लाइफ स्टाइल

मार्शल आर्ट्स सीखने की शुरुआत करने वालों के लिए अमीर खान की 5 सलाह

अमीर खान ONE Championship में 2014 से मुकाबला कर रहे हैं, जब उनका सामना जियान काई ची से कम्बोडिया में आयोजित हुए ONE: RISE OF THE KINGDOM में हुआ था।

इस बात से कहा जा सकता है कि खान को मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग के बारे में एक या दो बातें जरूर पता होंगी। इसलिए सिंगापुर के नॉकआउट आर्टिस्ट के अलावा कौन नए विद्यार्थियों को अच्छी सलाह दे सकता है?

Evolve MMA के स्टार ने जिम में मार्शल आर्ट्स सीखने की शुरुआत करने वालों के लिए 5 महत्वपूर्ण बातें साझा की।

#1 प्रक्रिया का सम्मान करें

Singaporean lightweight mixed martial arts star Amir Khan punches a heavy bag

खान की मार्शल आर्ट्स को लेकर पहली सलाह है कि बेहतर बनने के लिए आपको हर दिन ट्रेनिंग करनी होगी लेकिन आपको अपनी ट्रेनिंग को सम्मान देना होगा।

सिंगापुर के स्टार के अनुसार, ऐसा करने से आप अपने लक्ष्य से ज्यादा चीज़ों को हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, “ट्रेनिंग अहम है। आपको हर दिन ध्यान लगाकर बेहतर बनना है। इसी का अर्थ सच्चा मार्शल आर्टिस्ट बनना होता है।”

“आप मेहनत करेंगे तो आपको नतीजे मिलेंगे। कभी-कभी चीज़ें कठिन बन जाती हैं लेकिन आपको मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को धकेलना होगा। आपको अपने अंदर हर दिन ऊपर आने की इच्छा डालनी होगी और खुद को मुश्किलों से आगे करना होगा। खुद को लिमिट तक लेकर जाना होगा और उस चीज़ को ढूंढना होगा, आप जिसमें सक्षम हैं। समय के साथ आपके अंदर काफी सुधार होगा।”

#2 शुरुआत साधारण चीज़ों से करें

Singapore mixed martial arts superstar Amir Khan

खान ने बताया है कि नए मार्शल आर्टिस्ट खुद को अलग-अलग तरीके के मार्शल आर्ट्स में नहीं फैलाते।

इसके बजाय वो मानते हैं कि आपको समय निकालकर सिर्फ एक आर्ट को सीखना चाहिए और फिर उन स्किल्स का उपयोग अपने पूरे गेम में करना चाहिए।

खान ने कहा, “हर मार्शल आर्ट्स का अलग कॉम्बैट साइंस और तरीका है।”

“उदाहरण के लिए, बॉक्सिंग में होने वाली स्ट्राइकिंग असल में मॉय थाई में उपयोग होने वाले तरीके से पूरी तरह अलग है। वो एक जैसी दिखती है लेकिन जैसे ही आप दोनों की ट्रेनिंग करेंगे, तो आपको पता चलेगा कि वे अलग हैं। जानने की कोशिश करें कि आपके लिए कौन-सी चीज़ अच्छे से काम कर सकती है और उसे अपने फाइटिंग स्टाइल में जोड़ें।”



#3 वर्तमान पर ध्यान दें

Singapore's own Amir Khan hits the pads ahead of his lightweight mixed martial arts bout at ONE: EDGE OF GREATNESS

दुनिया का बोझ अपने साथ लेकर जिम में आना आसान है। आपके दिमाग पर स्कूल, काम, बच्चों और अन्य सामाजिक चीज़ों का भार हो सकता है और ये आपकी ट्रेनिंग में दखल दे सकते हैं।

इसके बावजूद मैट पर ज्यादा से ज्यादा सीखने के लिए खान ने सलाह दी है कि आपको हर चीज़ को अलग रख देना चाहिए और अपनी शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने कहा, “जब भी मैं जिम में होता हूं तो मैं खेल की हर दिशा में सुधार करने पर ध्यान देता हूं।”

अगर मानसिक रूप से ट्रेनिंग के दौरान आपका ध्यान भटक रहा है तो ये ज्यादा प्रभावशाली नहीं होगी। मैं मेरे दिमाग को खाली करके ट्रेनिंग सेशन्स की शुरुआत करता हूं और खुद को मानसिक रूप में तैयार कर लेता हूं। ये कुछ मिनट मुझे सारी दिक्कतों से दूर करने और काम पर ध्यान लगाने में मदद करता है।”

मार्शल आर्ट्स और मानसिक स्वास्थ्य साथ चलते हैं और जितना ज्यादा आप ट्रेनिंग करेंगे, आप उतना ज्यादा ध्यान लगा पाएंगे।

#4 ध्यान लगाएं

Amir Khan hits pads with his coach at Evolve MMA in Singapore

खान का ट्रेनिंग को लेकर दृष्टिकोण देखें और अपने कोच की सुनें। अगर आप मनोरंजन के लिए ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो आपको रिंग में उनकी विशेषताओं की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन वो जिम में आपकी तकनीक और स्किल्स को सुधाने में काफी मदद करेंगे।

खान ने कहा, “मैं Evolve में ट्रेनिंग करके काफी खुशनसीब हूं क्योंकि यहां कई सारे वर्ल्ड चैंपियंस है, जिनसे मैं सीख सकता हूं। उनके साथ ट्रेनिंग करना और उनसे सीखना एक बड़ा सम्मान है।”

“इन लोगों का होना और इन्हें मेरे कॉर्नर में भाई की तरह बुलाना अमूल्य है। फाइट में राउंड्स के बीच बदलाव करने में काफी मुश्किलें आती हैं। अच्छी बात ये है कि मेरे पास कॉर्नर में कुछ ऐसे लोग मौजूद हैं जो बीच फाइट में बदलाव करने में मेरी मदद कर सकते हैं। ये जीत के लिए जरूरी है।”

अगर आप जीवन में जीत की तलाश कर रहे हैं तो खान की तरह बनें और उनकी सुनें, जो सर्वश्रेष्ठ हैं।

#5 अनुशासन में रहें – आप जहां भी मौजूद हों

Singapore MMA star Amir Khan pushes the sled in this workout

अगर आपका ट्रेनिंग सेशन खत्म हो गया है, इसका अर्थ ये नहीं है कि आपका बेहतर बनाने का सफर खत्म हो गया है। इसके बजाय आप जो चीज़ जिम में सीखते हैं, उसे मैट से दूर अपने जीवन में उपयोग करने की कोशिश करें।

खान ने कहा, “आप जो चीज़ जिम के बाहर करते हैं, वो उतना ही अहम है जितना आप जिम के अंदर करते हैं। आप जो भी निर्णय लेते हैं, वो आपकी सफलता पर असल डालता है।”

“एक स्तर ऊपर ही रहें। जब आपके स्वास्थ्य और व्यवहार की बात आती है तो हमेशा सही निर्णय लें। खुद को सही न्यूट्रिशन और ताकत की मदद से ऊर्जा से भरें, जिससे आप अपने शीर्ष प्रदर्शन तक पहुंच पाएंगे। मुश्किल ट्रेनिंग सेशंस के लिए हर दिन पर्याप्त आराम करके तैयार बनें। अनुशासन में रहें, भले ही कोई भी नही देख रहा हो।”

ये भी पढ़ें: ताकतवर मॉय थाई डिफेंस पाने के लिए 5 जरूरी बातें