लाइफ स्टाइल

जिम में अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए 3 जरूरी टिप्स

जब आप पहली बार मार्शल आर्ट्स जिम का हिस्सा बनते हैं तो आपको एक अलग अनुभव मिलता है। वहां जाते ही लगेगा कि आप एक ऐसी जगह आ गए हैं जहां सारे ट्रेंड एथलीट्स हैं।

आप उस समय भूल जाते हैं कि वे लोग भी आपके जैसे ही ऑफिस में काम करते हैं, माता-पिता या विद्यार्थी है। आप भूल जाते हैं कि उन्होंने आपकी तरह उसी जगह से शुरुआत की थी।

अगर आपने अभी जिम जॉइन किया है और आपको थोड़ी परेशानी हो रही है तो इन 3 चीज़ों के बारे में जानें जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकती हैं।

#1 दोस्त के साथ ट्रेनिंग करना

Two friends get ready to train

आपको किसने कहा कि मार्शल आर्ट्स का अभ्यास अकेले करें? अगर आप दोस्त के साथ ट्रेनिंग करेंगे तो आपको जिम में आते समय अकेलापन महसूस नहीं होगा।

अब भीड़ आपको भयभीत नहीं करेगी क्योंकि आप आपको दूसरों से टीमअप करने के लिए पूछना नहीं पड़ेगा।

साथ ही दोस्त के साथ ट्रेनिंग करने से आपको हर किसी को जानने का समय मिलेगा और इससे आपको आत्मविश्वास भी मिलेगा।

मलेशिया की टॉप फीमेल मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट जिहिन “शैडो कैट” राडज़ुआन ने Ultimate MMA Academy में अपने साथियों के साथ रहकर शर्मीलेपन और घबराहट को दूर किया था।

उन्होंने कहा, “जब भी मैं अपने दोस्तों को ट्रेनिंग करते हुए देखती हूँ तो ये मुझे आत्मविश्वास पैदा करने में मदद करता है। आप ऐसी जगह ट्रेनिंग नहीं करना चाहेंगे जहां कोई ट्रेंड नहीं होना चाहता।”

“जब साथी आपको ताकत से किक लगाने या आसानी से टैपआउट न करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं तो ये आपको अपनी क्षमताओं में ज्यादा विश्वास करने पर मजबूर कर देता है।”



#2 मदद की मांग करें

Students ask a coach for advice

जब आप जिम में नए रहते हैं तो किसी से भी मदद मांगना आसान नहीं रहता खासकर उस समय जब आप किसी पुराने विद्यार्थी या प्रतियोगी से मदद की मांग करते हैं।

इसके बावजूद हमेशा याद रखें कि हर एक व्यक्ति ने जिम में आपकी तरह ही शुरुआत की थी और वे कोच और ज्यादा अनुभवी विद्यार्थियों से पूछकर ही सुधार करने में सफल रहे हैं।

ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा ने जिम जाने वालों को मदद के लिए पूछने से कभी भी न डरने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा, “सवाल पूछने में शर्मिंदगी महसूस न करें।”

“कभी भी किसी भी व्यक्ति की हरकतों या शब्दों से शारीरिक फिटनेस को लेकर हिम्मत न छोड़ें।”

#3 उस चीज़ से शुरुआत करें जिसमें आप बढ़िया हैं

Flyweight mixed martial artist Danny Kingad punches a heavy bag

अगर आप अभी भी मार्शल आर्ट्स जिम में आत्मविश्वास बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं तो पहले उन चीज़ों पर ध्यान दें जो आपको आती हैं और बाद में उनपर जो आपको नहीं आतीं।

उदाहरण के लिए, अगर आप जिम में नए हैं यो आपको मॉय थाई की स्पारिंग करने से पहले स्ट्राइकिंग तकनीकों को जानकर उसकी परीक्षा लेनी चाहिए।

पहले से आने वाली चीज़ों पर काम करने से बाद में आप बड़ी चुनौतियों के लिए तैयार हो जाते हैं।

जिहिन ने कहा, “उन चीज़ों का अभ्यास करें जो आपको करना पसंद है।”

“उदाहरण के लिए, अगर आपको स्ट्राइकिंग के बजाय रोलिंग पसंद है यो आप उससे वॉर्मअप कर सकते हैं और अपने रास्ते की ओर आगे बढ़ सकते हैं।”

ये भी पढ़ें: 5 मॉय थाई एक्सरसाइज़ जिन्हें आप घर पर रहकर भी कर सकते हैं