लाइफ स्टाइल

एडी अल्वारेज़ ने अपनी पसंदीदा फिल्मों के बारे में बात की

4 बार के लाइटवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन “द अंडरग्राउंड किंग” एडी अल्वारेज़ हमेशा कठोर ट्रेनिंग करते हैं लेकिन इन लंबे वर्कआउट सेशंस के बाद वो आराम करते हुए हमारी तरह फिल्मों का आनंद लेना पसंद करते हैं।

अमेरिका के फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया के 36 वर्षीय स्टार फिल्मों को परखने में माहिर हैं और इन्हें लेकर उनकी राय बिल्कुल उनके स्किल सेट की तरह अलग है। उन्हें अलग-अलग शैलियों और दशकों की फिल्में पसंद हैं।

इस इंटरव्यू में अल्वारेज़ उनकी 4 सबसे पसंदीदा फिल्मों के बारे में बात करेंगे जिनसे आपको COVID-19 महामारी के दौरान घर पर देखकर प्रेरणा लेनी चाहिए।

सिंड्रेला मैन (2005)

इसमें कोई चौंकाने वाली बात नहीं है कि अल्वारेज़ की सूची में बॉक्सिंग से जुड़ी फिल्म हो।सिंड्रेला मैन फिल्म एक भावनात्मक सफर पर आधारित है।

रसल क्रो ने फिल्म का टाइटल और इसकी प्रेरणा पूर्व हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर जेम्स जे. ब्रेडॉक से ली थी।

ब्रेडॉक ने “द स्वीट साइंस” से सन्यास ले लिया था लेकिन 1930 के दशक में उन्होंने अंतिम समय पर डिप्रेशन के चलते काफी संघर्ष किया। उन्हें रिंग में वापसी करने के लिए मना लिया गया और इसके बाद उन्होंने वर्ल्ड टाइटल गोल्ड जीतकर परिस्थितियों को पछाड़ा जिसने अल्वारेज़ को अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर के दौरान प्रेरित किया।

फिलाडेल्फिया के एथलीट ने कहा, “फाइटिंग को जीवन में लेकर चलना मुश्किल है, भले ही आपके पास पैसा न हो। इसके बावजूद खुद को और अपने परिवार को पैसों की तंगी में खराब समय में ऊपर लाना शानदार चीज़ थी। इसे देखने प्रेरणादायक था।”

“ये जरूरी नहीं है कि हमारे पास कितनी अच्छी चीज़ है, दूसरे लोगों के जीवन के मुश्किल समय को देखना और कम भाग्यशाली व्यक्ति को देखना हमेशा अच्छा रहता है। ये आपके अंदर कृतज्ञता लाता है और आपको उस प्रकार के लोगों के लिए दयावान बनाता है।”

खुद इस प्रकार की मुश्किल समय से निकलने की वजह से “द अंडरग्राउंड किंग” इस तरह की फिल्मों से जुड़ जाते हैं।

उन्होंने कहा, “सिंड्रेला मैन मेरे लिए हमेशा अच्छी रही है। मैं एक अच्छी जगह से नहीं आया हूँ इसलिए मुझे भी आज यहां आने के लिए अपने हाथों से जीवन के रास्ते से लड़ाई करनी पड़ी। मैं उन लोगों की कद्र करता हूँ जो अपने जीवन का रास्ता खुद अपने हाथों से बनाते हैं।”

ग्लैडिएटर (2000)

ग्लैडिएटर असल में रसल क्रो की दूसरी फिल्म है जिसने इस सूची में जगह बनाई है।

रिडले स्कॉट द्वारा डायरेक्ट की गई इस फिल्म ने 5 अवार्ड्स जीते जिसमें 73वें एकेडमी अवॉर्ड्स में मिले बेस्ट पिक्चर और बेस्ट एक्टर के खिताब आदि शामिल हैं।

क्रो ने रोमन आर्मी के पूर्व जनरल मैक्सिमस डेसिमस मेरिडिअस का किरदार निभाया था जो गुलाम बन गया और प्राचीन कोलिज़ियम में ग्लैडिएटर के रूप में मुकाबला करने लगा और बाद में वो नए बादशाह, सैनिकों से बदला लेता है, जिसने मैक्सिमस की पत्नी और बच्चों को मारने का आदेश दिया था।

अल्वारेज़ को फिल्म से बहुत ज्यादा लगाव है क्योंकि बतौर एथलीट हर किसी को मुकाबले के लिए आगे बढ़ना पड़ता है।

इस अमेरिकी स्टार ने बताया, “जब [मैक्सिमस] सुरंग में थे और बाहर निकलने वाले थे, फिल्म के इस पल ने मुझे आकर्षित किया।”

“कोई भी उस पल को नहीं समझ सकता। जब आप एक अनजान रास्ते पर चल रहे हैं और इस दौरान उम्मीद लगा रहे हैं और विश्वास रख रहे हैं कि आप जीवित रहेंगे।”

