लाइफ स्टाइल

मार्शल आर्ट्स ट्रेनिंग के 5 कम जाने-पहचाने फायदों से हों रूबरू

ज्यादातर लोगों को पता है कि कॉम्बैट स्पोर्ट सीखने से दिमाग और शरीर को गजब के फायदे मिलते हैं। भले ही वो मार्शल आर्ट्स की प्रैक्टिस करते हों या नहीं।

वजन कम होना और निजी जीवन में अनुशासन दो सबसे जाने-माने फायदे हैं लेकिन कई अन्य फायदे भी उतने ही अहम हैं।

ऐसे में ये रहे मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग के 5 कम पहचाने जाने वाले फायदे।

#1 ज्यादा ताकत

मार्शल आर्ट्स की प्रैक्टिस करने से हार्ट रेट और ब्लड ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में आपकी बॉडी ज्यादा इंडोरफिन रिलीज करती है। इससे आपको न केवल अच्छा महसूस होता है बल्कि ज्यादा ताकत भी मिलती है।

जब आपकी ताकत का स्तर बढ़ता है तो आप घर व ऑफिस के काम काफी कुशलता से कर पाते हैं। यहां तक कि काफी कामकाजी दिन के बाद भी आपके पास जिम में दूसरे सेशन में ट्रेनिंग करने की ताकत बची रहती है।

ज्यादा ताकत के साथ आप उतनी ही कड़ाई से ट्रेनिंग कर सकते हैं जितना कि ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन करते हैं।

#2 मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता

मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है। आप जब मॉय थाई या ब्राजीलियन जिउ-जित्सु की प्रैक्टिस करते हैं तो उदाहरण के लिए समझ सकते हैं कि मेहनत करने से आपके वाइट ब्लड सेल्स काउंट पर उसका सकारात्मक असर पड़ता है।

आपके शरीर में घूम रहे उन सेलुलर योद्धाओं के साथ आपका शरीर बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लड़ने में बेहतर काम करता है। इसका मतलब ये हुआ कि मार्शल आर्ट्स आपको COVID-19 से बचाए रखने में भी मदद करता है।



#3 तनाव घटता है

भले ही आपका तनाव फिजिकल हो, इमोशनल हो या इंटलैक्चुअल हो, इससे आपके रोजाना के प्रदर्शन पर असर पड़ता है। इससे आपका शरीर ज्यादा मात्रा में कोर्टिसॉल बनाने लगता है, जो आगे चलकर कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

ऐसे में अगर आप मार्शल आर्ट्स की प्रैक्टिस करते हैं तो आपके तनाव का स्तर घट सकता है। इस तरह से आपके कोर्टिसॉल का स्तर घटकर स्वस्थ रेंज में आ जाता है।

यही कारण है कि ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा डिविजन किंग, मूवी स्टार और जल्द ही पिता बनने की जिम्मेदारियां आसानी से मुस्कुराहट के साथ निभा पा रहे हैं।

#4 अच्छी नींद

इसमें कोई शक नहीं है कि अच्छी नींद लेने से आपके मार्शल आर्ट्स गेम में सुधार होता है। इसके साथ ही मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग से भी आपको रात में अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

तगड़ी एक्टिविटी से गुजरने पर आपके शरीर में मेलाटोनिन की मात्रा बढ़ जाती है। ये वही हॉर्मोन है, जो आपके स्लीप पैटर्न का ध्यान रखता है।

इसका मतलब ये हुआ कि जितनी ज्यादा आप ट्रेनिंग करेंगे, उतनी ही अच्छी नींद आएगी, जो आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होगी।

#5 सोच में बदलाव

Janet Todd Shares A Prayer With Her Cornerman Before Her Match Against Stamp Fairtex

मार्शल आर्ट्स से आपके माइंडसेट में भी बदलाव आता है। सकारात्मक माहौल में लगातार अच्छी सोच वाले लोगों के साथ ट्रेनिंग करने से जीवन के प्रति आपका नजरिया सुधरता है।

इससे स्कूल, वर्क व फैमिली के प्रति आपका नजरिए पूरी तरह से बदल जाता है। जीवन के इन क्षेत्रों में बदले हुए नजरिए के साथ आप में डिप्रेशन और एंग्जायटी विकसित होने की आशंका काफी कम हो जाती है।

इससे आपकी मेमोरी और ब्रेन फंक्शन भी सुधरते हैं। बड़े तौर पर आपकी सोच में फर्क आता है।

शायद, इसलिए ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग चैंपियन जेनेट “JT ” टॉड मेंटल चीजों की प्रैक्टिस करने के लिए दृढ़ संकल्पित रहती हैं।

ये भी फड़ें: ताकतवर मॉय थाई डिफेंस पाने के लिए 5 जरूरी बातें