लाइफ स्टाइल

विश्व पुस्तक दिवस पर सुपरस्टार्स ने अपने बचपन की पसंदीदा किताबों के बारे में बताया

किताबों पर समय कभी हावी नहीं होता और युवा लोगों पर इन किताबों में लिखी बातें जीवनभर उनके साथ रह जाती हैं।

साहित्य के बच्चों को किताबों से ना केवल साक्षर होने में मदद मिलती है बल्कि इनसे उन्हें अपने आसपास की दुनिया की समझ भी प्राप्त होती है जिनसे वो अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र शिक्षा, विज्ञान और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) 23 अप्रैल को पुस्तक दिवस के रूप में बढ़ावा दे रहा है जिससे लोगों को अंदाजा हो सके कि किताबें क्या कर सकने में सक्षम हैं।

ONE Championship के कुछ टॉप लेवल के एथलीट्स ने उन किताबों को याद किया जिन्हें वो अपने बचपन में सबसे ज्यादा पसंद किया करते थे और ये भी बताया कि कैसे इन किताबों ने उनके जीवन पर एक छाप छोड़ी थी।

युशिन ओकामीThe Three Little Pigs

“मुझे The Three Little Pigs काफी पसंद थी क्योंकि मैं सबसे छोटे पिग से काफी प्रभावित हुआ था क्योंकि वो बहुत साहसिक, हमेशा प्रयासरत रहता और आखिर में उसने भयानक भेड़िये को हरा दिया था।

“जब मैं अपनी युवावस्था में था तो मेरे पिता किताब को मेरे लिए पढ़ते थे। इसने मुझे प्रयासरत रहना सिखाया, साहसिक बनाया, अनुशासन सिखाया और एक अच्छा इंसान भी बनाया। मुझे लगता है कि इन 4 बिन्दुओं को ध्यान में रख मुझे बचपन में कठिनाइयों का सामना करने में मदद मिली और शायद आज इस मुकाम पर मैं उन्हीं बिन्दुओं को ध्यान में रख पहुंचने में सफल रहा हूँ।

“सबसे छोटा पिग अपने साहस और बुद्धि से खतरनाक भेड़िये से अपने दूसरे आलसी साथियों को बचाता था। मुझे इसी कारण सबसे छोटा पिग पसंद आया क्योंकि वो साहसिक और अच्छा था।”

जियानी सूबाThe Old Man And The Sea

“ये एक छोटी कहानी है लेकिन मुझे इसके विषय ने काफी प्रभावित किया। ये एक बूढ़े व्यक्ति पर आधारित है जो हमेशा एक बड़ी मछली को पकड़ना चाहता था और जब आखिरी दिन आया तो मछली के साथ उनकी काफी झड़प हुई।

“आखिरकार जब वो मछ्ली को फंसाने में सफल रहे तो शार्क्स उसे खा गईं। आखिर में वो मछली के साथ हुई लड़ाई से खुश भी थे और मुझे लगता है कि वो केवल लड़ाई ही चाहते थे।

“ये किताब हमें सिखाती है कि चाहे आपके सामने कड़ी चुनौतियां आपका इंतज़ार कर रही हैं लेकिन उन चुनौतियों से जो चीजें आपको सीखने को मिलती हैं उनसे आपका जीवन बदल जाता है।”

ट्रॉय वर्थेनArtemis Fowl

Evolve MMA's Troy Worthen steps into the Singapore Indoor Stadium for his bout with Mark Fairtex Abelardo

“सच कहूँ तो मुझे किताबें पढ़ना ज्यादा पसंद नहीं है। मैं बचपन में किताबों से काफी नफरत किया करता था लेकिन उस समय एक किताब मैंने जरूर पढ़ी। मैंने लाइब्रेरी से किताब ली और उसे पढ़ना शुरू किया क्योंकि ये हमारे असाइनमेंट का हिस्सा था। मेरे हाथ Artemis Fowl नामक किताब लगी।

