न्यूज़

मैकलेरन ने कहा टोइवोनन के खिलाफ मैच से पहले उन्होंने खुद में काफी सुधार किया है

रीस “लाइटनिंग” मैकलेरन को अभी भी उम्मीद है कि वो 2020 में शुरू के 9 महीने रिंग से दूर रहने के बाद भी साल को अपने लिए यादगार बना सकते हैं।

शुक्रवार, 9 अक्टूबर को ONE: REIGN OF DYNASTIES में ऑस्ट्रेलियाई स्टार का सामना अलेक्सी “द जायंट” टोइवोनन से होने वाला है। गुरदर्शन “सेंट लॉयन” मंगत के खिलाफ यादगार जीत के बाद वो एक बार उसी अंदाज में अपने अगले मैच को जीतना चाहेंगे।

मंगत के खिलाफ जीत उन्होंने पिछले साल दिसंबर में दर्ज की थी। उन्होंने पहले ही राउंड में भारतीय स्टार को रीयर-नेकेड चोक लगाकर सबमिशन से हराया था।

#5-रैंक के फ्लाइवेट कंटेंडर रैंकिंग्स में और भी ऊपर के स्थान पर पहुंचने को लेकर उत्साहित महसूस कर रहे थे लेकिन उनके प्लांस को COVID-19 महामारी की जैसे नजर लग गई थी।

हालांकि, लॉकडाउन में फंसे रहने के कारण वो निराश महसूस करने लगे थे। लेकिन “लाइटनिंग” ने कहा है कि इस समय ने उन्हें पहले से भी खतरनाक एथलीट बना दिया है।

गोल्ड कोस्ट निवासी 29 वर्षीय एथलीट ने कहा, “मैं काफी दौड़ लगाता हूं और चीजों को परखने पर बहुत ध्यान देता हूं।”

“मैंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में कुछ सुधार किया है और कई नई चीजें भी सीखी हैं इसलिए इस समय में मुझे चीजों को परखने के लिए काफी समय मिला है।

“मुझे लगता है कि फैंस को अगले मैच में मेरा नया रूप देखने को मिलने वाला है। पिछले 6 महीनों में मैंने उम्मीद से कहीं अधिक सुधार किया है।”



हालांकि, सुधार करने से पहले भी मैकलेरन को ONE के फ्लाइवेट डिविजन के टॉप लेवल के एथलीट्स में जगह दी जाती थी। इसी का नतीजा है कि वो फ्लाइवेट रैंकिंग्स के टॉप 5 एथलीट्स में से एक बने हुए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई स्टार ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) ब्लैक बेल्ट होल्डर हैं और उनकी BJJ स्किल्स उन्हें ONE रोस्टर के सबसे खतरनाक ग्रैपलर्स में से एक बनाती हैं। शायद केवल मौजूदा ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियन एड्रियानो “मिकीन्यो” मोरेस और #1-रैंक के कंटेंडर डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन ही उनके सबमिशन के प्रयासों का डटकर सामना कर सकते हैं।

हालांकि, अभी तक अपराजित रहे टोइवोनन भी उनकी ग्रैपलिंग स्किल्स की कड़ी परीक्षा लेने वाले हैं। क्योंकि ONE में आने से पहले भी उन्हें बेस्ट ग्रैपलर्स में से एक माना जाता था। जुलाई 2019 में ONE: MASTERS OF DESTINY में उन्होंने पहले राउंड में अकिहिरो “सुपरजैप” फुजिसावा को फिनिश कर दिया था।

मैकलेरन का भी मानना है कि Evolve टीम के स्टार उनके ग्राउंड गेम की कड़ी परीक्षा लेने वाले हैं।

ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने कहा, “वो बहुत ताकतवर हैं और ऐसा लगता है कि उन्हें अपने प्रतिद्वंदियों की बैक को निशाना बनाना बहुत पसंद है।”

“उनकी ग्रैपलिंग स्किल्स शानदार हैं। यूरोपियन चैंपियन बनना भी एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। मैं जानता हूं कि यूरोप में ग्रैपलिंग सर्किट का स्तर बहुत ऊंचा है।”

Reece McLaren looks at the referee with his mouthguard showing

इसके अलावा “लाइटनिंग” का ये भी मानना है कि ऑस्ट्रेलिया में भी अच्छे ग्रैपलर्स की कोई कमी नहीं है। उन्हें “द जायंट” के सबमिशन के प्रयासों से कोई घबराहट महसूस नहीं हो रही है और साथ ही उनका ये भी मानना है कि शायद ही फैंस को पूरे मैच में ग्रैपलिंग गेम ही देखने को मिलेगा।

मैकलेरन ने कहा, “मुझे लगता है कि मैच में कुछ भी देखने को मिल सकता है। स्टैंड-अप गेम भी देखने को मिल सकता है या एक धमाकेदार मैच, जो केवल ग्रैपलिंग पर आधारित होगा। मैं एक मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट हूं इसलिए मैं किसी भी तरीके से मैच में बढ़त बनाने में सक्षम हूं और मैं ऐसा जरूर करूंगा।”

अलग-अलग तरह की स्किल्स और ज्यादा अनुभव का उन्हें बहुत फायदा मिलने वाला है। ऑस्ट्रेलियाई एथलीट को टोइवोनन की मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स बाउट्स से करीब दोगुना ज्यादा अनुभव प्राप्त है। यही चीजें मैकलेरन का आत्मविश्वास बढ़ा रही हैं और इन्हीं चीजों की मदद से उन्हें जीतने में भी आसानी होगी।

वो ये भी जानते हैं कि एक जीत उन्हें दूसरा ONE वर्ल्ड टाइटल शॉट दिला सकती है। वहीं अगर भविष्य में किसी कारण से मौजूदा चैंपियन मोरेस और टॉप रैंक के कंटेंडर जॉनसन का ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच नहीं हो पाता है, तो इससे सीधा फायदा मैकलेरन को पहुंच सकता है।

मैकलेरन ने कहा, “मुझे लगता है कि हर एक जीत मुझे रैंकिंग्स में फायदा ही पहुंचाने वाली है।”

“सच कहूं तो अगर एक साल पहले की स्थिति को याद किया जाए तो मुझे वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में जगह दी गई थी। इसलिए मेरा मानना है कि अगर डिमिट्रियस या मोरेस में से कोई चोटिल हो जाता है तो 1 या 2 बड़ी जीत दर्ज करने के बाद मुझे उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जाने लगेगा।”

Australian martial artist Reece McLaren strikes in Malaysia

हालांकि, वो मैच के परिणाम की कोई भविष्यवाणी नहीं करना चाहते। लेकिन Potential Unlimited Mixed Martial Arts टीम के स्टार को भरोसा है कि अगला मैच फैंस के लिए बड़े आकर्षण का केंद्र बनने वाला है।

मैकलेरन ने कहा, “मुझे भविष्यवाणी करना पसंद नहीं है। इसलिए अभी के लिए मैं ये ही कह सकता हूं कि ये एक धमाकेदार मैच होने वाला है, जिसे कोई भी मिस नहीं करना चाहेगा।”

ये भी पढ़ें: लंबे समय बाद वापसी कर मैकलेरन को सबमिशन से हराना चाहते हैं टोइवोनन