सलाह

5 तरीके जिनसे नींद आपके मार्शल आर्ट्स गेम को अच्छा बनाती है

मार्शल आर्टिस्ट्स के विकास में नींद एक अहम स्किल है और आपको इसमें कोई गलती नहीं करनी चाहिए क्योंकि सोना एक स्किल है।

आपको हर दिन एक समय पर उठने की जरूरत है लेकिन हर रात अनुशासन के साथ नींद लेना भी अहम है।

जानें 5 चीज़ों के बारे में जिनकी वजह से सही नींद लेने से बतौर मार्शल आर्टिस्ट आपको मदद मिलेगी।

#1 नींद आपके शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाती है

Superlek Kiatmoo9

अगर आप ONE Super Series के बेंटमवेट स्टार सुपरलैक कियातमून की तरह ताकतवर पंच लगाना चाहते हैं तो आपको अच्छी नींद की आवश्यकता है।

अच्छी नींद से आपकी स्पीड, रिएक्शन टाइम और एक्यूरेसी पर सकारात्मक रूप से असर पड़ता है। मार्शल आर्टिस्ट को सफलता हासिल करने के लिए इन चीज़ों का ध्यान रखना होता है।

सुपरलैक मानते हैं कि अच्छी नींद लेने से आपको अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलती है।

उन्होंने कहा, “नींद काफी अहम चीज़ है क्योंकि ये ट्रेनिंग में सुधार करने में मदद करती है और आपके शरीर को आराम देती है, इसलिए ये हमें ताकतवर बनने में मदद करती है। पर्याप्त आराम आपकी ताकत, सहनशीलता और रिकवर होने की क्षमता को बढ़ाता है।”

अच्छी नींद लेने की आदत को बनाने के लिए आप बुक पढ़ना आदि चीज़ें कर सकते हैं और इससे आपको जल्दी नींद आएगी।

#2 नींद से आपको ज्यादा ताकत मिलती है

भले ही आप वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने के लिए तैयारी कर रहे हैं या ऐसे ही ट्रेनिंग कर रहे हैं, पर्याप्त नींद लेने से हर एक मार्शल आर्टिस्ट के प्रदर्शन पर फर्क पड़ता है।

पैड्स के साथ तैयारी करने और अपनी पूरी ऊर्जा खत्म करने के बाद नींद लेने से आप पूरी तरह रिकवर कर सकते हैं।

अगर आप किक्स में ज्यादा ताकत झोंकना चाहते हैं या ब्राजिलियन जिउ-जित्सु के दौरान आराम से रोल होना चाहते हैं तो अपनी नींद पर ध्यान दें और पता लगाएं कि क्या इसमें सुधार हो सकता है।

एक ऐसी दिनचर्या बनाएं जिसमें आपके सोने और उठने का समय हर दिन जैसा हो। अगर आपने स्पारिंग सेशन में ज्यादा मेहनत कर ली है या आपने ज्यादा दौड़ लगा ली है तो आप थोड़ा जल्दी सो जाएं और अपनी आंखों को ज्यादा समय तक आराम करने का मौका दें।



#3 नींद से प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है

मार्शल आर्टिस्ट इस दुनिया के सबसे ज्यादा मेहनत करने वाले एथलीट्स में से होते हैं। कुछ घंटे तक ट्रेनिंग करने के लिए भी आपको एक स्वस्थ और ताकतवर शरीर की जरूरत होती है जो कठोर ट्रेनिंग सेशंस को सहन कर सके।

8 या उससे ज्यादा घंटे तक सोने वाले व्यक्तियों के मुकाबले 7 या उससे कम घंटे तक सोने वाले लोग जल्दी बीमार हो सकते हैं। अगर आप लगातार बीमार पड़ रहे हैं और इससे आपको क्लास कैंसिल करनी पड़ रही है तो नींद पूरी न होना एक बड़ा कारण है।

अच्छी नींद लेने से आपके इम्यून सिस्टम में सुधार होता है और ये आपको हफ्ते दर हफ्ते, महीने दर महीने ताकतवर बनाए रखता है।

#4 अच्छी नींद हासिल करने से आप अच्छे ट्रेनिंग पार्टनर बन सकते हैं

Sovannahry Em

कम नींद से जिम और रिंग में आपके प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ेगा लेकिन इससे आपका मूड खराब रहेगा। अच्छी नींद न लेने से आप ज्यादा क्रोधित बन जाएंगे और आप लोगों की बातें नहीं सुन पाएंगे।

सोवनाह्री “द स्वीट सैवेज” एम को रात में अच्छी नींद न लेने के प्रभाव अच्छे से पता है।

एम ने कहा, “अब मुझे पहले से अच्छा महसूस होता है क्योंकि पहले मैं सही तरह से नींद नहीं ले पाती थी। मैं अगले दिन ज़ॉम्बी बन जाती थी।”

दूसरी ओर, अगर आप रात में अच्छी नींद लेंगे तो आप ऊर्जा से भरे हुए रहेंगे और एक अच्छा ट्रेनिंग पार्टनर बनने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।

एम के पास कुछ ट्रिक्स हैं जिससे वो सही तरह से आराम कर पाती हैं और अपनी टीम के लिए जिम जा पाती हैं।

उन्होंने बताया, “अच्छी नींद लेने के लिए स्क्रीन जैसे फोन, कंप्यूटर, टीवी से दूर रहने की कोशिश करती हूं और सोने के पहले बुक पढ़ना पसंद करती हूं। मुझे सोने से पहले अपने डॉग के साथ 15 मिनट तक चलना पसंद है।”

#5 नींद से आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है

भले ही आप वजन कम करने के लिए किकबॉक्सिंग क्लास जा रहे हैं या बाउट के पहले वजन बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं, रात में अच्छी नींद लेने से आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। कैसे? जब आप सोते हैं तो आपको भूख नहीं लगती और आप ज्यादा स्वस्थ रहते हैं।

पर्याप्त नींद न लेने से एपेटाइट बनाए रखने वाले हार्मोंस पर असर पड़ता है। इसका अर्थ है कि आप जब अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आप अस्वस्थ खाने के बारे में सोचते हैं।

अपनी ट्रेनिंग और डाइट की तरह ही सोने के तरीके पर भी ध्यान दें। अगर किसी क्षेत्र में आप पीछे रह रहे हैं तो सही तरह से आराम करने के लिए कुछ बदलाव जरूर करें।

ये भी पढ़ें: टेक्नोलॉजी से जुड़ी 3 चीज़ें जो मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग में बदलाव ला रही हैं