“ये एक 12 वर्षीय बच्चे पर आधारित है जो आपराधिक मास्टरमाइंड होता है। इस बीच वो एक काल्पनिक कहानी में खो जाता है। इसमें उसके पास एक साथी भी है जैसे बैटमैन के पास हुआ करता था। इसी कल्पना में वो एक परी का अपहरण कर लेता है और फिरौती मांगता है। किताब ये दर्शाती है कि वो बच्चा अक्सर चीजों को गलत तरीके से करने पर ध्यान देता है। उसके इरादे हमेशा अच्छे ना हों लेकिन उसके पास एक अच्छा दिल जरूर है।

“किताब के आखिर में वो परी को छोड़ देता है और अपनी माँ को स्वस्थ पाता है। उसकी माँ गहरे संकट में होती हैं और उनका स्वास्थ्य बेहद खराब होता है और वो केवल पैसे के दम पर अपनी माँ को ठीक नहीं कर सकता था। आखिर में ये चीज साबित हो जाती है कि चाहे उस लड़के ने अपनी माँ को ठीक करने के लिए अच्छी राह ना पकड़ी हो लेकिन उसका दिल बहुत साफ है।

“मुझे लगता है कि इसी कहानी ने बचपन में मेरे अंदर बदलाव लाए क्योंकि मैं अक्सर दूसरों के लिए मुसीबत का कारण बनता रहता था। मैं केवल अपनी ही दुनिया की तलाश कर रहा था जहाँ मैं अच्छा महसूस कर सकूं लेकिन मैं किसी को क्षति भी नहीं पहुंचाना चाहता था। मेरे इरादे हमेशा अच्छे रहे हैं। मुझे लगता है कि इस कहानी से मुझमें काफी बदलाव आए और जब मुझे ये कहानी पसंद आने लगी तो किताब के सभी 500 पन्ने पढ़ डाले थे।”

नायरीन क्राओलीThe Paper Bag Princess

New Zealand's Nyrene Crowley makes her ONE debut

“एक किताब जो मुझे अपने बचपन से अच्छी तरह याद है वो रॉबर्ट मुंश द्वारा लिखी गई The Paper Bag Princess है। मुझे याद है मैं उसे प्राइमरी स्कूल में पढ़ा करती थी और ये पहली किताब रही जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद आई। जिसमें एक राजकुमारी को ऐसी स्थिति में डाला गया था जहाँ उसे राजकुमार को बचाना था जिससे उसकी शादी होने वाली थी।

“मुझे शुरुआत में अंदाजा नहीं था कि कहानी किस ओर जा रही है लेकिन मुझे ये बात सबसे अच्छी लगी कि लड़की को ऐसी स्थिति में डाला गया था जहाँ उसके पास लड़के को बचाने का एक अवसर था। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लड़का, लड़की को बचा रहा होता है लेकिन यहाँ परिस्थिति उल्टी थी।

“कहानी जैसे आगे बढ़ी राजकुमारी ने राजकुमार को बचाने में सफलता पाई और उसने लड़की से कहा कि उसकी सूरत अच्छी नहीं है और तब उन्हें बचाने आए जब उसकी सूरत अच्छी हो। उसके बाद राजकुमारी ने कहा, ‘मैं अब तुमसे शादी नहीं करना चाहती।’

“मुझे लगता है कि यही कारण रहा कि मुझे वो किताब पसंद आई। वो उस राजकुमार को बचाने के लिए दुनिया में इधर से उधर भटक रही थी जो पेपर बैग में फंसा हुआ था क्योंकि ड्रैगन ने किले को जला दिया था और उसके पास लड़के को बचाने के सिवाय को रास्ता नहीं था। आज भी उस किताब के कवर मात्र को देखकर मेरी पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं।”

एलेक्सी टोइवोनेनMy Brother, Lionheart

“एक किताब को आज भी मुझे याद है वो My Brother, Lionheart है। ये एक स्वीडिश किताब है और ये कहानी मुझे इसलिए याद है क्योंकि इसकी कहानी थोड़ी दुखद है।

“इस सबकी शुरुआत 2 भाइयों से होती है जब वो छोटे थे, एक बहुत बीमार था और आखिर में दोनों मर जाते हैं। एक आग में जलकर तो दूसरा बीमारी के कारण। फिर मरने के बाद वो एक कठिन राह पर निकल पड़ते हैं जैसा The Lord Of The Rings में हुआ था लेकिन यहाँ कहानी बच्चों के अनुरूप थी।

