लाइफ स्टाइल

10 छोटे बदलाव जो आपकी ट्रेनिंग पर बड़ा असर डालेंगे

जिम में ज्यादा समय बिताने से आपके मार्शल आर्ट्स गेम में बड़ा बदलाव आता है।

इसके बाद भी अच्छा बनने के लिए सिर्फ मैट पर सुधार करना ही आवश्यक नहीं है। मैट के अलावा आपकी आदतें भी अच्छी होनी चाहिए।

इस चीज़ को ध्यान रखते हुए हम बात करने वाले हैं 10 छोटे बदलावों के बारे में जो आपके ट्रेनिंग रूटीन में बड़ा सुधार करेंगे।

#1 पानी पीते रहें

Mixed martial artist Bruno Pucci drinks a glass of water

हाइड्रेटेड रहना सबसे जरूरी चीज़ है क्योंकि जिम में जाने से पहले सिर्फ एक गिलास पानी पीना पर्याप्त नहीं होगा। हमें हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए और वर्कआउट के दिन इससे ज्यादा गिलास पानी पीना चाहिए।

थाईलैंड के गर्म तापमान में ट्रेनिंग करते हुए ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स ने ह्यड्रेटेड रहने के बारे में कुछ बातें जानी है।

उन्होंने बताया, “हाइड्रेटेड रहने के लिए आपको काफी ज्यादा पानी पीने की जरूरत है क्योंकि ट्रेनिंग करते हुए आप काफी पानी गंवा देंगे।”

“ट्रेनिंग के बाद भी पानी पीना आवश्यक है। ये आपके शरीर को ठीक होने में मदद करेगा और थकान में आपको इससे मदद मिलेगी।”

#2 ट्रेनिंग के 3 घंटे पहले ही कुछ खाएं

जिम में जाने से पहले शरीर को तैयार करने के लिए खाना जरूरी है। अगर आप भोजन करने बैठ रहे हैं तो ध्यान रहे कि आपके भोजन और ट्रेनिंग के समय में 3 घंटे का अंतर हो। अगर आप “सुपर” सेज नॉर्थकट और एलन “द पैंथर” गलानी की तरह अपना खाना खुद बनाएंगे तो और ज्यादा फायदा होगा।

ये तरीका हर बार संभव नहीं है और कुछ लोगों के लिए ये एक असंभव कार्य है।

अगर आपके पास समय की कमी है तो फुर्ती प्रदान करने वाला नाश्ता पर्याप्त रहेगा जैसे प्रोटीन बार। आपको ध्यान रखना है कि आप क्लास शुरू होने के पहले खाना पूरी तरह पचा लें।

अगर आप खाना नहीं खाएंगे तो आपके पास ज्यादा ताकत नहीं रहेगी और ट्रेनिंग सेशन में आप अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे।

#3 प्रयाप्त नींद लें

Person sleeping in bed

भले हो आप कितने भी व्यस्त हों लेकिन आपको हर रात कम से कम सात घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इस चीज़ को करने के लिए आपको कैफीन, शक्कर और स्क्रीन टाइम कम करना होगा।

ONE Super Series के सुपरलैक कियातमून नींद को ट्रेनिंग रूटीन का एक अहम हिस्सा मानते हैं।

उन्होंने कहा, “नींद काफी अहम चीज़ है क्योंकि ये ट्रेनिंग में सुधार करने में मदद करती है और आपके शरीर को आराम देती है, इसलिए ये हमें ताकतवर बनने में मदद करती है। पर्याप्त आराम आपकी ताकत, सहनशीलता और ठीक होने क्षमता को बढ़ाता है।”

#4 इलेक्ट्रोलाइट्स पिएं

थाईलैंड में मॉय थाई एथलीट्स के लिए इलेक्ट्रोलाइट पैकेट्स असल में पोटेशियम का स्त्रोत हैं। मॉय थाई स्टार सुपरलैक अपने ट्रेनिंग सेशंस के लिए रोजाना दो बार इलेक्ट्रोलाइट्स लेते हैं।

उन्होंने बताया, “इलेक्ट्रोलाइट्स पीने से आपके शरीर को थकान में आराम मिलता है और आप फ्रेश महसूस करते हैं। ये आपके शरीर को फिर साधारण स्तर पर लाने में भी मदद करता है।”

बहुत सारे लोगों की डाइट में पर्याप्त पोटेशियम नहीं मिलता और ये उनके व्यायाम में साफ नजर आता है। आपको हर दिन सिर्फ एक इलेक्ट्रोलाइट पैकेट की जरूरत होगी। सबसे अच्छी बात है कि ये आपकी कार, जिम बैग और पर्स में आसानी से आ जाएगा।



#5 सही तरह से वॉर्म-अप करें

Angela Lee stretches her neck at United MMA in Hawaii

अगर आप 15 मिनट अतिरिक्त स्पारिंग कर सकते हैं तो जल्दी जाकर वॉर्म-अप करें। बहुत सारी क्लास अपने रूटीन समय के अनुसार ही चलती है।

