

अच्छी प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के मुकाबले जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर था, उन्हें कोरोनावायरस ने जल्दी अपनी चपेट में लिया।

मार्शल आर्ट्स से जुड़ने के बाद आप नियमित रूप से वर्कआउट करेंगे। इन वर्कआउट सेशंस से परेशानियां कम होंगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी। इससे आपका इम्यून सिस्टम भी अच्छा होगा।

#4 मार्शल आर्ट्स घर से बाहर निकलने को मजबूर करता है

No-Gi Brazilian Jiu-Jitsu World Champion Bruno Pucci instructs at Evolve in Singapore

सर्दियों का सीजन अक्सर लोगों को उनके घर में बंद करके रखता है। ज्यादा ठंड के कारण लोग कम ही घर से बाहर निकलना पसंद करते हैं।

पूरे सर्दियों के सीजन में घर पर रहने से लाइफ स्टाइल में बदलाव आता है, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

मार्शल आर्ट्स आपको ट्रेनिंग के लिए घर से बाहर निकलने के लिए मजबूर करेगा। ज्यादा सर्दी के सीजन में भी वर्कआउट सेशंस आपकी बॉडी को गर्म और फिट रखेंगे।

#5 एक ऐसा प्लान जिससे आप लंबे समय तक जुड़े रह सकते हैं

Christian Lee demonstrates a boxing technique at United MMA in Hawaii

अक्सर नए साल के लिए तैयार किए गए प्लांस पहले हफ्ते में ही फेल होते नजर आते हैं। मार्शल आर्ट्स एक ऐसी चीज है जिसके साथ आप लंबे समय तक जुड़े रह सकते हैं।

ट्रेनिंग की शुरुआत में 6 या 12 महीने का कॉन्ट्रैक्ट तय करेगा कि आपने लॉन्ग-टर्म प्लान तैयार किया है।

दूसरी ओर साथियों और ट्रेनर्स आपको प्रोत्साहित करेंगे। अगर किसी का साथ नहीं होगा तो जरूर आप ट्रेनिंग सेशंस को मिस करने वाले हैं। जैसे ही ट्रेनिंग पार्टनर आपको जिम में नहीं पाएगा तो वो आपको फोन कर जिम में ट्रेनिंग करने के लिए प्रोत्साहन देगा।

ये भी पढ़ें: 10 छोटे बदलाव जो आपकी ट्रेनिंग पर बड़ा असर डालेंगे

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.