ये पल अल्वारेज़ के दिमाग में अटक गया और इसने एक जबरदस्त प्रभाव छोड़ा है।

उन्होंने बताया, “सबसे भयानक चीज़ है, अंदर से अकेलापन महसूस होना और आप अपने विश्वास पर बने रहते हैं और उस पल से निकलने का प्रयास करते हैं। इस वजह से जब वो सुरंग में रहते हैं और अपनी तलवार के साथ बाहर निकलते हैं, ये मेरे लिए सबसे शानदार चीज़ साबित हुई थी।”



स्टेप ब्रदर्स (2008)

4 बार के लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन को सिर्फ एक्शन और ड्रामा वाली फिल्में पसंद नहीं है बल्कि उन्हें हँसना भी अच्छा लगता है।

अल्वारेज़ ने अपनी पसंदीदा फिल्मों की सूची में कॉमेडी फिल्म भी रखी है जिसका नाम स्टेप ब्रदर्स है और ये 2000 के दशक की सबसे लोकप्रिय फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में विल फैरेल और जॉन सी. राइली की जोड़ी है जो 40 साल के भाई है और उन्हें साथ रहना पसंद नहीं है।

98 मिनट्स तक आपको स्क्रीन पर यादगार पल देखने को मिलेंगे और कुछ ऐसी बातें भी जानने को मिलेगी जो आजकल मीम्स में उपयोग होती है।

उन्होंने कहा, “इन दोनों का अचेत रूप से साथ आना अनोखा है। वे पूरी तरह इस असल दुनिया के नहीं हैं।”

“वे मानते हैं कि उनके माता-पिता को उनका ध्यान रखना चाहिए और वे 40 साल के हैं लेकिन अहम बात तो ये है कि इसमें उनके माता-पिता की गलती है। उन्होंने कुछ ऐसा किया कि उनके बच्चे बुद्धिमान नहीं बने।”

फैरेल अपनी शानदार कॉमेडी की वजह से अल्वारेज़ के टॉप स्टार्स की सूची में आ गए लेकिन स्टेप ब्रदर्स में उनके साथी स्टार ने भी अच्छा काम किया।

उन्होंने कहा, “मेरे अनुसार फैरेल दुनिया के सबसे फनी व्यक्तियों में से एक हैं। वो जिस भी फिल्म में होंगे मैं उसे देखूंगा। इसके बावजूद स्टेप ब्रदर्स में जिस प्रकार से जॉन सी. राइली का किरदार निभाया गया, वो शानदार साबित हुआ।”

द लॉयन किंग (1994)

बहुत सारे लोगों ने नहीं सोचा होगा कि अल्वारेज़ 1994 की एनिमेटेड म्यूजिकल फिल्म, द लॉयन किंग को अपनी लिस्ट में डालेंगे।

आप जानकर चौंक जाएंगे कि इस स्टार को डिज़्नी के 2 सबसे अहम क्लासिक गाने “हाकुना मटाटा” और “आई जस्ट कैंट वेट टू बी किंग” पसंद हैं।

वो इनमें से चुन भी नहीं सकते कि कौन-सा उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है।

उन्होंने हँसते हुए कहा, “इसमें टॉसअप है क्योंकि जब भी मैं प्रोमोशन में कदम रखता हूँ तो मैं ‘आई जस्ट कैंट वेट टू बी किंग’ सॉन्ग बजाता हूँ।”

“मैं विश्वास और अटूट भरोसे के अलावा धैर्यवान व्यक्ति हूँ और मैं अपने मौके के लिए इंतजार करूँगा। इसके बावजूद मैं सबको हराऊंगा और टाइटल पर कब्जा कर लूंगा।

“ये विचार रोचक होगा और जवान शेर (सिंबा) बताता है कि कैसे वो राजा बनने का इंतजार नहीं कर सकता और कैसे वो एक शानदार राजा बनने वाला है। ये मेरे लिए हमेशा ही बढ़िया गाना साबित हुआ है।”

इसके साथ ही “द अंडरग्राउंड किंग” डिज़्नी का “हाकुना मटाटा” सुनकर उत्साहित हो जाते हैं और ये गाना दर्शाता है कि कैसे वो हर दिन जीवन को बिना किसी चिंता के आगे बढाते हैं।

उन्होंने कहा, “‘हाकुना मटाटा’ मेरे जीवन जीने की शैली की तरह है। मैं उन चीज़ों पर ध्यान नहीं देता जिन पर मेरा नियंत्रण नहीं है।”

“मैं हिप्पी नहीं हूँ लेकिन बहुत सारे लोग मुझे अलग तरह से देखेंगे क्योंकि मैं काफी मुश्किल परिस्थिति में रहूंगा और मेरे दृष्टिकोण दूसरों के मुकाबले बहुत अलग है। ये मुझे खुश रहने में मदद करता है, जीवन में मैं हर जगह खुश रहता हूँ।”

ये भी पढ़ें: Music Monday: एडी अल्वारेज़ के वॉकआउट सॉन्ग के पीछे की कहानी