मॉय थाई

5 जरूरी बातें बेहतरीन मॉय थाई ट्रेनर पार्टनर बनने के लिए

क्यों इतने सारे मार्शल आर्ट्स कलाकार अपने दूसरे परिवार के साथ प्रशिक्षित लोगों के संबंध में आए हैं, जिन्हें वे अपने दूसरे परिवार के साथ प्रशिक्षित करते हैं। इसकी एक वजह है। सप्ताह में कुछेक बार एक ही समूह के लोगों के साथ पसीना बहाना सौहार्द बढ़ाने का एक तरीका है, जिसे अन्य सामाजिक वातावरण में खोजना मुश्किल होगा।

इससे आप अपने प्रशिक्षण में प्रगति करते हुए देखते हैं। आप पाएंगे कि उस समुदाय की समझदारी आपको आलस्य से बाहर निकालती है।

जिम के प्रत्येक सदस्य के पास से आपको अनुकूल और एक सांप्रदायिक खिंचाव महसूस होगा, जो आपको खेल के लिए समर्पित करेगा। इसका मतलब है कि सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण आपको कोच और प्रशिक्षण भागीदारों के प्रति सम्मानजनक होना होगा।

आज हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप सुरक्षित प्रशिक्षण वातावरण बनाने के लिए कर सकते हैं।

# 1 पैड को सही तरीके से पकड़ना सीखें

कुछ जिम में स्टूडेंट्स को अपने साथी के घूंसे, किक, घुटने और कोहनी के प्रहार के अभ्यास के लिए उपयोग में लाए जाने वाले मुक्केबाजी या किकिंग पैड को पकड़ने में मदद करना होगा। दूसरों में, आपको केवल अभ्यास के दौरान अपने दस्ताने का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। भले ही उसके सिद्धांत समान हों।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि अपनी कलाई को कैसे और कब बंद रखें और स्ट्राइक को अवशोषित करने के लिए अपनी बाहों को थोड़ा आगे बढ़ाएं। इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ ना करें, जो इसे पकड़ने में असमर्थ हो क्योंकि इससे उसे चोट भी लग सकती है। इसके लिए दोनों पार्टनर्स का एक्टिव और समर्थ होना जरूरी है, ताकि मजबूती से पैड्स को संभालने वाला स्ट्राइक्स को कैच कर सके।

# 2 मुक्केबाजी का अभ्यास करें और मजा लें

याद रखें कि मुक्केबाजी के अभ्यास के दौरान आप अपनी तकनीक को असल परिस्थितियों के लिए रवां करते हैं। जब तक आप या आपका साथी किसी प्रतियोगिता के लिए प्रशिक्षण नहीं ले रहे हैं। इससे पहले दोनों कड़ी मेहनत करने के लिए सहमत हो जाते हैं, तब अभ्यास सबसे बेहतर होता है। ऐसे में अपनी पूरी शक्ति को 50 प्रतिशत पर रखना सबसे सुरक्षित होता है।


# 3 अच्छी खेल भावना रखें

मुक्केबाजी के अभ्यास के दौरान कोई भी हावी होने या हार्ट हिट करना पसंद नहीं करता है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो अपने अहंकार को रोककर रखें और उससे दूर जाने की कोशिश करें। आमतौर पर जिम में नखरे और गुस्से का प्रकोप बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसकी बजाए कोच से पूछें कि आप क्या बेहतर कर सकते हैं। आप अपने खेल के कमजोर पहलुओं पर काम करना शुरू करें। यही एकमात्र तरीका है, जिससे आप में सुधार हो सकेगा।

# 4 अपनी राय अपने लिए रखें

जब तक आपसे विशेष प्रतिक्रिया ना मांगी जाए, तब तक अपने अनचाहे सहयोगियों को बेवजह सलाह न दें। ऐसा करना आपको एक अज्ञानी के रूप में दर्शाएगा क्योंकि जब तक आप बहुत अनुभवी या विशेषज्ञ नहीं हो जाते हैं, तब तक ऐसा करने से बचें। ऐसे में कोच पर सलाह देने की जिम्मेदारी छोड़ना सबसे बेहतर रहता है।

# 5 केंद्रित रहें और हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ दें

कहा जाता है कि मॉय थाई सीखना आसान नहीं है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से कठिन है, जिनके पास मार्शल आर्ट्स का अनुभव नहीं है या जो सिर्फ फिट रहने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं। वॉर्म अप के रूप में 10 मिनट के लिए रस्सी कूदना या सत्र के अंत में एक कंडिशनिंग व्यायाम के रूप में 20 बर्पीज करना पहली बार में असंभव लग सकता है लेकिन आप हार ना मानें।

ध्यान केंद्रित रखना और आपका सर्वश्रेष्ठ प्रयास प्रशिक्षण भागीदारों के बीच आपका सम्मान बढ़ाएगा और उन्हें भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेगा।

और पढ़ें: खेलकूद प्रतियोगिता से कहीं अधिक बढ़कर है मॉय थाई