विशेष कहानियाँ

ONE: CENTURY PART II के नायकों के 5 बेहतरीन प्रदर्शन

सितम्बर 21, 2019

जापान के टोक्यो में 13 अक्टूबर को पहले बाउट कार्ड के कुछ ही घंटों बाद ONE: CENTURY PART II मार्शल आर्ट्स इतिहास के सबसे इवेंट को पूरा करने के लिए और भी अधिक एक्शन प्रस्तुत करेगा।

प्रतिष्ठित रयोगोकू कोकूगिकन में इस ऐतिहासिक डबल हैडर का दूसरा भाग यकीनन और भी बड़े नामों की प्रतिभा से भरा हुआ है। इसमें वर्ल्ड चैंपियंस का सामना गोल्ड और प्रसिद्घ प्राप्त करने के लिए होगा।

The Home Of Martial Arts के इस महत्वपूर्ण शो से पहले आप कुछ बेहतरीन प्रदर्शनों को देखकर बिल मे शामिल कुछ नायकों से बेहतरीन प्रदर्शन दिखाए जाने की उम्मीद कर सकते हैं।

# 1 रोडटंग ने हासिल किया गोल्ड

जब रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन ने जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी को अगस्त में ONE: DAWN OF HEROES पर ONE फ्लाईवेट मुवा थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी थी। उस दौरान प्रशंसकों ने ONE के सबसे रोमांचक युवा स्ट्राइकर्स में से एक का सर्वकालिक बेहतरीन प्रदर्शन देखा था।

हैगर्टी ने थाई स्टार का सामना करने तथा उनसे सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए अपनी लम्बाई का फायदा उठाते हुए बाउट की बेहतर शुरुआत की थी, लेकिन बाउट के बीच में डायनामिक बदल गया।

रोडटंग ने अपनी पहुंच को पहचनानना शुरू कर दिया और दोनों हीरोज के पीछे नहीं हटने की जिद के कारण दर्शकों को दांव-पेचों का बेहतरीन आदान-प्रदान देखने को मिला। इस दौरान रोडटंग ने चौथे राउंड में हैगर्टी को चोट पहुंचाने में सफलता हासिल कर ली। इसके बाद उन्होंने दाहिने हाथ से हमला करते हुए उन्हें रिंग में गिरा दिया। इससे हैगर्टी को राउंड के खत्म होने से तीन मिनट पहले 10-8 का नुकसान हुआ।

इस जोड़ी ने बेहद रोमांच अंतिम राउंड में एक बार फिर हमला करने के लिए अपना सब कुछ दाव पर लगा दिया, लेकिन हैगर्टी अपने प्रतिद्वंद्वी को सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल करते हुए बेल्ट पर कब्जा जमाने से नहीं रोक सके। अब आयरन मैन वॉल्टर गोंकाल्वेस के खिलाफ अपनी बेल्ट का बचाव करने उतरेंगे।

# 2 बेलिंगन ने दोहरे चैंपियन को हराया

केविन “द साइलेंसर” बेलिंगन ने गत जुलाई में आखिरकार वैश्विक मंच पर पहली बार बेल्ट पर कब्जा जमा लिया और वह ऐसा करने के लिए बेहतर प्रतिद्वंद्वी को हरा नहीं सकते थे।

फिलिपिनो स्टार ने तब ONE: REIGN OF KINGS पर दो-डिवीजन ONE वर्ल्ड चैंपियन मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन को एक अंतरिम बैंटमवेट विश्व खिताब पर कब्जा करने के लिए उकसाया था।

एक कपटयुक्त शुरुआती राउंड के बाद बेलिंगन ने दूसरे राउंड में अपनी गति को बढ़ा दिया और अपने विरोधी से दूरी को खत्म कर दिया। इससे उन्होंने अपने ताकवर हमले करने में आसानी भी हुई।

अपनी धीमी शुरुआत के बाद गुयेन चैंपियनशिप राउंड में अधिक उग्र होते दिखाई दिए, लेकिन टीम लाकी स्टार को बेहतरीन स्तर पर देखा गया। उन्होंने एक सर्वसम्मत निर्णय की जीत पर मुहर लगाने के लिए विशेषज्ञ के रूप में एक जवाबी हमले किए। “साइलेंसर” टोक्यो में चौथी बार बिबियानो “द फ्लैश” फर्नांडीस का सामना करने पर फिर से गोल्ड पर कब्जा जमाना चाहेंगे।

# 3 सना का सबसे शानदार एक घंटा

सामी “ऐके47” सना को दुनिया के शीर्ष मुवा थाई और किकबॉक्सिंग एथलीटों में से एक के रूप में जाना जाता है, लेकिन कुछ लोगों ने उन्हें “द बॉक्सिंग कंप्यूटर” योदसंकलाई आईडब्ल्यूई फेयरटेक्स को ONE फेदरवेट बॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री में हरा दिया।

हालांकि, ONE: ENTER THE DRAGON पर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में फ्रांसीसी ने अपने करियर की सबसे बड़ी जीत के उपहार का दावा करने के लिए अपने जीवन का बेहरतरीन प्रदर्शन किया।

