लाइफ स्टाइल

एडुअर्ड फोलायंग के शेप में रहने के 3 सबसे अच्छे तरीके

अगर आपने कभी भी एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग को सर्कल में मुकाबला करते हुए देखा होगा तो आप आसानी से बता पाएंगे कि उन्हें शेप में रहना पसंद है।

पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन के पास स्फूर्ति के साथ जबरदस्त स्ट्राइकिंग है। हालांकि, उनमें ये विशेषता शुरुआत से नहीं थी। वो साधारण बच्चे की तरह ही थे लेकिन वो लगातार अलग-अलग प्रकार की गतिविधियों में हिस्सा लेते थे।

जानें 3 चीज़ों के बारे में जिनका पालन “लैंडस्लाइड” फिट और मार्शल आर्ट्स की ओर केंद्रित रहने के लिए करते हैं।

#1 जॉगिंग 

Eduard Folayang running in the woods

हर एक फिट व्यक्ति की तरह फोलायंग को भी दौड़ना पसंद है। वो सुबह और रात को सोने से पहले दौड़ते हैं।

इसके नतीजे उनके स्वास्थ्य में सुधार लाते हैं और उन्हें धैर्य के साथ ट्रेनिंग के पहले आराम के समय एनर्जी प्रदान करते हैं।

फोलायंग ने कहा, “रनिंग और जॉगिंग ऐसी चीज़ है जो आप हर जगह कर सकते हैं। भले ही आप जिम की ट्रेडमिल पर हैं या खुले वातावरण में, आप हर जगह ये कर सकते हैं। ये वजन घटाने और फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है।”

“हर किसी को पता है कि दौड़ने से फिटनेस में सुधार आता है और इससे आप स्वस्थ बनते हैं लेकिन बहुत सारे लोग दौड़ने में आलस करते हैं।”

इस एथलीट के अनुसार, आलस को दृढ़ निश्चय से जीता जा सकता है।

उन्होंने बताया, “उसमें घुस जाएं। दौड़ने के लिए जूते और कपड़े खरीदें। देखें और इसका हिस्सा बनें। ये काफी आसान वर्कआउट है क्योंकि इसे हर कोई कर सकता है और पसीना आना आपके शरीर के लिए अच्छा है।”

#2  मार्शल आर्ट्स

Eduard Folayang kicking the punching bag in gym

फोलायंग अपने जीवन के ज्यादातर समय मार्शल आर्टिस्ट रहे हैं। इसके बावजूद अगर वो अपनी स्किल्स की परीक्षा सर्कल के अंदर नहीं ले पा रहे हैं तो फोलायंग के अनुसार मार्शल आर्ट्स फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है।

फोलायंग ने कहा, “अगर आप मेरे जिम के किसी भी विद्यार्थी से पूछेंगे तो वो आपको बताएंगे कि मार्शल आर्ट्स, वर्कआउट के लिए सबसे अच्छी चीज़ है।”

“ये न सिर्फ कैलोरीज और फैट कम करने का सबसे अच्छा तरीका है बल्कि इससे आप सेल्फ-डिफेंस सीख सकते हैं।”

Team Lakay के कोच फोलायंग को मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करने के फायदे अच्छे से पता है।

फोलायंग ने कहा, “क्योंकि मैं फाइटर हूँ, मैं मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग की सलाह दूंगा। ये कार्डियो और संतुलन से लेकर बॉडी मूवमेंट के तालमेल तक हर क्षेत्र में आपकी फिटनेस को बढ़ाता है। ये वो चीज़ कर सकता है जो अन्य वर्कआउट्स नहीं कर सकते।”

#3 हाइकिंग और अन्य गतिविधियां

Eduard Folayang in a forest

“लैंडस्लाइड” के अनुसार अपने दिमाग को व्यायाम से दूर ले जाने से आप लगातार अच्छी गतिविधियों का हिस्सा बन सकते हैं।

फोलायंग ने कहा, “मैं हाइकिंग और ट्रेकिंग की सलाह उन लोगों को दूंगा जिन्हें घूमना और नई चीज़ें देखना पसंद हैं। नजारे शानदार रहते हैं और स्वच्छ पहाड़ों की हवा साफ और मनमोहक होती है।”

बैग पैक करें, जरूरी सामान रखें और अपने लोकल माउंटेनियरिंग क्लब का हिस्सा बनें। एक टेंट साथ रखें और चट्टान की साइड से सूर्योदय को देखें। साथ ही पहाड़ों की ठंडी हवा का आनंद उठाएं।

भले ही आप कुछ भी करें, फोलायंग की सलाह के अनुसार आपको व्यायाम जैसी बाहरी गतिविधियों के बारे में नहीं सोचना है।

उन्होंने बताया, “आप जितनी ऊंचाई तक पहाड़ चढ़ेंगे, आप उतनी ही ज्यादा कैलोरी गंवाएंगे लेकिन आपका इस पर ध्यान नहीं जाएगा क्योंकि शारीरिक और मानसिक रूप से आप इसमें घुल मिल जाएंगे।”

“आपका ध्यान चढ़ाई करने के दौरान आने वाली मुश्किलों पर नहीं होगा बल्कि आपका फोकस उन चीज़ों पर होगा जिन्हें आप रास्ते में देखेंगे।”

इसके बावजूद एक बार जब आप शीर्ष पर पहुंच जाएंगे और जीत हासिल कर लेंगे तो भी आपने सिर्फ आधा ही सफर तय किया होगा, यही चीज़ हाइकिंग को एक अच्छा व्यायाम बनाती है।

फोलायंग ने हँसते हुए कहा, “हाइकिंग के बारे में एक अच्छी बात ये है कि एक बार अगर आप ऊपर जाएंगे तो आपको नीचे भी आना होगा, आपके पास कोई विकल्प नहीं है!”

“इससे आपकी कैलोरीज़ दोगनी मात्रा में कम होंगी। कोई भी आपको पहाड़ के शीर्ष से नीचे नहीं लाने वाला क्योंकि आपको नीचे आने में आलसी आएगी।”

ये भी पढ़ें: खुद में लगातार सुधार करने के लिए एडुअर्ड फोलायंग द्वारा दी गई जरूरी टिप्स