“ये काफी दुखद पल था लेकिन उसके बाद उन्हें काफी अच्छी चीजों का अनुभव भी मिलता है इसलिए ये कहानी आज भी मुझे याद है।”

हिरोकी सुजुकीThe Spider’s Thread

“The Spider’s Thread रयोनुस्के अकुटागावा द्वारा लिखी गई किताब है। इसका मेन कैरेक्टर अपने कर्मों के अनुसार स्वर्ग में भी जा सकता था और नर्क में भी।

“मैं हमेशा खुद को याद दिलाता हूँ कि यदि मुझे मोक्ष मिलता है तो मैं कभी इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हूँ और ना ही इसके लिए गंभीर हूँ।मैं इसमें जीने के तरीके को देख हमेशा बुरे कर्म ना करने का प्रयास करता हूँ।”

इमान बारलौHairy Maclary From Donaldson’s Dairy

Kicboxing and Muay Thai World CHampion Iman Barlow in ONE Championship

“मेरी सबसे पसंदीदा किताब Hairy Maclary From Donaldson’s Dairy रही है।

“मैं अपनी माँ के साथ इसे पढ़ा करती थी और मुझे इसमें सम्मिलित कविताएं बहुत पसंद थीं जिनका आश्रय विभिन्न प्रकार के कुत्तों से होता था। ये एक ऐसी किताब थी जिसे मैं बार-बार पढ़कर भी कभी नहीं थकती थी, फिर चाहे मुझे पता होता था कि इसका अंत क्या होने वाला है।

“माँ के साथ बिताए पल हमेशा सुखद होते थे क्योंकि हम अपने-अपने कामों में व्यस्त रहते थे। वो मॉय थाई की ट्रेनिंग देती थीं और मैं भी साथ में ट्रेनिंग कर रही होती थी। इसलिए यही वो समय होता था जब हम बिना किसी चिंता के साथ एक-दूसरे के साथ कहानी पढ़ा करते थे।”

रदीम रहमानPuss In Boots

“मैं बचपन में परिकथाओं वाली कहानी बहुत पढ़ता था, जिनमें से एक Puss In Boots भी हुआ करती थी। मैं उन दिनों इस कहानी को लगातार दोहराता रहता था।

“मेरे घर पर बिल्लियां हुआ करती थीं इसलिए बचपन में मुझे ये जानने की बहुत लालसा होती थी कि क्या सच में इंसान, जानवरों से बात कर सकते हैं? जब मैं छोटा था तो बिल्लियों से बात करने की कोशिश करता था। उसके बाद मुझे इस किताब के बारे में पता चला।

“ये बिल्लियों पर ही आधारित थी जो गा भी सकती थीं और बोल भी सकती थीं। जब भी मैं इसे पढ़ता तो हमेशा उत्साहित हो उठता कि क्या मेरी बिल्ली भी ऐसा कर सकती है और ये सोचता था कि क्या उन्हें ट्रेनिंग देना आसान होता है।

“जब मूवी रिलीज़ हुई तो इस कहानी को कार्टून के रूप में देखना भी काफी अच्छा अनुभव रहा।”

योशिताका नाइटोMy Father’s Dragon

Yoshitaka Nobita Naito with the win

“रूथ स्टाइल्स गैनेट द्वारा लिखी गई My Father’s Dragon को शायद तब पढ़ता था जब मैं प्राथमिक शिक्षा ले रहा था। मुझे याद है कि मेरे माता-पिता ने मुझे इसे पढ़ने के लिए कहा था।

“इसे पढ़कर मुझे एहसास होता था जैसे मैं नई-नई जगहों पर घूमने जा रहा हूँ और वो भावना आज भी मेरे साथ जुड़ी हुई है। मैं सोचता था कि काश मैं ड्रैगन की सवारी कर पाता।”

ये भी पढ़ें: ONE Championship की नई ऑफिशियल ऑनलाइन शॉप ONE.SHOP हुई लॉन्च