लाइफ स्टाइल

कैसे ऑनलाइन मार्शल आर्ट्स ट्रेनिंग सेशन का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं

पूरी दुनिया के देशों ने जैसे ही अपने लॉकडाउन को बढ़ाया, वैसे ही घर पर ट्रेनिंग करना मार्शल आर्ट्स एथलीट्स के लिए नया मानदंड बनकर उभर आया। फिलहाल कुछ समय तो ऐसा ही चलने वाला है।

कई सारे ONE Championship एथलीट्स ने तो अपने रहने वाली जगह को ही हार्डकोर होम वर्कआउट वाली जगह में बदल डाला है और ऐसा आप भी कर सकते हैं।

अगर आप भी ऑनलाइन ट्रेनिंग करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन चीजों में बदलाव नहीं कर पा रहे हैं तो ये कुछ चीजें हैं, जिनसे आप खुद को अपने पहले ऑनलाइन मार्शल आर्ट्स सेशन के लिए तैयार कर पाएंगे।

खुद को तैयार करें

BJJ World Champion Bruno Pucci stretches before class

इसके लिए सबसे पहले सहज हो जाइए। जिम वाले कपड़े पहनकर योग मैट बिछा लीजिए। इसके साथ ही अपने पास पानी की बोतल भी रख लीजिए क्योंकि पानी के लिए किचन तक जाने में कुछ चीजें छूट सकती हैं।

कुछेक मिनट खुद को दीजिए, ताकि दिमाग से बाकी चीजें हटाने में मदद मिले। फोन के नोटिफिकेशंस को बंद कर दीजिए और घर की चिंताओं से कुछ देर खुद को दूर कर लीजिए। इस तरह आप खुद को मानिसक तौर पर इसके लिए तैयार कर पाएंगे।

इसके बारे में आप अपने परिवार को पहले से बता सकते हैं, ताकि वो भी ये तय कर सकें कि आपके साथ ये चीजें उन्हें सीखनी हैं या आपको एकांत में रहने देना है।

लेकिन इस दौरान आपको अपने किसी दोस्त को बुलाकर ट्रेनिंग करने से बचना है। इससे आपका घर में वर्कआउट करने का उद्देश्य पूरा नहीं होगा।

लर्डसीला फुकेत टॉप टीम को भी ऐसा ही लगता है कि ऑनलाइन ट्रेनिंग करने से आप खतरे में पड़ने की बजाए सुरक्षित रहेंगे।

इस स्ट्राइकर ने बताया, “हम घर या कहीं भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। ऐसे में इस बात से नहीं डरना चाहिए कि हमें वायरस का संक्रमण लग जाएगा।”



अपने वर्कआउट वाली जगह को व्यवस्थित करें

ONE Women's Atomweight World Champion Angela Lee performs a wall sit

खुद को तैयार करने के बाद अपने रहने वाली जगह को वर्कआउट वाली जगह में बदल लें।

सोफे को दीवार से सटा दें, कॉफी टेबल को रास्ते से हटा दें और अगर आपको लगता है कि किक मारने से लैंप गिर सकता है तो उसे भी हटा दें।

लर्डसीला फुकेत टॉप टीम का ये भी मानना है कि इन बदलावों से आपको होम वर्कआउट के सफर में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया, “हम किसी भी समय कहीं भी और किसी भी हालात में एक्सरसाइज कर सकते हैं। हमें बस खुद को वर्तमान चीजों और परिस्थतियों के हिसाब से ढालना है।”

अपने ऑडियो-वीडियो सेटिंग्स को एडजस्ट कर लें

ONE Strawweight Muay Thai World Champion Sam-A Gaiyanghadao kicks outside

एक अन्य कारण भी है, जिससे आप अपनी जगह को साफ सुथरा रखना चाहेंगे। ऑनलाइन मार्शल आर्ट्स ट्रेनिंग सेशन में आपके पास ये विकल्प होता है कि आप खुद को दिखाएं या न दिखाएं। अगर आप खुद को दिखाना चाहते हैं तो आपको अपना वर्कआउट एरिया जितना हो सके उतना साफ रखना होता है।

साथ में अगर कोई अपने आपको नहीं दिखाना चाहता है तो उसे खुद को फ्रेम से बाहर रखना होता है। खासकर अगर उन्होंने पजामा पहन रखा हो।

जिस तरह से आप वीडियो को ऑन या ऑफ कर सकते हैं, वैसे ही ऑडियों को भी ऑन या ऑफ किया जा सकता है। अपने कोच या क्लासमेट को सम्मान देने के चलते अच्छा यही रहेगा कि आप अपने ऑडियो को ऑफ कर दें, जब तक आपको अपने ऑडियो पर कोच से कोई बात न करनी हो।

मार्शल आर्ट्स सीखने की इस स्टाइल का आदि बनने में कुछ समय लग सकता है लेकिन इस समय को देखते ये अच्छे वर्कआउट का अकेला तरीका समझ आता है।

अगर आप किसी तरह से जिम से जुड़े नहीं भी हैं तो दो स्पोर्ट में ONE वर्ल्ड चैंपियन सैम-ए गैयानघादाओ का मानना है कि ऑनलाइन ट्रेनिंग से कोच को अपने स्टूडेंट्स को समझाने के लिए काफी कुछ मिल जाता है।

उन्होंने बताया, “ये स्टूडेंट्स से जुड़ने का अच्छा तरीका हो सकता है और इससे उन्हें एक्टिव रहने में मदद मिलेगी।”

और ऐसे समय में इस तरह से हम सब घर में रहकर थोड़े और एक्टिव रह सकेंगे।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन हट जाने के बाद ये अलग-अलग काम करना चाहते हैं ONE सुपरस्टार्स