वॉर्मअप करने से आपको उन जगहों को टारगेट करने में मदद मिलेगी जहां ध्यान और सावधानी की जरूरत होती है। ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन नोंग-ओ गैयानघादाओ ने वॉर्म-अप के कुछ अहम फायदे बताए हैं।

उन्होंने कहा, “ये आपको शरीर के अलग-अलग मसल्स में स्ट्रेचिंग करने में मदद करेगा और आपके ट्रेनिंग के दौरान आपको चोटिल होने से बचाएगा।”

खुद से वॉर्म-अप करने से आपको क्लास में ज्यादा सीखने का मौका मिलेगा। इसमें ज्यादा समय नहीं लगता लेकिन ये 15 मिनट आपके अंदर काफी बदलाव ला सकते हैं।

#6 क्लास के अलावा कार्डियो करें

आप कभी भी ऐसे एथलीट से नहीं मिले होंगे जो दौड़ता नहीं है। कुछ प्रोफेशनल एथलीट्स दिन में दो बार और हफ्ते में 6 दिन रनिंग करते हैं ताकि वो प्रतियोगिता के लिए तैयारी कर पाएं।

ट्रेनिंग में सुधार देखने के लिए हर हफ्ते 3 बार 30 मिनट तक जरूर दौड़ें।

दौड़ने से धैर्य बढ़ता है और इससे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में भी सुधार आता है और ये आपके ट्रेनिंग सेशन को अगले स्तर पर लेकर जाएगा।

आप जिम में खुद को अलग महसूस करेंगे और आपके पैड सेशन बदल जाएंगे।

#7 ONE Super App पर मार्शल आर्ट्स देखें

Thai mixed matial arts star Stamp Fairtex throws some knees in that clinch

मार्शल आर्ट्स में सुधार करने के लिए उसे ध्यान से देखने से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। ये बात स्टैम्प भली-भांति जानती हैं।

उन्होंने बताया, “मार्शल आर्ट्स देखने से हमें अलग एथलीट्स की अलग तकनीकों के बारे में जानने का मौका मिलता है। आपको जानने का मौका मिलेगा कि क्या उन्हें अच्छा फाइटर बनाता है। आप उन तकनीकों को अपनी ट्रेनिंग में उपयोग कर सकते हैं और इसे अपने असल गेम में भी जोड़ सकते हैं।”

ONE एथलीट्स को देखने से आपको पता चलेगा कि ट्रेनर द्वारा सिखाई गई तकनीक का किस प्रकार से सर्कल में उपयोग किया जा सकता है।

#8 एक अच्छी डाइट लें

अच्छी डाइट लेना स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और इस वजह से इसका आपके जिम टाइम पर काफी असर पड़ता है।

लगता है कि इसमें बुद्धि की जरूरत नहीं होगी लेकिन सही पोषण हासिल करना एक चुनौती है। नोंग-ओ ने बताया कि हर एक चीज़ का अलग कार्य है।

Evolve के प्रतिनिधि ने कहा, “आपको अपने शरीर में मसल्स से लेकर हड्डियों तक हर हिस्से को पोषित बनाना है। सही प्रकार का भोजन आपको बीमार होने से बचाता है।”

#9 हर हफ्ते एक दिन आराम करें

हर किसी को आराम की जरूरत होती है भले ही वो एक प्रोफेशनल एथलीट हो, जिम जाने वाला व्यक्ति हो या एक नौकरी वाला व्यक्ति। एक दिन आराम करने से न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार आएगा बल्कि मानसिक रूप से भी सुधार नजर आएगा।

मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग से सुपरलैक का जबरदस्त वर्कआउट हो जाता है, वो अपनी दिनचर्या में एक दिन के आराम को अहम मानते हैं।

उन्होंने कहा, “मॉय थाई का अभ्यास काफी कठिन होता है क्योंकि इसमें कार्डियो, धैर्य और ताकत की ट्रेनिंग जुड़ी हुई रहती है। इस वजह से मसल्स के आराम के लिए एक दिन का आराम आवश्यक है। जब आप अभ्यास के लिए वापसी करेंगे तो आपको एक अच्छा अनुभव मिलेगा।

इस वजह से आराम करें, शांत रहें और अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें

#10 फोन का उपयोग ना करें

आजकल हम सबका स्मार्टफोन से एक अलग रिश्ता बन चुका है।

इसे अपने साथ जिम लेकर जाने के कई सारे फायदे हैं जैसे दौड़ गिनना, ट्रेनिंग करते समय गाने सुनना, राउंड्स की टाइमिंग तय करना और साथ ही फोटोज़ और वीडियोज़ लेना।

इसके बावजूद ट्रेनिंग सेशंस में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आपको कुछ चीज़ें ध्यान रखनी होगी। सबसे अच्छी चीज़ होगी कि आप फोन को लॉकर रूम में रख दें।

अगर ये विकल्प नहीं है तो आप इसे एयरप्लेन मोड पर रखने का प्रयास करें।

ये भी पढ़ें: एडी अल्वारेज़ ने अपनी पसंदीदा फिल्मों के बारे में बात की