विशेष कहानियाँ

रोडटंग ने अनुसार विश्व चैंपीयन के लिए आवश्यक है विनम्रता

सितम्बर 26, 2019

रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन “ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन” के रूप में “द आर्ट ऑफ एट लिम्ब्स” की दुनिया में शीर्ष पर काबिज है, लेकिन उन्होंने कभी भी अपनी इस सफलता को अपने सिर पर नहीं चढ़ने दिया।

जैसा कि 22 वर्षीय ने 13 अक्टूबर को ONE: CENTURY PART II पर वाल्टर गोंकाल्वेस के खिलाफ अपनी बेल्ट के बचाव की तैयारी की है। वह आज भी करीब एक दशक में प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए कौशल व ज्ञान को अपने मन में सहेज कर रखते हैं।

बैंकॉक के फाइटन ने कम उम्र में इतनी सफलता हासिल की है, लेकिन वह जानते है कि उन्हें विनम्र रहना होगा। इसका कारण है कि वह इस बाउट के जरिए अब तक अपनी कड़ी मेहनत से हासिल की गई उपलब्धियों को खो नहीं देंगे।

 

उन्होंने कहा कि यदि आप में अहंकार है तो आपके पास सब कुछ होने के बाद भी कुछ नहीं है। यदि आप में अहंकार है तो आप कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं।

वह एथलीटों को बताना चाहते हैं कि यदि आप प्रसिद्ध हो जाते हैं, तो आपको कभी भी यह नहीं भूलना चाहिए कि आप क्या हैं। इसके अलावा आपको जिम में बिताया गया अपना पहला दिन कभी नहीं भूलना चाहिए।

वह यह भी जानते है कि अपने अनुभव और अपार सफलता के बाद भी अभी उन्हें लंबा सफर तय करना है। इसके कारण ही वह अपने खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की उपलब्धियों के बराबर पहुंच सकते हैं।

“द आयरन मैन” उन लोगों के लिए बहुत अधिक सम्मान रखते हैं, जिन्होंने उन्हें इस मुकाम पर पहुंचने के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होंने कहा कि वह युवा पीढ़ी का हिस्सा हैं और उनके सामने आए लोगों को सम्मान दिया जाना चाहिए।

यह विनम्रता किसी ने उन्हें नहीं सिखाई है, यह तो एथलीटर के रूप में उनकी जिंदगी का एक मुख्य हिस्सा है। ONE सुपर सीरीज की रैंकों में शामिल होने के बाद से रोडटंग ने लगातार पांच मुकाबलों में जीत हासिल की। इसके दम पर उन्होंने अपने रिकॉर्ड में 259-41-10 तक का सुधार किया और दुनिया के बेहतरीन मार्शल आर्ट फाइटरों में शामिल हो गए।



हालाँकि, पैटलुंग मूल निवासी ने अपने न्यूफ़ाउंड सुपरस्टारडम और सफलता से खुद को बदलने नहीं दिया। वह अब भी पहले की तरह ही समर्पण और उत्साह के साथ ट्रेनिंग करते है। वह इस भ्रम में नहीं रहते है कि वह रिंग अपराजित हैं। वह खुद को जीत का सबसे अच्छा मौका देने की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ते है।

वह जानते हैं कि यही सब कुछ नहीं है। वह अपने रास्ते में जो भी परिणाम आते हैं, उनका सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। वह अपने सर्वश्रेष्ठ क्षमता का मुकाबला करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि सभी खेलों में आपके पास जीत और हार होती है। मॉय थाई एक खेल है जो हमें लोगों के रूप में सीखने और बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। यह हमें दिखाता है कि जीत और हार दोनों का अनुभव करने का क्या मतलब है, और हमें माफ करना सिखाता है।

रोडटंग के विनम्र होने का एक अन्य कारण यह भी है कि उनकी परवरिश अत्यधिक गरीबी में हुई थी। उन्होंने और उनके 9 भाई-बहनों ने
पेट भरने के लिए कचरा एकत्र कर उसे बेचा था। हालांकि उन दिनों की वह बुरी यादें लंबे समय तक रह सकती है और आप कभी भी उन्हें भुला नहीं सकते हैं।

ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन ने मार्शल आर्ट्स के माध्यम से खुद को सशक्त बनाया है। उन्होंने अपने परिवार की मदद करने और अविश्वसनीय ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद की है, लेकिन उन्होंने हमेशा याद किया है कि यहां पहुंचने के लिए उन्होंने क्या किया है।

रोडटंग खुद को विशेष रूप से कुछ भी नहीं मानते है और यही उन्हें जिम में संचालित करने में मदद करता है। जब भी प्रतिस्पर्धा करने के लिए उतरते हैं तो उनका पूरा फोकस अपने खेल में सबसे ऊपर रहने पर होता है।

उन्होंने कहा कि विनम्रता आपको एक बेहतर सेनानी नहीं बनाती है, लेकिन यह एक एथलीट के रूप में आपका हिस्सा होती है। यह वह चीज है जो हमारे पास होनी चाहिए। जो लोग हमारा समर्थन करते हैं, हमें उनके लिए बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए।

Read more: मॉय थाई ने वाल्टर गोंकाल्वेस को अंधेरों से निकाला बाहर

टोक्यो | 13 अक्टूबर | ONE: CENTURY | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: https://onechampionship.zaiko.io/e/onecentury

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।