लाइफ स्टाइल

वर्कआउट के बाद शरीर को आराम देने के 5 सबसे अच्छे तरीके

ट्रेनिंग सेशन काफी महत्वपूर्ण होता है और इसलिए हर सेशन में एथलीट ध्यान लगाकर ट्रेनिंग करते हैं।

सही तरह से काम करने से आपकी सफलता का रास्ता खुल जाता है लेकिन बहुत सारे लोग ट्रेनिंग के महत्वपूर्ण हिस्सों पर ध्यान नहीं देते।

अंतिम सेट में स्ट्रेचिंग करने के बाद आपका काम खत्म नहीं होता। ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा के हिसाब से हर चीज़ की तरह ट्रेनिंग के बाद शरीर को आराम भी देना जरूरी है।

फ्लोटेशन थेरेपी ट्राई करें

ONE Heavyweight World Champion Brandon Vera

ऐसा मानकर चलिए कि आप साउंड-प्रूफ पोड (बॉक्स जैसा) में लेटकर खुद को हल्का महसूस कर रहे हैं और नामक वाले गर्म पानी में तैरने की कोशिश कर रहे हैं। शरीर महसूस करेगा कि आप बादलों पर लेटे हुए हैं। आपके सामने पूरा अंधेरा होगा और आप सिर्फ अपनी सांस की आवाज और दिल की धड़कन को सुन पाएंगे।

फ्लोटेशन थेरेपी आपको व्यस्त दुनिया से दूर कर देती है और लंबे समय के लिए आपके शरीर पर ध्यान देने में मदद करती है। इससे शरीर पर असर पड़ता है और आपको एक अलग प्रकार का आराम मिलता है जो आपने पहले कभी भी अनुभव नहीं किया होगा।

वेरा ने इस नए उपाय का उपयोग करने की सलाह दी है। अगर आप हर दिन के तनाव को जीवन से निकालना चाहते हैं तो ये एक अच्छा विकल्प है।

चैंपियन ने बताया, “मैं लंबे ट्रेनिंग सेशन के बाद आराम के लिए फ्लोटेशन थेरेपी के लिए जाता हूँ। इसे सेंसरी डेप्रिवेशन भी कहा जाता है। ये मेरी सबसे पसंदीदा थेरेपी में से एक है।”

दिमाग को आराम दें

Brandon “The Truth” Vera

ट्रेनिंग के बाद शारीरिक आराम के साथ हर किसी को मानसिक आराम की भी जरूरत रहती है। खुद को विचार करने का समय दें और  प्रेरित व फोकस रखने के लिए अपने दिमाग को साफ रखना जरूरी है।

वेरा ने बताया कि उन्हें एक कदम पीछे करना और अपने निर्णय के बारे में ध्यान करना अच्छा लगता है। एक एथलीट की मानसिक स्थिति उसे ट्रेनिंग में काफी मदद करती है। इससे काम की गुणवत्ता बढ़ती है और बाद में नतीजे भी। इससे शानदार प्रदर्शन करने की ताकत मिलती है।

अपने दिमाग को शांत करने के अलावा वेरा को वीडियो गेम्स खेलना काफी पसंद है। इसके साथ ही उन्हें अपने घर में आराम करना अच्छा लगता है।

उन्होंने कहा, “कभी-कभी मैं मैट पर लेट जाता हूँ और अपने जीवन के बारे में हर चीज़ सोचता हूँ जैसे मैं ये क्यों करते जा रहा हूँ? अपने विचारों को इकट्ठा करने के बाद मैं शावर लेता हूँ और फिर प्रोटीन शेक पीता हूँ और घर चला जाता हूँ।”

“जब तक मेरी पत्नी मेरे लिए नाश्ता, लंच या डिनर बनाती है, मैं मेरी जीरो ग्रेविटी वाली चेयर पर बैठकर एनिमे (एनिमेशन वाले शो) देखता हूँ या ‘क्लेश ऑफ क्लेन्स” खेलता हूँ।”

