COVID-19 के बाद जिम लौटते वक्त इन बातों का खास ध्यान रखें

Gianni-Subba

COVID-19 महामारी जिम जाने वालों के लिए काफी चुनौती भरी रही है। हालांकि, किस्मत से मार्शल आर्ट्स फैसिलिटी धीरे-धीरे फिर खुलने लगी हैं।

जैसे-जैसे पाबंदियां हटाई जा रही हैं, वैसे-वैसे दुनिया भर में एथलीट्स अपनी सामान्य रूटीन वाली ट्रेनिंग में वापस लौट रहे हैं।

अगर आपका जिम भी खुलने जा रहा है तो इन 10 तरीकों से आप फिर से अपनी रूटीन ट्रेनिंग पर वापस लौट सकते हैं।

#1 शुरुआत हल्के से करें

Thai mixed martial arts pioneer Shannon Wiratchai trains at Tiger Muay Thai

जिम के दरवाजे फिर से खुलने पर एक्सरसाइज का काफी लालच हो सकता है। शुरुआती सप्ताह में आप खुद को या दूसरों को चोटिल कर सकते हैं। आपको धीमे-धीमे ड्रिल शुरू करनी चाहिए और फिर उसमें बढ़ोतरी करना सही रहेगा।

एक्सरसाइज के तौर पर शुरुआत में आपको आसान चीजें करनी चाहिए और कम रिपीटिशन करनी चाहिए। ट्रेनिंग के दौरान अपनी बॉडी पर ध्यान दें और अपनी सीमाओं का सम्मान करना चाहिए।

#2 फिर से लचीलापन हासिल करें

Angela Lee stretches her neck at United MMA in Hawaii

हो सकता है कि घर पर पूरे दिन बैठे रहने से आपका शरीर अकड़ गया हो क्योंकि सभी मांसपेशियां और जोड़ जब सक्रिय नहीं रहते तो वो अपनी फ्लेक्सिबिलिटी खो देते हैं।

ऐसे में आपको अपनी मांसपेशियां और जोड़ों को तैयार करने के लिए जिम खुलने का इंतजार नहीं करना चाहिए। आपको स्ट्रेचिंग के रूटीन का रोजाना धीरे-धीरे प्रयास शुरू करना चाहिए, ताकि आपकी फ्लेक्सिबिलिटी और रेंज ऑफ मोशन फिर से वापस आने शुरू हो जाएं। ऐसे में अगर जिम के दरवाजे फिर से खुल जाएंगे तो आप तैयार रहेंगे या पहले जितनी मांसपेशियां अकड़ी नहीं रहेंगी।

#3 अपने कार्डियो पर काम करें

Eduard Folayang and the members of Team Lakay run on a trackin Baguio City

अगर आप पहले से ज्यादा कार्डियोवेस्क्युलर ट्रेनिंग नहीं कर रहे हैं तो आप पैड्स पर अपने गिरते हुए प्रदर्शन को समझ पाएंगे। ऐसे में इस पर ज्यादा दबाव न डालें। पैड्स पर 50 रैपिड फायर किक मारने की वापसी करने में आपको ज्यादा समय नहीं मिलेगा।

कार्डियो फिर से बनाने के लिए आपको जॉगिंग या साइकिलिंग फिर से शुरु करनी होगी। शुरुआत हल्के से करने का ध्यान रखें और जब कुछ सेशन पूरे हो जाएं और सही लगे, तभी उस हिसाब से अपना लेवल बढ़ाएं।

#4 पर्याप्त नींद लें

Person sleeping in bed

अगर आप कुछ ही दिनों में 0 से 100 पहुंचने की कोशिश करेंगे तो अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाएंगे। इस बात का ध्यान रखें कि आपका शरीर ट्रेनिंग के हिसाब से खुद को एडजस्ट करता रहे। इसके लिए सेशन के बीच में आप पर्याप्त नींद लेते रहें।

अपनी बॉडी पर पूरा ध्यान दें और जिम में फिर से जाने से पहले 24 घंटे का आराम लेना न भूलें। अगर आपने बहुत तगड़ा वर्कआउट किया है और परेशानी महसूस हो रही है, तो आपको दोगुना आराम करने की जरूरत होगी।

इसके साथ आपको अपने दिक्कत वाले क्षेत्रों को खुद ही सही करना सीखना होगा। इस बात को न भूलें कि रिकवरी के दौर में डाइट अहम किरदार निभाती है, ताकि आप अगले पड़ाव पर पहुंच सकें।

#5 अपनी डाइट पर नजर रखें

ONE Women's Atomweight World Champion Angela Lee eats a salad and drinks a smoothie at Evolve MMA

हो सकता है कि पिछले कुछ सप्ताह स्वास्थ्यवर्धक खाना खाते हुए न गुजरे हों लेकिन अपनी खान-पान की आदतों को बदलने में कभी देरी नहीं करनी चाहिए।

इसकी शुरुआत आप अपनी डाइट में ज्यादा नमक और शक्कर न लेकर कर सकते हैं। फिर से रास्ते पर आने का दूसरा आसान तरीका है कि आप सोडा और दूसरे जूस पीना छोड़कर केवल पानी ही पीएं।

इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सही मात्रा में विटामिन, मिनरल व शरीर को ऊर्जा देने वाला रेशेदार खाना खाएं, ताकि आप जिम में खुद को सफलता के लिए तैयार कर सकें। एक असरदार न्यूट्रिशन प्लान में संतुलित आहार के साथ हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और कॉर्ब्स शामिल होते हैं।



#6 साफ-सफाई की आदत डालें

अगर आपकी सरकार ने COVID-19 के दौरान लगाई पाबंदी हटानी शुरू कर दी हैं तो भी व्यक्तिगत साफ-सफाई की आदतें डालना अच्छी बात है। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने हाथ व पांव को एल्कोहल जैल और वाइप से ट्रेनिंग के पहले व बाद में साफ कर लें।

सोशल डिस्टेंसिंग की प्रैक्टिस करते रहें और भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। जितना कम रिस्क आप लेंगे, उतने ही कम जिम बंद रहेंगे।

#7 दूर की सोच अपनाएं

Tiger Muay Thai Head Coach George Hickman speaks with rIka Ishige after a training session

अगर आपकी ट्रेनिंग काफी सख्त और थका देने वाली है तो हो सकता है कि लंबे समय तक इसे जारी रख पाना आसान न हो।

ऐसे में इससे पीछा छुड़ाने की बजाय, जब भी ट्रेनिंग की बात आए तो दूर की सोच अपनानी चाहिए। जब आपको अच्छी आदतें डालनी होती हैं तो आप अपने मन से उन्हें घटा या बढ़ा नहीं सकते, ये देखने के लिए कि आपकी बॉडी इस पर कैसा रिएक्ट कर रही है।

आपको ये समझना होगा कि ये आपकी बॉडी है इसलिए प्रयोग ऐसा करें, जो आपके काम और लाइफ स्टाइल को लंबे समय तक सूट करें।

#8 रूटीन बनाने की शुरुआत करें

ONE Championship strawweight contender Stefer Rahardian performs a push-up

हम सबको अपने जीवन में तरीके और रूटीन की जरूरत होती है। ऐसा ट्रेनिंग के लिए भी कहा जा सकता है। जिम में अपना प्रदर्शन बढ़ाने और नए लेवल पर जाने के लिए आपको अच्छे रूटीन में आने की जरूरत होती है।

एक मार्शल आर्टिस्ट के तौर पर हम सबको पता है कि पर्याप्त नींद से कैसे फायदे मिलते हैं। अपने समय से सोने के लिए जाना और समय पर उठने से आपका जीवन रफ्तार पकड़ लेगा और आपको दिन के लिए प्लान बनाने में आसानी होगी।

#9 लक्ष्य बनाएं

ONE Featherweight Muay Thai World Champion Petchmorakot Petchyindee Academy

आप ट्रेनिंग क्यों कर रहे हैं? क्या ये खुद को मजबूत बनाने के लिए है? ज्यादा ताकत पाने के लिए है? किसी खास इवेंट की तैयारी के लिए है? भले ही आपकी जो भी महत्वाकांक्षा हो, ये जरूरी है कि आपका हर काम लक्ष्य से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

जरूरी नहीं है कि आपके पास कोई बुलंद महत्वाकांक्षा ही हो लेकिन जरूरी है कि आप जो भी अनुभव करते हैं उसके अनुसार अपनी सीमाओं को आगे धकेलें। ऐसा करके आप हैरान रह जाएंगे कि आप कुछ समय में सही लक्ष्य और सही सोच के साथ क्या हासिल कर सकते हैं।

#10 मौज मस्ती करें

A person smiles while training Muay Thai at the old Juggernaut Fight Club

COVID-19 महामारी ने सभी के लिए जीवन चुनौती भरा बना दिया है लेकिन इससे हमें एक नया नजरिया भी मिला है। जिन चीजों को हम अहमियत नहीं देते थे, वो अब लग्जरी समझ आती हैं और हमेशा की तरह ट्रेनिंग और जिंदगी जीने के लिए हमें काफी इंतजार करना पड़ रहा है।

जैसे-जैसे दुनिया भर में जिम खुल रहे हैं और पाबंदियां हट रही हैं तो ऐसे में इस प्रक्रिया का आनंद उठाना न भूलें और इस पल में खो जाएं।

ये भी पढ़ें: ONE Championship के सुपरस्टार्स ने साइबरबुलिंग के खिलाफ एकजुट होकर आवाज उठाई

लाइफ स्टाइल में और

Superbon Singha Mawynn Chingiz Allazov ONE Fight Night 6 1920X1280 80
Evolve BJJ Class Air Squats 1298X834
267626401_455098189352410_8650012728357103411_n.v1
Joshua PAcio DC 8991
Adriano Moraes Yuya Wakamatsu ONE X 1920X1280 39
Kwon Won Il Fabricio Andrade ONE158 1920X1280 17
Ham Seo Hee Denice Zamboanga ONE X 1920X1280 34
Group sit-ups at Evolve
Lito Adiwang ONE FIRE FURY DA 1320
Thanh Le Garry Tonon LIGHTS OUT 1920X1280 25
Wondergirl Fairtex Jackie Buntan FISTS OF FURY 1920X1280 16 1
Kevin Belingon ADUX0487e web