30 वर्षीय थाई स्टार को अपने विरोधी को बैकफुट पर रखने के लिए पहली बेल से ही आक्रामक हो गए थे और जब उन्होंने वापस आग उगलने का प्रयास किया तो वह एक शॉर्ट लेफ्ट हैंड पर चले गए। इससे उन्होंने अपने विरोधी को अपनी पीठ पर उठाते हुए धड़ाम के साथ कैनवास पर पटक दिया।

इस राउंड को 10-8 से अपने नाम करने के साथ “ऐके47” अपने प्रदर्शन पर घमंड कर सकते थे, लेकिन उनके दिमाग में ऐसा कोई विचार नहीं आया। उन्होंने शेष दो राउंडो में अपनी लम्बी किक का उपयोग जारी रखा और योदसंकलाई के फॉरवर्ड चार्ज का करारा जवाब देने के लिए जैब पर आ गए।

अंत में अपने प्रदर्शन, नियंत्रित आक्रामकता व सटीक हमलों ने उन्हें सर्वसम्मति से निर्णय लेने, अपने प्रतिद्वंद्वी के सात साल की अपरिभाषित लकीर को समाप्त करने और ब्रैकेट के माध्यम से आगे बढ़ गए। इस तरह मिली एक और जीत ने सना को फाइनल में पहुंचा दिया, जहां वह टूर्नामेंट वर्ल्ड टाइटल और यूएस $ 1 मिलियन डॉलर का पुरस्कार जीत सकते है। हालांकि इसके लिए उन्हें जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन को हराना होगा।

# 4 आंग ला एन संग ने रचा इतिहास

म्यांमार का पहला स्पोर्टिंग विश्व चैंपियन का खिताब आंग ला “द बर्मीज़ पायथन” एन संग को दिया गया था। उन्होंने 2017 के बाउट ऑफ़ द ईयर में ONE मिडलवेट वर्ल्ड चैम्पियनशिप पर कब्जा करने के लिए यंगून में विटाली बिगडैश को हराया था।

स्थानीय हीरो के अपने विरोधी को गिरा देने के कारण प्रतियोगिता का आगाज तेज गति से हुआ था। हालांकि बिगडैश की बेरहमी ने उन्हें फिर से खड़ा कर दिया और फिर दर्शकों को 25 मिनट तक एक भीषण संघर्षपूर्ण बाउट देखने को मिली।

यह इन दोनों के राउंडों में लगातार आगे-पीछे होने का दौर खत्म होने लगा तो बाउट में आक्रामकता अपने चरम पर पहुंच गई। जैसे-जैसे बाउट खत्म होने के करीब आने लगी “द बर्मीज़ पाइथन” को रैफरियों पर अपना प्रभाव जमाने का एक अतिरिक्त मौका मिल गया। इस तरह से उन्होंने सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल कर ली।

आंग ला एन संग ने ONE लाइट हैवीवेट विश्व खिताब भी जीता था और वह पहली बार जापान में ONE हैवीवेट विश्व चैंपियन ब्रैंडन “द ट्रुथ” वेरा के खिलाफ अपने खिताब का बचाव करेंगे।

# 5 “द निंजा” ने छीनी अपनी सबसे बड़ी जीत

योस्कोक “द निंजा” सरूटा के लिए इस साल की इससे बेहतर शुरुआत नहीं हो सकती थी कि उन्होंने जनवरी में फिलिपिनो सुपरस्टार जोशुआ “द पैशन” पैकियो से बेल्ट छीनकर वन स्ट्रॉवेट डिवीजन के सिंहासन पर कब्जा जमा लिया।

अपने वुशु आक्रमण और प्रभावशाली स्क्रबिंग क्षमता के लिए जाने जाने वाले एक विश्व चैंपियन के खिलाफ सरुता ने उच्च गति, उच्च दबाव वाले दृष्टिकोण को नियोजित किया। उनके बेहद कुशल हमलों ने टीम लाकी प्रतिनिधि को उनके आराम क्षेत्र से बाहर निकाल दिया और उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी के हमलो को रोकने के लिए रचनात्मक रूप से जवाबी हमले करने के लिए मजबूर किया।

इसका मतलब है कि सारुता को एक पैसिओ गिलोटिन चोक से बचने के लिए सजग रहना था और इसके जरिए उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी को नीचे पटकने के लिए चौथे और पांचवें राउंड में दबाव बढ़ाने का एक तरीका मिल गया।

यह करीबी बाउट थी, लेकिन तीनों न्यायाधीशों में से दो ने “द निंजा” के पक्ष में समर्थन दे दिया और आखिरकार उन्होंने ONE में अपनी दूसरी बाउट में अपनी कमर में बेल्ट को बांध लिया।

ONE: CENTURY PART II में यह शूटो वर्ल्ड चैंपियन बनाम पेंक्रेस वर्ल्ड चैंपियन होगा, क्योंकि सरुता एक मैच में दाईची किटाकाटा का सामना करेंगी है, जो विजेता को दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन में शीर्ष पुरस्कार की ओर ले जाएगा।

टोक्यो | 13 अक्टूबर | ONE: CENTURY | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: https://onechampionship.zaiko.io/e/onecentury

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।