ओपिनियन

खेलकूद प्रतियोगिता से कहीं अधिक बढ़कर है मॉय थाई

सितम्बर 28, 2019

वर्तमान में तीन थाई सुपरस्टारों ने ONE वर्ल्ड टाइटल बेल्ट अपने नाम कर रखी हैं। इनमें रोडटंग जित्मुआंगनोन “द आयरन मैन”, नोंग-ओ ग्यांगडाओस्टाम्प फेयरटेक्स शामिल हैं। आप चाहे किसी को भी चुन ले तो देखेंगे की तीनों विभिन्न प्रांत व शहरों से आते हैं और मॉय थाई की अलग-अगल शैलियों से हैं, लेकिन तीनों के मूल्य एक ही हैं।

यदि आप इनमें से किसी भी एथलीट को उनके मुकाबलों में जाते हुए देखोगे हो तो आपको जल्दी से पता चल जाएगा कि कोई भी कमजोर नहीं है। वो रिंग में अपनी डींग भी हांकते हैं और ना ही मैच में रोमांच पैदा करने के लिए बचकानी हरकतें करते हैं।

तीनों जब रिंग में जाते हैं तो उनका एकमात्र लक्ष्य न केवल जीतना होता है, बल्कि निर्णायक फैशन में जीतना होता है। लेकिन वह जिन हाथों से अपने विरोधियों को मारते हैं वो वही हाथ हैं जो उनके विरोधियों को पीछे ले जाते हैं। मॉय थाई उन्हें विनम्रता और समुदाय का महत्व सिखाता है और यह भी बताता है कि उनकी विरासत अपने आप से कहीं अधिक बड़ी है।

रोडटंग ने खुद के बारे में बताया कि आखिर विनम्रता उनके लिए महत्वपूर्ण क्यो हैं, लेकिन उनके शब्दों के इतर उनका व्यवहार भी हमे बताता है कि “द आयरन मैन” कितनी गहराई से उस मूल्यों को अपने में समेटे हुए हैं जो मॉय थाई ने उन्हें दिए हैं।

विनम्रता ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन को सबसे ऊपर रखती है। इसके अलावा जब वह सफलता के पथ पर चल रहे होते हैं तो उन्हें प्रोत्साहित भी करती है।

यहां तक ​​कि जब उन्होंने अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि यानी ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल पर कब्जा जमाया तो वह उस जीत से बोराए नहीं, बल्कि भावनात्मकता दिखाते हुए ONE Championship के चेयरमैन और सीईओ चैत्री सिटोडोटॉन्ग के पैर छूकर आभार जताया।

इसमें कोई शक नहीं है कि “द आयरन मैन” जापान के टोक्यो में 13 अक्टूबर को जब ONE: CENTURY PART II पर भी वॉल्टर गोंकाल्वेस के खिलाफ रिंग में उतरेंगे तो वह फिर से अपने उसी व्यवहार को प्रदर्शित करेंगे।

मॉय थाई स्ट्राइकर भी अपनी शुरुआत से ही विनम्रता से काफी करीब से जुड़े हुए रहे हैं। वह गांव में पले बड़े और आखिरकार उन्होंने अपनी अंदरूनी शक्ति से कठिनाइयों से लड़ते हुए आगे बढ़ने की शुरुआत की।

मॉय थाई के जरिए नोंग-ओ ने दिखाया कि वह ग्रामीण परिवेश को कितना महत्व देते है। ONE बैंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन थाईलैंड के ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं और अपनी सफलता से वहां के लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। वह अपने दम पर खेती से दूर निकलने में सक्षम हो गए, जबकि अधिकतर लोग उसी श्रम भरे कठिन जीवन से खुद को बाहर नहीं निकाल पाते हैं।

हालांकि सिंगापुर निवासी वरिष्ठ फाइटर अस्थायी रूप से परिवार के खेत से दूर दूसरों को प्रशिक्षित करने और अपने विश्व खिताब की रक्षा करने के लिए चले गए, लेकिन उन्होंने सफलता हासिल करने के बाद भी अपने परिवार को ग्रामीण परिवेश से बाहर नहीं निकाला।

इतना ही नहीं उनकी अपार सफलता के बाद भी उनकी पत्नी व बच्चों ने उडोन थानी के ग्रामीण परिवेश में ही अपने जीवन की शुरुआत की थी। वह अक्सर अपने परिवार के साथ समय बिताने और अपनी वास्तविकता से जुड़े रहने के लिए अपने गांव में जाते रहते हैं।



स्टाम्प जो, इतिहास में एकमात्र टू-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन है। उन्होंने मूल रूप से मॉय थाई में अपनी शुरुआत बदमाशों से मुकाबला करने के लिए की थी। वह इसके साथ थाईलैंड के राष्ट्रीय खेल में ले चली गई और उसके बाद आगे बढ़ती गई।

स्थानीय परिदृश्य में परिदृश्य में शुरुआती सफलता हासिल करने के बाद पटाया निवासी ने ONE के साथ करार किया और फिर दुनिया को दिखाया कि वास्तव में मॉय थाई क्या है और और यह उन्हें क्या दे रही है।

फेयरटेक्स जिम प्रतिनिधि के लिए खेल का अच्छ एम्बेसडर होने के नाते बेहतर मूल्य यह है कि उन्हें द आर्ट ऑफ एट लिम्ब्स ने बहुत कुछ सिखाया है। यहां तक ​​कि यदि रिंग में उनका प्रवेश उनके दमदार पक्ष को दर्शाता है तो इसके पीछे कारण यह है कि उन्होंने ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग और मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन के रूप में गंभीरता से प्रशिक्षण लिया है।

वह अक्सर उन जगहों पर जाती हैं, जहां उन्होंने अपनी पहचान को आगे बढ़ाया था और वह इस सफर में उनकी मदद करने वालों से भी मिलकर उनका आभार जताती है।

View this post on Instagram

I love my school ????????????

A post shared by Stamp_ (@stamp_fairtex) on

आमतौर पर देखा जाता है कि इनमें से प्रत्येक स्ट्राइकर अकेला सर्कल में प्रवेश करता है और बाहर निकलता है, लेकिन प्रत्येक एथलीट अपनी प्रतियोगिताओं के दौरान जो योगदान देता है, वह उसी चीज को अपनाता है, जो उसने सीखा है।

प्रतिस्पर्धा उन्हें जीत दिला सकती है, लेकिन मॉय थाई उनके लिए मूल्यों का निर्मााण करता है। प्रतिस्पर्धा वह जो वह करते हैं, जबकि मॉय थाई वह है जहां वो रहते हैं। जॉन वोल्कोट ONE Championship में अंतर्राष्ट्रीय संपादक हैं। सभी विचार लेखक के अपने हैं।

यह भी पढ़ें: रोडटंग अपनी बेल्ट फिर से हासिल करने के लिए वाल्टर गोंकाल्वेस से भिड़ने को है तैयार

ONE: CENTURY | ONE Championship का 100 वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।