बाहर कुछ मजेदार करें

Brandon Vera throwing left hand on his opponent

यहां तक कि वेरा भी अपने ट्रेनिंग रूटीन से आराम लेते हैं। जब उनको ज्यादा ऊर्जा महसूस होती है तो वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियन जिम के अलावा बाहर समय बिताना पसंद करते हैं।

उन्होंने कहा, “आराम के दिन, हम सिल्वरस्ट्रैंड के बाल्बोआ पार्क में अपने कुत्ते के साथ स्केटबोर्डिंग करने जाते हैं या मैं उन्हें बीच पर लेकर जाता हूँ।”

समय-समय पर जिम से दूर होना आपके दिमाग को रीसेट कर देता है और ट्रेनिंग के व्यस्त प्रोग्राम से आराम मिलता है। बाहर घूमने से अलग चीज़ें महसूस होती है और अगर आप वर्कआउट के बाद मजा और आराम चाहते हैं तो बाहर जाएं।

उन्होंने कहा, “कुछ मजेदार करें। नया खेल खेलें या प्रकृति का आनंद लें। ऐसी कई सारी जगह है जहां आप शायद अब तक नहीं गए। इसलिए सिर्फ वॉक के लिए ही बाहर चले जाएं, ताज़ा हवा लें और इससे रक्तचाप बढ़ने लगेगा।”

अच्छी नींद लें

ONE Heavyweight World Champion Brandon “The Truth” Vera after victory

आप मानें या नहीं लेकिन वेरा की ट्रेनिंग में सबसे पसंदीदा चीज़ नींद लेना है।

उन्होंने कहा “कैम्प का 50 प्रतिशत हिस्सा नींद है। अगर आप सही तरह से नींद नहीं ले रहे हैं तो आप सही तरह से ट्रेनिंग नहीं कर पाएंगे।”

नींद जरूर ही मसल्स और पूरे शरीर को आराम देती है। कुछ ट्रेनिंग प्रोग्राम में मेलाटोनिन सप्लीमेंट दिया जाता है जिससे रात में सही तरह से आराम मिल सके।

उन्होंने बताया, “मेरी सबसे अच्छी सलाह यही रहेगी कि अभी एक अच्छा गद्दा खरीदें! और हर बार आप और अच्छा खरीदने का प्रयास करें। मैं दिन में कई बार नींद लेता हूँ क्योंकि मुझे रात में सोने के लिए कम समय मिलता है। मैं ज्यादातर मैच के बारे में सोचता हूँ या अपनी ट्रेनिंग को लेकर परेशान रहता हूँ।”

अपने शरीर की सुनें

Brandon Vera

अंत में वेरा ने खुद पर ध्यान देने के बारे में कहा है।

आप अकेले व्यक्ति है जो जानते हैं कि अंतिम सेट या राउंड में आपके पास कितनी शक्ति है और आप क्या कर सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा शक्ति नहीं है तो अपने शरीर की सुने।

वेरा ने कहा, “ये एक ऐसी चीज़ है जो आप अनुभव के साथ सीखेंगे लेकिन ये 5 शीर्ष चीज़ों में से एक जिनसे आपको जागरूक रहना चाहिए। अगर आप कुछ अच्छा नहीं महसूस कर रहे हैं तो अपने शरीर और कोच की सुनें।”

वेरा का कहना है कि इस बात का पता होना कि कब रुकना है और जब आप किसी काम को कर सकते हैं और उस समय रुकने में काफी अंतर होता है।

“अपनी ताकत और कंडिशनिंग सेशन से दूर भागने के लिए ये सही बहाना नहीं है। इसके बजाय अपने शरीर पर ध्यान दें। आपके पास सिर्फ एक शरीर है।”

ये भी पढ़ें: 13 बातें जो आप ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रेंडन वेरा के बारे में नहीं जानते होंगे