लाइफ स्टाइल

मार्शल आर्ट्स की आउटडोर ट्रेनिंग करने के लिए 5 सामान

COVID-19 की वजह से लगाए गए प्रतिबंध धीरे-धीरे हट रहे हैं लेकिन दुनिया भर के मार्शल आर्ट्स जिम अब तक पूरी तरह नहीं खुले हैं जिस वजह से कई स्टूडेंट्स को बाहर ट्रेनिंग लेनी पड़ी रही है।

गर्मी का मौसम चल रहा है, तो आप भी यहीं कर रहे होंगे। एक प्रभावशाली वर्कआउट पाने के लिए आपके पास कुछ सामान होना चाहिए।

आइए जानते हैं 5 सामानों के बारे में जिसे आप अपने जिम बैग या कार में रख सकते हैं और अपनी आउटडोर ट्रेनिंग को अगले स्तर पर ले जा सकते हैं।

#1 मेडिसिन बॉल

अपने पंचों की ताकत बढ़ाने के लिए मेडिसिन बॉल का उपयोग करना अच्छा साबित हो सकता है।

उन्हें बाहर की दीवार या ग्राउंड पर पटकें और इससे आपकी ताकत में सुधार आएगा।

इसके अलावा आप रयूटो “ड्रैगन बॉय” सवाडा की तरह भी कर सकते हैं। बॉल को सिर के पीछे से फेंकें और फिर उसे पकड़ें।

#2 रेजिस्टेंस बैंड

आप मसल्स बनाना चाहते हैं? रेजिस्टेंस बैंड ये काम कर सकता है। इस मोटे रबर बैंड को अपने साथ जिम बैग में लेकर जाना काफी आसान है और इससे कई अलग-अलग प्रकार के खिंचाव आते हैं।

आप इन्हें स्क्वॉट्स, पुश-अप्स, कर्ल्स आदि चीज़ों में भी उपयोग कर सकते हैं।

इंडोनेशियाई सुपरस्टार एको रोनी सपुत्र अपनी रेसलिंग तकनीकों में सुधार करने के लिए रेजिस्टेंस बैंड का उपयोग करना पसंद करते हैं।



#3 पुराना टायर

आप अपने साथ हर जगह पुराना टायर लेकर नहीं घूम सकते लेकिन अगर आपको एक मिलता है तो आप उसका उपयोग कर सकते हैं।

टायर को पलटने से जबरदस्त पावर, कार्डियो और ताकत का विकास होता है।

देखें “द टर्मिनेटर” सुनौटो ट्रक के टायर को पलटकर पसीना बहा रहे हैं।

#4 एजिलिटी लैडर

टायर्स को पलटने में काफी आनंद आता है लेकिन आपको ताकत बढ़ाने वाले व्यायाम के साथ-साथ एजिलिटी लैडर का उपयोग करके फुटवर्क का अभ्यास करना चाहिए

सीढ़ी को जमीन पर बिछाना और उस पर अलग-अलग प्रकार से दौड़ लगाना बॉक्सिंग में आपके पैरों की मूवमेंट्स को अच्छा बनाने में मदद करता है।

ऊपर दी गई वीडियो में अमीर खान अपने पैरों की गति और जैब्स में सुधार करने के लिए एजिलिटी लैडर का उपयोग करते हुए नजर आ रहे हैं, जो ताकतवर राइट हैंड के बाद उपयोग होता है।

हाथों और पैरों की तेज़ गति के साथ इसमें कोई शक नहीं है कि सिंगापुर के स्टार ONE Championship में सबसे ज्यादा नॉकआउट्स करने वाली सूची में शीर्ष पर हैं।

#5 जम्प रोप

बाहर ट्रेनिंग करने के लिए कूदने की रस्सी व्यायाम की सबसे अच्छी सामग्रियों में से एक है। इसका वजन कम रहता है और इसे कहीं पर भी लेकर जाया जा सकता है और ये कीमत से ज्यादा फायदा देती है।

कूदने की रस्सी, कार्डियो और कंधों की ताकत को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, इसका मतलब है कि स्पारिंग के दौरान आपके हाथों का जबरदस्त व्यायाम होगा।

ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियन डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन अपनी पत्नी के साथ रस्सी कूदते हुए साफ देखे जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: COVID-19 के बाद जिम लौटते वक्त इन बातों का खास ध्यान रखें